Realme C1 का रिव्यू

रियलमी ने कुछ समय पहले बजट सेगमेंट में Realme C1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। यह हैंडसेट मार्केट में मौजूद Xiaomi Redmi 6A (रिव्यू), Honor 7S और हाल ही में लॉन्च हुए Asus ZenFone Lite L1 को टक्कर देगा।

Realme C1 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • 4,230 एमएएच बैटरी के साथ आता है Realme C1
  • 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज से लैस है रियलमी सी1
  • स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट से लैस है Realme C1
Oppo का सब ब्रांड Realme अपनी प्रतिद्धंदी कंपनी Xiaomi से मुकाबले के हर संभव प्रयास कर रहा है। रियलमी ने कुछ समय पहले बजट सेगमेंट में Realme C1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। रियलमी सी1 के साथ Realme 2 Pro (रिव्यू) को भी लॉन्च किया गया था।  Realme C1 की भारत में कीमत 6,999 रुपये है। इस दाम में यह हैंडसेट मार्केट में मौजूद Xiaomi Redmi 6A (रिव्यू), Honor 7S  और हाल ही में लॉन्च हुए Asus ZenFone Lite L1 को टक्कर देगा। खास बात यह है कि इस कीमत में Realme C1 में पावरफुल स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट, बड़ा डिस्प्ले और बैटरी के साथ इस्तेमाल हुआ है। बता दें कि दिवाली फेस्टिव सीजन के लिए रियलमी सी1 की यह इंट्रोडक्टरी कीमत है, इसका मतलब कुछ समय बाद कीमत में बदलाव संभव है। आइए अब आपको स्पेसिफिकेशन और कीमत के आधार पर बताते हैं कि Realme C1 खरीदना फायदे का सौदा है या नहीं?
 

Realme C1 का डिजाइन और डिस्प्ले

रियलमी सी1 की बॉडी प्लास्टिक की बनी है जिस वजह से इसका वजह ज्यादा नहीं है। हाथ में फोन की पकड़ मजबूत रहे इसी वजह से फोन के चारों किनारों की मौटाई थोड़ी ज्यादा रखी गई है। लेकिन बावजूद इसके फोन दिखने में मोटा नहीं लगता है। मेट फिनिश से बने फ्रेम पर तो उंगलियों के निशान नहीं पड़ते लेकिन यदि आपने सावधानी नहीं बरती तो Realme 2 Pro की तरह Realme C1 के बैक पैनल पर भी निशान आसानी से पड़ जाते हैं। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल हुआ है, बॉक्स में आपको स्क्रीन गार्ड भी मिलेगा। रियलमी सी1 में 6.2 इंच एचडी+ डिस्प्ले है। सूरज की रोशनी में स्क्रीन देखने में हमें कोई समस्या नहीं हुई क्योंकि डिस्प्ले काफी ब्राइट है। इस प्राइस सेगमेंट में केवल चुनिंदा स्मार्टफोन है जो नॉच डिजाइन के साथ आते हैं और Realme C1 उन्हीं में से एक है।

फोन के दाहिनी तरफ आपको पावर और बायीं तरफ आवाज बढ़ाने और कम करने के लिए बटन मिलेगा। फोन को यदि सही ढंग से पकड़ा जाए तो पावर और वॉल्यूम बटन तक हाथ आसानी से पहुंचता है। फोन के साइड में सिम-ट्रे है जिसमें दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड (256 जीबी तक) लगाया जा सकता है। फोन के निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, स्पीकर और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जेक मिलेगा। बैक पैनल पर दो रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश और सबसे नीचे की तरफ कंपनी का Realme लोगो है।
 
Realme

सिक्योरिटी के लिए Realme C1 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है, लेकिन कंपनी ने इसमें फेस अनलॉक सपोर्ट दिया है। यदि लाइट पर्याप्त मात्रा में हो तो यह सही से काम करता है। कम रोशनी में डिस्प्ले लाइट आपका फेस स्कैन करने में मदद करती है। लो लाइट में बेशक यह धीमी गति से चलता है लेकिन यह काम करता है। रिटेल बॉक्स में आपको डिवाइस के अलावा एक सिलिकॉन कवर, सिम इजेक्ट टूल, 5 वाट एडाप्टर, स्क्रीन प्रोटेक्टर और एक माइक्रो-यूएसबी कैबल मिलेगी।
 

Realme C1 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए रियलमी सी1 में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 509 जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। बेंचमार्क की बात करें तो इस दाम में आने वाले स्नैपड्रैगन 430 या मीडियाटेक हिलीयो ए22 वाले Redmi 6A जैसे अन्य हैंडसेट की तुलना में Realme C1 की परफॉर्मेंस अच्छी रही। Realme C1 में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। प्री-इंस्टॉल ऐप्स के बाद केवल 8.67 जीबी मिलेगी।
माइक्रोएसडी कार्ड में फोटो, वीडियो, ऑडियो, दस्तावेज और APKs को ट्रांसफर करने का तरीका स्टोरेज के सब-मेन्यू में दिया गया है। हमने फोन में Facebook, Instagram और अन्य गेम्स को इंस्टॉल करने के बाद पाया कि चाहकर भी इन्हें कार्ड में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।
 
realme

कैमरा से फोटो, वीडियो लेने से पूर्व आप कैमरा सेटिंग में जाकर पाथ में बदलाव कर लें। यदि आप फोन में PUBG जैसे गेम को डाउनलोड करते हैं तो फोन की स्टोरेज जल्दी समाप्त हो जाएगी। अब बात कनेक्टिविटी की। फोन में ब्लूटूथ वर्जन 4.2, वाईफाई 802.11 बी/जी/एन, डुअल 4 जी वोल्ट, कंपास, प्रॉक्सिमिटी, एंबियंट लाइट, एक्सेलेरोमीटर, यूएसबी-ओटीजी और एफएम रेडियो सपोर्ट शामिल है। रियलमी का यह हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 सिक्न पर चलता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मौजूद Realme C1 अगस्त 2018 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। कस्टम यूजर इंटरफेस में कई जेस्चर और शॉर्टकट मौजूद है। हालांकि, फोन की थीम में बदलाव के लिए कोई ऐप या सेटिंग मौजूद नहीं है।

Realme C1 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रियलमी सी1 में कुल 2 जीबी रैम दी गई है, इसमें से 1 जीबी सिस्टम, 500 एमबी ऐप्स के बाद आपके पास मल्टीटास्किंग के लिए केवल 500 एमबी रैम ही शेष बचती है। Google क्रोम पर इंटरनेट और मल्टीटास्किंग करते समय हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। फोन काम तो सही ढंग से करता है लेकिन गेमिंग के दौरान यह थोड़ा गर्म हो जाता है। लो ग्राफिक्स सेटिंग्स पर भी यदि PUBG को खेलने की कोशिश की जाए तो फोन धीमा होना शुरू हो जाता है।
ऑडियो और वीडियो प्लेयर ज्यादा सभी पॉपुलर फॉर्मेट चलाने में सक्षम हैं। सिंगल स्पीकर होने की वजह से ऑडियो क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है।
 
Realme

फोटोग्राफी के लिए इसमें दो रियर कैमरे मिलेंगे, एक सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और दूसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। पोर्ट्रेट मोड पर शूट करते समय डेप्थ सेंसर काम आता है। एज डिटेक्शन तो सही है, लेकिन तस्वीर में कलर सही ढंग से कैप्चर नहीं होते। दिन की रोशनी में रियलमी सी1 से खिंची गई तस्वीर में सभी चीजों पर्याप्त मात्रा में थी। फोन में ऑटो-एचडीआर मौजूद है लेकिन बावजूद इसके तस्वीर देखने में अच्छी नहीं लगती। कैमरा ऐप में आपको पैनोरमा, स्टीकर और टाइम लैप्स मोड मिलेगा।
 
realmec1
realmec1
realmec1
realmec1


कम रोशनी में Realme C1 का कैमरा धीमी गति से फोकस करता है। पर्याप्त मात्रा में लाइट मौजूद होने पर 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा अच्छी तस्वीर लेता है, लेकिन रात में ली गई तस्वीर में क्रोमा न्यॉइस (Chroma Noise) की मात्रा ज्यादा थी। फोन 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम तो है लेकिन वीडियो शार्प नहीं आती हैं, ना ही फोन में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन मौजूद है। रियलमी सी1 की बैटरी लाइफ इसकी ताकत है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,230एमएएच की नॉन रिमूवेबल है। 720p वीडियो प्ले टेस्ट में फोन 20 घंटे और 23 मिनट का बैकअप देता है। कंपनी ने फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया है, लेकिन 10 वाट का एडाप्टर फोन को 2.30 घंटे से 3 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है। लेकिन फोन के साथ मिलने वाला 5 वाट का चार्जर तकरीबन 4.30 घंटे में फोन को पूरा चार्ज करता है।
 

हमारा फैसला

6,999 रुपये की कीमत में Realme C1 में कई खूबियां हैं। इस दाम में ऐसी परफॉर्मेंस और फीचर्स अन्य स्मार्टफो में मिलना मुश्किल है। ज्ञात रहे कि यह कीमत केवल दिवाली सीजन तक ही है। कीमत में 1,000 रुपये या उससे अधिक की बढ़ोतरी संभव है। रियलमी सी1 की बैटरी लाइफ, फोन में पावरफुल चिपसेट, बड़ा डिस्प्ले और इसका डिजाइन भी काफी अच्छा है। हालांकि, 2 जीबी रैम मल्टीटास्किंग को सीमित कर देती है। कुल मिलाकर इस दाम में Realme C1 आपको निराश नहीं करेगा।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Dual 4G VoLTE
  • Excellent battery life
  • Large and bright display
  • Dedicated microSD slot
  • कमियां
  • Average cameras
  • Usage can feel sluggish
  • Laminated back prone to scratches
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता4230 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सर्दियों में Flipkart पर मची धूम, 20 हजार वाला फ्रिज सिर्फ 2490 रुपये में मिल रहा, तगड़ी डील से होंगे मालामाल
  2. 30 साल की मेहनत के बाद दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्‍कोप का निर्माण शुरू, 16 देश मिलकर खर्च कर रहे 127 अरब रुपये, जानें खास बातें
  3. चाइनीज मोबाइल कंपनी का दुनिया में जलवा, सिर्फ Redmi Note सीरीज के बेच डाले 30 करोड़ फोन, फेल हुए Apple और Samsung
  4. 250 से 500 cc तक इस चाइनीज कंपनी ने भारत में लॉन्च की 4 मोटरसाइकिल, 10 हजार में करे बुक
  5. 1.25 लाख रुपये तक सस्ती मिल रही हैं Kawasaki की ये दो जबरदस्त बाइक, ऑफर सीमित समय के लिए
  6. Black Hole के साउंड को सुना है? Nasa ने किया कमाल, देखें यह शानदार वीडियो
  7. Jio और Airtel को टक्कर देने के लिए Vodafone Idea लाया धमाकेदार, 365 दिनों की वैधता के साथ 850GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
  8. टॉप 8 क्रिप्टोकरेंसी, जो 2050 तक 1 डॉलर को 10 हजार डॉलर में बदल सकती हैं!
  9. सिर्फ 11,691 रुपये में मिल रहा 30 हजार वाला 43 इंच बड़ा स्मार्ट टीवी, फ्लिपकार्ट पर अब तक का सबसे तगड़ा ऑफर
  10. Traffic Rules: पीली बत्ती जंप करने से क्या होता है चालान? जानें येलो लाइट के सभी नियम
  11. Mirzapur 3 की शूटिंग हुई पूरी, ‘गुड्डु पंडित’ ने शेयर किया वीडियो, जानें कब रिलीज होगी सीरीज
  12. कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  13. Flipkart पर दिसंबर की सबसे तगड़ी डील, सिर्फ 13698 रुपये में मिल रहा 50MP कैमरा वाला 5G स्मार्टफोन
  14. 8000mAh बैटरी, 8GB रैम, 128GB स्टोरेज के साथ Redmi Pad लॉन्च, जानें कीमत
  15. Bitcoin, Ethereum को आने वाले समय में पछाड़ सकती हैं ये 5 क्रिप्टोकरेंसी!
  16. Mirzapur season 3 रिलीज डेट : गुड्डू भैया का भौकाल, बीना त्रिपाठी की बेवफाई से लगेगी आग?
  17. सिर्फ Rs 11,431 में खरीदें 30 हजार वाला 43 इंच Smart TV, जल्दी करें मौका हाथ से छूट न जाए
  18. 55 इंच 4K UHD डिस्प्ले से लैस OnePlus TV 55 Y1S Pro होगा 9 दिसंबर को लॉन्च, जानें क्या होगा खास
  19. अमेरिका में 60 हजार रुपये सस्ता मिल रहा iPhone 14 Pro Max, भारत में क्यों बिकते हैं महंगे, जानें वजह
  20. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Realme C35 का नया 6GB+128GB स्टोरेज मॉडल लॉन्च, जानें कीमत
  21. अंतरिक्ष में टमाटर उगाने का काम शुरू, क्‍या है Nasa के इस प्रयोग का मकसद, जानें
  22. 6000mAh बैटरी, 128GB स्टोरेज, Helio G99 SoC के साथ Alldocube iPlay 50 Pro टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  23. 365 दिन तक डेली 2GB डेटा, अनलिमिटिड कॉलिंग वाला BSNL का ये प्लान Jio, Airtel से मिलता है आधी कीमत में!
  24. BHIM ऐप इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को मिलेगा 750 रुपये तक कैशबैक
  25. Aarogya Setu ऐप करेगा कोरोना वायरस की ट्रैकिंग, भारत सरकार ने किया लॉन्च
  26. रेल टिकट की बुकिंग अब सीधे Google Pay से, यह है तरीका
  27. Alert: Android फोन इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, Google के इंजीनियर ने दी चेतावनी!
  28. Bitcoin Investors Alert: बिटकॉइन में निवेश करने वाले सावधान, बड़ी गिरावट का अंदेशा!
  29. Binance ने 16 हजार करोड़ से ज्यादा के Bitcoin अज्ञात वॉलेट में किए ट्रांस्फर
  30. Dogecoin जल्द होगा 1 डॉलर के पार! एलन मस्क के साथ इस क्रिप्टो दिग्गज की होगी पार्टनरशिप!
#ताज़ा ख़बरें
  1. चाइनीज मोबाइल कंपनी का दुनिया में जलवा, सिर्फ Redmi Note सीरीज के बेच डाले 30 करोड़ फोन, फेल हुए Apple और Samsung
  2. 30 साल की मेहनत के बाद दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्‍कोप का निर्माण शुरू, 16 देश मिलकर खर्च कर रहे 127 अरब रुपये, जानें खास बातें
  3. सिर्फ 11,691 रुपये में मिल रहा 30 हजार वाला 43 इंच बड़ा स्मार्ट टीवी, फ्लिपकार्ट पर अब तक का सबसे तगड़ा ऑफर
  4. Mirzapur 3 की शूटिंग हुई पूरी, ‘गुड्डु पंडित’ ने शेयर किया वीडियो, जानें कब रिलीज होगी सीरीज
  5. अंतरिक्ष में टमाटर उगाने का काम शुरू, क्‍या है Nasa के इस प्रयोग का मकसद, जानें
  6. इस इलेक्ट्रिक कार पर जमकर उमड़ा खरीदारों का सैलाब, 35 हजार यूनिट्स ले गए घर, आनंद महिंद्रा भी करते हैं तारीफ
  7. 50MP कैमरा, 5000mAh के साथ OnePlus 11 देगा दस्तक, लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशंस लीक
  8. Jio और Airtel को टक्कर देने के लिए Vodafone Idea लाया धमाकेदार, 365 दिनों की वैधता के साथ 850GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
  9. खेसारी लाल के सपोर्ट में आए पवन सिंह, वीडियो शेयर कर ये कहा
  10. फिल्म ‘भोला’ के सेट पर Ajay Devgn का पीछा करती दिखी भीड़, एक्टर ने कहा मैं आभारी हूं
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.