Realme 9 5G Review: साधारण यूजर को नहीं करेगा निराश

Realme 9 5G की दिन के समय में कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छी है, लेकिन लो-लाइट में फोन संघर्ष करता नजर आता है।

Realme 9 5G Review: साधारण यूजर को नहीं करेगा निराश

Realme 9 5G की भारत में कीमत 14,999 रुपये से शुरू होती है।

ख़ास बातें
  • दिन के समय में Realme 9 5G की कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छी है।
  • Realme 9 5G में 48MP प्राइमरी कैमरा है।
  • फोन अधिकतम 1080p तक की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है।
विज्ञापन
Realme ने Realme 9 सीरीज में Realme 9 5G और Realme 9 5G Speed Edition को जोड़ा है। यह थोड़ा चौंकाने वाला था क्योंकि कंपनी पिछले 2 महीने में इस सीरीज के तीन स्मार्टफोन पहले ही लॉन्च कर चुकी थी। यह सीरीज एक वाइड रेंज में ज्यादा ऑप्शन लेकर आती है। यह एक तरह से अच्छी बात है लेकिन यूजर्स में कई बार कन्फ्यूजन भी पैदा कर देता है। इस रिव्यू में मैं Realme 9 5G के बारे में ज्यादा बात करूंगा। हम देखेंगे कि इसी प्राइस रेंज के दूसरे स्मार्टफोन्स के साथ यह कैसे मुकाबला करता है।

Realme 9 5G price in India

Realme 9 5G की भारत में कीमत 14,999 रुपये है जिसमें इस स्मार्टफोन का 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट आता है। वहीं, इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 17,499 रुपये है। स्मार्टफोन दो कलर्स में उपलब्ध है, जिसमें स्टारगेज व्हाइट और मीटिओर ब्लैक का विकल्प मिल जाता है। मेरे पास इसका स्टारगेज व्हाइट वेरिएंट था। 
 

Realme 9 5G design

Realme 9 5G में जाना-पहचाना डिजाइन है और देखने में यह कंपनी के उन सभी स्मार्टफोन्स की याद दिलाता है जो मैंने इससे पहले इस्तेमाल किए थे। फोन के बड़े डिस्प्ले के बाएं कोने में एक कैमरा होल दिया गया है। टॉप और साइड्स पर बॉर्डर काफी पतले हैं लेकिन चिन काफी मोटी दी गई है। यह ज्यादा खलती नहीं है और इस प्राइस रेंज के स्मार्टफोन्स में चल जाती है। फ्रेम और बैक पैनल के लिए रियलमी ने प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है जिससे कंपनी इसका वज़न 188 ग्राम तक सीमित रखने में कामयाब रही है, जो काफी हल्का लगता है।
 
realme
फोन में राइट साइड में पावर बटन मिलता है जिस पर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। वॉल्यूम बटन दूसरी तरफ दिए गए हैं। एक हाथ से इस्तेमाल करने पर सभी बटनों तक पहुंचना आसान हो जाता है। फोन काफी पतला है और इसकी मोटाई केवल 8.55mm है। 

फोन के बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर दिया गया है। जबकि टॉप साइड बिल्कुल खाली है। फोन की बैक साइड एकदम से फ्लैट और किनारे कर्व्ड हैं, जिससे फोन होल्ड करने में काफी आरामदायक रहता है। रियर में आयताकार मॉड्यूल में तीन कैमरे दिए गए हैं जो हल्का सा बाहर निकला हुआ महसूस होता है। इसकी वजह से फोन फ्लैट सतह पर स्टेबल नहीं रह पाता है, जो मुझे पसंद नहीं आया। 

बैक पैनल पर स्टारगेज व्हाइट फिनिश के साथ पैटर्न दिए गए हैं, जिसको रोशनी में देखने पर कलर बदलते हुए दिखते हैं। पैनल पर उंगलियों के धब्बे आ जाते हैं लेकिन आसानी से दिखाई नहीं पड़ते हैं। बॉक्स के अंदर फोन के लिए क्लियर केस भी मिलता है। 
 

Realme 9 5G specifications and software

Realme 9 5G में 6.5 इंच का एलसीडी डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन फुल एचडी+ है। इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है। फोन की परफॉर्मेंस का भार MediaTek Dimensity 810 5G ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पर है। डिवाइस में 5000mAh की बैटरी मिलती है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। बॉक्स में चार्जर साथ आता है। सिम ट्रे में दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड की जगह दी गई है। इस फोन में ब्लूटूथ 5.1, डुअल बैंड वाइ-फाइ और 6 सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है।
 
realme
ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह Android 11 पर आधारित Realme UI 2.0 पर चलता है। मेरी यूनिट में मार्च 2022 का एंड्रॉयड सिक्योरिटी  पैच दिया गया था। यूजर इंटरफेस काफी आसान है, खासकर जब आप पहली बार रियलमी फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। नेविगेशन के लिए आप तीन बटन वाले ले-आउट या फिर स्वाइप जेस्चर में टॉगल कर सकते हैं। इसमें स्मार्ट साइडबार फीचर भी है, जो आपके पसंदीदा ऐप्स और एक्शन तक क्विक एक्सेस देता है।  

Realme UI 2.0 में आपको कई तरह के पर्सनलाइजेशन के ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें आप आइकॉन स्टाइल, कलर स्कीम, फॉन्ट और आइकन ले-आउट को बदल सकते हैं। सेटिंग्स ऐप के अंदर Realme Lab सेक्शन में आपको आज़माने के लिए एक्सपेरिमेंटल फीचर्स भी मिलते हैं। ऐसा ही एक फीचर स्लीप कैप्सूल का है जो आपको एक निश्चित समय के बाद  ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करने देता, ताकि आप बिना किसी खलल के सो सकें। 

डिवाइस में मुझे बड़ी मात्रा में प्री-इंस्टॉल्ड ब्लॉटवेयर मिले। रिव्यू के दौरान मुझे कुछ ऐप्स जैसे FinShell Pay और Theme Store की ओर से स्पैम नोटिफिकेशन मिलते रहें, लेकिन थर्ड पार्टी ऐप्स को आप हटा भी सकते हैं। 
 

Realme 9 5G performance and battery life

Realme 9 5G की परफॉर्मेंस आम यूज में काफी अच्छी थी। रिफ्रेश रेट 60 और 90 हर्ट्ज के बीच स्विच होता रहता है, जो निर्भर करता है कि आप फोन पर क्या काम कर रहे हैं। स्क्रॉलिंग को स्मूद बनाने के लिए आप इसे 90 हर्ट्ज पर लॉक भी कर सकते हैं। 

फोन में वीडियो देखने का एक्सपीरियंस अच्छा था लेकिन सिंगल स्पीकर का साउंड खासा लाउड नहीं था। इस मामले में Redmi Note 11 इसे कड़ी टक्कर देता है, जिसमें AMOLED डिस्प्ले के साथ डुअल स्पीकर्स दिए गए हैं। इसका साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज है और फोन को अनलॉक करने के लिए एक से ज्यादा प्रयास नहीं लगे। फोन का फेस रिकग्निशन फीचर भी काफी तेज है।
 
realme
मेरी रिव्यू यूनिट में 6GB रैम थी, इसके अलावा स्टोरेज में से 5GB को वर्चुअल रैम में भी बदला जा सकता है। फोन में मल्टीटास्किंग स्मूद है। बैकग्राउंड में किसी ऐप को रीलोड किए बिना ही मैं एक से दूसरे ऐप में तेजी से स्विच कर पा रहा था। फोन का ऐप लोडिंग टाइम भी कम है। 

बेंचमार्क स्कोर्स की बात करें तो फोन ने AnTuTu पर 372,099 पॉइंट्स का स्कोर हासिल किया। Geekbench 5 के सिंगल कोर टेस्ट में इसका स्कोर 609 और मल्टीकोर टेस्ट में 1,830 रहा। 3DMark Sling Shot टेस्ट में फोन ने 3,475 स्कोर हासिल किया। 

फोन में आम गेम आसानी से चल रहे थे। यहां तक कि Call Of Duty: Mobile गेम मीडियम ग्राफिक्स और मीडियम फ्रेम रेट सेटिंग्स में डिफॉल्ट रूप से चला। मैंने 15 मिनट तक फोन में गेम को खेला, तो बटैरी 4 प्रतिशत कम हो गई। फोन में गर्माहट लगभग न के बराबर थी।
 
realme
Realme 9 5G अच्छी बैटरी लाइफ देता है और आप इसे एक फुल चार्ज में लगभग डेढ़ दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में फोन 16 घंटे 38 मिनट तक चला, जो कि एक अच्छा टाइम है। फोन के साथ मिलने वाला 18W का चार्जर इसे 30 मिनट में 27 प्रतिशत और एक घंटे में 52 प्रतिशत चार्ज कर देता है। फोन को पूरी तरह से चार्ज होने में 2 घंटे से थोड़ा ज्यादा समय लगता है। 
 

Realme 9 5G cameras

Realme 9 5G में 48MP प्राइमरी कैमरा है, जिसका अपर्चर f/1.8 है। यह डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की फोटो कैप्चर करता है। फोन में अल्ट्रावाइड कैमरा नहीं दिया गया है। इसके अन्य दो सेंसर ब्लैक एंड व्हाइट पोट्रेट और मैक्रो हैं। फोन में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप में कई फीचर्स और शूटिंग मोड मिल जाते हैं। एचडीआर और AI मोड के लिए क्विक टॉगल बटन भी दिया गया है। फोन में एक Street Mode भी दिया गया है जो फोटो लेते समय हाई-कंट्रास्ट और हाई सैचुरेशन इफेक्ट देता है।
 
realme
फोन की डे-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस अच्छी है। लाइट को यह अच्छी तरह से भाप रहा था और अधिक ब्राइटनेस होने पर एचडीआर मोड अपने आप ही चालू हो जाता था। AI मोड हरे रंग के मामले में ज्यादा एग्रेसिव लगा और पेड़ों और दूसरी हरी चीजों को बहुत अधिक बनावटी दिखा रहा था। फोन का प्राइमरी कैमरा अच्छे शॉट्स क्लिक करता है लेकिन जूम करके देखने पर डिटेल्स थोड़ी कम हो जाती हैं। अल्ट्रावाइड एंगल कैमरा फोन में होना चाहिए था जिससे काफी कुछ किया जा सकता था। 

फोन के क्लोज-अप शॉट अच्छे थे और बैकग्राउंड ब्लर भी अच्छी तरह से मेंटेन हो रहा था। पोट्रेट शॉट्स शार्प थे और बैकग्राउंड ब्लर के साथ एज डिटेक्शन भी अच्छा था। मैक्रो शॉट्स औसत आए और रिजॉल्यूशन केवल 2 मेगापिक्सल का था।
 
realme
realme
realme
रेगुलर फोटो मोड में फोन की लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस काफी औसत रही। फोटो सॉफ्ट दिखे और दूर की चीजों में वॉटर कलर जैसा इफेक्ट दिखाई पड़ रहा था। नाइट मोड इस्तेमाल करने पर भी खास अंतर नहीं दिखाई दिया। भले ही इसने अधिक अंधेरे में डिटेल्स को उभारा, लेकिन उसमें पीला टिंट मिला, जैसे किसी फिल्टर का इस्तेमाल किया गया हो। शॉट्स स्टेबलाइज भी थे इसलिए ब्लर भी काफी दिखा।
 
realme
realme
दिन की रोशनी या कम रोशनी में भी सेल्फी अच्छी दिखीं। लो-लाइट में स्क्रीन ब्राइटनेस के इस्तेमाल से रिजल्ट अच्छे मिले। पोट्रेट सेल्फी अच्छी थीं, लेकिन फोन ब्यूटिफिकेशन फिल्टर को डिफॉल्ट रूप से इस्तेमाल कर रहा था।
 
realme
realme
प्राइमरी कैमरा और सेल्फी कैमरा से फोन अधिकतम 1080p तक की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। डिफॉल्ट रूप से यह फुटेज को स्टेबलाइज नहीं करता है। इसमें एक Ultra Steady मोड दिया गया है, जो फुटेज को स्टेबलाइज बनाने के लिए फ्रेम को थोड़ा सा क्रॉप कर देता है, जिससे वीडियो बेहतर हो जाता है। लो-लाइट की फुटेज में हल्के ग्रेन्स दिखाई दे रहे थे। 

कुल मिलाकर, दिन के समय में Realme 9 5G की कैमरा परफॉर्मेंस काफी अच्छी थी, लेकिन लो-लाइट में फोन संघर्ष करता नजर आया। 
 

Verdict

Realme ने 20 हजार रुपये से नीचे की रेंज में इतने स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं कि इसके मॉडल्स और सीरीज को एक दूसरे से अलग करना मुश्किल हो जाता है और समझ नहीं आता कि कौन सा फोन चुना जाए। Realme 9 5G में सिंपल डिजाइन और स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं जो कि मुझे लगता है ज्यादा आकर्षित नहीं करेगा। फोन के हार्डवेयर फीचर Realme 8S 5G से काफी मिलते हैं। ऐसा लगता है कि कंपनी ने फोन की कीमत को कम बनाए रखने के लिए पुराने मॉडल्स की कुछ स्पेसिफिकेशन्स को डाउनग्रेड कर दिया है।

Realme 9 5G का 6 जीबी रैम वेरिएंट 17,499 रुपये में आता है, जिसके समान ही स्पेसिफिकेशन्स के साथ 500 रुपये महंगा Realme 8s 5G आता है। Realme 8s 5G में 64 मेगापिक्सल का कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग दी गई है जो इसे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी बना देता है। 

Realme 9 5G का बेस वेरिएंट 14,999 रुपये में आता है। मैंने जो यूनिट टेस्ट की उससे यह मुझे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी लगा। अगर आप एक साधारण यूजर हैं तो आप इस फोन को देख सकते हैं। लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप Redmi Note 11 की तरफ जाएं, क्योंकि उसमें AMOLED डिस्प्ले, स्टीरिओ स्पीकर्स और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। इसमें 5G कनेक्टिविटी नहीं है लेकिन भारत में अभी कोई भी नेटवर्क प्रोवाइडर यह सर्विस नहीं दे रहा है। इसलिए रेडमी फोन को लेने में कोई नुकसान नहीं है।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • 5G-ready
  • Good performance
  • 90Hz refresh rate display
  • Decent battery life
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • Preinstalled bloatware
  • Spammy notifications from first-party apps
  • No ultra-wide-angle camera
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1800x2400 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. पैरेंट्स सावधान! वीडियो गेम खेलने वाले बच्चों में आ सकती है दिमागी समस्या
  2. Redmi Pad Pro 5G सेल्युलर कॉलिंग फीचर के साथ भारत में जल्द होगा लॉन्च!
  3. Motorola Edge 50 Ultra में होगी 12GB रैम, 125W फास्ट चार्जिंग! लॉन्च से पहले स्पेक्स लीक
  4. Nothing Ear और Nothing Ear A के रेंडर्स और प्राइस लीक, 18 अप्रैल को है लॉन्च, जानें सबकुछ
  5. RR vs PBKS Live: राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स IPL मैच आज, यहां देखें फ्री!
  6. Latest OTT Release This Week: अमर सिंह चमकीला, फालआउट, गामी जैसी फिल्में इस हफ्ते यहां देखें
  7. Google Pixel 8a लॉन्च से पहले चार आकर्षक रंगों में आया नजर, फोटो लीक!
  8. Vivo T3x 5G फोन 8GB रैम, 6000mAh बैटरी के साथ 17 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानें सबकुछ
  9. Upcoming Smartphones April 2024: इस हफ्ते लॉन्च होंगे Realme P1, Moto G64, Vivo T3x जैसे धांसू स्मार्टफोन
  10. TCS Hiring: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने की 10 हजार से ज्यादा फ्रेशर की भर्ती
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »