• होम
  • मोबाइल
  • रिव्यूज
  • ‘Lava Blaze Curve 5G’ First Impression in Hindi: चाइनीज स्मार्टफोन से मुकाबले में कितना दमदार है यह Lava फोन?

‘Lava Blaze Curve 5G’ First Impression in Hindi: चाइनीज स्मार्टफोन से मुकाबले में कितना दमदार है यह Lava फोन?

Lava Blaze Curve 5G की शुरुआती कीमत 17,999 रुपये है। कंपनी ने हमें इसका VIRIDIAN Glass कलर वेरिएंट रिव्‍यू के लिए भेजा है।

‘Lava Blaze Curve 5G’ First Impression in Hindi: चाइनीज स्मार्टफोन से मुकाबले में कितना दमदार है यह Lava फोन?

Lava Blaze Curve 5G किसी एक खूबी का मोहताज नहीं। यह जितना सुंदर दिखता है, उतना ही सॉलिड है।

ख़ास बातें
  • Lava Blaze Curve 5G में मिलता है कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले
  • 8 जीबी रैम, 128 जीबी स्‍टोरेज और 5000एमएएच बैटरी
  • 64 मेगापिक्‍सल का मेन रियर कैमरा है इस फोन में
विज्ञापन
‘Lava Blaze Curve 5G' First Impression : करीब 10 साल पहले जब भारत का स्‍मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का दबदबा नहीं था, Lava, Karbonn और Micromax एकछत्र राज करते थें। वक्‍त बदला और Xiaomi, Vivo जैसे ब्रैंड्स की आंधी ने भारत के देसी ब्रैंड्स को प्रतिस्‍पर्धा से बाहर कर दिया। हालांकि अब Lava ने खुद को फ‍िर खड़ा किया है। इस बार भी चुनौती चीनी कंपनियां ही हैं, उनके जैसी या उनसे अच्‍छी टेक्‍नॉलजी कम दाम में देने का दबाव है और इस प्रेशर को ‘लावा' लगातार हैंडल कर रही है। Lava Agni 5G से हुई ‘नई शुरुआत' अब Lava Blaze Curve 5G के लॉन्‍च तक पहुंच गई है। इस स्‍मार्टफोन में हर उस फीचर को समेटने की कोशिश है, जिसे अंडर 20,000 रुपये की कैटिगरी में लोग चाहते हैं। Lava Blaze Curve 5G की शुरुआती कीमत 17,999 रुपये है। कंपनी ने हमें इसका IRON Glass कलर वेरिएंट रिव्‍यू के लिए भेजा है। 8GB रैम और 128GB इंटरनल स्‍टोरेज वाला नया लावा फोन शुरुआती इस्‍तेमाल में कैसा लगा, जानते हैं फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन में।   
Latest and Breaking News on NDTV

Lava Blaze Curve 5G किसी एक खूबी का मोहताज नहीं। यह जितना सुंदर दिखता है, उतना ही सॉलिड है। फोन के डिजाइन पर कंपनी ने पूरे नंबर बटोरने का प्रयास किया है। इसके पिछले हिस्‍से में मैट फ‍िनिश के साथ टफ ग्‍लास पैनल यूज हुआ है, जिसे कोर्निंग गोरिल्‍ला ग्‍लास 3 की मजबूती भी है। कंपनी का दावा है कि गिरने पर यह फोन खुद को टूटने से बचा सकता है। 
Latest and Breaking News on NDTV

बैक साइड में सबसे नीचे Lava 5G की ब्रैंडिंग है। ऊपर की तरफ तीन गोलाकार कैमरा बम्‍प हैं, जिनमें रियर कैमरे फ‍िट हुए हैं। एलईडी फ्लैश लाइट अलग से दी गई है। IRON Glass कलर वेरिएंट, प्रीमियम फील कराता है और Vivo X50 Pro की झलक मारता है, जिसे करीब ढाई साल पहले 50 हजार रुपये की रेंज में लाया गया था। 4 से 5 दिन बिना टीपीयू केस इस्‍तेमाल करने के बाद भी Lava Blaze Curve 5G के बैक पर उंगलियों की छाप नहीं उभरी।   
Latest and Breaking News on NDTV

फोन के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्‍यूम रॉकर दिए गए हैं। लेफ्ट साइड खाली है। बॉटम में टाइप-सी पोर्ट, सिम ट्रे, माइक्रोफोन मौजूद है। टॉप और बॉटम में दो स्‍टीरियो स्‍पीकर हैं, जो लाउड और क्र‍िस्‍प साउंड सुनाते हैं और डॉल्‍बी एटमॉस सपोर्ट के साथ हैं। Blaze Curve 5G में 3.5mm का हेडफोन जैक नहीं है। हालांकि इस कमी को पूरा करने के लिए एक यूएसबी टाइप-सी कनेक्‍टर दिया गया है। बॉक्‍स में 33 वॉट का चार्जर, सी-टाइप डेटा केबल, सिम इजेक्‍टर टूल और टीपीयू कवर भी मिलता है। 
Latest and Breaking News on NDTV

Lava Blaze Curve 5G में 6.67 इंच का फुल एचडी प्‍लस पंच होल होल डिस्‍प्‍ले है। यह एक कर्व्‍ड यानी घुमावदार एमोलेड डिस्‍प्‍ले है, जिससे डिस्‍प्‍ले चिन ना के बराबर रह जाती है और फ्रंट से फोन में उभरी हुई स्‍क्रीन नजर आती है। 1080x2400 पिक्‍सल रेजॉलूशन वाले डिस्‍प्‍ले में 120Hz का रिफ्रेश रेट है, जो स्‍क्रीन को स्‍मूद तरीके से पेश करता है। 

800 nits की पीक ब्राइटनैस मुझे एवरेज लगी। इनडोर इस्‍तेमाल में कलर्स शॉर्प उभर रहे थे। विजुअली कोई दिक्‍कत नहीं आई। ई-पेपर पढ़ने और यूट्यूब वीडियो देखने में परेशानी नहीं हुई। तेज धूप में डिस्‍प्‍ले की चमक थोड़ी फीकी पड़ती दिखी। हालांकि यह वाइडवाइन L1 सर्टिफ‍िकेशन को सपोर्ट करता है, जिससे नेटफ्लिक्‍स वगैरह पर कंटेंट देखने का अनुभव बढ़ जाता है। 
Latest and Breaking News on NDTV

Lava Blaze Curve 5G में मीडियाटेक का डाइमेंसिटी 7050 प्रोसेसर है। रियलमी, ओपो और लावा के कई स्‍मार्टफोन्‍स में यह प्रोसेसर पहले आ चुका है और अपनी परफॉर्मेंस दिखा चुका है। Blaze Curve 5G में 8 जीबी रैम है, जिसे और 8 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। हमें मिली रिव्‍यू यूनिट में 128 जीबी इंटरनल स्‍टोरेज है। फोन की परफॉर्मेंस ने शुरुआती इस्‍तेमाल में मुझे प्रभावित किया है। सोशल मीडिया ब्राउजिंग, कंटेंट स्ट्रीमिंग और थोड़ी देर की गेमिंग को ठीकठाक हैंडल किया है। हालांकि इस बारे में ज्‍यादा कहना जल्‍दबाजी होगी। मैं फुल रिव्‍यू में परफॉर्मेंस पर विस्‍तार से बात करूंगा।   

Lava Blaze Curve 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। मेन कैमरा 64MP का है, जोकि सोनी का सेंसर है। इसके अलावा 8 मेगापिक्‍सल का वाइड कैमरा और 2 मेगापिक्‍सल का मैक्रो कैमरा फोन में है। मेन रियर कैमरा 20X ऑप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है। फ्रंट में 32MP का सेल्‍फी कैमरा दिया गया है। Blaze Curve 5G से ली गईं शुरुआती फोटोज हमें एवरेज लगीं। कुछ सेल्‍फी डिसेंट आईं। कैमरा ऐप में तमाम मोड जैसे- ब्‍यूटी, पोर्ट्रेट, मैक्रो दिए गए हैं। हरेक मोड में कैमरा परफॉर्मेंस जानने के लिए आपको रिव्‍यू का इंतजार करना होगा। यह फोन 4K 30fps तक वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है, उसकी क्षमता को परखना भी बाकी है। 
 
Latest and Breaking News on NDTV

Lava Blaze Curve 5G में 5000mAh की बैटरी है। उसे चार्ज करने के लिए 33W का चार्जर बॉक्‍स में आया है।  
लावा का दावा है कि बैटरी 80 मिनट में फुल और 30 मिनट में 50% चार्ज हो जाती है। एवरेज यूज में बैटरी एक दिन चल गई, लेकिन इसकी असल परफॉर्मेंस और चार्जिंग टाइम का पता रिव्‍यू के बाद चलेगा। 

कुछ बातें जिन्‍होंने फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन में मुझे प्रभावित किया, उनमें पहला है- इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर। यह तेजी से डिवाइस को अनलॉक कर देता है। दूसरा- यह फोन एंड्रॉयड 13 पर चलता है। किसी और UI की लेयर इसमें नहीं है, जिससे प्‍योर एंड्रॉयड का अनुभव मिलता है और फालतू के ऐप्‍स, ब्‍लोटवेयर की झंझट नहीं रहती।   

आने वाले दिनों में हम Lava Blaze Curve 5G को Gadgets 360 के सभी जरूरी टेस्‍ट से गुजारेंगे। फुल रिव्यू पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। 
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • 90Hz refresh rate
  • Stock Android
  • Capable processor
  • 30W fast charging
  • कमियां
  • Cameras need improvement
  • Lacks video stabilisation
डिस्प्ले6.78 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 810
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रेम त्रिपाठी

प्रेम त्रिपाठी Gadgets 360 में चीफ सब एडिटर हैं। 10 साल प्रिंट मीडिया ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Lok Sabha Elections 2024: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम
  2. GT vs PBKS Live: गुजरात टाइटंस vs पंजाब किंग्स IPL मैच आज, ऐसे देखें फ्री!
  3. बजाज ऑटो की हर महीने 10,000 Triumph मोटरसाइकिल्स बनाने की तैयारी
  4. KKR vs RCB Live: KKR vs RCB IPL 2024 मैच कुछ ही देर में, यहां देखें फ्री!
  5. Aliens किस रंग के दिखते होंगे? वैज्ञानिकों ने बताया
  6. Apple Watch X में होंगे OLED डिस्प्ले, मेग्नेटिक बैंड, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे धांसू फीचर्स! रेंडर लीक
  7. TCL ने लॉन्च किया 1600 निट्स ब्राइटनेस वाला 65 इंच 4K स्मार्ट TV, जानें कीमत
  8. Unhappy Leaves : यह कंपनी दे रही ‘दुखी’ होने पर 10 दिन की छुट्टी
  9. 3 लाख कर्मचारियों को AI ट्रेनिंग दे चुकी इस कंपनी के पास है सबसे बड़ा AI वर्कफोर्स!
  10. Google Maps से EV चार्जर ढूंढना हुआ आसान, अब सर्च से दिखेगा किफायती ट्रैवल ऑप्शन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »