2017 में इन 10 स्मार्टफोन पर होगी सबकी नज़र

अगर आपको नए स्मार्टफोन की तलाश है तो कुछ दिन इंतज़ार करना सही होगा। इस दौरान मार्केट मे कई नए हैंडसेट आ जाएंगे। हमारे हिसाब से 2017 में इन स्मार्टफोन पर होगी सबकी नज़र...

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
2017 में इन 10 स्मार्टफोन पर होगी सबकी नज़र
ख़ास बातें
  • आईफोन की दसवीं सालगिरह होने का मतलब है, ऐप्पल से हम उम्मीदें रख सकते हैं
  • गैलेक्सी नोट7 विवाद के बाद सैमसंग से धमाकेदार वापसी की उम्मीद रखिए
  • संभव है कि गूगल पिक्सल सीरीज़ के दूसरे जेनरेशन के फोन लॉन्च किए जाएं
2017 आ गया है और हमें नए महंगे स्मार्टफोन को लेकर उत्साहित भी होना चाहिए। आईफोन की दसवीं सालगिरह होने का मतलब है कि ऐप्पल से हम उम्मीदें रख सकते हैं। वहीं, गैलेक्सी नोट7 के विवाद के बाद सैमसंग से धमाकेदार वापसी की उम्मीद रखिए। संभव है कि गूगल पिक्सल सीरीज़ के दूसरे जेनरेशन के फोन लॉन्च किए जाएं। वहीं, वनप्लस और शाओमी भी किफायती दाम में फ्लैगशिप स्मार्टफोन पेश करती रहेंगी।

अगर आपको नए स्मार्टफोन की तलाश है तो कुछ दिन इंतज़ार करना सही होगा। इस दौरान मार्केट मे कई नए हैंडसेट आ जाएंगे। हमारे हिसाब से 2017 में इन स्मार्टफोन पर होगी सबकी नज़र...

1. ऐप्पल आईफोन 8
2017 आईफोन के लिए दसवीं सालगिरह है। ऐसे में हर किसी की नज़र ऐप्पल पर है कि वह इस मौके पर क्या-कुछ नया करेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि आईफोन 8 में कई किस्म के बदलाव देखने को मिलेंगे।

पुरानी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईफोन 8 के तीन वर्ज़न पेश किए जाएंगे। इनमें से एक में सभी नए फ़ीचर होंगे। और बाकी दो मॉडल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के अपग्रेड होंगे। ऐप्पल कथित तौर पर आईफोन 8 के 10 प्रोटोटाइप बनाए हैं। दावा किया गया है कि आईफोन 8 में होम बटन नहीं होगा। टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर और फ्रंट कैमरा टचस्क्रीन में इंटिग्रेटेड होगा। इसके अलावा ऐप्पल आईफोन 8 में फ्लेक्सिबल ओलेड पैनल पर काम कर रही है।

आईफोन 8 में वायरलेस चार्जिंग दिए जाने की उम्मीद है। फोन में ए11 चिप का इस्तेमाल होगा जो 10एनएम प्रक्रिया द्वारा बनाया जाएगा। डिस्प्ले के साइज़ को लेकर भी तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। मुश्किल यह है कि आपको आईफोन 8 के लिए सितंबर तक इंतज़ार करना होगा।

2. सैमसंग गैलेक्सी एक्स
गैलेक्सी एक्स फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन है। कंपनी इसे 2017 में लॉन्च करेगी। सैमसंग गैलेक्सी एक्स के स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कुछ नहीं पता चल पाया है। इसमें 4के स्क्रीन और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर होने की उम्मीद है। इसमें फ्लैक्सिबल ओलेड डिस्प्ले होगा। और बॉडी बीच से मुड़ जाएगी। सैमसंग द्वारा पेटेंट के लिए दिए गए आवेदन से पता चला है कि यूज़र इस स्मार्टफोन को अलग-अलग एंगल से फोल्ड कर पाएंगे। इसके एक छोर पर फिज़िकल बटन होगा।

पिछले साल जून महीने में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सैमसंग फोल्ड होने वाले गैलेक्सी एक्स स्मार्टफोन को मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में पेश करेगी।

3. सैमसंग गैलेक्सी एस8
गैलेक्सी एस8, गैलेक्सी नोट 7 के बाद सैमसंग का पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन  होगा। ऐसे में इससे उम्मीदें भी बहुत ज़्यादा होंगी। सैमसंग ने पुष्टि की है कि गैलेक्सी एस8 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित वर्चुअल असिस्टेंट होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि गैलेक्सी एस8 में ईयरफोन जैक या होम बटन नहीं होगा। इसकी जगह यह वायरलेस ईयरफोन और ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आएगा जो टचस्क्रीन में इंबेड होगा।

रिपोर्ट आई है कि गैलेक्सी एस8 हैंडसेट में बेहद ही पतले बेज़ल वाला 4के डिस्प्ले, डुअल रियर कैमरा सेटअप (13+9 मेगापिक्सल), बैकपैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और वीआर सपोर्ट होगा। हाल ही में एक रिपोर्ट में इसमें 8 जीबी रैम होने का दावा किया गया था।

पहले खबर आई थी कि सैमसंग अपने गैलेक्सी एस8 को मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में लॉन्च करने पर विचार कर रही है। लेकिन अब पता चला है कि इस हैंडसेट के लॉन्च को अप्रैल तक टाल दिया गया है।

गैलेक्सी एस8 के प्लस वेरिएंट का भी पता चला है जो 6 इंच के डिस्प्ले और एस पेन स्टायलस के साथ आएगा।

4. नोकिया के एंड्रॉयड फोन
नोकिया द्वारा 2017 की पहली छमाही में पांच एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी शुरुआत फरवरी के अंत में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस से होगी। इनमें से एक फोन नोकिया डी1सी होगा। यह एक बजट एंड्रॉयड 7.0 नूगा फोन है। इसमें स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी और 3 जीबी रैम रहने की उम्मीद है। यह स्मार्टफोन 5 और 5.5 इंच के डिस्प्ले विकल्प के साथ आएगा। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी, 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और 13 या 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होने का खुलासा हुआ है।

नोकिया के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और ज़ाइस लेंस वाला 23 मेगापिक्सल का रियर कैमरा होगा। एक पुरानी रिपोर्ट में कहा गया था कि महंगे नोकिया फोन 5.2 इंच या 5.5 इंच के क्वाड एचडी डिस्प्ले से लैस हो सकते हैं।

इन सबके साथ एंट्री लेवल नोकिया एंड्रॉयड फोन पिक्सल पर भी काम चल रहा है। यह एंड्रॉयड 7.0.1 नूगा पर चलेगा और इसमें 1.19 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर स्नैपड्रैगन 200 प्रोसेसर के साथ 1 जीबी रैम होगा।

5. वनप्लस 4
2017 के बहु-प्रतीक्षित स्मार्टफोन में से एक है वनप्लस 4। खबर मिली है कि यह सेरामिक बॉडी और 6 या 8 जीबी रैम के साथ आएगा। इसमें स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा। हालांकि, वनप्लस 4 में 5.3 इंच के डिस्प्ले होने की भी खबर है।

6. मोटो एक्स 2017
कथित मोटो एक्स (2017) के नाम की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन इसकी लीक हुई तस्वीरों को लेकर यूज़र के बीच उत्सुकता बढ़ी है। मोटो एक्स 2017 फुल मेटल बॉडी वाला फोन होगा। मोटो एक्स (2017) में पोगो पिन नहीं होंगे। पोगो पिन के जरिए ही फोन से मोटो मॉड्स को जोड़ा जा सकता है।

7. गूगल पिक्सल 2, पिक्सल एक्सएल 2
गूगल पिक्सल एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जो बेहतरीन सॉफ्टवेयर के साथ आता है। हालांकि, हार्डवेयर में कुछ कमियां हैं। हमें उम्मीद है कि गूगल इन कमियों को दूर करके 2017 में पिक्सल और पिक्सल एक्सएल का सेकेंड जेनरेशन डिवाइस पेश करेगी।

अभी गूगल पिक्सल 2 और पिक्सल एक्सएल 2 के बारे में कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि 2017 में लॉन्च होने वाले इन फोन में सॉफ्टवेयर विभाग में बड़े बदलाव किए जाएंगे। गूगल असिस्टेंट में और फ़ीचर जोड़े जाएंगे।

8. एचटीसी 11/ ओसियन
एचटीसी 11 फ्लैगशिप स्मार्टफोन को एचटीसी ओसियन कोडनेम के साथ बनाया जा रहा है। इसमें 12 और 8 मेगापिक्सल के डुअल रियर कैमरे, 5.5 इंच डिस्प्ले, क्वाड एचडी रिज़ॉल्यूशन, स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 3700 एमएएच की बैटरी और एंड्रॉयड 7.0 नूगा होगा।

9. एलजी जी6
जानकारी मिली है कि एलजी अपने जी6 हैंडसेट में मॉड्यूलर डिज़ाइन का इस्तेमाल नहीं करेगी। पता चला है कि एलजी जी6 में एल्यूमीनियम बॉडी होगी। कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एलजी इस फोन में कर्व्ड डिस्प्ले देने पर विचार कर रही थी, लेकिन मांग की आपूर्ति नहीं हो पाने के कारण इस विचार को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

10. माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस फोन
माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस फोन के बारे में हम पिछले दो साल से सुन रहे हैं। लेकिन मार्केट में कुछ भी ठोस नहीं आया। लेकिन सत्या नडेला ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में यह कहा था कि कंपनी एक बेहतरीन मोबाइल डिवाइस पर काम कर रही है। ऐसे में हम उम्मीदें नहीं छोड़ना चाहेंगे। दूसरी तरफ, माइक्रोसॉफ्ट के पास surfacephone.com वेब डोमेन है। जो इस स्मार्टफोन को जल्द ही लॉन्च किए जाने की ओर इशारा करता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Tecno Spark 6 को 5,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया गया, ये हैं खूबियां
  2. Realme भारत में जल्द लाएगी SLED 4K स्मार्ट टीवी, जानें क्या है यह नई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी
  3. OnePlus 8T मात्र 39 मिनट में होगा पूरा चार्ज, Warp Charge 65 टेक्नोलॉजी घोषित
  4. Samsung Galaxy A72 पांच रियर कैमरों के साथ हो सकता है लॉन्च: रिपोर्ट
  5. WhatsApp का ‘Expiring Media’ फीचर कुछ इस तरह करेगा काम
  6. Amazon Echo Show 10 रोटेटिंग डिस्प्ले और 13 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च
  7. Nokia 7.3 के रेंडर्स लीक, कई स्पेसिफिकेशन आए सामने
  8. Jio ने लॉन्च किए तीन इन-फ्लाइट और दो इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स, दो पुराने प्लान्स बदले गए
  9. Realme UI 2.0 के रोडमैप का ऐलान, 2020 में इन 7 Realme स्मार्टफोन को मिलेगा यह यूआई
  10. Realme अगले महीने लॉन्च करेगी Realme UI 2.0 के साथ आने वाला पहला फोन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com