• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • भारतीय टू व्हीलर मार्केट में जबरदस्त तेजी, Honda दूसरे स्थान पर, जानें कौन रहा नंबर 1

भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में जबरदस्त तेजी, Honda दूसरे स्थान पर, जानें कौन रहा नंबर 1

देश के टॉप टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने देश के टॉप दोपहिया वाहन निर्माता के रूप में अपना दबदबा बनाए रखा और 8,02,234 यूनिट्स की बिक्री के साख 35.7% का मार्केट शेयर हासिल किया है।

भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में जबरदस्त तेजी, Honda दूसरे स्थान पर, जानें कौन रहा नंबर 1
ख़ास बातें
  • टू-व्हीलर मार्केट ने नवंबर 2023 में महीने-दर-महीने 49.05% की बढ़ोतरी
  • साल-दर-साल 21.08% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी दर्ज की गई है
  • सेल्स के मामले में टॉप टू-व्हीलर निर्माता में Hero Motocorp शामिल
विज्ञापन
भारतीय दोपहिया वाहन की मार्केट ने नवंबर 2023 में महीने-दर-महीने 49.05% की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी, जिसमें अक्टूबर 2023 में बेची गई 15.08 लाख मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की तुलना में बिक्री 22.47 लाख यूनिट से बढ़ गई। इसके कई कारणों में से एक मुख्य कारण त्योहारी सीजन हो सकता है, क्योंकि इस दौरान धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहार आते हैं, जिनमें वाहन खरीदना शुभ माना जाता है। एक हालिया रिपोर्ट के में बताया गया है कि इस सीजन भी ग्रामिण इलाकों में टू-व्हीलर्स की अच्छी बिक्री दर्ज की गई।

TOI की रिपोर्ट के अनुसार, टू-व्हीलर मार्केट ने नवंबर 2023 में महीने-दर-महीने 49.05% की बढ़ोतरी और साल-दर-साल 21.08% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी दर्ज की गई है। पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 3.91 लाख अतिरिक्त दोपहिया वाहन बेचे गए। हालांकि, इस वृद्धि को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की जानकारी के अनुसार, रबी की खेती को प्रभावित करने वाली प्रतिकूल मौसम की स्थिति ग्रामीण आय को प्रभावित कर सकती है, जिससे भविष्य की बिक्री में कमी आ सकती है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के टॉप टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) ने देश के टॉप दोपहिया वाहन निर्माता के रूप में अपना दबदबा बनाए रखा और 8,02,234 यूनिट्स की बिक्री के साख 35.7% का मार्केट शेयर हासिल किया है। वहीं, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने 5,12,865 यूनिट्स बेचीं और दूसरे स्थान पर रही।

TVS Motors ने इस दौरान 3,65,295 मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की संयुक्त बिक्री के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है, जबकि बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने नवंबर में 1 लाख यूनिट्स बेचीं और मार्केट में चौथा स्थान हासिल किया। बजाज ने पिछले साल इसी महीने की तुलना में 62,790 यूनिट्स ज्यादा बेची हैं।

टू-व्हीलर इंडस्ट्री ने बिक्री में अब तक का उच्चतम स्तर हासिल किया है, जिससे नवंबर में भारतीय ऑटो रिटेल उद्योग की कुल 28.54 लाख वाहनों की बिक्री हुई। यह BS4 से BS6 की ओर बढ़ने के दौरान मार्च 2020 में दर्ज की गई पिछली ऊंचाई को पार पहुंची है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Two wheeler market, Two wheeler market india
नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »