शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी रिव्‍यू : एक अफॉर्डेबल OLED TV

अगर आपके पास 1 लाख रुपये का बजट है और आप 55 इंच का कोई टीवी खरीदना चाहते हैं तो Xiaomi OLED Vision TV टॉप चॉइस में से है, क्योंकि यह एक OLED टेलीविजन जो कई तरह के खास फायदों के साथ आता है। 

शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी रिव्‍यू : एक अफॉर्डेबल OLED TV

Xiaomi OLED Vision TV की भारत में कीमत 89,999 रुपये है।

ख़ास बातें
  • Xiaomi OLED Vision TV में ब्लैक बहुत अच्छे दिखते हैं
  • TV के कलर्स, शार्पनेस, अच्छा सॉफ्टवेयर, भरोसेमंद परफॉर्मेंस आपके लुभाएंगे
  • Dolby Vision का इफेक्ट टीवी पर बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है
विज्ञापन
TV की बात आती है तो आमतौर पर मार्केट में LED-LCD टेक्नोलॉजी वाले टीवी ही कॉमन दिखाई देते हैं क्योंकि ये अफॉर्डेबल भी हैं। शाओमी ने जब टीवी सेगमेंट में कदम रखा था तो कंपनी का फोकस एलसीडी टीवी पर ही था। अभी भी शाओमी के एलईडी टीवी बड़ी संख्‍या में मार्केट में बिक रहे हैं। लेकिन इसने प्रीमियम सेगमेंट में भी Mi QLED TV 4K जैसे मॉडल्स के साथ हाथ आजमाया है जो 75 इंच के विशाल साइज में 1,39,999 रुपये में उपलब्ध हैं। इसी अप्रोच को आगे बढ़ाते हुए अब कंपनी ने भारत में अपना पहला OLED TV टीवी पेश किया है।

Xiaomi OLED Vision TV की भारत में कीमत 89,999 रुपये है। यह 55 इंच के सिंगल साइज वैरिएंट में आता है और भारत में इस साइज में कंपनी का सबसे महंगा टीवी है। यह काफी कंपीटीटिव है और जो लोग महंगी कीमत वाले प्रीमियम टीवी पर पैसे खर्च ना करके कम कीमत में OLED स्क्रीन टेक्नोलॉजी का लुत्फ लेना चाहते हैं, उनके लिए यह पहली चॉइस रहने वाला है। शाओमी ने इस टीवी को ऐसी कीमत में लॉन्च किया है, जहां पर आपको Sony, Samsung और OnePlus जैसे ब्रैंड्स के हाइ-एंड क्वांटम डॉट एलईडी टीवी देखने को मिलते हैं। 

टीवी में Dolby Vision IQ और Dolby Atmos जैसे स्पेसिफिकेशंस हैं। क्‍या 30W साउंड आउटपुट और Ultra-HD OLED स्क्रीन जैसे फीचर्स के साथ शाओमी का यह टीवी 1 लाख रुपये से कम कीमत में बेस्ट टीवी है? इस रिव्यू में पता करते हैं। 
xiaomi
 

शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी का ड‍िजाइन और स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

55 इंच के अधिकतर OLED टीवी 1 लाख रुपये से ऊपर ही आते हैं, लेकिन प्राइस में प्रतिस्पर्धा बनाते हुए शाओमी ने इसे 89,999 रुपये में लॉन्च किया है। वर्तमान में इसे भारत में मिलने वाला सबसे अफॉर्डेबल ओएलईडी टीवी कहा जा सकता है। इस प्राइस पर OLED डिस्प्ले का मिलना ही इस टीवी को खास बनाता है। 

प्राइस के अलावा कंपनी ने टीवी के डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस में भी कोई कंजूसी नहीं बरती है। टीवी की मोटाई केवल 4.6mm है और यह किनारों पर काफी स्लिम है। हालांकि, इसके बैक पैनल की ओर बीच वाले एरिया में ये काफी मोटा है। स्क्रीन पर दिए गए बेजल चारों ओर से काफी पतले हैं। बॉटम में दिए गए मॉड्यूल पर शाओमी का लोगो, इंडिकेटर लाइट, पावर स्विच और फार-फील्ड माइक्रोफोन के लिए स्विच दिया गया है।  

टीवी को वॉल माउंट और स्टैंड माउंट किया जा सकता है। इसके साथ स्टैंडर्ड VESA कम्पैटिबल वॉल माउंट्स को इस्तेमाल किया जा सकता है। शाओमी इसके लिए फ्री प्रफैशनल इंस्टॉलेशन उपलब्ध करवाती है। स्टैंड इस टीवी के सेल्स बॉक्स के साथ ही आता है लेकिन वॉल माउंट किट नहीं मिलती। हालांकि, इंस्टॉलेशन के समय वॉल माउंट किट के लिए रिक्वेस्ट करने पर यह उपलब्ध हो जाती है।  
xiaomi

वॉल माउंट करने के बाद टीवी के पोर्ट और सॉकेट्स आसानी से एक्‍सेस किए जा सकते हैं। RJ45 Ethernet पोर्ट, Optical Audio-out (Toslink) पोर्ट, RCA सॉकेट और Antenna सॉकेट का फेस नीचे की ओर दिया गया है जबकि तीन एचडीएमआई 2.1 पोर्ट, दो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक स्क्रीन के बाईं ओर हैं। HDMI ARC का सपोर्ट किसी एक पोर्ट पर दिया गया है। पावर केबल स्क्रीन के दाईं तरफ टीवी से परमानेंट तौर पर अटैच की गई है, जो मेरी पसंद के हिसाब से बहुत छोटा है। 

Xiaomi OLED Vision TV में 55 इंच का अल्ट्रा एचडी 3840x2160 पिक्सल ओएलईडी डिस्प्ले है, जिसका हर एक पिक्सल खुद ब खुद चमकने की क्षमता रखता है और बैकलाइटिंग की जरूरत इसमें नहीं पड़ती। टीवी में Dolby Vision IQ और HDR10+ फॉर्मेट तक हाइ डायनेमिक रेंज कंटेट का सपोर्ट दिया गया है। इसमें 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट है और 98.5 प्रतिशत DCI-P3 कलर गैमट का सपोर्ट मिलता है। कान्ट्रास्ट रेश्यो 15,00,000:1 और मोशन इंटरपोलरेशन के लिए Reality Flow MEMC इंजन दिया गया है। 

साउंड के लिए इस टीवी में 30 वॉट का स्पीकर सिस्टम दिया गया है, जिसमें 8 ड्राइवर हैं और Dolby Atmos और DTS:X फॉर्मेट का सपोर्ट है। कनेक्टिविटी के लिए Wi-Fi 6 और डुअल बैंड, ईथरनेट और वायरलेस ऑडियो व टीवी रिमोट को टीवी से कनेक्ट करने के लिए ब्लूटूथ 5 का सपोर्ट दिया गया है। टीवी में 3 GB रैम, 32 GB स्टोरेज है और इसमें क्वाड कोर ARM Cortex-A73 प्रोसेसर दिया गया है। 
 

शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी का रिमोट और फीचर्स

कुछ चीजें कभी नहीं बदलतीं। शाओमी के टीवी का रिमोट भी उन्हीं में से एक है। कंपनी का बेसिक, साधारण प्लास्टिक ब्लूटूथ रिमोट बॉक्स के साथ आता है, जिसमें कुछ हल्के बदलाव दिखे हैं। टीवी के प्राइस को देखें तो रिमोट के साथ बैटरी का ना होना निराश करता है। 

रिमोट अच्छा काम करता है और कुछ लेटेस्ट फीचर इसमें एड किए गए हैं जैसे क्विक म्यूट (वॉल्यूम बटन को जल्दी से दो बार प्रेस करने पर), क्विक वेक (स्टैंडबाय से टीवी को 3-4 सेकंड में ऑन करना), क्विक सेटिंग्स (पैच वॉल बटन को लॉन्ग प्रेस करना)। आप शाओमी के पैचवॉल यूजर इंटरफेस और स्टॉक एंड्रॉयड टीवी के बीच स्विच भी कर सकते हैं।  

Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar के लिए इसमें हॉट की दी गई हैं। गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए बटन और वॉयस कमांड्स के लिए माइक्रोफोन भी टीवी पर दिया गया है। इसके अलावा टीवी में फार-फील्ड माइक्रोफोन भी दिए गए हैं जिन्हें वेक कमांड के लिए ऑलवेज लिसन पर सेट किया गया है।  
xiaomi

रूम के किसी भी कोने से OK Google' या ‘Hey Google' कहकर असिस्टेंट को एक्टिवेट किया जा सकता है। यह जटिल कमांड्स को भी आसानी से समझ लेता है। इस मोड पर माइक्रोफोन हमेशा सुनते रहते हैं। अगर आपके लिए यह प्राइवेसी का मामला है तो इसे टर्न ऑफ करने का विकल्प भी दिया गया है। 

टीवी में बिल्ट-इन क्रॉमकास्ट और गेमिंग के लिए लो-लेटेंसी फीचर भी है। इसके अलावा गेमिंग के लिए कोई और खास फीचर इसमें नहीं है। रिफ्रेश रेट 60Hz है जिसका मतलब है कि यह वर्तमान जेनरेशन के गेमिंग कंसोल के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 

शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी का सॉफ्टवेयर और इंटरफेस 

Xiaomi OLED Vision TV, एंड्रायड टीवी 11 पर चलता है। इसमें टॉप पर PatchWall 4 और स्टॉक Android TV यूजर इंटरफेस है। Google Play स्टोर के जरिए ऐप्स और गेम इंस्टॉल किए जा सकते हैं, जिसमें पॉपुलर कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स, सोशल मीडिया ऐप्स और अन्य सर्विसेज समेत 5,000 से अधिक ऐप्स की लिस्ट है।

PatchWall में कोई बड़ा फीचर नहीं जोड़ा गया है, लेकिन अभी भी यह एक कंटेंट फोकस यूआई है और अच्छा अनुभव देता है। IMDb इंटीग्रेशन इसमें मिलता है और आपके घर की IoT डिवाइसेज के एक्सेस के लिए Mi Home ऐप दिया गया है।   

मैंने जो आखिरी Xiaomi TV रिव्यू किया था, उसकी तुलना में इसमें कुछ चीजें और जोड़ी गई हैं। इंटरफेस अब 2021 के आखिर में आए Google TV जैसे यूआई के जैसा लगता है। हालांकि रेकमंड इंजन में नेटफ्लिक्स का सपोर्ट नहीं होना आपको निराश कर सकता है, लेकिन इसके लिए आप गूगल असिस्टेंट और रेगुलर सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

टीवी के साथ ओवरऑल सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस काफी अच्छा है और इस्तेमाल के दौरान मुझे इसमें कोई बग आदि नहीं मिला। निजी तौर पर जैसे मुझे इसका ऐप फोकस्ड अप्रोच पसंद आया, वैसे ही कुछ यूजर्स को इसका पैचवॉल कंटेंट फ्रेंडली इंटरफेस भी पसंद आ सकता है। 
 

शाओमी OLED विजन (55-इंच) अल्‍ट्रा-एचडी एंड्रॉयड टीवी की परफॉर्मेंस 

1 लाख रुपये के बजट के आसपास ग्राहक 55 इंच टीवी के लिए किसी अच्छे क्वांटम डॉट एलईडी टीवी की तरफ जाएंगे जैसे, सोनी की ट्राईल्यूमिनस रेंज, सैमसंग के क्यूएलईडी टीवी और वन प्लस टीवी क्यू1 प्रो आदि। हालांकि शाओमी का टीवी ग्राहकों को इससे बेहतर स्क्रीन टेक्नोलॉजी 1 लाख से कम की कीमत में ऑफर करता है। 

इसका मतलब यहां पर यह नहीं है कि शाओमी का टीवी प्रीमियम ओएलईडी टीवी जैसे LG CX रेंज के साथ खड़ा होता है, लेकिन ओएलईडी टेक्नोलॉजी का सपोर्ट इसमें आपको जरूर मिलता है। मैंने कई रेजॉल्यूशन और डाइनेमिक रेंज में टीवी पर Ultra-HD Dolby Vision से सिम्पल स्टैंडर्ड डेफिनिशन तक कंटेंट देखा और टीवी ने वैसा ही परफॉर्म किया जैसा इससे इस प्राइम में उम्मीद की जा रही थी। 
xiaomi

Ultra-HD Dolby Vision में मैंने इसमें नेटफ्लिक्स पर Love, Death & Robots Season 3 देखा। टीवी ने काफी अच्छा परफॉर्म किया। टीवी पर दिखने वाले ब्लैक बेहतरीन थे। कंट्रास्ट लेवल भी एकदम सही था। नाइट टाइम सीन भी टीवी पर काफी अच्छे दिख रहे थे। 

Dolby Vision का इफेक्ट साफ पता लग पा रहा था, केवल ब्राइटनेस में नहीं बल्कि कलर्स में भी। ऐसा ही मुझे The World's Most Amazing Vacation Rentals देखते टाइम भी दिखा जिसमें खूबसूरत लैंड्स्केप और हॉलिडे होम काफी इम्प्रेसिव दिख रहे थे। 

अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन में Better Call Saul काफी शार्प और डिटेल में दिखाई दिया। इसमें भी ब्लैक लेवल और अंधेरे वाले सीन काफी अच्छे दिखे। डे लाइट सीन में भी ब्राइटनेस लेवल इतना स्ट्रॉन्ग महसूस नहीं हुआ, लेकिन शार्पनेस और कलर एक्यूरेसी काफी बेहतर थी। Better Call Saul देखते समय तेजी वाले दृश्यों में मैंने इसमें कुछ मोशन इंटरपोलेशन समस्या दिखी। कई बार यह ध्यान भटकाने वाला लग रहा था और टीवी की एक बड़ी खामी के रूप में सामने आ रहा था। 
xiaomi

टीवी पर फुलएचडी और कम-रेजॉल्य़ूशन वाला कंटेंट काफी अच्छा दिख रहा था। लोअर रेजॉल्य़ूशन में जहां शार्पनेस कम थी, उसे टीवी की नेचुरल सॉफ्ट सेंस पूरा कर दे रही थी। Matrix Resurrections, Kim's Convenience और Formula 1 रेस आदि में कलर्स और ब्लैक लेवल अच्छा था। यहां पर भी मोशन के साथ कुछ समस्या थी जो Formula 1 रेस में ज्यादा दिखाई दे रही थी।  

Xiaomi OLED Vision TV का साउंड अपनी जगह ठीक कहा जाएगा। साउंड काफी क्लियर आता है। यह सभी तरह के कंटेंट में एक जैसा सुनाई पड़ता है। लेकिन सिटकॉम और स्पोर्ट्स कंटेंट में इसका असल इस्तेमाल होता है जहां पर डायलॉग और कमेंटरी को क्लियर सुनने की जरूरत होती है। साउंड में कोई गुर्राहट की आवाज नहीं सुनाई पड़ती है और वॉल्यूम ऊंची होने पर भी यह क्लीन, यूनिफॉर्म साउंड देता है। 

Dolby Atmos के सपोर्ट से साउंड अधिक प्रभावी हो जाती है। हालांकि इसमें साउंड अच्छा था, लेकिन टीवी के रेजॉल्य़ूशन के हिसाब से अधिक बेहतर साउंड एक्सपीरियंस लेने के लिए इसमें Sony HT-A7000 या इसके बराबर का कोई साउंड बार इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 

हमारा फैसला 

एक OLED TV को खरीदने में होने वाली लागत ने इस कैटिगरी को अल्ट्रा प्रीमियम बना दिया है। लेकिन शाओमी की कंपीटीटिव अप्रोच ने टीवी को पहुंच के ज्यादा अंदर रख दिया है। यह सोनी और सैमसंग जैसे ब्रैंड्स के क्वान्टम डॉट एलईडी टीवी को तगड़ी टक्कर देता है। अगर आपके पास 1 लाख रुपये का बजट है और आप 55 इंच का कोई टीवी खरीदना चाहते हैं तो यह मेरी टॉप चॉइस में से है। 

Xiaomi OLED Vision TV में ब्लैक बहुत अच्छे दिखते हैं। इसके कलर्स, शार्पनेस, अच्छा सॉफ्टवेयर, भरोसेमंद परफॉर्मेंस और वैल्यू फॉर मनी होना इसके साथ पूरा न्याय करता है। हालांकि, मोशन वाली जगहों पर इसमें कुछ कमियां लगीं लेकिन ओवरऑल अनुभव बहुत अच्छा रहा। कहा जा सकता है कि यह टीवी उन दर्शकों के लिए सबसे अच्छा है जो हाई रेजॉल्यूशन एचडीआर कंटेंट ज्यादा देखते हैं या कोई ऐसा टीवी देख रहे हैं जो 4K हो और जिसमें ब्लैक लेवल बहुत अच्छे हों, वो भी बिना ज्यादा पैसा खर्च किए।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • Design
  • Performance
  • Value for Money
  • Software
  • Features
  • खूबियां
  • Very well priced
  • Good connectivity options
  • Dolby Vision IQ, Dolby Atmos support
  • Reliable software experience
  • Top-notch black levels, good colours and contrast
  • Great for Ultra-HD HDR content
  • कमियां
  • Some issues with motion and interpolation
  • Batteries for the remote are not included
डिस्प्ले55.00 इंच
स्क्रीन टाइपOLED
डाइमेंशन1227.8x711.2x104.1mm
रिज़ॉल्यूशन4K
ओएसAndroid
स्मार्ट टीवीहां
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Realme Narzo 70 5G, Narzo 70x 5G भारत में MediaTek प्रोसेसर, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, कीमत और फीचर्स
  2. MP Board Result 2024 : एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्‍ट ऐसे करें ऑनलाइन चेक
  3. Oppo K12 स्‍मार्टफोन 12GB रैम, 50MP कैमरा, 100W चार्जिंग के साथ लॉन्‍च, जानें प्राइस
  4. चांद पर ‘दाग’ क्‍यों? वैज्ञानिक बोले- एक एस्‍टरॉयड से बना 22Km का गड्ढा, लेकिन वह टकराया नहीं था
  5. OnePlus 13 के नए डिजाइन और डिस्प्ले साइज का हुआ खुलासा, जानें क्या होगा खास
  6. 24 अरब किलोमीटर दूर से Nasa को आया ‘फोन’- हाय, मैं हूं- V1
  7. Tesla Layoff: Tesla में हुई छंटनी, Elon Musk ने 4 महीने पहले बनाई थी ग्रोथ टीम
  8. Nokia 225 4G 2024 के रेंडर, स्पेसिफिकेशंस हुए लॉन्च से पहले लीक, जानें क्या होगा खास
  9. Polestar Phone हुआ 16GB RAM, 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, गजब के AI फीचर्स भी शामिल
  10. Ola Electric के सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर की इस महीने शुरू होगी डिलीवरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »