स्कैम के कारण अमेरिका में गिरफ्तार हुए 'Frosties' NFT सीरीज के क्रिएटर्स

NFT की रीसेल वैल्यू होती है। इसके साथ ही इनके होल्डर्स को अक्सर रिवॉर्ड भी मिलते हैं। Frosties खरीदने वालों को एक मेटावर्स गेम के जल्द एक्सेस औ आगामी Frosties सीजन के लिए एक्सक्लूसिव पास जैसे बेनेफिट देने का वादा किया गया था

स्कैम के कारण अमेरिका में गिरफ्तार हुए 'Frosties' NFT सीरीज के क्रिएटर्स

NFT ब्लॉकचेन पर बने डिजिटल कलेक्टिबल्स होते हैं

ख़ास बातें
  • इस तरह के मामले 'रग पुल स्कैम' कहे जाते हैं
  • इनमें NFT प्रोजेक्ट्स के क्रिएटर्स बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं
  • हाल के महीनों में ऐसे स्कैम बढ़े हैं
विज्ञापन
अमेरिका में दो लोगों को 'Frosties' कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया है। इस तरह के मामले 'रग पुल स्कैम' कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं। 

इस मामले में अमेरिका का जस्टिस डिपार्टमेंट (DoJ) इस वर्ष की शुरुआत में एक शिकायत दर्ज होने के बाद से इस NFT सीरीज के क्रिएटर्स Ethan Nguyen और Andre Llacuna की तलाश कर रहा था। इन दोनों को 24 मार्च को लॉस एंजिलिस से गिरफ्तार किया गया है। DoJ ने एक स्टेटमेंट में बताया, "Frosties NFT खरीदने वालों को विज्ञापन में बताए गए बेनेफिट देने के बजाय इन दोनों ने इसकी बिक्री से क्रिप्टोकरेंसी में मिली रकम को अपने क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट्स में ट्रांसफर कर दिया था।" 

NFT या नॉन-फंजिबल टोकन ब्लॉकचेन पर बने डिजिटल कलेक्टिबल्स होते हैं। ये म्यूजिक, कार्टून वीडियो और आर्टवर्क्स से जुड़े हो सकते हैं। NFT की रीसेल वैल्यू होती है। इसके साथ ही इनके होल्डर्स को अक्सर रिवॉर्ड भी मिलते हैं। Frosties खरीदने वालों को एक मेटावर्स गेम के जल्द एक्सेस औ आगामी Frosties सीजन के लिए एक्सक्लूसिव पास जैसे बेनेफिट देने का वादा किया गया था। 

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े रिस्क की लोगों को जानकारी देने के लिए अमेरिका का ट्रेजरी डिपार्टमेंट एक कैम्पेन शुरू कर रहा है। डिपार्टमेंट का फाइनेंशियल लिटरेसी एजुकेशन कमीशन इसके लिए मैटीरियल तैयार करेगा और लोगों को क्रिप्टो एसेट्स के काम करने के तरीके और इससे जुड़े रिस्क के बारे में बताएगा। हाल ही में ट्रेजरी अंडरसेक्रेटरी Nellie Liang ने कहा था, "क्रिप्टो एसेट्स खरीदने वालों की संख्या बढ़ रही है और हम इनमें से कुछ के काम करने के जटिल तरीके के बारे में जानते हैं। ऐसा लग रहा था कि इस बारे में जागरूकता बढ़ाना उपयोगी होगा।" रेगुलेटर्स को यह आशंका है कि क्रिप्टो एसेट्स की लोकप्रियता बढ़ने से फाइनेंशियल सिस्टम के लिए रिस्क हो सकता है। शिकागो यूनिवर्सिटी की रिसर्च में बताया गया है कि पिछले वर्ष अमेरिका के लगभग 14 प्रतिशत लोगों ने डिजिटल एसेट्स में इनवेस्टमेंट किया था। यूरोपियन यूनियन के रेगुलेटर्स ने भी क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वालों को चेतावनी है। 

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Crypto, Fraud, NFT, Project, America, Justice Department
राधिका पाराशर

राधिका पाराशर के पास Gadgets 360 में वरिष्ठ संवाददाता की पोस्ट है। ये ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. BYD ने एक दिन में की Seal EV की 200 यूनिट्स की डिलीवरी
  2. Lava Yuva 5G इस सप्ताह होगा भारत में लॉन्च
  3. पाकिस्तानी हैकर्स इन मैसेजिंग ऐप्स के जरिए भारत सरकार और डिफेंस की वेबसाइटों को बना रहे हैं निशाना
  4. TCL ने लॉन्च किए 75-इंच साइज तक के कई नए स्मार्ट टेलीविजन मॉडल, कीमत Rs. 15,990 से शुरू
  5. ISS पर मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को एडवांस ट्रेनिंग देगी NASA
  6. Xiaomi 14 Civi अगले महीने होगा भारत में लॉन्च, ट्रिपल रियर कैमरा यूनिट
  7. Comet : पृथ्‍वी की ओर आ रहा धूमकेतु, बिना दूरबीन दिखाई देगा, कब पहुंचेगा? जानें
  8. Samsung Galaxy M35 5G फोन लॉन्‍च, इसमें है 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, 8जीबी रैम, जानें प्राइस
  9. क्रिप्टो मार्केट में तेजी, Bitcoin का प्राइस 72,000 डॉलर से ज्यादा
  10. Realme ने डुअल रियर कैमरा यूनिट के साथ लॉन्च किया Narzo N65 5G
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »