• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Google ने छात्रों के लिए लॉन्च किया YouTube Learning, प्ले स्टोर पर आएगा अलग किड्स सेक्शन

Google ने छात्रों के लिए लॉन्च किया YouTube Learning, प्ले स्टोर पर आएगा अलग किड्स सेक्शन

Google का कहना है कि यह नया फीचर उन सभी लोगों व छात्रों के लिए उपयोगी होगा, जो नई चीज़ें सीखना, पढ़ना व समझना चाहते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Google ने छात्रों के लिए लॉन्च किया YouTube Learning, प्ले स्टोर पर आएगा अलग किड्स सेक्शन

YouTube Learning पर अंग्रेजी व हिंदी में मिलेगा कंटेंट

ख़ास बातें
  • YouTube Learning पर मिलेंगे पाठ्यक्रम के विभिन्न विषय
  • Google ने प्ले स्टोर पर लॉन्च किया Kids Section
  • छोटा भीम व अन्य किताबों की रीडिंग Bolo ऐप पर है उपलब्ध
Coronavirus लॉकडाउन के दौरान लाखों छात्र-छात्राएं और शिक्षक घरों में बंद हैं, वह न स्कूल जा पा रहे हैं और न कुछ नया सीख पा रहे हैं। इस परेशानी को देखते हुए Google ने एक अहम उठाया है। गूगल ने YouTube पर एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है YouTube Learning । इस प्लेटफॉर्म पर छात्रों के पाठ्यक्रम से संबंधित विषय जैसे मैथ्स, फिजिक्स, बायोलॉजी, लैंग्वेज स्टडी, स्टडी हैक्स इत्यादि शामिल किए गए हैं। यूज़र डेस्कटॉप के साथ-साथ यूट्यूब लर्निंग का एक्सेस अपने मोबाइल फोन पर भी कर सकते हैं।

YouTube के अनुसार, पाठ्यक्रम विषयों से संबंधित विषयों के साथ-साथ आपको YouTube Learning प्लेटफॉर्म कई अन्य विषयों पर आधारित वीडियो भी मिलेंगे, जैसे फोटोग्राफी व योगा इत्यादि। Google का कहना है कि यह नया फीचर उन सभी लोगों व छात्रों के लिए उपयोगी होगा, जो नई चीज़ें सीखना, पढ़ना व समझना चाहते हैं।

यूट्यूब लर्निंग पर आपको अंग्रेजी व हिंदी भाषा में कंटेंट मिलेगा। हालांकि, कंपनी का वादा है कि वह आने वाले दिनों में इसमें तमिल, तेलुगू, मराठी, बंगाली जैसी अन्य भाषाओं के कंटेंट भी जोड़े जाएंगे।

छात्रों और शिक्षकों की मदद के लिए गूगल ने अपने Google Meet video conferencing प्लेटफॉर्म जैसे प्रीमियम फीचर को सितंबर 2020 तक मुफ्त में उपलब्ध करा दिया है। इस फीचर की मदद से एक सिंगल वीडियो कॉन्फ्रेंस में 250 से भी ज्यादा लोग जुड़ सकते हैं।

यही नहीं, इसके साथ कंपनी ने EDU हब भी लॉन्च किया है, इसकी मदद से रिमोट-शिक्षण में मदद की जाती है। COVID-19 लॉकडाउन के चलते सभी बच्चे अपने-अपने घरों में बंद हैं, ऐसे में गूगल ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा बच्चों की किताबें और छोटा भीम की रीडिंग अपने Bolo ऐप पर उपलब्ध कराई है।

इसके अलावा, गूगल ने प्ले स्टोर पर एक नया बच्चों का सेक्शन लॉन्च किया है, जिसमें शिक्षकों द्वारा अप्रूव ऐप्स शामिल की गईं है। यह ऐप्स हाई-स्टैंडर्ड को फॉलो करती हैं, ताकि यह पुख्ता किया जा सके कि यह बच्चों के लिए सही हैं। कंपनी का कहना है कि बच्चों का यह किड सेक्शन इस साल के अंत में लॉन्च होना था, लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते इसे पहले समय से पहले लॉन्च किया गया है। ताकि बच्चे घर में बैठकर ही अपना ज्यादा से ज्यादा समय व्यतित करें। हालांकि, यह किड सेक्शन पहले अमेरिका में आएगा और उसके बाद इसे दूसरे देशों में रोलआउट किया जाएगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com