ऐसे करें व्हाट्सऐप के नए रिप्लाई फ़ीचर का इस्तेमाल

यह फ़ीचर व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए उपलब्ध कराया गया है। आइए हम आपको इसके इस्तेमाल के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
ऐसे करें व्हाट्सऐप के नए रिप्लाई फ़ीचर का इस्तेमाल
किसी एक्टिव व्हाट्सऐप ग्रुप पर मैसेज इतनी तेजी से आते हैं कि आप जब तक किसी खास मैसेज का जवाब देंगे, तब तक बात कहीं और पहुंच जाएगी। स्थिति तो उस वक्त और अटपटी हो जाती है जब ग्रुप में दो लोग किसी खास मुद्दे पर आपस में बातचीत शुरू कर दें।

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने किसी और बात के लिए जवाब लिखा था। लेकिन उस बात को किसी तीसरी बात से जोड़ दिया गया जो सामने वाले शख्स की नाराजगी का कारण बन गया। ऐसे ही परस्थिति के लिए व्हाट्सऐप ने 'कोट रिप्लाई' फ़ीचर को ऐप में जोड़ा है।

इस अपडेट को जारी किए हुए करीब महीने भर का वक्त बीत चुका है। आपमें से कई लोग इसका इस्तेमाल पहले से कर रहे होंगे। लेकिन कइयों के लिए यह नया भी है। लेटेस्ट अपडेट के बाद व्हाट्सऐप के हर यूज़र को किसी खास मैसेज का जवाब देने का विकल्प मिल जाता है। इस फ़ीचर को इस्तेमाल करने पर आपके जवाब में वो मैसेज भी जुड़ा हुआ नज़र आएगा जिसके संबंध में आपने लिखा है। यह फ़ीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए उपलब्ध कराया गया है।

क्या आपको इस फ़ीचर के बारे में नहीं पता है? आइए हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

1. आपको जिस मैसेज का सीधा जवाब देना है, उसे थोड़े देर के लिए दबाएं। इसके बाद आपको कई विकल्प नज़र आएंगे। आईओएस में आपको स्टार, रिप्लाई, फॉरवर्ड के साथ कई विकल्प नज़र आएंगे। एंड्रॉयड में आपको ऐप विंडो के टॉप पर कई साइन नज़र आएंगे। इनमें से एक बायीं तरफ घूमा हुआ तीर का निशान होगा। यही रिप्लाई बटन है।
 
whatsapp reply button screenshot

2. आईओएस पर रिप्लाई चुनने और एंड्रॉयड में तीर के निशान को चुनते ही वो मैसेज आपके टेक्स्ट बॉक्स में इंबेड हो जाएगा।

3. इसके बाद अपने मैसेज को टाइप करें और सेंड बटन को दबाएं।

इस तरह से आप किसी भी खास मैसेज का जवाब दे पाएंगे। इस फ़ीचर की मदद से असमंजस की स्थिति खत्म हो जाएगी। नया फ़ीचर ग्रुप चैट में बहुत काम आता है। खासकर जब बात कई विषयों पर हो रही है।

व्हाट्सऐप में स्क्रीन स्पेस की बर्बादी कम करने के लिए कोट किए हुए मैसेज को पूरी तरह से नहीं दिखाया जाता है। अगर आप उस मैसेज पर टैप करेंगे तो व्हाट्सऐप आपको अपने आप ही स्क्रॉल करके उस मैसेज तक पहुंचा देगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संदीप कुमार सिन्हा Sandeep is the head of Gadgets 360 Hindi with over ten years&nbspexperience in journalism. He has covered breaking news for 6 years before making the shift to ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
संदीप कुमार सिन्हा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com