मुफ्त वीडियो चैटिंग के लिए ये हैं टॉप-10 बेहतरीन ऐप

अगर आप बेहतर और हाई क्वालिटी वाले वीडियो चैटिंग ऐप की तलाश में हैं तो आज हम आपको बताएंगे उन ऐप के बारे में जो आपके वीडियो चैटिंग अनुभव को बना देंगे और भी मजेदार।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
मुफ्त वीडियो चैटिंग के लिए ये हैं टॉप-10 बेहतरीन ऐप
स्मार्टफोन ने पिछले काफी समय से हमारे बातचीत करने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। अब लैंडलाइन पर बात करना बीते जमाने की बात हो गई। हर रोज बदल रही नई तकनीक के साथ फोन पर बात करने के दिन अब जा चुके हैं। अब जमाना है वीडियो चैटिंग का। नई 3जी और 4जी टेक्नोलॉजी के साथ मोबाइल डेटा नेटवर्क जैसे-जैसे बेहतर हो रहा है, ज्यादा से ज्यादा लोग वीडियो चैटिंग के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब अधिकतर स्मार्टफोन फ्रंट कैमरे के साथ आ रहे हैं और तेज इंटरनेट कनेक्शन के साथ यूजर अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने के लिए वीडियो चैट का सहारा ले रहे हैं।

वीडियो चैटिंग ना केवल सुविधाजनक है, बल्कि अब अपने मोबाइल फोन से (कहीं भी, कभी भी) वीडियो कॉल कर किसी के भी साथ फेस-टू-फेस बात कर सकते हैं। अगर आप बेहतर और हाई क्वालिटी वाले वीडियो चैटिंग ऐप की तलाश में हैं तो आज हम आपको बताएंगे उन ऐप के बारे में जो आपके वीडियो चैटिंग अनुभव को बना देंगे और भी मजेदार।
 

फेसुक मैसेंजर
फेसबुक मैसेंजर, वीडियो चैंटिंग के लिए शायद सबसे बेहतर विकल्प है। क्योंकि अधिकतर लोगों के पास पहले से ये ऐप मौजूद है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको ऐप खोलना होगा और आप जिस व्यक्ति के साथ वीडियो चैट करना चाहते हैं उस पर आइकन पर प्रेस कर, दायें ऊपर कोने में दिए कैमरा बटन को टैप करें। इसके बाद आप अपने दोस्त के साथ कनेक्ट होकर किसी दूसरे वीडियो चैट ऐप की तरह ही बात कर पाएंगे।
( एंड्रॉयड, आईओएस )
 

स्काइप
स्काइप एंड्रॉयड सहित सभी बड़े प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध मुफ्त वीडियो चैट ऐप में से है। लंबे समय से उपलब्ध स्काइप एक जान-पहचाना ऐप्लिकेशन है। इस ऐप में रियर के साथ फ्रंट कैमरे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने एंड्रॉयड फोन से स्काइप टू स्काइप वीडियो कॉल मुफ्त कर सकते हैं। वीडियो कॉलिंग के अलावा स्काइप क्रेडिट इस्तेमाल कर बेहद सस्ते दामों में इस ऐप से वॉयस कॉल और लैंडलाइन व दूसरे मोबाइल नंबर पर फोन कॉल भी की जा सकती है। दुनिया भर में 70 करोड़ से ज्यादा लोग स्काइप पर रजिस्टर्ड हैं। स्काइप के अहम फीचर में मुफ्त इंस्टेंट मैसेजिंग, किसी भी साइज़ की तस्वीरें, वीडियो और फाइल मुफ्त में शेयर करना है। इसके अलावा बिना कोई पैसा खर्चा आप अपने स्पेशल मॉमेंट को अनलिमिटेड वीडियो मैसेज के जरिए दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

वाइबर
वाइबर ऐप पर सिर्फ दूसरे वाइबर यूज़र के साथ ही वीडियो कॉल की जा सकती है। यह ऐप मुफ्त मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग और फोटो शेयरिंग ऑफर करता है। इसके अलावा इसमें दिए गए खास इमोजी और स्टीकर की मदद से आप मजेदार तरीके से मैसेज भेज सकते हैं। आपक एक ग्रुप में (40 यूजर तक) और किसी एक यूजर के साथ अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। वाइबर में आप स्टीकर डाउनलोड कर सकते हैं, अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट के साथ ऐप सिंक कर सकते हैं और ऐप ऑफ होने पर पुश नोटिफिकेशन को इनेबल भी कर सकते हैं। वाइबर एंड्रॉयड के अलावा अन्य प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। आपका फोन नंबर ही वाइबर पर आपकी आईडी होता है।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

हैंगआउट
गूगल हैंगआउट एक इंस्टेंट मैसेजिंग और वीडियो चैट ऐप है जिसे गूगल ने डेवेलप किया है। इस ऐप में गूगल के तीन मैसेजिंग प्रोडक्ट गूगल टॉक, गूगल+ मैसेंजर, हैंगआउट, गूगल+ में मौजूद वीडियो चैट सिस्टम को शामिल कर दिया गया है। इस ऐप में एक बार में 10 लोगों के साथ वाई-फाई और मोबाइल नेटवर्क पर वीडियो चैट की जा सकती है। इसके अलावा तस्वीरें और कई क्लासिक इमोजी भी आने वाले समय में शेयर किए जा सकेंगे। गूगल+ यूज़र की प्रोफाइल में ऐप को इंटीग्रेट कर दिया गया है। एंड्रॉयड के वर्तमान वर्जन में हैंगआउट टेक्स्ट मैसेजिंग के लिए एक डिफॉल्ट ऐप के तौर पर आता है।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

फेसटाइम
ऐप्पल का यह इनबिल्ट वीडियो चैट ऐप वीडियो चैटिंग के लिए खासा लोकप्रिय है। हालांकि यह ऐप सिर्फ आईओएस और मैक यूज़र के लिए है। फेसटाइम का इंटरफेस यूजर को आसानी से वाई-फाई या मोबाइल नेटवर्क कनेक्शन पर वीडियो चैट करने में मदद करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने दोस्तों और परिवार से फेस-टू-फेस बात कर सकते हैं। फेसटाइम ऐप को ऑन करते ही डिवाइस का फ्रंट कैमरा आपके चेहरे से हाथ तक की लंबाई पर फोकस करता है। यह ऐप आईओएस के साथ इंटीग्रेटेड है और इसे इस्तेमाल करने के लिए किसी दूसरे सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होती। इस ऐप को 2010 में आईफोन 4 के साथ सबसे पहले लॉन्च किया गया था। यह ऐप पूरी तरह से मुफ्त है।
(आईओएस)
 

वीचैट
पिछले कुछ समय में वीचैट को काफी लोकप्रियता (खासकर चीन में) मिली है। यह एक तरह से कुछ-कुछ फेसबुक मैसेंजर की तरह है जिससे आप बेहतर क्वालिटी की वीडियो और वॉयस कॉल कर सकते हैं। अगर आप और आपके दोस्त दोनों ही वीचैट ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर वीडियो चैट विकल्प साबित हो सकता है।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

लाइन
लाइन भी सबसे लोकप्रिय वीडियो चैट ऐप में से एक है और दुनिया भर में 38 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। यह ऐप सभी बड़े ओएस प्लेटफॉर्म जैसे एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज और ब्लैकबेरी पर उपलब्ध है। ऐप अब वीडियो कॉल सपोर्ट करता है जिसकी मदद से आप अपने परिवार व दोस्तों से फेस-टू-फेस बात कर सकते हैं। वीडियो कॉल, वाई-फाई और नेटवर्क प्लान दोनों पर की जा सकती है। इसके अलावा किसी भी समय आप वीडियो व वॉयस कॉल के बीच स्विच कर सकते हैं। इसका सबसे अहम फीचर है कि आप कई तरह से अपने दोस्तों को जोड़ सकते हैं जैसे कि फोन को साथ में हिलाकर या अपनी आईडी को क्यूआर कोड के जरिए एक्सचेंज करके।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

स्नैपचैट
स्नैपचैट को जुलाई 2011 में लॉन्च किया गया था और आजकल यह ट्रेंडिंग ऐप में से एक है। स्नैपचैट की मदद से आप वॉयस मैसेज, तस्वीरें, वीडियो जैसी कई दूसरे चीजें साझा कर सकते हैं। इसके अलावा वीडियो कॉलिंग के जरिए आप आमने-सामने बात भी कर सकते हैं। स्नैपचैट सिर्फ एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए उपलब्ध है।
(एंड्रॉयड, आईओएस)

ऊवू
वीडियो चैट के लिए ऊवू एक शानदार ऐप है। ऊवू से दुनिया भर में आप अपने दोस्तों और परिवार को मुफ्त में हाई-क्वालिटी वीडियो कॉल, वॉयस कॉल और संदेश आसानी से भेज सकते हैं। एक ग्रुप कॉल में 12 लोगों के साथ तक आप साफ और शानदार क्वालिटी वाली वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस ऐर में आपको वीडियो कॉल के दौरान बेहतर ऑडियो क्वालिटी मिलती है और क्रिस्टल क्लियर ऑडियो बेहतर आवाज का अनुभव देती है। ऊवू से मुफ्त कॉल और संदेश भेजने के लिए आपको वाई-फाई नेटवर्क या डेटा प्लान की जरूरत पड़ेगी।
(एंड्रॉयड, आईओएस)
 

टैंगो
अगर आप आसान और साधारण वीडियो चैट एप्लिकेशन की तलाश में है तो टैंगो से बेहतर विकल्प आपको शायद ही मिले। यह ऐप मेंबर-टू-मेंबर, वॉयस कॉल, टेक्स्ट मैसेजिंग और फोटो शेयरिंग सपोर्ट करता है। इस ऐप के जरिए आप ग्रुप कॉल (50 लोग तक) कर सकते हैं और साइन अप के लिए आपको सिर्फ अपना फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और अपना नाम डालने की जरूरत होगी। यह ऐप एंड्रॉयड आईओएस, विंडोज फोन और विंडोज डेस्कटॉप पर टैंगो यूजर के लिए हाई क्वालिटी वीडियो और फोन कॉल सपोर्ट करता है।
(एंड्रॉयड, आईओएस)

हमें लगता है कि वीडियो चैट अनुभव को शानदार बनाने के लिए ये मुफ्त वीडियो चैट ऐप सबसे बेहतर हैं। इन ऐप को मुफ्त में डाउनलोड तो किया जा सकता है लेकिन इस्तेमाल करने पर इंटरनेट डेटा की खपत तो होगी ही। इसलिए अपने डेटा प्लान पर वीडियो कॉल करते समय सजग रहें या फिर वाई-फाई का इस्तेमाल करें।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Jio ग्राहकों को 11 रुपये में मिलेगा 1 जीबी डेटा, जानें डिटेल्स...
  2. Realme C20 मीडियाटेक हीलियो जी35 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें सारे स्पेसिफिकेशन
  3. PUBG Mobile के विकल्प मेड इन इंडिया FAU-G को भारत में 26 जनवरी के लॉन्च से पहले 40 लाख से ज्यादा प्री-रजिस्ट्रेशन मिले
  4. Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का असर: 82% भारतीय यूजर्स व्हाट्सएप छोड़ने को तैयार!
  5. Google की पैरेंट कंपनी Alphabet इंटरनेट बैलून बिजनेस लून (Loon) को करेगी बंद
  6. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  7. Redmi Smart Band महज 999 रुपये में खरीद के लिए है उपलब्ध, जानें ऑफर...
  8. Whatsapp, Signal, Telegram, imessage जैसी 15 चैट सर्विस को एक प्लेटफॉर्म पर लाया Beeper
  9. Xiaomi ने फुल-एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया Mi TV Stick, जानें कीमत
  10. Honor V40 5G स्मार्टफोन लॉन्च, Dimensity 1000+ प्रोसेसर व डुअल सेल्फी कैमरा से है लैस
#ताज़ा ख़बरें
  1. Google की पैरेंट कंपनी Alphabet इंटरनेट बैलून बिजनेस लून (Loon) को करेगी बंद
  2. Realme C20 मीडियाटेक हीलियो जी35 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें सारे स्पेसिफिकेशन
  3. Realme Race Pro और Realme X9 Pro के कथित स्पेसिफिकेशन लीक, लॉन्च की जानकारी भी आई सामने...
  4. Whatsapp, Signal, Telegram, imessage जैसी 15 चैट सर्विस को एक प्लेटफॉर्म पर लाया Beeper
  5. Honor V40 5G स्मार्टफोन लॉन्च, Dimensity 1000+ प्रोसेसर व डुअल सेल्फी कैमरा से है लैस
  6. Vivo X60 Pro+ स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर के साथ लॉन्च, जानें अन्य खासियतें
  7. PUBG Mobile के विकल्प मेड इन इंडिया FAU-G को भारत में 26 जनवरी के लॉन्च से पहले 40 लाख से ज्यादा प्री-रजिस्ट्रेशन मिले
  8. Mi Watch Lite जल्द हो सकती है भारत में लॉन्च, कथित BIS लिस्टिंग आई सामने
  9. Poco C3 स्मार्टफोन की सेल भारत में 10 लाख के पार, Rs 500 कम में खरीदें
  10. 6000mAh बैटरी, 3 कैमरे वाला Infinix Hot 10 Play लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com