• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Facebook, Instagram की मूल कंपनी Meta पर लगा 550 मिलियन यूरो का केस, जानें क्या है वजह?

Facebook, Instagram की मूल कंपनी Meta पर लगा 550 मिलियन यूरो का केस, जानें क्या है वजह?

मुकदमे में तर्क दिया गया है कि मेटा के कार्यों के चलते विज्ञापन मार्केट में अनुचित प्रतिस्पर्धा हुई। "अवैध रूप से प्राप्त" डेटा से मिले परसनलाइज्ड विज्ञापनों की पेशकश करके, अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने यूरोपीय संघ के डेटा प्राइवेसी कानूनों का उल्लंघन करते हुए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त किया।

Facebook, Instagram की मूल कंपनी Meta पर लगा 550 मिलियन यूरो का केस, जानें क्या है वजह?
ख़ास बातें
  • स्पेनिश मीडिया संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले ग्रुप का Meta पर केस
  • 550 मिलियन यूरो (करीब 496.55 करोड़ रुपये) का मुकदमा दायर किया
  • निजी डेटा सुरक्षा से संबंधित यूरोपीय संघ के नियमों के उल्लंघन का आरोप
विज्ञापन
80 से अधिक स्पेनिश मीडिया संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक ग्रुप ने सोमवार को फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मूल कंपनी मेटा (Meta) के खिलाफ कथित तौर पर 550 मिलियन यूरो (करीब 496.55 करोड़ रुपये) का मुकदमा दायर करते हुए कानूनी कार्रवाई शुरू की है। मीडिया ग्रुप ने आरोप लगाया है कि Meta, जो व्हाट्सऐप (WhatsApp) का भी मालिक है, ने व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा से संबंधित यूरोपीय संघ (EU) के नियमों का उल्लंघन किया है।

फ्रेंच समाचार एजेंसी (via NDTV) के अनुसार, स्पेन के AMI अखबार प्रकाशन संघ का दावा है कि Meta मई 2028 से जुलाई 2023 तक अपने प्लेटफार्मों पर यूजर्स से व्यक्तिगत डेटा के "व्यवस्थित" निष्कर्षण में लगा हुआ है। मुकदमे के अनुसार, प्लेटफॉर्म का यह प्रोसेस यूरोपीय संघ के नियमों का उल्लंघन करता है जो कंपनियों को विज्ञापनों में उपयोग के लिए यूजर्स की सहमति प्राप्त करने के लिए बाध्य करता है।

मुकदमे में तर्क दिया गया है कि मेटा के कार्यों के चलते विज्ञापन मार्केट में अनुचित प्रतिस्पर्धा हुई। "अवैध रूप से प्राप्त" डेटा से मिले परसनलाइज्ड विज्ञापनों की पेशकश करके, अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने यूरोपीय संघ के डेटा प्राइवेसी कानूनों का उल्लंघन करते हुए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त किया। रिपोर्ट आगे बताती है कि El Pais के प्रकाशक Prisa और ABC के मालिक Vocento सहित प्रमुख स्पेनिश मीडिया कंपनियां मुकदमा दायर करने वाली एसोसिएशन का हिस्सा हैं।

AMI के अध्यक्ष, जोस जोली ने कहा कि मेटा ने व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा पर नियमों की अवहेलना करके विज्ञापन बाजार में अपनी प्रमुख स्थिति स्थापित की है, जिससे स्पेनिश मीडिया को बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा और उनकी स्थिरता खतरे में पड़ गई।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Meta, Meta lawsuit, Meta EU Lawsuit
नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »