• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • TikTok को चुनौती देना उतरा 'मेड इन इंडिया' Chingari ऐप, Google Play पर 25 लाख बार डाउनलोड

TikTok को चुनौती देना उतरा 'मेड इन इंडिया' Chingari ऐप, Google Play पर 25 लाख बार डाउनलोड

कस्टम डिज़ाइन वीडियो और ऑडियो Chingari App को बेंगलुरू स्थित दो प्रोग्रामर ने साल 2019 में बनाया था, जिनका नाम है बिश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम। हालांकि, इस वक्त भारत में चीनी उत्पादों व ऐप्स का बहिष्कार करने की मांग तेज़ी से बढ़ती जा रही है, इसी कारण एकदम से चिंगारी ऐप की लोकप्रियता में इज़ाफा देखा गया है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
TikTok को चुनौती देना उतरा 'मेड इन इंडिया' Chingari ऐप, Google Play पर 25 लाख बार डाउनलोड

TikTok ऐप के विकल्प के तौर उभर रहा है Chingari App

ख़ास बातें
  • Chingari App पर मिलेंगे क्रिएटिव व्हाट्सऐप स्टेटस और GIF भी
  • 10 भाषाओं को सपोर्ट करता है चिंगारी ऐप
  • एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूज़र्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध
लंबे समय से TikTok सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऐप्स में शामिल था, लेकिन भारत में पिछले कुछ दिनों से इस ऐप की लोकप्रियता में भारी गिरावट देखी गई है। इसका सबसे बड़ा कारण है भारत-चीन में बढ़ता विवाद। इसी चीन-विरोधी भावना के चलते देशभर में लोग चीनी उत्पाद का बहिष्कार कर रहे हैं। टिकटॉक भी इसी सूची का हिस्सा है, वहीं टिकटॉक का बहिष्कार होते देख बाकी ऐप डेवलपर्स इसका भारतीय वर्ज़न लाने में भी देरी नहीं कर रहे हैं। Mitron app के बाद अब एक नया देसी ऐप है, जो 'मेड-इन-चाइना' टिकटॉक ऐप के विकल्प के तौर उभर रहा है इसका नाम है Chingari App।

आपको बता दें, इस कस्टम डिज़ाइन वीडियो और ऑडियो Chingari App को बेंगलुरू स्थित दो प्रोग्रामर ने साल 2019 में बनाया था, जिनका नाम है बिश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम। हालांकि, इस वक्त भारत में चीनी उत्पादों व ऐप्स का बहिष्कार करने की मांग तेज़ी से बढ़ती जा रही है, इसी कारण एकदम से चिंगारी ऐप की लोकप्रियता में इज़ाफा देखा गया है। इस वक्त 25 लाख लोगों ने इस ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड किया है। भारत में इसे टिकटॉक का 'स्वदेशी वर्ज़न' कहा जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर भी चिंगारी टॉप ट्रेंडिंग ऐप्स में शामिल हो चुका है।

चिंगारी ऐप के को फाउंडर बिश्वात्मा नायक का कहना है उन्हें पिछले कुछ समय से ऐप्स को लेकर यूज़र्स का बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है। यह कहा जा सकता है कि भारतीयों के पास अपना एक अलग टिकटॉक विकल्प मौजूद है। उन्होंने यह भी बताया कि चिंगारी की बढ़ती लोकप्रियता को देख कई इनवेस्टर्स भी उनके ऐप की ओर अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

चिंगारी ऐप की बात करें, तो इसमें आपको ट्रेंडिंग न्यूज़, एंटरटेनमेंट न्यूज़, फनी वीडियो, वीडियो सॉन्ग, लव कोट, व्हाट्सऐप के लिए स्टेटस आदि की सुविधा प्राप्त होगी। यही नहीं इस ऐप पर आप वीडियो अपलोड व डाउनलोड करने के साथ-साथ अपने दोस्तों से चैट, कॉन्टेंट शेयर, ब्राउज़ थ्रू फीड आदि का भी फायदा मिलेगा। चिंगारी ऐप यूज़र्स को क्रिएटिव व्हाट्सऐप स्टेटस, वीडियो, ऑडियो क्लिप, GIF स्टीकर्स और फोटो भी प्रदान करता है। इस प्लेटफॉर्म पर रोज़ाना 10,000 से भी ज्यादा क्रिएटर्स प्रति दिन इंटरटेनिंग कॉन्टेंट बनाकर पोस्ट करते हैं। इस ऐप की तुलना यदि टिकटॉक से की जाए, तो टिकटॉक पर जहां केवल इंटरटेनिंग वीडियो बनाने व देखने की सुविधा मिलती थी, यहां पर आपको उसके अलवा भी ट्रेंडिंग न्यूज़ जैसे कई विकल्प मिलेंगे।

साथ ही यह ऐप आपको 10 भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु शामिल हैं।

चिंगारी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। एंड्रॉयड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से और आईओएस यूज़र्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे करें डाउनलोड-

1. अपने स्मार्टफोन में Google Play Store या फिर App Store ओपन करें।

2. अब Chingari app सर्च करें।

3. अब इसे डाउनलोड व इंस्टॉल करें।
 
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English தமிழ்
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com