व्हाट्सऐप के बारे में वो 10 बातें जिन्हें आप नहीं जानते

आइए हम आपको व्हाट्सऐप के बारे में वो 10 बातें बताएं जिनसे आप शायद ही अवगत हों।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
व्हाट्सऐप के बारे में वो 10 बातें जिन्हें आप नहीं जानते
ख़ास बातें
  • व्हाट्सऐप में कई ऐसे फ़ीचर हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते
  • व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप की टीम में मात्र 5 लोग काम करत हैं
  • व्हाट्सऐप में मैसेज डिलीवर होने का वक्त भी जाना जा सकता है
व्हाट्सऐप आज की तारीख में दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने इस ऐप को 2014 में 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था। मज़ेदार बात यह है कि लोकप्रियता के लिहाज दूसरे स्थान पर फेसबुक का अपना मैसेंजर ऐप काबिज है। हम और आप हर दिन व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बारे में कई ऐसी चीज़ें हैं जिससे हम अवगत नहीं हैं। इसके सारे ऑपरेशन क्या-क्या हैं और आप ऐप के अंदर क्या-क्या कर सकते हैं? आइए हम आपको व्हाट्सऐप के बारे में वो 10 बातें बताएं जिनसे आप शायद ही अवगत हों।

1. 5 लोग और एक बिलियन डाउनलोड
एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर इस ऐप को पिछले साल मार्च महीने तक 1 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका था। इस दौरान व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक और सीईओ जान कुआम ने ट्वीट किया था कि एंड्रॉयड वर्ज़न पर काम करने वाली टीम में मात्र 5 लोग हैं।

2. कंपनी के सह-संस्थापकों को फेसबुक और ट्विटर ने नहीं दी थी नौकरी
जान कुआन और ब्रायन एक्टन पहले याहू के साथ काम करते थे। दोनों ही लोग नौकरी के लिए फेसबुक और ट्विटर के दिए हुए इंटरव्यू में पास नहीं कर सके थे। इसके बाद उन्होंने अपना पूरा समय व्हाट्सऐप को देना शुरू कर दिया। ज़रा सोचिए कि अगर इनमें से किसी एक का इंटरव्यू बेहतर चला जाता तो आज दुनिया कैसी होती।

3. तस्वीरों और वीडियो का साइज़ कम करने के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल
वैसे तो यह काम करने के लिए कई फोटो एडिटिंग ऐप मौजूद हैं। यह काम व्हाट्सऐप पर भी आसानी से किया जा सकता है, अगर आप क्वालिटी के साथ समझौता करने को तैयार हैं। पहले अपने किसी दोस्त या खुद को ही व्हाट्सऐप के जरिए तस्वीरें और वीडियो भेजें। इसके बाद वहाट्सऐप मीडिया फोल्डर (एंड्रॉयड) में जाएं। आईओएस में आपको कैमरा रोल फोल्डर में जाना होगा। यहां पर इन तस्वीरों और वीडियो के कंप्रेस्ड वर्ज़न मिलेंगे। आप ऑरिजनल तस्वीर को डिलीट करके स्टोरेज बढ़ा सकते हैं। और ज़रूरत पड़ने पर कम साइज वाली तस्वीरें और वीडियो अन्य दोस्तों को भेज सकते हैं।

4. व्हाट्सऐप का यूज़र अकाउंट- [फोन नंबर]@s.whatsapp.net
इस सर्विस में ओपन मैसेजिंग स्टेंडर्ड एक्सएमपीपी (एक्सटेंशन मैसेजिंग एंड प्रजेंस प्रोटोकॉल) के कस्टमाइज़्ड वर्ज़न का इस्तेमाल होता है। इसे सबसे पहले जेबर के साथ साझेदारी में बनाया गया था। इस कारण से व्हाट्सऐप जेबर के लिए बनाए गए [फोन नंबर]@s.whatsapp.net> आईडी प्रोटोकॉल का ही इस्तेमाल करता है।

5. ब्राउज़र में "whatsapp://send?text=HELLO" टाइप करें
इस मैसेजिंग सेवा का अपना वेब प्रोटोकॉल भी है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर वेबसाइट द्वारा व्हाट्सऐप शेयर फ़ीचर बनाने के लिए किया जाता है। अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप इंस्टॉल है और आप ऊपर दिए गए टेक्स्ट को ब्राउज़र  में लिखते है तो ब्राउज़र अपने आप व्हाट्सऐप खोल देगा और आपसे उस कॉन्टेक्ट को चुनने को कहेगा जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं। इसके बाद आप अपने मैसेज को "HELLO" शब्द से बदल अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

6. आपका मैसेज कब पढ़ा गया है, जानें
आपने किसी को मैसेज भेजा। बाद में देखा कि मैसेज डिलीवर हो चुका है और उसे पढ़ भी लिया गया है। लेकिन कब? यह आपको नहीं पता। व्हाट्सऐप पर आप ब्लू टिक का खेल तो जानते हैं। यह बताता है कि आपका मैसेज पढ़ लिया गया है। अगर आप किसी मैसेज को होल्ड करके इंफो पर क्लिक करेंगे तो आपको मैसेज डिलीवर किए जाने के वक्त और पढ़े जाने के समय का भी पता चल जाएगा।

7. कॉन्टेक्ट या ग्रुप के लिए कस्टम नोटिफिकेशन
आपके मोबाइल में कोई भी व्हाट्सऐप मैसेज आने पर एक ही अंदाज में नोटिफिकेशन मिलता होगा। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी और गैर-ज़रूरी मैसेज के बीच अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है। व्हाट्सऐप पर इसके लिए भी उपाय मौजूद है। आप कस्टम मैसेज साउंड, रिंगटोन, वाइब्रेट पैटर्न सेट कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट या ग्रुप के लिए पॉप-अप मैसेज विंडो को भी एक्टिव कर सकते हैं। हालांकि, यह बहुत हद तक प्लेटफॉर्म पर निर्भर करेगा। आईओएस में आपके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। एंड्रॉयड पर आपके पास सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी, यानी आप अपने वर्क ग्रुप, दोस्त और परिवार के लिए कस्टम नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं।

8. टेक्स्ट फॉर्मेट- बोल्ड, इटालिक्स और स्ट्राइक थ्रू
इस साल मार्च महीने से व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड और आईओएस ऐप में बेसिक टेक्स्ट फॉर्मेंटिंग फ़ीचर को शामिल किया गया था। ऐसा करना भी आसान है। बोल्ड के लिए आपको अपने मैसेज को एस्ट्रिक्स में डालना होगा। इटालिक्स के लिए अंडरस्कोर और स्ट्राइक थ्रू के लिए टाइलड्स में।
 
whatsapp_text_formatting

9. व्हाट्सऐप यूज़र डेटा को स्टोर नहीं करता
व्हाट्सऐप वेब को आपके फोन और उस पर मौजूद डेटा नेटवर्क की ज़रूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि कंपनी आपके मैसेज को सर्वर पर स्टोर नहीं करती। ऐसा फेसबुक मैसेंजर और स्काइप के साथ नहीं होता। सभी सर्वर पर डिलीवर नहीं हो सके मैसेज को स्टोर किया जाता है। मैसेज आपके डिवाइस पर डिलीवर होते ही सर्वर में कुछ भी नहीं रह जाता। वैसे आपके पास अपने मैसेज को गूगल ड्राइव या आइक्लाउड पर स्टोर करने का विकल्प रहता है।

10. व्हाट्सऐप पर मैसेज पूरी तरह से सुरक्षित हैं
ओपन विस्पर सिस्टम द्वारा डेवलप किए इनक्रिप्शन प्रोटोकॉल का इस्तेमाल पहले भी कई मैसेजिंग टूल के द्वारा किया जा चुका है। अब व्हाट्सऐप द्वारा भेजे गए मैसेज भी पूरी तरह से इनक्रिप्टेड होते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी हैकर या सरकार आपकी निजता का उल्लंघन नहीं कर सकते। मतलब आपके मैसेज को गैर-कानूनी तरीके से पढ़ा नहीं जा सकता।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Xiaomi का पहला लैपटॉप होगा Mi Notebook, नए वेरिएंट की मिली जानकारी
  2. Samsung Galaxy A31 लॉन्च हुआ भारत में, चार रियर कैमरे और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हैं खासियतें
  3. Chandra Grahan 2020: भारत में 5 जून को दिखाई देगा Lunar Eclipse, घर बैठे यहां देखे लाइव
  4. Realme Narzo 10A, Redmi 8, Samsung Galaxy M30: 10,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जून 2020)
  5. Moto E और Moto G Fast एंड्रॉयड 10 और 3 जीबी रैम के साथ लॉन्च, ये हैं खूबियां
  6. Samsung Galaxy A31, Redmi Note 9 Pro Max और Realme 6 Pro में कौन बेहतर?
  7. Oppo A11k, Oppo A12, और Oppo A52 भारत में अगले हफ्ते हो सकते हैं लॉन्च
  8. OnePlus 8 सेल आज दोपहर 12 बजे एक बार फिर, 2,000 रुपये की छूट पाने का मौका
  9. Xiaomi का दावा, Mi Notebook लैपटॉप में मिलेगी 12 घंटे की बैटरी लाइफ
  10. Redmi 9 स्मार्टफोन 25 जून को हो सकता है लॉन्च, कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com