MIUI 12 के वो टॉप फीचर्स जो बनेंगे Xiaomi स्मार्टफोन का हिस्सा

लेटेस्ट MIUI 12 अपडेट सबसे पहले Mi 9, Mi9T, Mi 9T Pro, Redmi K20 और Redmi K20 Pro के लिए जून में ज़ारी किया जाएगा। इसके बाद दूसरे शाओमी स्मार्टफोन में इसे 'मॉडल बाय मॉडल' पहुंचाया जाएगा।

MIUI 12 के वो टॉप फीचर्स जो बनेंगे Xiaomi स्मार्टफोन का हिस्सा

बेहतर डार्क मोड के साथ आया MIUI 12

ख़ास बातें
  • 19 मई को ग्लोबली लॉन्च हुआ MIUI 12
  • अल्ट्रा बैटरी सेवर और सुपर लाइव वॉलपेपर्स मिलेंगे MIUI 12 में
  • अप्रैल में चीन में लॉन्च किया गया था मीयूआई 12
विज्ञापन
MIUI 12 जून से रोलआउट होना शुरू हो जाएगा, यह Xiaomi के एंड्रॉयड यूज़र इंटरफेस का लेटेस्ट वर्ज़न है जिसे 19 मई को ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया। यह लेटेस्ट वर्ज़न शाओमी के Mi और Redmi स्मार्टफोन में नए फीचर्स और इम्प्रूवमेंट्स लेकर आएगा। शाओमी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि प्राइवेसी और प्रोटेक्शन MIUI 12 में सबसे अहम है। यूज़र्स को नए यूआई डिज़ाइन के साथ 'इनोवेटिव सिस्टम एनिमेशन' आदि भी मिलेगा। तो चलिए एक बार नज़र डाल लेते हैं कि जून में MIUI 12 के साथ क्या-क्या नए फीचर्स मिलने वाले हैं।
 

1. Reinforced privacy protection

Xiaomi ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, MIUI 12 के साथ यूज़र्स ऐप फंक्शन के लिए जरूरी अनुमति पर बेहतर कंट्रोल कर सकेंगे। इसमें व्यक्तिगत ऐप पर्मिशन में कई नए विकल्प जोड़े गए हैं, जैसे "ऐप इस्तेमाल करते समय" कुछ पर्मिशन का मिलना या किसी ऐप द्वारा कोई अन्य सर्विस के इस्तेमाल के समय यूज़र को नोटिफाई करना। इसमें शामिल “While using the app” मोड में कैमरा, माइक्रोफोन, कॉल हिस्ट्री, कॉन्टेक्ट्स, कैलेंडर और स्टोरेज को एक्सेस करने के लिए पर्मिशन मांगना भी जोड़ा गया है। इसके अलावा तस्वीरों को साझा करते समय लोकेशन और मेटाडेटा को भी हटाया जा सकता है।
 

2. Design and animations

शाओमी ने कहा है कि उन्होंने MIUI 12 के लिए यूआई डिज़ाइन को रिडिज़ाइन और सिस्टम-वाइड एनिमेशन को रिफ्रेश किया है। इसमें मी रेंडर इंज़न का इस्तेमाल किया गया है, ताकि ऐप्स स्विचिंग को स्मूथ बनाया जा सके और हर स्क्रीन ज्यादा 'इंफोर्मेटिव और काम्प्रीहेन्सेबल' हो। शाओमी ने आगे कहा कि ग्राफिक्स में दिए जाने पर डेटा ज्यादा सहज हो जाता है। विज़ुअलाइज़ेशन समय बचाता है और मोबाइल के साथ के इंटरेक्शन को और सहज बनाता है। MIUI 12 अधिक सरल इंटरफेस और नया नेविगेशन गेस्चर लेकर आएगा। इसके अलावा इसमें सुपर लाइव वॉलपेपर्स शामिल किए गए हैं, जिसमें पृथ्वी और मंगल को फीचर किया गया है।
 

3. Multitasking

MIUI 12 में फ्लोटिंग विंडो जोड़कर मल्टी टास्किंग को इम्प्रूव किया गया है। फुल गेस्चर नेविगेशन का इस्तेमाल करते हुए फ्लोटिंग विंडो के सहारे यूज़र्स दूसरे ऐप्स को खोलकर इस्तेमाल कर सकेंगे। उदाहरण के तौर पर यदि आप कोई वीडियो देख रहे हैं या फिर कोई गेम खेल रहे हैं, इस दौरान आपको कोई मैसेज आता है तो यह मैसेज फ्लोटिंग विंडो के जरिए छोटी-सी विंडो में खुल जाएगा और आप रिप्लाई करके इसे तुरंत बंद कर सकते हैं वो भी बिना वीडियो व गेम को रोके।
 

4. Ultra Battery Saver

MIUI 12 में एक और फीचर जोड़ा गया है जिसे शाओमी ने अल्ट्रा-बैटरी सेवर नाम दिया है। जैसा कि नाम से समझ आता है कि यह फीचर स्मार्टफोन की बैटरी खपत को कम करता है। जी हां, इस फीचर के जरिए आपके फोन की बैटरी खपत कम होती है, वो भी बिना कॉल, मैसेज व नेटवर्क कनेक्टिविटी को प्रभावित किए। यह फोन के स्टैंडबाय टाइम को एक्सटेंड करके बैटरी खपत कम करता है, जिसकी वजह से आपको लो बैटरी में भी ज्यादा बैटरी लाइफ मिलेगी।
 

5. App Drawer

MIUI 12 के इस फीचर की मदद से यूज़र्स को App Drawer को ऑन करने का विकल्प मिलेगा, जिसकी सहायता से वह अपनी स्क्रीन स्पेस को ज्यादा से ज्यादा खाली करके इंस्टॉल ऐप्स को एक जगह एकत्रित कर सकते हैं। शाओमी का कहना है कि App Drawer पोको स्मार्टफोन में Poco Launcher के द्वारा आएगा।
 

6. Dark Mode

MIUI 12 के साथ इन्हांस्ड डार्क मोड की सुविधा प्राप्त होगी, जो कि बैकग्राउंड, सिस्टम ऐप्स और थर्ड-पार्टी ऐप्स को डार्क थीम में बदल देगा। इसके अलावा यह यूज़र को कॉन्ट्रास्ट से मैच करने वाली एम्बिएंट लाइट को चुनने का भी विकल्प देगा। शाओमी का कहना है कि डार्क मोड बैटरी खपत को कम करता है और आंखो को भी आराम पहुंचाता है।
 

आपको बता दें, लेटेस्ट MIUI 12 अपडेट सबसे पहले Mi 9, Mi9T, Mi 9T Pro, Redmi K20 और Redmi K20 Pro के लिए जून में ज़ारी किया जाएगा। इसके बाद दूसरे शाओमी स्मार्टफोन में इसे 'मॉडल बाय मॉडल' पहुंचाया जाएगा।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , MIUI 12, Xiaomi
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 11,811 फीट गहरा गड्ढा बर्फ में क्यों खोदने जा रहा चीन!
  2. Google ने भारत के ये 10 ऐप्स प्ले स्टोर से हटाए! जानें वजह
  3. सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत का बड़ा प्लान, IT मंत्री ने बताया ब्लू प्रिंट
  4. Infinix Note 40 Pro लॉन्च होगा 12GB रैम, 5000mAh बैटरी, Helio G99 चिपसेट के साथ! यहां आया नजर
  5. Lava Blaze Curve 5G भारत में 8GB रैम, 120Hz कर्व्ड डिस्प्ले के साथ 5 मार्च को होगा लॉन्च, जानें सबकुछ
  6. Shiba Inu यूजर्स की टेंशन होगी खत्म! तैयार की जा रही है नई सिक्योरिटी लेयर
  7. Oppo Watch X स्मार्टवॉच में मिलती 12 दिन की बैटरी लाइफ और 2GB रैम, इस कीमत में हुई लॉन्च
  8. Motorola के इस फोन को हाथ में लपेट सकते हैं, मोड़कर स्टैंड बना सकते हैं, MWC में दिखा जलवा!
  9. Play Store की फीस न चुकाने पर 10 भारतीय ऐप डिवेलपर्स के खिलाफ एक्शन लेगी Google
  10. भारत में Air Gesture फीचर के साथ लॉन्च होगा Realme Narzo 70 Pro 5G
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »