Realme 7 Pro का रिव्यू

यूं तो Realme 6 और Realme 7 में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं थे, लेकिन Realme 7 Pro अपने पिछले मॉडल Realme 6 Pro की तुलना में कुछ बड़े बदलाव ज़रूर लेकर आता है, जिनमें से सीधा ध्यान देने योग्य बदलाव एमोलेड डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर और 65 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट हैं।

Realme 7 Pro का रिव्यू

Realme 7 Pro की भारत में कीमत 19,999 रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • Realme 7 Pro को हाल ही में Realme 7 के साथ लॉन्च किया गया था
  • भारत में 19,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है नया रियलमी फोन
  • एमोलेड डिस्प्ले और 65 वॉट फास्ट चार्जिंग है रियलमी 7 प्रो की खासियत
Realme 7 को रिव्यू करने के बाद अब इस नई सीरीज़ के प्रीमियम मॉडल Realme 7 Pro को टेस्ट करने का समय है। यह Realme 6 Pro का अपग्रेड है और काफी हद तक रियलमी 7 के समान है, लेकिन जाहिर है कुछ अपग्रेड्स के साथ। यूं तो रियलमी 6 और रियलमी 7 में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं थे, लेकिन रियलमी 7 प्रो अपने पिछले मॉडल रियलमी 6 प्रो की तुलना में कुछ बड़े बदलाव ज़रूर लेकर आता है, जिनमें से सीधा ध्यान देने योग्य बदलाव एमोलेड डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर और 65 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट हैं।

Realme 7 Pro की भारत में कीमत 19,999 रुपये से शुरू होती है, जो कि 6 प्रो की लॉन्च कीमत से काफी अधिक है। नए फोन के बड़े प्रतिद्वंद्वियों में फिलहाल Redmi Note 9 Pro Max (रिव्यू) और Poco X2 (रिव्यू) शामिल हैं और कुछ हद तक, Redmi K20 (रिव्यू) और Oppo F17 Pro भी इसका मुकाबला कर सकते हैं। अब यह पता लगाने का समय है कि नया Realme 7 Pro खरीदने लायक है या नहीं।
 
 

Realme 7 Pro: design and display

रियलमी 7 प्रो में रियलमी 7 के समान मिरर-स्प्लिट डिज़ाइन मिलता है, लेकिन यह Realme 6 Pro की तुलना में बहुत पतला (8.7 एमएम) और हल्का (182 ग्राम) है। इस कारण फोन पर आपकी पकड़ अच्छी रहेगी और यह उपयोग करने के लिए बहुत अधिक आरामदायक है। फ्रेम और बैक पैनल अभी भी प्लास्टिक से बने हैं, लेकिन क्वालिटी बहुत अच्छी है और फोन मजबूत महसूस होता है। बैक में मैट फिनिश का मतलब है कि यह आसानी से उंगलियों के निशान नहीं पकड़ता है और मिरर ब्लू यूनिट देखने में हमें अच्छी लगती है। फोन व्हाइट रंग में भी उपलब्ध है।

बटन की प्लेसमेंट अच्छी हैं, और इसके निचले हिस्से में आपको हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर मिलते हैं। 6.4-इंच स्क्रीन साइज़ के साथ Realme 7 Pro डिस्प्ले के मामले में 6 Pro से छोटा है, लेकिन यह फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाले सुपर एमोलेड पैनल के साथ है। रियलमी ने सीरीज़ में गोरिल्ला ग्लास के इस्तेमाल का भी दावा किया है, हालांकि किस वर्ज़न में, इसके बारे में कोई स्पष्टा नहीं है। डिस्प्ले ब्राइट है, रंग अच्छे मिलते हैं, सारा श्रेय पैनल को जाता है। 7 प्रो में ऑलवेज़ ऑन-डिस्प्ले और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। फोन अनलॉक करने का अनुभव अच्छा था और फोन चेहरा पहचानने में भी फास्ट था।
 
realme

अफसोस की बात है, यह फोन Realme 6 Pro में मौजूद एक बड़े फीचर को छोड़ देता है, जो कि एक हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन है। Realme 7 Pro में 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट मिलता है, जो थोड़ा निराशाजनक है। हम इसे डील ब्रेकर भी नहीं कह सकते, लेकिन यह देखते हुए कि इसके पिछले मॉडल में और इसी सीरीज़ के सस्ते मॉडल Realme 7 में 90Hz डिस्प्ले पैनल मिलता है, निराशा तो होती है। इसके अलावा डिस्प्ले एचडीआर 10 सर्टिफिकेशन के साथ नहीं आता है, जो एक बार फिर थोड़ा निराश करता है, यह देखते हुए कि इससे सस्ते फोन Motorola One Fusion+ (रिव्यू) में यह फीचर मिलता है।

Realme 7 Pro के बॉक्स में आपको स्मार्टफोन, 65 वॉट सुपरडार्ट फास्ट चार्जर और कुछ समान्य एक्सेसरीज़ मिलती हैं।
 

Realme 7 Pro: performance and features

Realme 7 Pro ने हमारे साथ बिताए समय में अच्छा प्रदर्शन किया और मुझे आश्चर्य नहीं हुआ, क्योंकि इसमें 6 प्रो के समान क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट दिया गया है। यह अभी भी एक अच्छा चिप है। यह अपना काम अच्छे से निभाता है और अधिक स्ट्रैस देने पर भी ज्यादा गर्म नहीं होता है। रियलमी 7 प्रो के बेस वेरिएंट में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है और इसकी कीमत 19,999 है, जबकि अधिक कीमत वाले वेरिएंट में 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है, जो आपकी जेब पर 21,999 रुपये का भार डालेगा। हमारे पास रिव्यू के लिए टॉप वेरिएंट है। फोन में रैम और स्टोरेज क्रमशः LPDDR4X और UFS 2.1 फॉर्मेट में आते हैं। Realme का यह भी दावा है कि 7 प्रो टीयूवी रीनलैंड के स्मार्टफोन रिलायबिलिटी वैरिफिकेशन टेस्ट को पास करने वाला पहला स्मार्टफोन है।

Realme UI इस टॉप-एंड वेरिएंट पर बहुत आराम से चला। ऐप लॉन्च करना, कई ऐप के बीच स्विच करना या एक हेवी गेम खेलना, हर टास्क को फोन ने आराम से झेल लिया। हाई रिफ्रेश रेट की थोड़ी खली, लेकिन ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हमने हाल ही में 90 हर्ट्ज़ स्क्रीन वाले कई फोन को टेस्ट किया है।
 
realme

सुपर एमोलेड डिस्प्ले वीडियो देखने के लिए बहुत अच्छा था और इस अनुभव को स्टीरियो स्पीकर द्वारा बढ़ाया गया था। स्टीरियो इफेक्ट अच्छा है और डॉल्बी एटमोस वॉल्यूम और ऑडियो फिडेलिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। गेम्स भी खूब अच्छे चले।
 

Realme 7 Pro: battery life

Realme 7 Pro में 4,500mAh की बैटरी है, जो एक फुल चार्ज पर औसतन एक दिन से अधिक समय तक आसानी से चलती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट ने भी अच्छे रिज़ल्ट दिखाए। फोन 22 घंटे से अधिक समय तक चला। इसमें शामिल 65W फास्ट चार्जिंग एडॉप्टर की बदौलत इसे पूरी तरह से चार्ज करने में भी काफी कम समय लगता है। हमारे टेस्ट में, 7 प्रो की बैटरी आधे घंटे में 87 प्रतिशत तक चार्ज हो गई और 100 प्रतिशत तक पहुंचने में इसने केवल 10 मिनट और समय लिया।
 
realme
 

Realme 7 Pro: cameras

रियलमी 7 प्रो पर रियर कैमरे रियलमी 7 के समान हैं। ये 64-मेगापिक्सल Sony IMX682 प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 2-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल मैक्रो सेंसर के साथ आता है। सेल्फी के लिए इसमें 32-मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर मिलता है, जिसमें एफ/2.5 अपर्चर मिलता है। Realme 6 Pro की तुलना में Realme 7 Pro में अल्ट्रा वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा और रियर टेलीफोटो कैमरा सेंसर की कमी है। Realme का दावा है कि 2x ऑप्टिकल टेलीफोटो कैमरा की तुलना में नया 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा बेहतर स्पष्टता पेश कर सकता है।
 
relame

आइए देखते हैं कि सेटअप कितना कारगर है। पहले शॉट में, हमने इस पेड़ पर ध्यान दिया, जो कुछ ही दूरी था। यदि हम दोनों तस्वीरों की जांच करने के लिए ज़ूम करते हैं, तो Realme 7 Pro के प्राइमरी कैमरा और 6 Pro के टेलीफोटो कैमरा ने बहुत समान डिटेल निकाली। 7 प्रो पर 2x डिज़िटल ज़ूम का इस्तेमाल कर परिणाम बहुत अच्छा था, लेकिन 6 प्रो के टेलीफोटो कैमरे ने अभी भी थोड़ी बेहतर डिटेल और स्मूथ डेप्थ निकाली। कुल मिला कर अगर आप 7 प्रो के साथ अच्छे ज़ूम-इन शॉट्स लेना चाहते हैं, तो 64-मेगापिक्सल फोटो शूट करना और फिर बाद में इसे क्रॉप करना अच्छा विकल्प है।
 
img20200902111433
 
img20200902111437
 
img20200902111217

दिन के उजाले में ली गई नियमित तस्वीरें आम तौर पर अच्छी आईं। कैमरा ने एचडीआर को अच्छी तरह से संभाला, डिटेल्स अच्छी आई और रंग प्राकृतिक दिखाई दिए। क्लोज़-अप के मामले में भी कुछ ऐसा ही था, जिसमें बैकग्राउंड में धुंधलापन नेचुरल प्रतित हुआ। अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा प्राइमरी कैमरा के बराबर अच्छी डिटेल कैप्चर करने में सक्षम नहीं था। हमने पाया कि इस कैमरा से ली गई लैंडस्केप तस्वीरों में कुछ क्रोमेटिक इफेक्ट था।
 
img20200902112740

पोर्ट्रेट अच्छे आए, जिसमें अच्छा एज डिटेक्शन था और बैकग्राउंड भी अच्छे से ब्लर दिखाई दिया। मैक्रो कैमरा ठीक था और यदि हम फोन को अच्छे से स्थिर रखे तो यह कुछ अच्छी तस्वीरें कैप्चर कर सकता है।

कम रोशनी की तस्वीरें ठीक थीं। तस्वीरों में बहुत अधिक नॉयस नहीं आई और डिटेल अच्छे थे, भले ही तस्वीर ज्यादा अंधेरे में ली गई हो। आप नाइट मोड का उपयोग करके सब्जेक्ट को ब्राइट कर सकते हैं। इस मोड से तस्वीरों में अंतर साफ दिखाई दिया। Realme 7 Pro अन्य नाइट मोड, जैसे कि स्टारी मोड और प्रो नाइट मोड से लैस आता है। अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा कम रोशनी में बहुत अच्छी तस्वीरें नहीं देता है।
 
relame
 
relame

फ्रंट कैमरा ने अपने मूल 32-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर, दिन के दौरान अच्छी सेल्फी खींची। पोर्ट्रेट मोड ने भी अच्छा काम किया। सेल्फी कैमरे की एचडीआर क्षमताएं समान रूप से प्रभावशाली थीं और यह सब्जेक्ट के चेहरे पर डिटेल्स खोए बिना ब्राइट बैकग्राउंड को भी ठीक से एक्सपोज़ करने में कामयाब रहा। अच्छी आर्टिफिशियल रोशनी में घर के अंदर ली गई सेल्फी भी अच्छी लगती हैं। हालांकि, बहुत कम रोशनी की स्थिति में, डिटेल्स में गिरावट आई।
 

Verdict: Should you buy the Realme 7 Pro?

सभी बातों पर विचार करने के बाद हमे लगता है कि Realme ने 7 Pro को बनाने में काफी अच्छा काम किया है। यह एमोलेड स्क्रीन, स्टीरियो स्पीकर्स और जबरदस्त फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स के रूप में Realme 6 Pro के ऊपर बड़े अपग्रेड्स लाता है। नए सेंसर के कारण प्राथमिक रियर कैमरा बेहतर रिज़ल्ट देता है, लेकिन कुल मिलाकर, हमे लगता है कि सामान्य रूप से सभी कैमरों को अभी भी कम रोशनी में थोड़े सुधार की ज़रूरत है। शायद डेप्थ सेंसर के बजाय अल्ट्रा वाइड-एंगल सेल्फी कैमरा देना एक अच्छा कदम होता।

इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, हमें नहीं लगता कि Realme 7 Pro पूरी तरह से विजेता बन सकसता है। Motorola One Fusion+ के साथ मिलने वाली अच्छी वैल्यू को अनदेखा करना मुश्किल है, जिसमें एक पॉप-अप सेल्फी कैमरा, थोड़ा तेज़ चिपसेट और HDR10 प्रमाणित डिस्प्ले है। Poco X3 को लॉन्च करने के लिए पोको ने भी कमर कस ली है। यदि फोन Realme 7 Pro की कीमत के आसपास लॉन्च होता है तो प्रतिस्पर्धा निश्चित तौर पर गर्मा जाएगी।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Well built, pleasing design
  • Cameras do well in daylight
  • Stereo speakers sound good
  • Vivid AMOLED display
  • Very fast charging, good battery life
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • Only 60Hz display
डिस्प्ले6.40 इंच
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. शाहरुख की पठान का कलेक्शन कर रहा हैरान, 900 करोड़ रुपये से जल्द हो सकता है पार
  2. सिंगल चार्ज में 675 km चलने वाली Mahindra की नई इलेक्ट्रिक कार 10 फरवरी को भारत में होगी लॉन्च!
  3. 5 किलोमीटर रेंज के साथ Xiaomi Walkie Talkie 2S हुआ लॉन्च, 120 घंटे तक मिलेगा स्टैंडबाय टाइम
  4. Pathaan Box Office Collection Day 13: सिर्फ 13 दिनों में KGF-2 को पछाड़ 'पठान' ने बनाया एक और रिकॉर्ड! कलेक्शन में जोड़े इतने करोड़
  5. LIC यूजर्स दें ध्यान: अब WhatsApp पर मिलेगी यह सुविधा, ऐसे करें रजिस्टर
  6. सिंगल चार्ज में 631Km रेंज वाली Hyundai Ioniq 5 EV को मिलीं 650 बुकिंग! डिलीवरी मार्च से शुरू
  7. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च हुई अपडेटेड Suzuki Gixxer और Gixxer 250 सीरीज
  8. 24 घंटे में 2 करोड़ Shiba Inu टोकन को डेड वॉलेट में भेजा गया, बर्न रेट 4,500% के पार!
  9. सिंगल चार्ज में 100km चलने वाले Joy Mihos इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 15 दिनों में 18 हजार से ज्यादा बुकिंग! सिर्फ Rs 999 में करें बुक
  10. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  11. 200MP कैमरा वाले स्मार्टफोन से चांद की खींची हुई फोटो देखकर इंप्रेस हुए Elon Musk, आप भी देखें वीडियो
  12. Pathaan की ‘कामयाबी’ देख यशराज फ‍िल्‍म्‍स ने लिया बड़ा फैसला, आप भी जान लें
  13. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  14. मात्र 6999 रुपये में 13MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाला Moto E13 लॉन्च
  15. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Realme C35 का नया 6GB+128GB स्टोरेज मॉडल लॉन्च, जानें कीमत
  16. 5,000mAh बैटरी वाले Redmi 9A और Redmi 9A Sport फोन भारत में हुए महंगे, जानें नई कीमत...
  17. एस्ट्रोनॉमर्स ने खोजा पृथ्वी के आकार का ग्रह, केवल 72 लाइट ईयर की है दूरी
  18. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  19. 9,510mAh बैटरी के साथ OnePlus Pad भारत में लॉन्च, Keyboard 81 Pro भी हुआ पेश
  20. हाई-स्पीड 5G सर्विसेज देश के 238 शहरों में पहुंची, कई सेक्टर्स को मिलेगा फायदा
  21. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  22. 800 रुपये से कम में 365 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल, डाटा और डेली 100 SMS का लाभ, फायदों में सरकारी कंपनी ने दी Jio को मात
  23. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  24. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  25. फोन को बिना हाथ लगाए ऐसे करें कॉल और एसएमएस
  26. PhonePe से ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का पैसा इस्तेमाल, जानें तरीका
  27. PhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब विदेश में भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट!
  28. Bitcoin और  Ether में रिकवरी, क्रिप्टो का मार्केट कैप भी बढ़ा
  29. Kraken को मिला Abu Dhabi में वर्चुअल एसेट एक्सचेंज चलाने का लाइसेंस
  30. 2022 में कम कीमत वाली ये टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी कर सकती हैं आपको मालामाल!
#ताज़ा ख़बरें
  1. शाहरुख की पठान का कलेक्शन कर रहा हैरान, 900 करोड़ रुपये से जल्द हो सकता है पार
  2. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च हुई अपडेटेड Suzuki Gixxer और Gixxer 250 सीरीज, जानें कीमत
  3. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  4. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  5. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  6. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. 200MP कैमरा वाले Samsung Galaxy S23 Ultra से बेंचमार्क परफॉर्मेंस में 21% तेज निकला iPhone 14 Pro!
  8. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  9. Ola Electric की अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी
  10. Goa के समुद्री तटों पर AI रोबोट बचाएंगे लोगों की जान, नाम है Aurus और Triton
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.