Moto E6s का रिव्यू

Moto E6s Review in Hindi: भारत में मोटो ई6एस के दो कलर वेरिएंट मिलेंगे, रिच कार्नबेरी और पॉलिश्ड ग्रेफाइट। क्या Motorola ब्रांड का यह लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन है बेस्ट? आइए जानते हैं...

Moto E6s का रिव्यू

Moto E6s Review in Hindi: मोटो ई6एस में है 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा

ख़ास बातें
  • मोटो ई6एस बजट रेंज का स्मार्टफोन है
  • मोटो ई6एस में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है
  • Moto E6s Camera में हैं दो रियर कैमरे
Moto E6s Review in Hindi: Lenovo के स्वामित्व वाली कंपनी Motorola ने बजट सेगमेंट में अपने नए मोटो ई6एस स्मार्टफोन को उतारा है। यह Moto E6 Plus जैसा ही फोन है जिसे हमनें हाल ही में बर्लिन में आयोजित IFA ट्रेड शो में देखा था। मोटोरोला ने इस हैंडसेट को भारत में थोड़े अलग नाम से लॉन्च किया है और इसकी कीमत भी काफी आकर्षक है। Moto E6s Price in India की बात करें तो इसकी कीमत 7,999 रुपये तय की गई है और इस दाम में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को बेचा जाएगा।

इसके अलावा आपको फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलेगा। इसके अलावा फोन में आपको रिमूवेबल बैटरी मिलेगी जो आमतौर पर इन दिनों लॉन्च होने वाले किसी भी हैंडसेट में देखने को नहीं मिलती है। क्या Moto E6s एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं...
 

Moto E6s का डिज़ाइन

मोटो ई6एस का डिज़ाइन काफी सिंपल और बेसिक है। डिस्प्ले के चारों ओर बॉर्डर थोड़ा मोटा है और फ्रंट पैन पर ऊपरी हिस्से में नॉच को जगह मिली है। वॉल्यूम और पावर बटन को फोन के दाहिनीं ओर हैं। हमें पावर बटन का कॉन्ट्रास्टिंग टेक्स्चर पसंद आया, फोन के ऊपरी हिस्से में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक मिलेगा। लैमिनेटेड बैक और किनारे दो अलग-अलग लेयर की तरह लगते हैं लेकिन वह एक ही शेल का हिस्सा हैं।

भारत में Moto E6s के दो कलर वेरिएंट मिलेंगे, रिच कार्नबेरी और पॉलिश्ड ग्रेफाइट। दोनों ही कलर वेरिएंट पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। मोटो ई6एस का रेड वर्जन डुअल-टोन फिनिश के साथ आता है जिस वज़ह से इस डिवाइस पर उंगलियों के निशान छिप जाते हैं लेकिन धब्बे आसनी से साफ नहीं होते हैं। Moto E6s में दो सिम-स्लॉट और अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।
 
Moto

माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाना संभव है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि मोटो ई6एस का एक सिम-स्लॉट में माइक्रो-सिम ही लगती है। फोन के पिछले हिस्से में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो सही से काम करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर पर Moto का लोगो मिलेगा। फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से फोन तेजी से तो अनलॉक नहीं होता लेकिन इसका सक्सेस रेट अच्छा है।

पर्याप्त लाइट में फेस रिकग्निशन सही से काम करता है लेकिन कम रोशनी में यह सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। गौर करने वाली बात यह है कि अन्य बजट स्मार्टफोन में मिलने वाले फेस अनलॉक फीचर की तुलना में यह ज्यादा तेज नहीं है लेकिन यह काम करता है। फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और सिंगल लाउडस्पीकर है। फोन में 6.1 इंच का फुल-एचडी+ (720x1560 पिक्सल) ओलेड मैक्स विज़न डिस्प्ले है।

आउटडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट लगी और कलर्स भी सही थे। फोन के व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है जिस वज़ह से फोन बड़ा तो है लेकिन यह बहुत चौड़ा नहीं है इसलिए फोन की हाथ में पकड़ अच्छी थी। मोटो ई6 ज्यादा वज़नदार नहीं है क्योंकि इसका वज़न 150 ग्राम है और यह 8.6 मिलीमीटर मोटा है। रिटेल बॉक्स में आपको यूएसबी केबल, 10 वॉट का चार्जर, कुछ मैनुअल, केस और नैनो-टू-माइक्रो सिम अडैप्टर मिलेगा।
 

Moto E6s specifications और सॉफ्टवेयर

मोटो ई6एस में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। याद करा दें कि इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल Realme C2 (रिव्यू) और LG W30 में भी हुआ है। भारतीय मार्केट में मोटो ई6एस का केवल एक ही वेरिएंट उतारा गया है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है।

Moto E6s के अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में ब्लूटूथ वर्जन 4.2, सिंगल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, यूएसबी-ओटीजी, एफएम रेडियो, तीन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के लिए सपोर्ट, एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। गौर करने वाली बात यह है कि फोन में जायरोस्कोप या कंपास सेंसर को जगह नहीं मिली है।
Moto

मोटो ई6एस एंड्रॉयड पाई पर चलता है और यह स्टॉक इंटरफेस के साथ आता है। Moto E6s गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है। फोन में एफएम रेडियो ऐप, मोटो हेल्प और मोटोरोला नोटिफिकेशन मिलेंगे, इनकी मदद से आप नजदीकी मोटो हब स्टोर या सर्विस सेंटर ढूंढ सकते हैं। फोन में डिजिटल वेलबींग फीचर के अलावा कुछ जेस्चर भी हैं जैसे कि पावर बटन पर डबल-टैप कर कैमरा ऑन हो जाता है।  
 

Moto E6s परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

परफॉर्मेंस की बात करें तो मोटो ई6एस ऐप्स को चलाने और थोड़ी बहुत मल्टीटास्किंग करने के लिए लिए सही है। नेविगेटिंग एंड्रॉयड मैन्यू तेज़ है लेकिन यह फ्लूइड नहीं है। कभी-कभी यूआई एनीमेशन थोड़ा धीमा हो जाता है। फोन में 4 जीबी रैम होने की वज़ह से मेमोरी में कई ऐप्स आसानी से चलते रहते हैं और ऐप लोड टाइम भी बुरा नहीं था।
गेम्स भी मोटो ई6एस में अच्छे से चलीं।

PUBG Mobile के फुल वर्जन में आपको बेस्ट अनुभव नहीं मिलेगा। PUBG Mobile Lite फिर भी बेहतर चली। 30 मिनट तक के गेमप्ले के बाद फोन थोड़ा गर्म जरूर हो गया था, साथ ही 11 प्रतिशत की बैटरी खपत भी हुई। ‘BesLoudness' साउंड एन्हांसमेंट ऑप्शन को ऑन करने के बाद भी स्पीकर से आवाज़ ज्यादा तेज़ नहीं आती। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं।
 
Moto

3,000 एमएएच की बैटरी फोन में जान फूंकने का काम करती है जो लगभग पूरे दिन तक साथ देती है। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में फोन ने 12 घंटे और 22 मिनट तक साथ दिया। अगर आप फोन को निरंतर इस्तेमाल नहीं करते तो फोन की बैटरी एक दिन से अधिक भी चल सकती है। फोन के साथ मिलने वाला रेपिड चार्जर फोन को आधे घंटे में केवल 15 प्रतिशत और एक घंटे में लगभग 30 प्रतिशत ही चार्ज कर पाता है। फोन को पूरा चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे और 45 मिनट का समय लगता है।   
 

Moto E6s cameras

मोटो ई6एस में दो रियर कैमरे दिए गए हैं, 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, इसका अपर्चर एफ/2.0 और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। कैमरा ऐप में शूटिंग मोड और शटर बटन निचले हिस्से में और व्यूफाइंडर के टॉप पर अलग-अलग मोड के बटन दिए गए हैं। मोटो ई6एस में एआई सीन डिटेक्शन भी है जिसे ऑन या ऑफ किया जा सकता है।

कैमरा ऐप से गूगल लेंस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑटोफोकस ज्यादा तेज नहीं है तो ऐसे में पर्याप्त लाइट होने पर भी फास्ट-मूविंग ऑब्जेक्ट को कैप्चर करना चैलेंज है। लाइट के विपरीत शूट करते वक्त एचडीआर अच्छे सा काम करता है लेकिन डायनामिक रेंज़ थोड़ी लिमिटेड है। क्लोज-अप शॉट्स में डिटेल्स अच्छे से कैप्चर हुई। दिन की रोशनी में लिए गए शॉट्स ओवरएक्सपोज्ड लगते हैं।
 
moto
moto
moto

बोकेह मोड में आपको बैकग्राउंड ब्लर का लेवल एडजस्ट करने के लिए स्लाइडर मिलेगा। सब्जेक्ट फेस को स्मूथिंग करने के लिए अलग से ब्यूटी शूटिंग मोड दिया गया है, अन्य शूटिंग मोड में वीडियो और पैनेरोमा शामिल है। कम रोशनी में कैमरा को फोकस लॉक करने में थोड़ी मुश्किल होती है।

रात में मोटो ई6एस से लिए शॉट में डिटेल अच्छे से कैप्चर नहीं होती और लैंडस्केप शॉट्स थोड़े ग्रेनी लगते हैं। दिन की रोशनी में फ्रंट कैमरा से खींची गई सेल्फी औसत आईं। फोन में एचडीआर है लेकिन यह ज्यादा उपयोगी नहीं है। रात में ली गई सेल्फी में ग्रेन नज़र आता है और डिटेल की कमी लगी। स्क्रीन फ्लैश भी ज्यादा उपयोगी नहीं है।
moto
moto
moto

दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी भी औसत है और 1080 रिजॉल्यूशन पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन भी नहीं है। कम रोशनी में इमेज़ क्वालिटी में शार्पनेस की कमी लगी और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर नहीं हुई।
 

हमारा फैसला

संभवत: मोटो ई6एस इस कीमत में एक ही ऐसा फोन होगा जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जो काफी अच्छा है। हाल ही में हमने इसी प्राइस सेगमेंट में कई ऐसे फोन देखे हैं जो बड़ी बैटरी के साथ आते हैं। Xiaomi का Redmi 8A टाइप-सी पोर्ट और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है, साथ ही इसमें बड़ी बैटरी दी गई है।

मोटो ई6एस में अच्छा डिस्प्ले है और इस कीमत में डिवाइस में रैम और स्टोरेज काफी बढ़िया है। यदि आपको कम रैम और स्टोरेज से परेशानी नहीं है तो मार्केट में Realme 3i (रिव्यू) और Redmi 7  जैसे अन्य बेहतर विकल्प भी मौजूद हैं। 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Doesn’t weigh much
  • Lean software
  • Dedicated microSD card slot
  • कमियां
  • No compass
  • Average battery life, slow charging
  • Outer shell smudges easily
  • Underwhelming cameras
  • Slightly weak processor
डिस्प्ले6.10 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी22
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 75 km की रेंज वाले भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पछाड़ा
  2. आपका Jio नंबर बंद नहीं होने देंगे ये 3 छोटे रीचार्ज, कीमत Rs 10 से शुरू...
  3. 5,000mAh बैटरी के साथ Oppo A56 5G लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  4. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  5. भारत की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार ट्रैक पर भागती हुई आई नजर, 25 अक्टूबर को होगी पेश
  6. सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू
  7. Bitcoin और Ether में दिखी बढ़त, एलन मस्क के ट्वीट पर Dogecoin में फिर उछाल!
  8. 13MP कैमरा और Pragati ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा JioPhone Next, वीडियो में दिखी डिज़ाइन की झलक...
  9. पेमेंट फीचर के साथ Nokia 225 4G Payment Edition हुआ लॉन्च, जानें कीमत
  10. 5,000mAh बैटरी और रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट के साथ Vivo Y3s (2021) भारत में लॉन्च, जानें कीमत
#ताज़ा ख़बरें
  1. 120Hz डिस्प्ले, 66W फास्ट चार्जिंग व 64MP कैमरा के साथ Honor Play 5 Vitality Edition लॉन्च
  2. 108MP कैमरा के साथ आएंगे Redmi Note 11 Pro और Redmi Note 11 Pro+ फोन
  3. 5,000mAh बैटरी के साथ Oppo A56 5G लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  4. सिंगल चार्ज में 10 km तक उड़ान भर सकता है यह मिनी ड्रोन, इस कीमत पर लॉन्च
  5. 13MP कैमरा और Pragati ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा JioPhone Next, वीडियो में दिखी डिज़ाइन की झलक...
  6. 7,500mAh बैटरी और 10.3 इंच डिस्प्ले के साथ Lenovo Tab K10 भारत में लॉन्च, जानें कीमत...
  7. स्नैपड्रैगन 898 प्रोसेसर के साथ आएगी Vivo NEX सीरीज़, जल्द होगी लॉन्च!
  8. Redmi Watch 2 की कीमत ऑनलाइन लीक, 28 अक्टूबर को होगी लॉन्च
  9. 75 km की रेंज वाले इस भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पीछे छोड़ा
  10. 120W फास्ट चार्जिंग के साथ आएगा Redmi Note 11 Pro फोन, लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन्स टीज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com