Microsoft Lumia 532 Dual SIM रिव्यू

क्या Microsoft Lumia 532 डुअल सिम फोन मार्केट में अपने लिए जगह बना पाएगा? आइए जानते हैं।

Microsoft Lumia 532 Dual SIM रिव्यू
विज्ञापन
मोबाइल मार्केट में Microsoft को एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन से कड़ी टक्कर मिल रही है। वैसे मिड-रेंज सेगमेंट में Lumia मॉडल फोन की आकर्षक स्टाइलिंग, अच्छे कैमरे और ठीक-ठाक बैटरी लाइफ के दम पर Microsoft कस्टमर्स का भरोसा जीतने में कामयाब रहा है।

पिछले साल Nokia 52x और 62x लूमिया सीरीज के जरिए कस्टमर्स तक पहुंचने में कामयाब रहा। लेकिन हाल के दिनों में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर बने बजट फोन ने मार्केट को पूरी तरह से बदल दिया है। खासकर Xiaomi, Lenovo, Motorola, Asus और कुछ अन्य कंपनियों ने 10000 रुपये से कम कीमत वाले फोन मार्केट पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। क्या Microsoft Lumia 532 डुअल सिम फोन मार्केट में अपने लिए जगह बना पाएगा? आइए जानते हैं।



डिजाइन

Microsoft Lumia 532 डुअल सिम फोन को उसकी खूबसूरती नहीं जाना जाएगा। यह देखने में वजनदार लगता है और बिल्कुल भी आकर्षक नहीं है। हकीकत में यह Asha सीरीज का एक और फोन नजर आता है। हमें रिव्यू करने के लिए ब्लैक मॉडल मिला, पर यह फोन कहीं से भी स्लीक नहीं था। यह फोन सफेद, हरे और नारंगी रंग में भी उपलब्ध है। इसका वजन 136 ग्राम है।


यह बजट फोन है इसलिए ज्यादा उम्मीदें रखना बेमानी ही है। फोन के ऊपरी हिस्से में 3.5mm हेडसेट सॉकेट है और निचले हिस्से में माइक्रो- यूएसबी पोर्ट। पावर और वॉल्यूम के बटन दायीं तरफ हैं और पिछले हिस्से में एक कैमरा बना हुआ, जिसमें कोई फ्लैश नहीं है। और स्पीकर के लिए इसके नीचे जगह बनाई गई है। फोन के आगे वाले हिस्से में फ्रंट कैमरा है, जिसे स्क्रीन के ऊपर जगह दी गई है। Nokia के स्टाइल में इस फोन पर Microsoft का लोगो बना हुआ है,  कंपनी का नाम टेक्स्ट के साथ। बैटरी देखने में काफी छोटा है। बैटरी को हटाने पर आप दो माइक्रो सिम कार्ड और एक माइक्रो एसडी कार्ड के लिए जगह साफ देख सकते हैं।



स्पेसिफिकेशन्स
Lumia 532 डुअल सिम फोन को देखकर ऐसा प्रतीत हुआ जैसे यह कई साल पुराना मॉडल है। शायद इसकी वजह फोन का स्क्रीन है। 4 इंच का डिस्प्ले और 480x800 पिक्सल का रिजोल्यूशन, ये स्पेसिफिकेशन्स ही फोन की स्क्रीन के बारे बहुत कुछ कहते हैं। स्क्रीन की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है। रंग फीके नजर आते हैं, फोन में ब्राइटनेस तो है पर सीधे धूप में जाने पर इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है।

फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 200 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें 1.2GHz Cortex-A7 के चार कोर काम करते हैं और इसमें Adreno 302 ग्राफिक्स इंटिग्रेटेड है। फोन में 1 जीबी का रैम और 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। दूसरे लूमिया फोन्स की तरह इसमें भी 128 जीबी तक की मैमोरी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन में Wi-Fi b/g/n, Bluetooth 4.0 और A-GPS उपलब्ध है। और इसमें FM रेडियो भी है। बैटरी की क्षमता1560mAh की है, जो बेहद ही निराशाजनक है। कैमरे में भी उत्साहित करने वाली कोई बात नहीं। रियर कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और फ्रंट कैमरे 0.3 मेगापिक्सल का. रियर कैमरे से आप 480 पिक्सल में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। हैंडसेट के साथ आपको एक हेडसेट और चार्जर मिलता है।

सॉफ्टवेयर
Microsoft Lumia 532 डुअल सिम Windows Phone 8।1 के अपडेट के साथ आता है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में होमस्क्रीन पर कोर्टाना टाइल की साइज पहले की तुलना ज्यादा है, पर लोकेशन में इंडिया चुनने पर यह काम नहीं करता। हालांकि यूएस इंग्लिश चुनने से बात बन जाती है। नए फोन में आपको काम के कुछ इन-हाउस एप्स भी मिलते हैं जैसे कि Here Maps और Here Drive+। वैसे फोन में Bing Maps एप्प भी प्रीलोडेड है। Lumia Camera एक बेहतरीन एप्प है पर कमजोर कैमरे के कारण मजा किरकिरा हो जाता है। कुछ इसी तरह से Lumia Cinemagraph, Lumia Selfie, Lumia Storyteller और Lumia Creative Studio जैसे एप्प बहुत काम के साबित नहीं होंगे। हमारे लिए MixRadio एप्प सबसे पसंदीदा है, एप्प में गानों की बेहतरीन लाइब्रेरी है और आप अपने हिसाब से प्लेलिस्ट तैयार कर सकते हैं। पर दुख की बात यह है कि सस्ते वाले प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान अब उपलब्ध नहीं हैं।

Bing के Food & Drink, Health & Fitness, Money, News और Sport जैसे कई एप्स को आप नजरअंदाज कर सकते हैं और उन्हें फोन से हटाया भी जा सकता है। Microsoft ने थर्ड-पार्टी एप्स को कुछ ज्यादा ही अहमियत दी है। फोन में BlackBerry Messenger, Facebook, Foodpanda, Gameloft Hub, Jabong, Paytm, Redbus, Star Sports, Truecaller और Twitter प्रीलोडेड थे। इनमें से कुछ तो काम के हैं बाकी जगह खाने के अलावा कुछ नहीं करते। वैसे सबसे अहम बात यह है कि पहले की तुलना में विंडोज फोन के प्लेटफॉर्म पर अब आपको ज्यादा एप्स मिलते हैं। खासकर वे कॉमन एप्प जिनके ना होने के कारण कस्टमर्स को निराश होना पड़ता था।

परफॉर्मेंस
कमजोर हार्डवेयर के कारण इस स्मार्टफोन को बेहद कम स्कोर आए। AnTuTu और WPbench टेस्ट में इस फोन को जितने प्वाइंट मिले वह Nokia Lumia 630 डुअल सिम ने भी हासिल किए थे।

हमारे कई सैंपल वीडियो फोन पर नहीं चले। Lumia 532, 720 पिक्सल वाले वीडियो चलाने में पूरी तरह से नाकाम रहा। 480 पिक्सल के वीडियो फाइल चले, पर थर्ड पार्टी एप्प के जरिए। स्पीकर में आवाज ऊंची तो हुई पर वह कुछ दबी-दबी सी थी।

फिक्स्ड फोकस लेंस होने के बावजूद रियर कैमरे का परफॉर्मेंस इतना भी खराब नहीं था। कम लाइट में ली गई फोटो अच्छी आई। इससे साफ है कि कैमरे के मामले में Xiaomi Redmi 2 से कहीं बेहतर है Lumia 532। हालांकि, वीडियो उम्मीद के मुताबिक खराब निकले और फ्रंट कैमरा किसी काम का नहीं था।

वीडियो लूप टेस्ट में इसकी बैटरी 9 घंटे 4 मिनट तक चली, बैटरी की साइज को ध्यान में रखते हुए यह चौंकाने वाला परिणाम था। ऐसा लगता है कि Microsoft ने अपने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में कुछ बदलाव किए हैं जिससे बैटरी कम खर्च हो और यह एक अच्छी बात है।

वैसे हमें इस फोन को इस्तेमाल करने में कुछ दिक्कतें आईं। कुछ मौकों पर हमनें पाया कि फोन अपने आप स्विचऑफ हो गया था। और इसे ऑन करने के लिए बार-बार बैटरी निकालना पड़ा। कुछ वक्त के लिए फोन नहीं यूज करने पर पाया कि यह खुद से ही अपडेट होना शुरू हो गया। इस प्रक्रिया में करीब 10 मिनट लगे, जिस दौरान हम फोन का कोई इस्तेमाल नहीं कर सके।

हमारा फैसला
बजट सेगमेंट में Microsoft सिर्फ फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के दम पर नहीं जीत सकता। इसलिए कंपनी ने अपने हार्डवेयर और विंडोज फोन सॉफ्टवेयर के अनुभव को और बेहतर बनाने की कोशिश की है। कुछ हद तक कंपनी सफल भी रही है, पर कई ऐसी चीजें हैं जिसमें एंड्रॉयड अब भी बहुत आगे है। Lumia 532 डुअल सिम में फायदे वाली ज्यादा बातें नहीं हैं। अगर आप वैल्यू फॉर मनी में विश्वास करते हैं तो Xiaomi Redmi 2 और Motorola Moto E (Gen 2) पर भरोसा दिखाएं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Apple अगले महीने शुरू करेगी iPhone 16, iPhone 16 Pro के डिस्प्ले की मैन्युफैक्चरिंग!
  2. Poco F6 Pro के लॉन्च से पहले अनबॉक्सिंग वीडियो में दिखा फोन, 120W फास्ट चार्जर होगा साथ
  3. Rogbid Smart Ring 3 लॉन्च हुई 7 दिन बैटरी लाइफ के साथ, हार्ट रेट, SpO2 जैसे हेल्थ फीचर्स
  4. Zebronics Aeon वायरलेस हेडफोन भारत में Rs 1999 में लॉन्च, 110 घंटे का है बैकअप
  5. सिंगल चार्ज में 40 घंटे चलने वाले Boat Airdopes 800 भारत में Rs 1799 में लॉन्च
  6. CSK vs RCB Live: चेन्नई बनाम बैंगलोर IPL 2024 मैच लाइव यहां देखें फ्री!
  7. What is Denel Rooivalk? 27 साल में बन पाया दुनिया का यह घातक हेलीकॉप्‍टर! जानें खूबियां
  8. Honor 200 सीरीज 5200mAh बैटरी, 100W चार्जिंग के साथ 27 मई को होगी लॉन्च, जानें फीचर्स
  9. Tecno ने लॉन्च किए Camon 30 5G, 30 Premier 5G, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  10. Realme GT 6T में होगी 6000 nits की सबसे चमकदार स्क्रीन, 120W फास्ट चार्जिंग! 22 मई को होगा लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »