इनफिनिक्स हॉट एस3 का रिव्यू

इनफिनिक्स हॉट एस3 सबसे पावरफुल बजट फोन नहीं है, लेकिन सक्षम हार्डवेयर के दम पर सारे टास्क बखूबी निभाता है। इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो की तरह हॉट एस3 का भी डिस्प्ले सबसे दमदार फीचर है। कीमत को देखते हुए कैमरा परफॉर्मेंस निराश नहीं करती।

इनफिनिक्स हॉट एस3 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • 8,999 रुपये कीमत में Infinix Hot S3 है बेहतर बजट फोन
  • स्मार्टफोन का बजट सेगमेंट दिन प्रतिदिन हो रहा है बेहतर
  • हाल में लॉन्च हुए शाओमी रेडमी नोट 5 से इसका सीधा मुकाबला
10,000 रुपये से कम रेंज में एक के बाद एक स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं। 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले का ट्रेंड चरम पर है और कंपनियां इस फीचर को अपने बजट फोन में ज़ोर-शोर से दे रही हैं। इस कड़ी में अगला नाम इनफिनिक्स का है, जिसने 8,999 रुपये कीमत में Infinix Hot S3 उतारा है। फोन में 3 जीबी रैम दिए गए हैं। स्टोरेज 32 जीबी है। इनफिनिक्स, ट्रांज़िशन होल्डिंग्स के अधिकार वाली कंपनी है, जो इंटेल, टेक्नो और स्पाइस जैसे ब्रांड चलाती है। दिखने में इनफिनिक्स हॉट एस3 जितना बेहतर है, क्या अपनी परफॉर्मेंस से हमें उतना ही प्रभावित कर पाया? आइए रिव्यू के ज़रिए के जानते हैं...
 

इनफिनिक्स हॉट एस3 डिज़ाइन

पहली नज़र में हॉट एस3 किसी 10,000 रुपये कीमत वाले फोन जैसा बिल्कुल नहीं लगता। बेहतर क्वालिटी वाली प्लास्टिक से बना यह हैंडसेट कर्व्ड किनारों के साथ आता है, जिससे फोन पकड़ना आसान हो जाता है। फोन के साथ एक कवर भी मिलता है, जो बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आने से बचाएगा।

फोन में आगे की ओर 5.65 इंच का 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले है, जो फोन को लंबा और पतला लुक देता है। फोन के किनारों तक हाथ पहुंचाने में हल्की मशक्कत करनी पड़ती है। आजकल के ज्यादा स्मार्टफोन की तरह इनफिनिक्स ने इस हैंडसेट में ऑनस्क्रीन बटन दिए हैं। डिस्प्ले के ऊपर मेटल का स्पीकर ग्रिल है, सेल्फी कैमरा है और डुअल एलईडी फ्लैश भी है। फोन के निचले हिस्से में लाउडस्पीकर, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और माइक्रोफोन दिए गए हैं। हेडफोन जैक फोन के ऊपरी हिस्से पर है।
 
Infinix

फोन के दायीं ओर पावर और वॉल्यूम बटन हैं। सिम ट्रे हैंडसेट के बायीं ओर है। पावर बटन को मेटल का टेक्सचर दिया गया है, जिसे उंगलियां आसानी से पहचान लेती हैं। फोन के पिछले हिस्से पर मौज़ूद फिंगरप्रिंट सेंसर, उम्मीद से थोड़ा ऊपर दिया गया है।
 

इनफिनिक्स हॉट एस3 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

कीमत को देखते हुए फोन में बेहतर हार्डवेयर इस्तेमाल हुआ है। फोन स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर पर चलता है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.4 गीगाहर्ट्ज़ है। फोन दो वेरिएंट में आया है। एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला है और दूसरा 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज से लैस है। हमने कम कीमत वाले वेरिएंट का रिव्यू किया और फोन में 22 जीबी से ज्यादा स्टोरेज इस्तेमाल के लिए उपलब्ध थी। स्टोरेज को 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए बढ़ाने की भी सुविधा है।

5.65 इंच का डिस्प्ले एचडी प्लस रिजॉल्यूशन वाला है। इस पर एनईजी ग्लास की सुरक्षा भी दी गई है। व्यूइंग एंगल्स अच्छे हैं। विविध आउटपुट देने में फोन सक्षम है और सूरज की सीधी रोशनी में भी फोन पर पढ़ पाने में खास दिक्कत पेश नहीं आती। हैंडसेट में 4,000 एमएएच क्षमता वाली बैटरी है, जो 10 वॉट के चार्जर के साथ आती है। कनेक्टिविटी के लिहाज़ से फोन में ब्लूटूथ 4.2, यूएसबी-ओटीजी, जीपीएस और वाई-फाई फीचर हैं। फोन डुअल सिम को सपोर्ट करता है, जिसमें 2 नैनो सिम के स्लॉट हैं। 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट भी इसमें है।
 
Infinix
 
इनफिनिक्स ने हॉट एस3 में एंड्रॉयड ओरियो का इस्तेमाल किया है, जो किसी खुशखबरी से कम नहीं है। फोन पर हमिंगबर्ड एक्सओएस 3.0 यूज़र इंटरफेस है। यूआई काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉयड जैसा ही है लेकिन कुल मिलाकर आकर्षक है। अनलॉक की अवस्था में फोन को एक साथ दो बार टैप कर 'जगाया' जा सकता है व ऐप लॉन्च के लिए अक्षर बनाए जा सकते हैं। फोन में वन हैंड मोड भी है। हुआवे के ईएमयूआई इंटरफेस की तरह इसमें फीचर स्वाइप करने भर से एक्टिव हो जाता है।

फोन में कुछ ऐप पहले से इंस्टाल करके दिए जाएंगे। गूगल के तमाम ऐप के अलावा इसमें यूज़र को कंपनी के अपने एक्सक्लब, एक्सशेयर, एक्सथीम जैसे ऐप भी मिलेंगे। एक्सक्लब एक फाइल साझा करने वाला ऐप है, जबकि एक्सथीम के ज़रिए आप विभिन्न थीम का आनंद ले पाएंगे। फोन में फीनिक्स ब्राउज़र, मैजिक मूवी और ट्रांजिशन मोबाइल द्वारा निर्मित एक सोशल नेटवर्किंग ऐप भी है। साथ ही रैम की साफ-सफाई करने वाला क्लीनर भी है। एक फ्रीज़र ऐप भी है, जिसमें ऐप ड्रैग कर ले जाए जा सकते हैं।
 

इनफिनिक्स हॉट एस3 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी

हॉट एस3 स्नैपड्रैगन 430 से लैस है। 3 जीबी रैम के बावज़ूद फोन का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा। इस्तेमाल करने में यह स्मूथ है और यूज़र इंटरफेस में कोई अटकाव या ठहराव नहीं है। फिंगरप्रिंट स्कैनर आम तौर पर तेज़ी से काम करता है। डिस्प्ले पैनल की भी तारीफ होगी। स्क्रीन के मामले में हम इनफिनिक्स के पिछले ज़ीरो 5 प्रो की भी तारीफ करना चाहेंगे। हॉट एस3 अपनी कीमत के लिहाज़ से एक बेहतर डिस्प्ले के साथ आया है। गेम खेलना और वीडियो देखना, इस डिस्प्ले पर खासा आकर्षक लगता है।

बड़े ऐप और पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम खुलने में थोड़ा वक्त लेते हैं लेकिन कीमत के हिसाब से इतना काबिल-ए-बर्दाश्त है। मिसाइल नाम का हल्का गेम इसमें पलभर में लोड हुआ और बेहतर ढंग से चला। वहीं, शैडो फाइट 3 जैसे गेम खुलने में वक्त लेते हैं लेकिन खेलने के दौरान अटकते नहीं। अब आते हैं बैटरी पर। हॉट एस3 में 4,000 एमएएच की बैटरी है, जिसने हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 13 घंटे 5 मिनट तक साथ दिया। सामान्य इस्तेमाल में फोन पूरा एक दिन चल जाना चाहिए।
 
Infinix

इनफिनिक्स हॉट एस3 में ऑटोफोकस के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 20 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस सेल्फी कैमरा है। कैमरा ऐप आम है और ब्यूटी, टाइम-लैप्स व प्रोफेशनल मोड से लैस होकर आता है। प्रोफेशनल मोड में आईएसओ, व्हाइट बैलेंस, एक्सपोज़र, शटर स्पीड और फोकस नियंत्रित करने का विकल्प है। फोन में फिल्टर भी हैं, जिन्हें आप तस्वीरें लेते वक्त लागू कर सकते हैं। एचडीआर और फ्लैश के लिए क्विक टॉगल भी दिए गए हैं।

फोन से ली गई तस्वीरों ने हमें वाकई चौंका दिया। ज्यादातर तस्वीरें विविड डिस्प्ले की बदौलत खूबसूरत आईं। लैंडस्केप मोड में ज़रूर एक्सपोज़र ज्यादा हो रहा था लेकिन इसे मैनुअली ठीक करने पर परिणाम बेहतर आए। तस्वीरें कुल मिलाकर स्पष्ट आईं लेकिन फुल साइज़ में देखने पर पिक्सल नज़र आने लगे। मैक्रॉज़ शॉट बेहतर हैं और रंगों की जुगलबंदी को संजोने में फोन सक्षम है। हालांकि, इंडोर में मैक्रोज़ लेने में रफ्तार थम जाती है। फोकस करने में देर लगती है।
 
img
img
img

कम रोशनी में ली गईं तस्वीरें भी सीमित नॉयज़ के साथ आईं। ज़ूम करने पर इन तस्वीरों में भी पिक्सल नज़र आए। इनफिनिक्स हॉट एस3 में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, जो डुअल एलईडी फ्लैश के साथ आता है। सेल्फी बेहतर हैं। ब्यूटीफाई मोड अपने आप लागू हो जाता है और बोकेह मोड भी इसमें दिया गया है। ज्यादातर मौके पर बोकेह इफेक्ट ने बेहतर परिणाम दिए लेकिन कई बार किनारों को भी फोकस में रखने के बजाय ब्लर कर दिया। वीडियो रिकॉर्डिंग 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन तक जाती है। स्टैबलाइज़ेशन मोड ना होने के चलते आपको रिकॉर्डिंग करते वक्त हाथ स्थिर रखना होगा।
 

फैसला

बजट स्मार्टफोन की बात करें तो यह सेगमेंट दिन प्रतिदिन बेहतर हो रहा है। इनफिनिक्स हॉट एस3 हाल के दिनों में लॉन्च बेहतर हरफनमौला हैंडसेट में से एक है। भले ही यह सबसे पावरफुल बजट फोन नहीं है, लेकिन सक्षम हार्डवेयर के दम पर सारे टास्क बखूबी निभाता है। इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो की तरह हॉट एस3 का भी डिस्प्ले सबसे दमदार फीचर है। कीमत को देखते हुए कैमरा परफॉर्मेंस निराश नहीं करती। और बैटरी भी पूरे दिन चल जाएगी। 8,999 रुपये वाला यह फोन एक बेहतर बजट हैंडसेट है। देखना दिलचस्प होगा कि यह हाल ही में लॉन्च हुए शाओमी रेडमी नोट 5 को किस तरह से चुनौती दे पाएगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Vivid 18:9 display
  • Good battery life
  • Decent cameras
  • कमियां
  • Fully plastic body
डिस्प्ले5.65 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 1,200 किलोमीटर चलने वाली 8-सीटर अमेरिकी SUV आ रही है भारत!
  2. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  3. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  4. साबुन मंगाया था मिल गया Realme Pad टैबलेट, एक ट्विटर यूज़र ने ऐसे खींची Flipkart की टांग
  5. 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ आएगा Oppo A54s फोन! लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन लीक
  6. Dream11 पर इस राज्य में लगा बैन, ये है वजह ...
  7. 120Hz डिस्प्ले, 5,000mAh बैटरी व 33W सुपर चार्ज फास्ट चार्जिंग के साथ Infinix Note 11, Infinix Note 11 Pro लॉन्च
  8. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
  9. 64MP कैमरा के साथ Oppo K9s स्मार्टफोन इस महीने के अंत तक होगा लॉन्च
  10. दुनिया में Crypto Currency निवेश के मामले में 10 करोड़ से अधिक निवेशकों के साथ भारत नंबर 1
#ताज़ा ख़बरें
  1. साबुन मंगाया था मिल गया Realme Pad टैबलेट, एक ट्विटर यूज़र ने ऐसे खींची Flipkart की टांग
  2. Amazon Great Indian Festival 2021 Sale में ट्रिमर और शेवर पर ये हैं धमाकेदार बेस्ट डील्स!
  3. 30 दिन तक 30GB डाटा और कई सारे बेनेफिट देता है Airtel का ये रीचार्ज, कीमत 300 से भी कम...
  4. 16GB रैम और दो डिस्प्ले के साथ Samsung W22 5G फोल्डेबल फोन लॉन्च, जानें कीमत
  5. 120Hz डिस्प्ले, 5,000mAh बैटरी व 33W सुपर चार्ज फास्ट चार्जिंग के साथ Infinix Note 11, Infinix Note 11 Pro लॉन्च
  6. Amazon Great Indian Festival 2021 Sale: बजट से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन तक, इन पॉपुलर डील्स को न करें मिस
  7. 6G टेक्नोलॉजी पर भारत में शुरू होगा काम, दूरसंचार अनुसंधान संगठन को मिले आदेश
  8. CSK vs KKR IPL 2021 Final आज: कहां, कब और कैसे ऑनलाइन देखें कोलकाता और चेन्नई का धमाकेदार फाइनल मैच
  9. 8GB रैम Samsung Galaxy A52s 5G वेरिएंट को मिला नया मिंट कलर ऑप्शन, जानें कीमत
  10. Battlegrounds Mobile India को इन 4 नए गेम मोड के साथ मिलने जा रहा है नया अपडेट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com