Maruti Suzuki, Toyota India का पहला EV होगा SUV! प्राइस और स्पेसिफिकेशंस लीक

रिपोर्ट बताती है कि Maruti Suzuki YY8 (Codename) को टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों ही ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें बेस मॉडल 138hp पावर जनरेट करने वाली मोटर और 48kWh क्षमता के बैटरी पैक के साथ आ सकता है।

Maruti Suzuki, Toyota India का पहला EV होगा SUV! प्राइस और स्पेसिफिकेशंस लीक

Maruti Suzuki की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार लगभग 500 km की रेंज दे सकती है

ख़ास बातें
  • 500km तक की रेंज से लैस हो सकती है Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक SUV कार
  • Codename YY8 के नाम से लीक हुई की जानकारियां
  • Toyota की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार भी समान स्पेसिफिकेशन्स से लैस होगी
विज्ञापन
Maruti Suzuki और Toyota कथित तौर पर भारत में एक मिडसाइज एसयूवी को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (electric car) के रूप में लॉन्च कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वर्तमान में दोनों कंपनियों के बीच ICE मॉडल के साथ चल रही रीबैज़िंग के विपरीत,  Maruti Suzuki और Toyota इस अपकमिंग ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV car) को अपने हिसाब से अलग-अलग डिज़ाइन शैली या फीचर्स के साथ लॉन्च करेंगे।

Autocar India का दावा है कि Maruti Suzuki का वर्ज़न नई डिज़ाइन शैली को अपनाएगा, जो थोड़ा फ्यूचरस्टिक होगा। इस वर्ज़न को कथित तौर पर YY8 कोडनेम दिया गया है। रिपोर्ट में इस कोडनेम की मुख्य जानकारियां दी गई है, जो बताती है कि अपकमिंग मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कार (upcoming Maruti Suzuki electric car) कॉम्पैक्ट, सब-4 मीटर कार नहीं होगी, इसके बजाय यह 4.2-मीटर लंबी SUV होगी।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि YY8 कोडनेम के डायमेंशन Hyundai Creta से भी बड़े हैं, जिससे पता चलता है कि यह लॉन्च के बाद भारत में मौजूद पॉपुलर इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। बता दें, लंबे समय से यह माना जा रहा है कि Maruti Suzuki भारत में Wagon R का इलेक्ट्रिक वर्ज़न अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में लॉन्च करेगी, लेकिन रिपोर्ट में किए गए दावे को सच माना जाए, तो ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी का इरादा कुछ और है।

रिपोर्ट आगे बताती है कि YY8 को टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों ही ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें बेस मॉडल 138hp पावर जनरेट करने वाली मोटर और 48kWh क्षमता के बैटरी पैक के साथ आ सकता है। इसके अलावा, यह अनुमान भी लगाया गया है कि इस कॉन्फिगरेशन के साथ कार लगभग 400km की रेंज निकालने में सक्षम हो सकती है। वहीं, ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट दो इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप के साथ आ सकता है, जो कथित तौर पर कुल 170hp की पावर जनरेट करने में सक्षम होंगी। इसके अलावा, इस वेरिएंट में 59kWh क्षमता का बैटरी पैक होगा और यह कॉन्फिगरेशन लगभग 500km की रेंज निकालने में सक्षम हो सकता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में Toyota वर्ज़न के बारे में भी कुछ जानकारियां मुहैया कराई गई है। दावा किया गया है कि इस वर्ज़न को कंपनी भारत में टू-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों के साथ लॉन्च कर सकती है, जो YY8 का टोयोटा बैज वर्ज़न ही होगा, लेकिन बाहरी आयाम अलग हो सकते हैं। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि स्टाइल और डिज़ाइन BZ4X EV की तर्ज पर होगा।

यह जानकारी भी दी गई है कि YY8 को 27PL प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, जो Toyota के 40PL ग्लोबल प्लेटफॉर्म से लिया गया है। वहीं, बैटरी पैक के लिए दावा किया गया है कि लोकलाइजेशन के चलते दोनों कंपनियां लोकल मेड बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी, जिसे TDSG ग्रुप से लिया जाएगा। यह ग्रुप Suzuki Motor Corp., Denso Corp., और Toshiba Corp के बीच बना एक जॉइंट वेंचर है, जिसे गुजरात में लिथियम-आयन बैटरी पैक बनाने के लिए सेटअप किया गया है।

Maruti Suzuki YY8 और इसके Toyota वर्ज़न के कथित तौर पर 2025 तक भारत में लॉन्च होने की संभावना है। रिपोर्ट ने सूत्रों का हवाला देते हुए जानकारी दी है कि कंपनी इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को 13 लाख-15 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है, जो इस सेगमेंट में Nexon EV को जबरदस्त टक्कर दे सकती है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Bade Miyan Chote Miyan Collection Day 10: अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ की फिल्म का कलेक्शन पहुंचा 50 करोड़ रुपये के पार
  2. Samsung कर्मचारियों को हफ्ते में 6 दिन करना होगा काम, जारी हुआ फरमान
  3. Xiaomi ने लॉन्च किया Mijia Refrigerator French 439L, 360 डिग्री कूलिंग के साथ 10 साल की वारंटी, जानें डिटेल
  4. DC Vs SRH Live: दिल्ली कैपिटल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद IPL मैच कुछ देर में, यहां देखें फ्री!
  5. Vivo ने लॉन्च किया Y200i, 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा
  6. धरती में तेजी धंस रहे हैं इस देश के आधे से ज्यादा शहर!
  7. Pixel 9 Pro की रियल लाइफ इमेज लीक, 16GB रैम, फ्लैट डिस्प्ले से होगा लैस!
  8. भारत का विजिट नहीं करेंगे Elon Musk, टेस्ला में काम के बोझ का बताया कारण
  9. UP Board 10th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट रोल नम्बर से ऐसे करें चेक
  10. HP Omen Transcend 14 गेमिंग लैपटॉप लॉन्च, 11.5 घंटे की बैटरी, 2.8K 120Hz डिस्प्ले से है लैस, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »