• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर से ज्यादा चलती हैं भारतीय कंपनियों की ये इलेक्ट्रिक कार

सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर से ज्यादा चलती हैं भारतीय कंपनियों की ये इलेक्ट्रिक कार

यदि आप भी एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Cars in India) खरीदने के इच्छुक हैं और खास भारतीय कंपनी द्वारा बनाई इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं, तो हम आपकी इस तलाश को आसान बना रहे हैं।

सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर से ज्यादा चलती हैं भारतीय कंपनियों की ये इलेक्ट्रिक कार

Tata Nexon EV इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है

ख़ास बातें
  • Tata और Mahindra है इस समय इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली बड़ी भारतीय कंपनी
  • Tata की ओर से मार्केट में Nexon EV और Tigor EV निकाली गई है
  • Mahindra बेचती है अपनी e Verito पांच-सीटर सेडान
विज्ञापन
भारत में अब धीरे-धीरे लोग इलेक्ट्रिक कार अपनाना शुरू कर रहे हैं। भारत में आसमान छूती पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों से लेकर भारतीय कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री तक, देश में लोगों द्वारा अब इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars in India) की ओर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ समय पहले तक भारतीय बाज़ार में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) का आभाव था, लेकिन यदि आप आज की बात करें, तो Tata, Mahindra समेत कई वाहन निर्माता कंपनियों ने देश में जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी हैं। यहां तक कि Mercedes, Volvo, Hyundai और देश के दूसरे सबसे अमीर आदमी Elon Musk की Teslta अपनी कई प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार भारत लाने की तैयारी में हैं। हालांकि आज हम यहां केवल उन कार की बात करेंगे, जिन्हें भारतीय कंपनियों द्वारा लॉन्च किया गया है।

यदि आप भी एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Cars in India) खरीदने के इच्छुक हैं और खास भारतीय कंपनी द्वारा बनाई इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं, तो हम आपकी इस तलाश को आसान बना रहे हैं। हमने आपके लिए भारतीय वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई और बेची जा रही बेस्ट इलेक्ट्रिक कार की लिस्ट तैयार की है। चलिए इनके बारे में सब कुछ जानते हैं।

नोट: यहां बताई गई कीमतें राजधानी दिल्ली की एक्स-शोरूम (Ex-Showroom) कीमतें हैं। आपके शहर के हिसाब से इनकी एक्स-शोरूम और ऑन-रोड (On-Road) कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक कार पर राज्य सरकार सब्सिडी देती हैं और टैक्स भी नहीं वसूले जाते। हालांकि, बीमा (Insurance) लेना जरूरी होता है और साथ ही सब्सिडी भी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं।
 

Made in India Electric Cars 2021

 

Tata Nexon

Tata Nexon देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है और यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (Best Selling Electric Car in India) है। यह सनरूफ, फॉलो-मी-होम, ऑटो हेडलैंप और शानदार ऑडियो सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से लैस आती है। इसमें डुअल एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी (ABS with EBD), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल (Corner Stability Control) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल है। Tata Nexon EV में CCS2 फास्ट चार्जर का उपयोग कर बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV कार को XM, XZ+ और XZ+ Lux वेरिएंट्स में पेश किया गया है। XM की एक्स शोरूम कीमत 13.99 रुपये, XZ+ की 15.39 लाख और XZ+ Lux की कीमत 16.39 लाख रुपये है।

इस इलेक्ट्रिक कार में 3 फेज़ परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर लगी है, जो 127bhp की मैक्स पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 30.2kWh की Lithium Ion बैटरी मिलती है, जिसकी बदौलत यह टाटा ईवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर चल सकती है।
 

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV पांच सीटर इलेक्ट्रिक कार है, जो 72V 3 फेज़ एसी इंडक्शन मोटर के साथ आती है और यह मोटर 40.23bhp की पीक पावर और 105Nm का मैक्स टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 21.5kWh की Lithium Ion बैटरी मिलती है, जिसकी बदौलत Tigor EV की रेंज 213 किलोमीटर है। फास्ट चार्जिंग में यह बैटरी पैक चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगाता है और सामान्य चार्जिंग में इसे फुल चार्ज होने में 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 80Kmph है। ग्राउंड क्लीयरेंस 176mm और बूट स्पेस 255L है। Tata Tigor XE+ की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 9.5 लाख रुपये है और इसके दो अन्य वेरिएंट Tigor XM+ और Tigor XT+ क्रमश: 9.75 लाख रुपये और 9.90 लाख रुपये में आते हैं।
 

Mahindra E Verito

Mahindra की E Verito भी पांच सीटर इलेक्ट्रिक कार है और Tigor EV की तरह यह भी 72V 3 फेज़ एसी इंडक्शन मोटर के साथ आती है और यह मोटर 41.5bhp की पीक पावर और 91Nm का मैक्स टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 28ah Lithium Ion बैटरी पैक मिलता है, जो इस कार को सिंगल चार्ज में अधिकतम 110KM चलने में मदद करता है। फास्ट चार्जिंग में यह बैटरी पैक 1 घंटे 30 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज हो सकता है और नॉर्मल चार्जिंग में इसे फुल चार्ज होने में 11 घंटे 30 मिनट का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 86Kmph है। ग्राउंड क्लीयरेंस 172mm और बूट स्पेस 510L है। दिल्ली में Mahindra E Verito के D2 वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 10.15 लाख रुपये और D6 वेरिएंट की कीमत 10.5 लाख रुपये है।
 

Jaguar I-Pace

यदि आपको नहीं पता, तो बता दें कि Jaguar Tata ग्रुप का हिस्सा है और इस कंपनी की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार I-Pace भारत में मौजूद है। यह फुल साइज़ सेडान कार है, जो 90kWh EV400 मोटर पर काम करती है। यह मोटर 394.26bhp की पीक पावर और 696Nm का मैक्स टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 200Kmph है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार 4.8 सेकंड में पकड़ सकती है। इसमें तमाम लग्जरी फीचर्स मिलते हैं। इस शानदार इलेक्ट्रिक कार को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके बेस ट्रिम की एक्स-शोरूम कीमत 1.05 करोड़ रुपये, मिड ट्रिम की कीमत 1.08 करोड़ रुपये और टॉप ट्रिम की कीमत 1.12 करोड़ रुपये है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. TCS Hiring: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने की 10 हजार से ज्यादा फ्रेशर की भर्ती
  2. मेड-इन-इंडिया Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार इंडोनेशिया में हो रही है एक्सपोर्ट, GNCAP में इसे मिले हैं 0 स्टार!
  3. Samsung के Galaxy A34 5G पर भारी डिस्काउंट, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  4. WhatsApp Upcoming Feature: स्टेटस अपडेट को सीधा Instagram पर कर सकेंगे शेयर!
  5. 38 घंटों का प्लेबैक बैकअप देने वाले Realme Buds T110 भारत में 15 अप्रैल को होंगे लॉन्च, जानें फीचर्स
  6. Teclast लाई नया टैबलेट T50HD, 11 इंच डिस्प्ले, 14GB तक रैम, 8000mAh बैटरी जैसे हैं फीचर्स!
  7. IPL 2024 : लखनऊ और दिल्‍ली का आईपीएल मैच थोड़ी देर में, ऐसे देखें LIVE
  8. Ferrato Disruptor: 95 kmph की टॉप स्पीड वाली Okaya इलेक्ट्रिक बाइक भारत में जल्द होगी लॉन्च
  9. डिफेंस मिनिस्ट्री ने 97 फाइटर जेट्स के लिए HAL को दिया 65,000 करोड़ रुपये का टेंडर
  10. Infinix Note 40 Pro 5G सीरीज लॉन्च, दुनिया के पहले एंड्रॉयड वायरलेस मैग्नेटिक चार्जिंग सपोर्ट से लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »