• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • Google I/O 2024: 'Astra' है AI का भविष्य? अपने सवालों के जवाब पाने के लिए बस इशारा करना होगा!

Google I/O 2024: 'Astra' है AI का भविष्य? अपने सवालों के जवाब पाने के लिए बस इशारा करना होगा!

मल्टीमॉडल एआई के रूप में Astra, दुनिया को देखने, ऑब्जेक्ट की पहचान करने, खोई हुई चीजों का पता लगाने सहित कई अन्य जटिल कामों में मदद करने का दावा करता है। 

Google I/O 2024: 'Astra' है AI का भविष्य? अपने सवालों के जवाब पाने के लिए बस इशारा करना होगा!

Photo Credit: Google

Google ने I/O 2024 इवेंट में कई AI मॉडल्स को घोषित किया

ख़ास बातें
  • Google I/O इवेंट के दौरान Project Astra दिखाया
  • यह पावरफुल AI मॉडल कैमरा के जरिए आसपास के वातावरण को भाप लेता है
  • रियलटाइम में प्रश्नों के उत्तर दे सकता है Astra AI मॉडल
विज्ञापन
Google ने अपने I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में, प्रोजेक्ट एस्ट्रा (Project Astra) को दिखाया, जो एक रियलटाइम AI असिस्टेंट है। इसका काम यूजर्स का यूनिवर्सल हेल्पर बनना है। Google के DeepMind के हेड, डेमिस हस्साबिस (Demis Hassabis) ने दिखाया कि कैसा यह AI असिस्टेंट आपका चश्मा ढूंढने जैसा जटिल काम आसानी से कर सकता है। मल्टीमोडल एआई के रूप में Astra, दुनिया को देखने, ऑब्जेक्ट की पहचान करने, खोई हुई चीजों का पता लगाने सहित कई अन्य जटिल कामों में मदद करने का दावा करता है। 

Google I/O इवेंट के दौरान हस्साबिस ने Astra का दमखम दिखाने के लिए एक डेमो वीडिया दिखाया, जिसमें यह पावरफुल AI मॉडल कैमरा के जरिए आसपास के वातावरण को भापते हुए रियलटाइम में प्रश्नों के उत्तर दे रहा था। इसके साथ चीजों को पॉइंटआउट करते हुए प्रश्न पूछे जा सकते हैं और Astra उस ऑब्जेक्ट की जानकारी दे सकता है। उदाहरण के लिए, यह कुछ इस तरह है कि मानों आपने कैमरा ओपन किया और स्क्रीन पर दिखने वाले किसी भी ऑबजेक्ट की ओर सर्किल या ऐरो बनाकर आपने पूछा 'इसे क्या कहते हैं' और तुरंत आपको स्मार्टफोन से आवाज आती है, जिसमें उस ऑब्जेक्ट के बारे में सभी जरूरी जानकारी दी जाती है। यह केवल एक उदाहरण है। Astra रियलटाइम में कई जटिल और ह्यूमरस प्रश्नों का जवाब दे सकता है।

हस्साबिस ने I/O के दौरान AI एजेंट्स के महत्व पर जोर दिया, जो न केवल संवाद करते हैं बल्कि यूजर्स की ओर से कार्यों को खुद एग्जिक्यूट भी करते हैं। हस्साबिस का मानना ​​है कि एआई का भविष्य केवल फैंसी तकनीक में नहीं, बल्कि प्रैक्टिकल यूज में भी है। उन्होंने एआई एजेंटों के बारे में बात की, जो सिर्फ बात नहीं करते बल्कि आपके बदले कई कामों को खुद करते हैं। उनका मानना ​​है कि भविष्य में आपकी जरूरतों और आपकी स्थिति के आधार पर सिंपल असिस्टेंट से लेकर अधिक एडवांस असिस्टेंट तक, विभिन्न प्रकार के एजेंट होंगे।

उनका कहना है कि Astra का डेवलपमेंट Google के भाषा मॉडल, Gemini 1.5 Pro में सुधार के कारण संभव हुआ। पिछले छह महीनों में, टीम ने एस्ट्रा को तेज और अधिक प्रतिक्रियाशील बनाने पर काम किया। इसमें न केवल मॉडल को रिफाइन करना शामिल था बल्कि यह सुनिश्चित करना भी शामिल था कि बड़े पैमाने पर सब कुछ आसानी से चले।

Astra इस साल के I/O में Gemini की कई घोषणाओं में से एक है। गूगल ने Gemini 1.5 Pro के साथ 1.5 Flash AI मॉडल पर भी रोशनी डाली, जिसे समराइजेशन और कैप्शनिंग जैसे कामों को तेजी से करने के लिए डेवलप किया गया है। इसके अलावा, Veo को भी घोषित किया गया है, जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से वीडियो जनरेट कर सकता है। Gemini Nano भी है, जो आपके फोन जैसे डिवाइस पर स्थानीय रूप से उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया मॉडल है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. LG ने लॉन्च की 14kg कैपेसिटी वाली वॉशिंग मशीन, AI तकनीक से कपड़ों का पता लगाकर 360 डिग्री वॉश करती है!
  2. Tata Motors की Harrier EV को लॉन्च करने की तैयारी, 500 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है रेंज
  3. Kalki 2898 AD Trailer : प्रभास, अमिताभ, दीपिका की फ‍िल्‍म के ट्रेलर ने मचाई सनसनी! 1 दिन में 2.3 करोड़ व्‍यूज
  4. वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण की वापसी से क्रिप्टो पर टैक्स बरकरार रहने के आसार
  5. Hyundai लॉन्च करेगी नई इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 355 किलोमीटर!
  6. Nu Republic Cyberstud Spin : ‘खिलौने’ की शक्‍ल में ईयरबड्स लॉन्‍च, 70 घंटे चलेंगे सिंगल चार्ज में, जानें प्राइस
  7. Realme GT 6 में होगी 5,500mAh की बैटरी, अगले सप्ताह होगा लॉन्च
  8. China Moon Mission : चंद्रमा के ‘छुपे’ हुए हिस्‍से से मिट्टी-पत्‍थर लाएगा चीन, इस दिन होगी पृथ्‍वी पर एंट्री
  9. क्रिप्टो से जुड़े रोमांस स्कैमेस में बढ़ोतरी, FTC ने दी चेतावनी
  10. IND vs USA T20 Match : पहली बार टी20 खेलेंगे भारत-अमेरिका, आज रात मुकाबला, ऐसे देखें LIVE
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »