Ethereum के को-फाउंडर ने कोरोना राहत कोष में भारत के लिए दिए 4.5 करोड़ रुपये

इथीरियम के सह-संस्थापक विटालिक बुटेरिन ने भारतीय व्यवसायी संदीप नैलवाल को किए ट्रांजेक्शन का लिंक पोस्ट किया है, जिन्होंने इस कैंपेन की शुरूआत की थी।

Ethereum के को-फाउंडर ने कोरोना राहत कोष में भारत के लिए दिए 4.5 करोड़ रुपये

इस फंड का प्रयोग कोरोना महामारी में ऑक्सीजन, भोजन और संभवत: गरीब मरीजों के लिए वैक्सीन की लागत जुटाने में किया जाएगा।

ख़ास बातें
  • बुटेरिन ने रिलीफ फंड बनाने के लिए संदीप नैलवाल का धन्यवाद किया
  • Bitcoin के बाद Ether है विश्व की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी
  • दान किए गए 100 ETH (Ether) की कीमत खबर लिखने के समय 1.64 करोड़ रुपये थी
विज्ञापन
Ethereum के सह-संस्थापक विटालिक बुटेरिन ने भारत के अन्दर COVID-19 महामारी में राहत के लिए दान राशि दी है। एक पोस्ट के द्वारा बुटेरिन ने 100 ETH और 100 MKR, जो कि $606,110 के आसपास (लगभग 4.5 करोड़ रुपये) की राशि दी है। Ethereum एक ओपन सोर्स ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर है जो कि 2014 में बनाया गया था। यह ब्लॉकचेन पर कॉन्ट्रैक्ट्स बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। हाल के दिनों में यह काफी चर्चा में रहा। चर्चा का कारण था इसका गैर-प्रतिस्थापित टोकन (NFTs) बनाना और उनका स्थानांतरण करना। ये टोकन विशिष्ट पहचान लिये होते हैं और एक व्यक्ति के द्वारा रखे जाते हैं। Ethereum के पास Ether नाम की करंसी है जो कि Bitcoin के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी है।

भारत में जितने क्षेत्र और पैमाने पर कोरोना वारयस त्रासदी लेकर आया है उससे कई राहत प्रयास एकदम से उभर कर आए हैं। इनमें व्यक्तिगत सहायता से लेकर कंपनियां तक प्रभावितों को ऑक्सीजन और अन्य आपात सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए धनराशि दे रही हैं। विश्वभर से लोग भारत की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। वहीं पर बुटेरिन की डोनेशन के बाद उम्मीद लगाई जा सकती है कि वैश्विक क्रिप्टोकरंसी समुदाय भी यहां के हालातों में बदलाव लाने के लिए सहायता करेगा। बुटेरिन के ट्विटर अकाउंट पर उन्होंने EtherScan के लिंक पोस्ट किए हैं। EtherScan, Ethereum के लिए ब्लॉकचेन डेटा शेयर करने के लिए बनाया गया एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म है। इसमें 100 MKR (Maker) और 100 ETH (Ether) का ट्रांजेक्शन दिखाया गया है। इसकी मार्केट वैल्यू $600,000 के करीब यानि कि लगभग 4.5 करोड़ रुपये के बराबर है।

ट्विट के जरिये बुटेरिन ने COVID-19 रिलीफ फन्ड बनाने के लिए भारतीय टेक फाउंडर संदीप नैलवाल का धन्यवाद किया है। उन्होंने भारतीय मूल के टेक्नोलॉजी इन्वेस्टर और व्यवसायी बालाजी श्रीनिवासन का भी इस कैम्पेन को बूस्ट करने के लिए धन्यवाद किया है। संदीप नैलवाल के ट्विट के मुताबिक वह इस फंड का प्रयोग ऑक्सीजन, भोजन और संभवत: गरीब मरीजों के लिए वैक्सीन की लागत जुटाने में करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी वादा किया कि जो भी व्य्य किया जाएगा वह सार्वजनिक रूप से प्रकाशित होगा ताकि पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे।

हालांकि क्रिप्टोकरंसी व्यापक रूप से स्वीकार्य नहीं है इसलिए उसको आप इस तरह राहत फंड के लिए प्रयोग नहीं कर सकते हैं। फिर भी नाम के अलावा भी इनकी उच्च मार्केट वैल्यू है जिनमें Bitcoin सबसे बड़ी और प्रसिद्ध है। साथ ही अन्य जैसे Ether, Litecoin और सबसे बाद में Dogecoin भी आजकल डिमांड में है। खबर लिखने के समय Bitcoin की कीमत 37,12,394 रुपये थी जबकि Ethereum वर्तमान में 1,63,519 रुपये में बिक रहा है। वहीं एक Litecoin की कीमत 16,829 रुपये है। इसका अर्थ यह है कि इस फंड को धनराशि बनाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है जो कि इस संकट के समय में लाभकारी होगा।  

यद्दपि बुटेरिन ने यह दान अपनी व्यक्तिगत क्षमता से दिया है मगर Ethereum Foundation ने इससे पहले भी कई बार इस तरह के दान किए हैं। पिछले वर्ष इस संस्था ने UNICEF को 1,125 ETH दान किए थे। यह उस वक्त $262,000 के करीब (लगभग 1.9 करोड़ रुपये) का था। इससे पहले भी 2019 में संस्था ने लगभग $150,000 (1 करोड़ रुपये के करीब) का दान Bitcoin और Ether के रूप में UNICEF के एक्सपेरीमेंटल क्रिप्टो फंड में दिया था।

यह फंड विश्वभर में निवेश के लिए दिया गया था और 2020 का दान COVID-19 संकट के प्रभावों को कम करने हेतु निवेश के लिए दिया गया था, मीडिया को दिए बयान में UNICEF के प्रवक्ता ने कहा। रिपोर्ट के मुताबिक UNICEF भारत, अर्जेंटिना, चीन और तुर्की में स्टार्टअप कर रही है। ऐसा ही एक स्टार्टअप भारत में StaTwig है जो कि वर्तमान में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसकी वेबसाइट पर इस प्रोजेक्ट का नाम Vaccine Ledger दिया गया है। इसका काम वैक्सीन की हर एक यूनिट को ट्रेस करने का होगा। यह एक्सपायर हो चुके उत्पाद का पता लगाने से लेकर कोल्ड चेन मॉनिटरिंग करने तक और भी कई तरह के काम करेगा।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Ethereum blockchain, ethereum news, Ether Currency
गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Mahindra की XUV 3XO की तीन दिनों में 2,500 से ज्यादा यूनिट्स की डिलीवरी
  2. Teclast T50HD टैबलेट 11-इंच डिस्प्ले, 8000mAh बैटरी के साथ इस देश में हुआ लॉन्च, जानें कीमत
  3. Sony के प्लेस्टेशन 5 स्लिम, डुअलसेंस कंट्रोलर्स पर भारी डिस्काउंट
  4. Xiaomi लाई बच्चों की खास स्मार्टवॉच Mitu Watch S1, 8GB स्टोरेज, 8MP डुअल कैमरा से लैस, जानें कीमत
  5. स्मार्टफोन ब्रांड AI फीचर्स वाले मोबाइल पर कर रहे फोकस, रिसर्च में हुआ खुलासा
  6. KTC ने लॉन्च किया 32-इंच स्मार्ट Android डिस्प्ले, वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए इसमें है 8MP कैमरा
  7. Online Accounts Leaked : भारत में 3 महीनों में 1.71 करोड़ ऑनलाइन अकाउंट हैक
  8. क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट, बिटकॉइन का प्राइस 71,700 डॉलर से ज्यादा
  9. Nothing ने लॉन्‍च किया ‘Phone 2a Special Edition’, 12GB रैम वाले फोन में 3 कलर, जानें प्राइस
  10. What is B-21 Raider : अमेरिका ने बना दिया UFO जैसा दिखने वाला बॉम्‍बर, जानें इसके बारे में
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »