COVID-19 Support: WhatsApp और Facebook में ये ग्रुप लोगों की कर रहे हैं मदद

गुड़गांव (गुरुग्राम), मुंबई और अन्य शहरों में स्थित ये ग्रुप प्लाज्मा डोनेशन (Covid-19 Plasma Donation) से संबंधित सहायता भी कर रहे हैं और साथ ही मुफ्त बेड वाले अस्पतालों की तलाश को भी आसान बना रहे हैं।

COVID-19 Support: WhatsApp और Facebook में ये ग्रुप लोगों की कर रहे हैं मदद

इस लिस्ट में Humankind Global, Network Capital, Powai Women Networking समेत कई ग्रुप शामिल हैं

ख़ास बातें
  • COVID सपोर्ट के लिए देश में WhatsApp और FB ग्रुप्स के जरिए हो रही मदद
  • मिल रही हैं अस्पताल में बेड्स, ब्लड और प्लाज़्मा डोनेशन की जानकारियां
  • क्वारंटाइन में चल रहे घरों में पहुंचाया जा रहा है घर का बना खाना
विज्ञापन
Facebook और WhatsApp में कुछ बहुत मददगार ग्रुप शुरू हो गए हैं, जो जो देश भर में विभिन्न प्रकार के COVID-19 से संबंधित परेशानियों से जूझ रहे लोगों की मदद कर रहे हैं। गुड़गांव (गुरुग्राम), मुंबई और अन्य शहरों में स्थित ये ग्रुप प्लाज्मा डोनेशन (Covid-19 Plasma Donation) से संबंधित सहायता भी कर रहे हैं और साथ ही मुफ्त बेड वाले अस्पतालों की तलाश को भी आसान बना रहे हैं। इसके अलावा इन ग्रुप द्वारा और भी बहुत सी सहायता की जा रही हैं। Twitter और Instagram सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, भारत में कोरोनावायर की दूसरी लहर (Cornavirus 2nd Wave) के दौरान मदद के लिए एक लोकप्रिय माध्यम बनते जा रहे हैं।

Facebook और WhatsApp पर कई सामुदायिक समूह (Covid Community Groups) संकट के इस समय के दौरान लोगों की सहायता कर रहे हैं। इनमें से कुछ के बारे में हमने नीचे बताया है:
 

Humankind Global on Facebook

Facebook पर मौजूद Humankind Global का ग्रुप मदद की तलाश कर रहे लोगों को मदद देने वाले लोगों के साथ जोड़ने का काम कर रहा है। इस ग्रुप का नेटवर्किंग सर्कल पूरे भारत में है, जिसका मतलब है कि देश के किसी भी हिस्से के यूज़र इस ग्रुप में पोस्ट डाल सकते हैं और मदद ले सकते हैं।
 

World Maratha Organization on Facebook

फेसबुक पर वर्ल्ड मराठा ऑर्गेनाइजेशन ग्रुप चिकित्सा सहायता जैसे कि ब्लड और प्लाज्मा डोनेशन या हॉस्पिटल सपोर्ट से संबंधित कोई भी सहायता प्रदान करने का काम कर रहा है। इस ग्रुप के लोग पूरे महाराष्ट्र में फैले हुए हैं और यूज़र्स worldmaratha@gmail.com पर ईमेल के जरिए भी मदद की गुहार लगा सकते हैं। यह फेसबुक पर एक प्राइवेट ग्रुप है और यूज़र्स को इस ग्रुप में जॉइन करने के लिए पहले रिक्वेस्ट डालनी होगी।
 

Network Capital on WhatsApp

WhatsApp पर नेटवर्क कैपिटल ग्रुप 24x7 समर्पित स्वयंसेवकों के साथ मदद कर रहा है। यह ग्रुप लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संसाधन, COVID-19 संसाधन सहयोग और मुफ्त सलाह के साथ नौकरी का सपोर्ट दे रहा है। यह एक प्राइवेट (निजी) ग्रुप है और इसका नेटवर्क 100 से अधिक देशों के सदस्यों के साथ मेट्रो शहरों में फैला हुआ है।
 

Gurgaon Helpline and Gurgaon Food Freak Platform on Facebook

फेसबुक पर गुड़गांव हेल्पलाइन और गुड़गांव फूड फ्रीक प्लेटफॉर्म्स ऐसे ग्रुप हैं, जो एक दूसरे को अस्पताल में मुफ्त और खाली बेड, दवा, प्लाज्मा, डॉक्टरों आदि से संबंधित जानकारियां मुहैया करा रहा है। इनमें से Gurgaon Food Freak ग्रुप में मौजूद लोग क्वारंटाइन में रह रहे परिवारों को घर का बना खाना उपलब्ध कराने का काम कर रहे हैं। ये दोनों ग्रुप निजी हैं और खास गुड़गांव के लोगों की मदद कर रहे हैं।
 

Powai Women Networking on Facebook

इस ग्रुप का नेतृत्व उन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है, जो ज्यादातर मुंबई में स्थित हैं, लेकिन वे दिल्ली, बैंगलोर, जयपुर, इंदौर, लखनऊ के साथ-साथ सिंगापुर, बैंकॉक आदि जगहों में भी मदद प्रदान कर रही हैं। इस ग्रुप में चिकित्सा सहायता, व्यावसायिक सहायता, गर्भावस्था, किड्स वेलफेयर व महिलाओं की समस्याओं और वित्तीय समस्याओं में भी सपोर्ट दिया जा रहा है।

Facebook के अलावा, Twitter भी लोगों के लिए अस्पताल में बेड्स, प्लाज्मा और चिकित्सा आपूर्ति संबंधी मदद के लिए अच्छी जगह बना हुआ है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Moto G85 में होगा कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले! 8GB रैम के साथ जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च
  2. OnePlus Ace 3 Pro के डिजाइन का खुलासा! 6100mAh बैटरी के साथ 3 फ‍िनिश में होगा लॉन्‍च
  3. Huawei Enjoy 70s Launched : मार्केट में आया नया हुवावे फोन, 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, जानें प्राइस
  4. Motorola Razr 50 Ultra आया 3C सर्टिफिकेशन पर नजर, बैटरी और चार्जिंग स्पीड का खुलासा
  5. Vi Guarantee Program: 365 दिन में 130GB डाटा फ्री दे रही है वोडाफोन आइडिया, ऐसे करें क्लेम
  6. ‘सस्‍ता’ स्‍मार्टफोन Redmi 13 4G जल्‍द होगा लॉन्‍च! 108MP कैमरा, 8GB रैम जैसे तगड़े फीचर्स
  7. Realme C63 आया गीकबेंच पर नजर, जानें सबकुछ
  8. Honor 200, 200 Pro लॉन्च, 100W फास्ट चार्जिंग के साथ 16GB RAM से लैस, जानें सबकुछ
  9. धरती से 400km ऊपर से दिखी आधी जमी पैंगोंग झील, किसने ली तस्‍वीर? जानें
  10. BYD ने एक दिन में की Seal EV की 200 यूनिट्स की डिलीवरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »