• होम
  • ऐप्स
  • फ़ीचर
  • फेसबुक मैसेंजर के इन मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं आप?

फेसबुक मैसेंजर के इन मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं आप?

आइए हम आपको मैसेंजर ऐप के कुछ ऐसे ही फ़ीचर के बारे में बताते हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते हों।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
फेसबुक मैसेंजर के इन मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं आप?
आज की तारीख में ज्यादातर लोग मैसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप या मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करते हैं। मज़ेदार बात यह है कि ये दोनों ही ऐप फेसबुक के हैं। अभी मई महीने में ही फेसबुक ने बताया था कि अब उसके मैसेंजर ऐप को करीब 90 करोड़ लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

अपने इस ऐप में यूज़र की रुचि बनाए रखने के लिए फेसबुक लगातार कुछ नए फ़ीचर जोड़ते रहती है। आप मैसेंजर से चैटिंग के अलावा बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे कि मुफ्त वीडियो कॉल, दोस्तों के साथ लोकेशन साझा करना, लोगों को पैसे भेज पाना और इसके अलावा भी कई फ़ीचर हैं।

कुछ कंपनियों ने तो इसका इस्तेमाल कस्टमर सपोर्ट के लिए करना शुरू कर दिया है। आइए हम आपको मैसेंजर ऐप के कुछ ऐसे ही फ़ीचर के बारे में बताते हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते हों।

1. मैसेंजर इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट की ज़रूरत नहीं
मैसेंजर ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से फेसबुक अकाउंट बनाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। आप मैसेंजर ऐप डाउनलोड करके या मैसेंजर डॉट कॉम के जरिए साइनअप कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक फोन नंबर की ज़रूरत पड़ेगी।  

2. एंड्रॉयड में एक वक्त पर कई यूज़र मैसेंजर ऐप में कर सकते हैं लॉगइन
एंड्रॉयड पर मैसेंजर की सेटिंग्स आपको एक अकाउंट्स का विकल्प मिलेगा। यहां पर एक ऐप में ही कई अकाउंट जोड़ सकते हैं। इसका फायदा वे यूज़र उठा सकते हैं जिनके फोन कई लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। हर शख्स का अकाउंट प्राइवेट रहता है, सिर्फ नहीं पढ़े गए नोटिफिकेशन की जानकारी दी जाती है। दूसरे अकाउंट पर लॉगइन करने के लिए पासवर्ड की ज़रूरत पड़ती है।

3. फेसबुक पर लॉगइन किए बिना वेब पर मैसेंजर डॉट कॉम करें इस्तेमाल
 
messenger web app
क्या आपको पता है कि मैसेंजर को डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने के आपको फेसबुक पर लॉग इन करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। ऐसा मैसेंजर के वेब ऐप से संभव हो पाता है। अगर आप सिर्फ चैट करना चाहते हैं तो मैसेंजर डॉट कॉम पर लॉगइन करें और अपने दोस्तों से जुड़ जाएं।

4. मैसेंजर को बनाएं डिफॉल्ट एसएमएस ऐप
messenger-sms-app

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर मैसेंजर ऐप के जरिए ही एसएमएस भेजना संभव हो गया है। ध्यान रहे कि यह फ़ीचर अपने आप एक्टिव नहीं होगा। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर में कुछ बदलाव करने होंगे। फेसबुक मैसेंजर ऐप में सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद दिए गए विकल्पों में से एसएमएस को चुनें। अब आखिर में डिफॉल्ट एसएमएस ऐप (Default SMS App) को स्विच ऑन कर दें।

इसके साथ ही मैसेंजर ऐप आपका डिफॉल्ट एसएमएस ऐप भी बन जाएगा। मैसेंजर चैट और एसएमएस चैट की पहचान कलर कोडिंग के जरिए की जा सकती है। फेसबुक मैसेंजर चैट नीले (ब्लू) रंग में नज़र आएंगे और एसएमएस चैट बैंगनी (पर्पल) रंग में। ज्ञात हो कि इस ऐप के जरिए भी भेजे गए एसएमएस और एमएमएस के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा निर्धारित की गई कीमत चुकानी पड़ेगी।

5. मैसेंजर से वॉयस और वीडियो कॉल भी संभव  
मैसेंजर का इस्तेमाल टेक्स्ट मैसेज भेजने के अलावा वॉयस और वीडियो कॉल के लिए भी किया जा सकता है। इन कॉल के लिए आपको कोई अतिरिक्त कीमत भी नहीं चुकानी पड़ती। ध्यान रहे कि इंटरनेट फ्री रहे। वर्ना मोबाइल डेटा की खपत तो होगी ही।

मैसेंजर ऐप से उन दोस्तों को ही कॉल कर पाएंगे जो इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए मैसेंज विंडो में टॉप में बने वीडियो या फोन आइकन पर क्लिक करें। ऐप में अलग से एक 'कॉल्स' सेक्शन भी दिया गया है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संदीप कुमार सिन्हा Sandeep is the head of Gadgets 360 Hindi with over ten years&nbspexperience in journalism. He has covered breaking news for 6 years before making the shift to ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
संदीप कुमार सिन्हा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com