Mitro ऐप पर उठते हैं कई सवाल, फिलहाल डाउनलोड से बचें

Mitron ऐप डेवलपर की वेबसाइट mitron.tv है और यदि आप उस वेबसाइट को खोलते हैं, तो कुछ समय पहले तक यह आपको मित्रों के Google Play पेज पर ले जाता था, लेकिन खबर को लिखने के समय यह केवल एक खाली पेज दिखा रहा था।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Mitro ऐप पर उठते हैं कई सवाल, फिलहाल डाउनलोड से बचें

Mitron ऐप को Google Play Store पर 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है

ख़ास बातें
  • Mitro ऐप मांगता है कई सारी अनुमतियां, लेकिन प्राइवेसी पॉलिसी के बिना
  • डेवलपर की वेबसाइट है एक खाली पेज, यहां बढ़ता है शक
  • मित्रों ऐप को लेकर दावा, पाकिस्तान की TicTic ऐप का है रीब्रांडेड वर्ज़न
Mitro, इस TikTok क्लोन ऐप को अभी तक 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। कथित तौर पर यह ऐप मेड-इन-इंडिया है, लेकिन इसके पीछे भी एक कहानी है। हाल ही में खुलासा हुआ है कि यह ऐप दरअसल पाकिस्तान की TicTic ऐप का रीब्रांडेड वर्ज़न है, जिसके सोर्स कोड को लगभग 2,500 रुपये में खरीदा गया है। मित्रों ऐप का भारतीय ऐप के रूप में प्रचार किया जा रहा है, जिसके चलते बेहद कम समय में इसे 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। जहां एक ओर इसकी लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है, वहीं, यह प्रश्न भी उठता है कि क्या Mitron ऐप इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है? क्या आपको यह ऐप डाउनलोड करना चाहिए या इसे सुरक्षा की दुहाई देकर इसको डाउनलोड करने से बचना चाहिए?

Mitron आपको TikTok की तरह ही शॉर्ट वीडियो अपलोड करने का विकल्प देता है, लेकिन चीनी ऐप के विपरीत, मित्रों ऐप में प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनियता नीति) शामिल नहीं है। प्राइवेसी पॉलिस से यह पता चलता है कि ऐप आपके डेटा का इस्तेमाल कैसे कर सकता है और पॉलिसी में ऐप के इस्तेमाल करने के महत्वपूर्ण नियमों और शर्तों की जानकारी भी होनी चाहिए। हालांकि मित्रों ऐप को देखकर ऐसा लगता है कि डेवलपर्स के लिए ये पॉलिसी बिल्कुल मायने नहीं रखती है। यदि आप Mitron के Google Play पेज पर जाते हैं और सबसे नीचे प्राइवेसी पॉलिसी लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको shopkiller.in नाम की एक साइट पर ले जाएगा, जो एक खाली पेज है।


हमने इस डोमेन नेम क जांच पड़ताल की और पाया कि डोमेन GoDaddy के जरिए रजिस्टर्ड है और इसका एड्रेस उत्तराखंड, भारत का है। Mitron कथित रूप से एक आईआईटी-रुड़की छात्र द्वारा विकसित किया गया था, इसलिए उत्तराखंड का पता इस कड़ी से कहीं न कहीं जुड़ता है। हालांकि, यह कड़ी ज़रा कमजोर प्रतित होती है।

वापस एप्लिकेशन अनुमतियों पर आते हैं। मित्रों आपके एंड्रॉयड फोन पर बहुत सारी अनुमति मांगता है। एक बार फिर से Google Play पर जांच करने से हमें पता चलता है कि Mitron आपसे आपके फोटो, इंटरनल स्टोरेज, कैमरा, माइक्रोफोन, टॉर्च की अनुमति मांगता है और यहां तक की आपके डिवाइस को स्लीप पर जाने से भी रोकता है। अब हम जानते हैं कि वीडियो शेयरिंग ऐप के लिए इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है, लेकिन यदि ऐप के पास कोई प्राइवेसी पॉलिसी है ही नहीं और डेवलपर एक अज्ञात संस्था है, तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपका डेटा संदेहपूर्ण विज्ञापन कंपनियों को नहीं बेचा जा रहा है?

डेवलपर की वेबसाइट mitron.tv है और यदि आप उस वेबसाइट को खोलते हैं, तो कुछ समय पहले तक यह आपको मित्रों के Google Play पेज पर ले जाता था, लेकिन खबर को लिखने के समय यह केवल एक खाली पेज दिखा रहा था। 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किए जा चुके इस ऐप की कोई वेबसाइट नहीं है और न ही कोई गोपनीयता नीति है। क्या आप इस पर विश्वास करेंगे? Mitron के डेवलपर शायद इस ऐप के इस कदर वायरल होने की उम्मीद न कर रहे हो, लेकिन फिर भी किसी अंजान व्यक्ति या संस्था को अपनी व्यक्तिगत जानकारी, निजी वीडियो, स्टोर किए गए फोटो के एक्सेस की अनुमति देना, अपनी प्राइवेसी दाव पर लगाने से कम नहीं है।

Mitron को निसंदेह अपनी गोपनीयता समस्याओं को जल्द ही ठीक करने की आवश्यकता है, लेकिन तब तक, हम आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देंगे।

इन सभी बातों को जानने के बाद, क्या आपको अभी भी लगता है कि आपको मित्रों को इस्तेमाल करना चाहिए?
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रणय परब Pranay is in charge of podcasts and videos at Gadgets 360. Over the years, he has written over 500 tutorials on iPhone, Android, Windows, and Mac. He has also written ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा आपको WhatsApp ग्रुप में एड, जानें कैसे
  2. PUBG जैसे 2 नए गेम 2022 में होंगे लॉन्च, जानें डिटेल्स
  3. Motorola Edge S फोन 2 सेल्फी, 4 बैक कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  4. Delhi Internet Shutdown: Jio समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को किया बंद
  5. Samsung Galaxy A52 और Galaxy A72 की कीमत लॉन्च से पहले हुई लीक : रिपोर्ट
  6. FAU-G गेम भारत में लाइव, PUBG Mobile से टक्कर देने के लिए ऐसे करें फ्री डाउनलोड और इंस्टॉल
  7. Oppo A55 5G फोन डायमेंसिटी 700 प्रोसेसर व 5,000 एमएएच बैटरी के साथ लॉन्च
  8. Republic Day Parade 2021: TV और मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव, पढ़ें डिटेल्स
  9. TikTok भारत में 58 ऐप्स के साथ परमानेंट बैन!
  10. Whatsapp प्राइवेसी भंग करता है तो डिलीट कर दें ऐप: दिल्ली हाईकोर्ट
#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy A52 और Galaxy A72 की कीमत लॉन्च से पहले हुई लीक : रिपोर्ट
  2. Motorola Edge S फोन 2 सेल्फी, 4 बैक कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  3. 53 करोड़ Facebook यूजर्स के फोन नंबर Telegram bot के जरिए लीक, 6 लाख भारतीय यूजर्स की जानकारी भी खतरे में..
  4. Redmi Note 10 ऑफिशियली हुआ टीज़, फरवरी में दे सकता है दस्तक
  5. Whatsapp भारतीयों के साथ यूरोपियन यूजर्स के मुकाबले अलग व्यवहार कर रहा है: दिल्ली HC से बोली सरकार
  6. अपने BSNL और MTNL नंबर पर यूं पाएं अनचाहे फोन कॉल्स से छुटकारा
  7. Delhi Internet Shutdown: Jio समेत कई टेलीकॉम कंपनियों ने किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बाद दिल्ली में कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को किया बंद
  8. TikTok भारत में 58 ऐप्स के साथ परमानेंट बैन!
  9. FAU-G गेम भारत में लाइव, PUBG Mobile से टक्कर देने के लिए ऐसे करें फ्री डाउनलोड और इंस्टॉल
  10. आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर पाएगा आपको WhatsApp ग्रुप में एड, जानें कैसे
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
प्रणय परब को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com