iOS 15 के साथ Apple देगा कई नए फीचर्स!

Apple के इस नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ एप्पल डिवाइसेज शेयरिंग अनुभव और बेहतर हो जाएगा।

iOS 15 के साथ Apple देगा कई नए फीचर्स!

Face Time फीचर की मदद से अब ग्रुप चैट में यूजर मीडिया सिन्क्रॉनाइज और शेयर कर पाएंगे।

ख़ास बातें
  • iPadOS 15 में भी समान फीचर अपडेट दिया गया है।
  • iOS 15 को iPhone 6 और इसके बाद के मॉडल्स में रोल आउट किया जाएगा।
  • अपडेट में कम्यूनिकेशन और शेयरिंग फीचर्स पर दिया गया है ज़ोर
Apple ने आधिकारिक तौर पर iOS 15 को पेश कर दिया है। हाल ही के लीक्स की तर्ज पर iMessage और FaceTime में कई दूरगामी सुधार आए हैं। शेयरिंग और कम्यूनिकेशन पर नया सिस्टम वाइड जोर डाला गया है। वहीं प्राइवेसी से संबंधित अधिक फीचर्स को भी जोड़ा गया है। साथ ही ऑन डिवाइस इंटेलीजेंस का लाभ उठाने के नए तरीके भी दिए गए हैं।  iOS 15 इस साल के अंत तक iPhone 6 और उसके बाद की डिवाइसेज पर रोल आउट कर दिया जाएगा। डेवलेपर प्रीव्यू तो शुरू भी हो चुके हैं और एक पब्लिक बीटा वर्जन अगले महीने ही लॉन्च कर दिया जाएगा। एक फीचर जो कि WWDC 2021 के ओपनिंग नोट में नहीं बताई गई थी मगर बैकग्राउंड स्लाइड में दिखाई थी, वह है iOS Quickpath स्वाइप कीबोर्ड में हिंदी भाषा का सपोर्ट। 
 

New FaceTime features in iOS 15

ग्लोबल लॉकडाउन और क्वारेंटीन में अपनों से जुड़े रहना एक चुनौती भरा काम हो गया था। एप्पल का कहना है कि उसने इसे New FaceTime फीचर की मदद और आसान कर दिया है। FaceTime कॉल्स के द्वारा अब बात करते समय एक वास्तिविकता के करीब अनुभव होता है। यूजर अब स्थानिक ऑडियो का भी लाभ ले सकेंगे। इस फीचर की मदद से लगेगा कि दो लोग एक ही कमरे में बैठकर आमने सामने बात कर रहे हैं। Voice isolation की मदद से अनचाही ध्वनि रोककर वांछित ध्वनि को बढ़ावा दिया जा सकता है। वीडियो कॉल के समय पोट्रेट मोड बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है और बात कर रहे व्यक्ति पर फोकस रखता है। FaceTime यूजर अब लिंक भेजकर दूसरों को भी इन्वाइट कर सकेंगे। साथ ही सक्रीन शेयरिंग के द्वारा सहभागी ग्रुप रिसर्च के दौरान किसी ऐप में जानकारी भी साझा कर सकेंगे। 
SharePlay का नया फीचर FaceTime कॉल के दौरान देखे जा रहे वीडियो या सुने जा रहे ऑडियो को भी सिन्क्रोनाइज करने का ऑप्शन देता है। जिसे बाकी यूजर्स द्वारा भी कंट्रोल किया जा सकता है। FaceTime चैट के दौरान किसी भी मीडिया को Apple TV पर भी प्ले किया जा सकता है। Disney+, Hulu, HBOMax, TikTok, Masterclass, NBA, और Paramount+ जैसी एप्स भी SharePlay को शामिल करने पर काम कर रही हैं। 
 

New iMessage Features in iOS 15

iOS 15 में iMessage की फीचर चैट में शेयर की गई आर्टिकल, फोटो और अन्य सामग्री तत्काल ढूंढने में यूजर की मदद करती है। Apple  Music में आप एक शेयर की गई प्ले-लिस्ट को सेव कर सकते हैं। वहीं शेयर की गई फोटो स्वत: ही लाइब्रेरी में लाई जा सकती हैं। जबकि स्क्रीनशॉट और मीम के लिए फ़िल्टर किया जाता है जिन्हें आप सहेजना नहीं चाहते हैं। 
 

New notifications and Focus features in iOS 15

Notifications को नया और फ्रेश लुक व कॉन्टेक्ट फोटो के साथ ही एप्स के लिए बड़े आइकन दिए गए हैं। इससे एप्स को पहचानने में आसानी हो जाती है। नई Notification Summary को सुविधानुसार कस्टमाइज किया जा सकता है ताकि हर समय आनेवाले अनचाहे नोटिफिकेशन को रोका जा सके। इससे यूजर लोगों के द्वारा भेजे गए मैसेज को मिस नहीं करेंगे क्योंकि यह उन एप्स के लिए है जो समय दर समय अपडेट्स भेजती रहती हैं। 
Focus mode फीचर के द्वारा आप दिन के किसी समय में भी केंद्रित होकर काम कर सकते हैं। इसके लिए कई तरह के Focus mode दिए गए हैं। प्रत्येक फोकस मोड को एक समर्पित होम स्क्रीन पेज से जोड़ा जा सकता है जो ध्यानभंगता को कम करने के लिए केवल संगत विजेट और ऐप आइकन दिखाता है। 
 

New Photos features in iOS 15

ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस लाइव टेक्स्ट का पता लगाने और उसे फोटोज से निकालने में मदद करेगा। आप एक व्हाइटबोर्ड या यहां तक ​​कि हस्तलिखित नोट्स पर जानकारी कैप्चर कर सकते हैं। लाइब्रेरी में मौजूद फोटो स्वत: ही स्कैन भी हो जाएंगे। 
Live Text  चाइनीज समेत 7 तरह की भाषाओं को समझ सकेगा। ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस वस्तुओं और दृश्यों को भी पहचान सकता है जैसे कुत्ते की नस्ल, फूल का प्रकार, कला के प्रसिद्ध कार्य, किताबें, पालतू जानवर, स्थलचिह्न आदि। Photo Memories ली गई तस्वीरों को हार्दिक मूवी में तब्दील कर सकती हैं। यूजर्स Apple Music से अपनी यादों को अपनी पसंद के म्यूजिक में सेट कर सकेंगे। मैमरी वीडियो तत्क्षण बनाए जा सकेंगे और एडिट भी किये जा सकेंगे। 
 

New Search features in iOS 15

iOS 15 में Spotlight के माध्यम से तस्वीरों के साथ-साथ तस्वीरों में टेक्स्ट भी अब खोजा जा सकता है। तस्वीरें लोगों, दृश्यों, स्थान या तत्वों द्वारा संदर्भित की जा सकती हैं। आप इसका उपयोग किसी विशिष्ट रसीद, हस्तलिखित नोट, रेसिपी या स्क्रीनशॉट की तस्वीर खोजने के लिए कर सकते हैं। Search में संपर्कों के लिए नए समृद्ध परिणाम भी हैं जो कॉल, टेक्स्ट, फेसटाइम और ईमेल शॉर्टकट दिखाते हैं यदि उन्हें Find My के माध्यम से शेयर किया गया है। अभिनेताओं, संगीतकारों, टीवी शो और फिल्मों के लिए भी नए अच्छे परिणाम हैं।
 

New Wallet, Maps, and Weather features in iOS 15

Apple Wallet अल्ट्रा वाइडबैंड पोजीशन-अवेयर लोकेशन को सपोर्ट करेगा  ताकि यूजर्स अपने आईफोन को बैग या जेब से निकाले बिना अपनी कार को अनलॉक और ड्राइव कर सकें। आप जल्द ही अपने घर को अनलॉक करने में भी सक्षम होंगे। होटल या कार्यालयों में प्रवेश करने के लिए टैप कर सकेंगे जिसमें पहले से ही लॉक और एक्सेस सिस्टम के लिए भागीदारों की एक रेंज ऑनबोर्ड मौजूद है। साल के अंत तक लगभग 1000 हयात होटल में zero-contact access का सपोर्ट मिल जाएगा। जिसे आपके पहुंचने से पहले ही एक्टिवेट किया जा सकेगा। 

Apple Maps को एक इंटरेक्टिव ग्लोब मिल रहा है जो उपयोगकर्ताओं को टैप करने और एक्सप्लोर करने के लिए आमंत्रित करता है। एक नया नाइट टाइम मोड रात की चांदनी वाले क्षेत्र को दर्शाएगा। रोड के लिए ग्रेनुलर डीटेल डाली गई हैं ताकि चालक रोड की स्थिति को बेहतर तरीके से देख पाएँ। जटिल इंटरचेंज और इंटरसेक्शन को 3डी में दिखाया जाएगा। ट्रांज़िट दिशा-निर्देश लोगों को आस-पास के स्टेशनों को खोजने और ट्रेन या बस से उतरने का समय होने पर यूजर्स को सूचित करने में मदद करेंगे। Maps AR पोजीशनिंग और दिशाओं में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।

Weather app को नए डेटा और लेआउट के साथ एक अपडेट मिल रहा है जो अलग अलग ग्राफिक्स के साथ बारिश या हवा की गुणवत्ता जैसी स्थितियों के आधार पर बदलते हैं। नए ग्राफिक्स से यूजर्स को हवा, UV और बैरोमेट्रिक प्रेशर डेटा को समझने में मदद मिलेगी। फुल स्क्रीन और हाई रिजोल्यूशन वेदर मैप्स तापमान और हवा की गुणवत्ता भी दर्शाएंगे। 
 

New iPadOS 15 features

iPadOS 15 में बड़ी स्क्रीन के हिसाब से कई सुधार किए गए हैं। सभी होम स्क्रीन पर अब ऐप आइकन के साथ विजेट्स को भी स्थित किया जा सकता है। Find My और Contacts के लिए नए विजेट्स हैं। वहीं Game Centre, Apple TV, Photos और Files आदि के लिए बड़ा फॉर्मेट दिया गया है। मल्टीटास्किंग अब और आसान होने वाली है। Shelf  नाम के नए एरिया में अब विंडोज को मिनीमाइज किया जा सकता है ताकि एक साथ कई विंडोज को मैनेज किया जा सके। 

iPadOS 15 में Notes में अब आप दूसरे लोगों को @ लगाकर जोड़ सकते हैं देख सकते हैं कि शेयर किए गए नोट्स में क्या बदलाव हो रहे हैं। हैशटैग का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है और नोट्स को शीघ्रता से खोजने में सहायता के लिए संदर्भित किया जा सकता है। सिस्टमवाइड Quick Notes, iPad स्क्रीन के एक कोने से स्वाइप करके बनाए जा सकते हैं और किसी ऐप से जानकारी कैप्चर कर सकते हैं जैसे कि Safari URL आदि। 

iPadOS 15 में एक Translate app भी दी गई है जिससे कि लोग Apple Pencil के द्वारा हैंडराइटिंग को प्रैक्टिस कर सकते हैं और Split View में काम कर सकते हैं। Auto translate पता लगाता है कि आप कब बोल रहे हैं और किस भाषा में बोल रहे हैं।  
Swift Playgrounds की मदद से अब यूजर्स iPad पर iOS apps बना सकेंगे। इन्हें रन करके भी देखा जा सकेगा और सीधे तौर पर App Store में सब्मिट भी किया जा सकेगा।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  2. 108MP कैमरा के साथ Motorola Edge 20 सीरीज़ हुई लॉन्च, जानें कीमत
  3. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
  4. 3GB डेली डाटा और 455 दिन की वैलिडिटी से लैस है BSNL का ये शानदार प्लान, जानें कीमत
  5. Infinix ने लॉन्च किया 40 इंच का Full-HD एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी, कीमत 20 हज़ार रुपये से भी कम
  6. 64MP कैमरा से लैस हो सकता है Vivo Y53s (t1 version) फोन, कीमत भी हुई लीक
  7. Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग अब इन दो शहरों में फिर से शुरू, सिंगल चार्ज में चलता है 95 किलोमीटर
  8. Hyundai ने भारत में दिखाई अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 460 किलोमीटर
  9. 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आएगा Samsung Galaxy A52s फोन! कीमत हुई लीक...
  10. 16 दिन तक की बैटरी लाइफ के साथ Oppo Watch 2 लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
#ताज़ा ख़बरें
  1. Reliance Jio ने जोड़े रिकॉर्ड 35 लाख से अधिक यूजर्स, Airtel को नुकसान
  2. Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में फिर गिरावट, लेकिन Ethereum की पकड़ कायम
  3. 100 रुपये से कम के रीचार्ज में नहीं मिलेगा अब SMS बेनेफिट, Jio, Airtel, Vi ने लिया फैसला
  4. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  5. Infinix ने लॉन्च किया 40 इंच का Full-HD एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी, कीमत 20 हज़ार रुपये से भी कम
  6. 120Hz डिस्प्ले से लैस हो सकती है iQoo 8 सीरीज़, स्पेसिफिकेशन हुए लीक
  7. CBSE Class 12 Board Exam Results 2021 Live: ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना 12वीं का रिज़ल्ट
  8. Micromax ने भारत में लॉन्च किया अफॉर्डेबल In 2b स्मार्टफोन, कीमत 8 हज़ार से कम...
  9. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
  10. 108MP कैमरा के साथ Motorola Edge 20 सीरीज़ हुई लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com