• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Android डिवाइस के लिए लॉन्च हुआ Google Gemini ऐप, iOS यूजर्स को ऐसे मिलेगा फायदा

Android डिवाइस के लिए लॉन्च हुआ Google Gemini ऐप, iOS यूजर्स को ऐसे मिलेगा फायदा

Gemini टॉगल iOS 16 और नए वर्जन पर चलने वाले iPhones के लिए उपलब्ध है। क्योंकि एआई सर्विस केवल अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई में उपलब्ध है, यह केवल इन भाषाओं का उपयोग करने के लिए सेट किए गए स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। 

Android डिवाइस के लिए लॉन्च हुआ Google Gemini ऐप, iOS यूजर्स को ऐसे मिलेगा फायदा
ख़ास बातें
  • Gemini मोबाइल ऐप अब अंग्रेजी, कोरियाई और जापानी भाषाओं में उपलब्ध है
  • iPhone यूजर्स के पास इस समय एक स्पेशल ऐप नहीं है
  • Gemini ऐप के लिए कम से कम 4GB रैम वाला स्मार्टफोन आवश्यक है
विज्ञापन
Google ने भारत में यूजर्स के लिए Android पर अपना Gemini ऐप रोलआउट करना शुरू कर दिया है। हालांकि iOS पर कोई समर्पित ऐप नहीं है, iPhone यूजर्स Google ऐप के टॉप पर एक टॉगल देखेंगे, जो उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट को एक्टिवेट करने की सुविधा देगा। टेक दिग्गज ने 8 फरवरी को एंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया था, लेकिन रोलआउट अमेरिका तक ही सीमित था। अब, ऐप को 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में लॉन्च किया जा रहा है।

Google के सपोर्ट पेज के अनुसार, Gemini मोबाइल ऐप अब अंग्रेजी, कोरियाई और जापानी भाषाओं में उपलब्ध है और इसे 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों में रिलीज किया जा रहा है। देशों की पूरी लिस्ट Google के सपोर्ट पेज पर उपलब्ध है। iPhone यूजर्स के पास इस समय एक स्पेशल ऐप नहीं है, लेकिन वे Google ऐप के जरिए Gemini की AI क्षमताओं का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऐप के टॉप-राइट ओर एक टॉगल बटन दिखेगा, जिसे चैटबॉट को एक्सेस करने के लिए बनाया गया है। Gadgets 360 iOS 17.2.1 पर Google ऐप पर जेमिनी टॉगल की उपलब्धता की पुष्टि करने में सक्षम था।

Gemini ऐप के लिए कम से कम 4GB रैम वाला स्मार्टफोन आवश्यक है। इसमें Android 12 या Google के ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन होना चाहिए। इसी तरह, Gemini टॉगल iOS 16 और नए वर्जन पर चलने वाले iPhones के लिए उपलब्ध है। क्योंकि एआई सर्विस केवल अंग्रेजी, जापानी और कोरियाई में उपलब्ध है, यह केवल इन भाषाओं का उपयोग करने के लिए सेट किए गए स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। 

इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले पर्सनल Google अकाउंट या वर्कस्पेस अकाउंट में साइन-इन करना होगा। यदि आप अभी भी ऐप या टॉगल नहीं देख पा रहे हैं, तो यह ध्यान दें कि ग्लोबल रोलआउट गुरुवार को शुरू हुआ है और इसे सभी डिवाइस तक पहुंचने में कुछ दिनों का समय लग सकता है।

Google में प्रोडक्ट के वरिष्ठ निदेशक जैक क्राव्जिक, जो Gemini को भी संभाल रहे हैं, ने X पर एक पोस्ट में खुलासा किया कि जेमिनी ऐप के इमेज अपलोडिंग और इमेज जेनरेशन पर प्रतिबंधों में कुछ हद तक ढील दी जा रही है। हालांकि, उन्होंने कहा, "हम तस्वीरों और टेक्स्ट दोनों के साथ इनकारों पर जिम्मेदारी से काम करना जारी रखेंगे।" 

Android स्मार्टफोन में Google Assistant की जगह जेमिनी को डिफॉल्ट असिस्टेंट के रूप में जोड़ने वाले कुछ यूजर्स ने शिकायत की थी कि इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं थी कि AI कौन से इन-डिवाइस फीचर्स को निष्पादित करने में सक्षम है। क्राव्जिक ने बुधवार को एक पोस्ट में कहा, “यह और अधिक स्पष्ट करने पर काम किया जा रहा है कि कौन सी असिस्टेंट फीचर्स पर काम चल रहा है और कौन सी अभी उपलब्ध हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. क्‍या है एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल? सेना ने 17 हजार फीट की ऊंचाई पर किया ट्रायल
  2. Electric Scooter Price Hike: Bajaj, TVS, Ather और Hero Vida के ई-स्कूटर हुए महंगे, 15 अप्रैल से Ola भी बढ़ाएगा कीमत
  3. MI Vs CSK Live: मुंबई इंडियंस Vs चेन्नई सुपर किंग्स का IPL मैच कुछ देर में, देखें फ्री!
  4. Black Shark Ring सिंगल चार्ज में चलेगी 180 दिन! टीजर आउट
  5. WhatsApp में AI की एंट्री, मिलेगा हर सवाल का जवाब! ऐसे करें इस्तेमाल
  6. LSG Vs KKR Live: लखनऊ और कोलकाता के बीच IPL मैच कुछ ही देर में, यहां देखें फ्री!
  7. आ..छी..! बेबी तारों को भी आती है ‘छींक’, नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किया दावा
  8. Poco F6 होगा रीब्रांडेड Redmi Turbo 3, भारत में सबसे पहले होगा लॉन्च! यहां हुआ खुलासा
  9. 84 दिनों तक 126GB डेटा, अनलिमिटिड 5G, कॉलिंग, Free Apps वाला Airtel का धांसू प्लान!
  10. 33 देशों में 30 हजार कर्मचारियों वाली यह कंपनी दे रही फुल टाइम वर्क फ्रॉम होम!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »