• होम
  • टेलीकॉम
  • ख़बरें
  • भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में आई भारी गिरावट, Airtel की परफॉर्मेंस में सुधाव, लेकिन Jio...

भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में आई भारी गिरावट, Airtel की परफॉर्मेंस में सुधाव, लेकिन Jio...

देश में 5G नेटवर्क की उपलब्धता में 38.5% की बढ़ोतरी हुई है। ये बढ़ोतरी भारत के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 5G के बुनियादी ढांचे के तेजी से विस्तार की ओर इशारा है।

भारत में 5G डाउनलोड स्पीड में आई भारी गिरावट, Airtel की परफॉर्मेंस में सुधाव, लेकिन Jio...
ख़ास बातें
  • भारत में औसत 5G डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई
  • 2023 की पहली तिमाही में भारत की औसत 5G डाउनलोड स्पीड 304 Mbps थी
  • जो गिरकर साल की चौथी तिमाही तक 280.7 Mbps पर आ गई
विज्ञापन
भारत में 5G का जबरदस्त तेजी के साथ हुआ और अभी भी इसे देश के कोने-कोने में तेजी से फैलाया जा रहा है। हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि समय के साथ नेटवर्क क्वालिटी में गिरावट हो रही है। एक लेटेस्ट इनसाइट में बताया गया है कि, जबकि एक तरफ 5G कनेक्टिविटी में तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है, लेकिन डाउनलोड स्पीड में बड़ी गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट बताती है कि 2023 की पहली तिमाही में भारत की औसत 5G डाउनलोड स्पीड 304 Mbps से गिरकर साल की चौथी तिमाही तक 280.7 Mbps पर आ गई। इसका कारण कहीं न कहीं तेजी से बढ़ रही 5G डेटा खपत हो सकता है। भारत में वर्तमान में Airtel और Jio केवल दो ऐसे ऑपरेटर्स हैं, जो 5G नेटवर्क मुहैया कराते हैं, जिनमें से कुछ राज्यों को छोड़ Airtel की 5G परफॉर्मेंस तो बढ़ी है, लेकिन Reliance Jio की औसत 5G स्पीड में बड़ी गिरावट आई है।

OpenSignal ने अपनी एक लेटेस्ट रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि भारत में औसत 5G डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 की पहली तिमाही में भारत की औसत 5G डाउनलोड स्पीड 304 Mbps से गिरकर साल की चौथी तिमाही तक 280.7 Mbps पर आ गई। वहीं, पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में पीक आवर्स (9 बजे - 12 बजे) के दौरान 5G स्पीड में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है, जिसका मुख्य कारण स्ट्रीमिंग, गेमिंग और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए शाम के समय में बढ़ोतरी है।

देश में 5G नेटवर्क की उपलब्धता में 38.5% की बढ़ोतरी हुई है। ये बढ़ोतरी भारत के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 5G के बुनियादी ढांचे के तेजी से विस्तार की ओर इशारा है। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे ऑपरेटर बड़ी आबादी को कवर करने के आक्रामक रूप से 5G सर्विस का विस्तार कर रहे हैं। इसी विस्तार के साथ डाउनलोड स्पीड में गिरावट देखी जा रही है।

5G नेटवर्क देने वाले दो बड़े ऑपरेटर्स में से एक Airtel ने अपने निवेश को पूरी तरह से 5G की ओर शिफ्ट किया है। हालांकि, रिपोर्ट बताती है कि पंजाब, मुंबई और दिल्ली को छोड़ Airtel की 5G परफॉर्मेंस ज्यादातर इलाकों में बेहतर हुई है। औसत 5G डाउनलोड स्पीड 2023 की पहली तिमाही में 260.4 Mbps से बढ़कर कथित तौर पर 2024 की पहली तिमाही में 273.6 Mbps हो गई थी। इसी दौरान एयरटेल की 5G उपलब्धता 12.5% ​​से बढ़कर 20.7% हो गई।

हालांकि, Reliance Jio के साथ मामला कुछ और था। रिपोर्ट बताती है कि Jio की नेशनल 5G डाउनलोड स्पीड 2023 की पहली तिमाही में 323.6 Mbps से घटकर 2024 की पहली तिमाही में 261.8 Mbps रह गई, जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य असम, पच्छिम बंगाल और उत्तर प्रदेश थे। रिपोर्ट यह भी बताती है कि जियो ने इस अवधि के दौरान अपनी 5G उपलब्धता को 34.9% से 64.9% कर दिया था।

ओपनसिग्नल का कहना है कि इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि स्पीड में गिरावट का कारण नेटवर्क के कंजेशन और 5G यूजर्स की बढ़ती संख्या हो सकती है। जैसे-जैसे अधिक लोग 5G एक्सेस प्राप्त करते हैं, नेटवर्क हाई ट्रैफिक से जूझ सकता है, जिससे संभावित रूप से धीमी स्पीड हो सकती है। इसके अलावा, मौजूदा 4G नेटवर्क के साथ 5G इन्फ्रास्ट्रक्चर का चल रहा इंटिग्रेशन भी परफॉर्मेंस में गिरावट में भागीदार हो सकता है।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Airtel, Jio, 5G Download speed, Airtel 5G Network, Jio 5G Network
नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

#ताज़ा ख़बरें
  1. भारत से ऑटोमोबाइल का एक्सपोर्ट 15 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा
  2. स्मार्टफोन के इंटरनेशनल मार्केट की शिपमेंट्स 6 प्रतिशत बढ़ी, सैमसंग का पहला स्थान
  3. Honor Magic V3 स्मार्टफोन 16GB रैम, वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  4. Elon Musk की Tesla Robotaxi के आने में हुई देरी, जानें अब कब लॉन्च होगी अपने आप चलने वाली टैक्सी?
  5. Acerpure ने 65-इंच तक स्क्रीन साइज वाले 4 स्मार्ट टीवी भारत में किए लॉन्च, कीमत 11,490 रुपये से शुरू
  6. Huawei की ट्राई-फोल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी, 10 इंच की हो सकती है स्क्रीन
  7. बिटकॉइन में हुई रिकवरी, प्राइस 62,700 डॉलर से ज्यादा
  8. Realme 13 Pro सीरीज होगी 30 जुलाई को लॉन्च,क्या कुछ होगा खास यहां जानें सबकुछ
  9. Kia ने EV6 इलेक्ट्रिक कार की भारत में बिकी 1,138 यूनिट्स को वापस सर्विस सेंटर बुलाया, पाई गई ये गंभीर समस्या
  10. Jio के ये प्लान पूरे 365 दिन देते हैं डेली 2.5GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »