इस शख्स ने कबाड़ से बनाई गोलगप्पे वाली ऑटोमैटिक मशीन

'पानी पुरी' मशीन बनाने वाले युवक का नाम भारत प्रजापति है, जो 33 साल के हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत कोई बड़े इंजीनियर व डिग्री होल्डर नहीं हैं, बल्कि वह स्कूल ड्रॉप-आउट है और बनांसकाठा में एक मोबाइल की दुकान चलाते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
इस शख्स ने कबाड़ से बनाई गोलगप्पे वाली ऑटोमैटिक मशीन
ख़ास बातें
  • 6 महीने के अंदर तैयार हुई ATM जैसी 'पानीपुरी' मशीन
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है मशीन का वीडियो
  • स्कूल ड्रॉप-आउट हैं मशीन का निर्माण करने वाले भारत प्रजापति
COVID-19 महामारी के दौरान भारत में टेक्नोलॉजी एक कदम आगे बढ़ी है, वो चाहे स्मार्टफोन के एक टच से कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की पहचान करना हो या फिर, घर में बंद रहकर बाहरी दुनिया से जुड़ने के लिए वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करना हो। इस संकट के समय में टेक्नोलॉजी ने हर कदम पर हमारा साथ दिया है। इसी आपदा में अवसर ढूंढ निकाला है गुजरात के बनांसकाठा के एक युवक ने, जिसने लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे-बैठे एक ATM जैसी ऑटोमैटिक 'पानी पुरी' मशीन का निर्माण किया है, यह मशीन हाइजिन से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग तक के नियम का पालन करती है। इस मशीन में आपको बस नोट डालना है और फिर मशीन में से एक-एक करके गोलगप्पे बाहर आने लगते हैं, जिनका आनंद आप बिना किसी दूसरे इंसान के संपर्क में आए उठा सकते हैं।
 

आप भी देखिए कैसे काम करती है यह ATM जैसी 'पानीपुरी' मशीन-

 

'पानी पुरी' मशीन बनाने वाले युवक का नाम भारत प्रजापति है, जो 33 साल के हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत कोई बड़े इंजीनियर व डिग्री होल्डर नहीं है बल्कि वह स्कूल ड्रॉप-आउट है और बनांसकाठा में एक मोबाइल की दुकान चलाते हैं। प्रजापति का कहना है कि उन्होंने इस गोलगप्पे की मशीन का निर्माण किसी क्लासरूम में शिक्षा लेकर नहीं, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ छेड़छाड़ करके किया है। वह बताते हैं कि उन्हें यह मशीन बनाने में 6 महीने का समय लगा। गौर करने वाली बात यह भी है कि प्रजापति ने इस मशीन को बनाने के लिए किसी खास सामान का भी इस्तेमाल नहीं किया है बल्कि उन्होंने कबाड़ की मदद से इस मशीन को बनाकर तैयार किया है।
 
pani

प्रजापति ने Gadgets 360 से बात करते हुए बताया, "हम इस मशीन को दुकान के साथ-साथ रोड  पर भी लगाएंगे। यह मशीन 24 वॉल्ट बैटरी पर काम करती है, सिंगल चार्ज पर यह तकरीबन 6 घंटे काम कर सकती है।"

गौरतलब है कि इस गोलगप्पा मशीन का वीडियो पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, हर कोई इस जुगाड़ की वाहवाही करता नज़र आ रहा है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

तसनीम अकोलावाला Tasneem Akolawala is a Senior Reporter for Gadgets 360. Her reporting expertise encompasses smartphones, wearables, apps, social media, and the overall tech industry. She ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com