यू यूटोपिया स्मार्टफोन की पहली झलक, जानें क्या है ख़ास

माइक्रोमैक्स के यू टेलीवेंचर्स ब्रांड ने गुरुवार को यू यूटोपिया स्मार्टफोन पेश करके आखिरकार हाई-एंड सेगमेंट में कदम रख दिया। यह स्मार्टफोन 24,999 रुपये में प्री-ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध है और इसकी डिलिवरी 25 दिसंबर से शुरू होगी।

यू यूटोपिया स्मार्टफोन की पहली झलक, जानें क्या है ख़ास
माइक्रोमैक्स के यू टेलीवेंचर्स ब्रांड ने गुरुवार को यू यूटोपिया स्मार्टफोन पेश करके आखिरकार हाई-एंड सेगमेंट में कदम रख दिया। यह स्मार्टफोन 24,999 रुपये में प्री-ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध है और इसकी डिलिवरी 25 दिसंबर से शुरू होगी।

यू यूटोपिया का डिजाइन बहुत हद तक यू टेलीवेंचर्स के अन्य हैंडसेट से प्रेरित नज़र आता है। मेटल बॉडी वाले इस स्मार्टफोन का सबसे पतला हिस्सा 7.2 मिलीमीटर है। यू यूटोपिया हाथों में अच्छा एहसास देता है और इसे ग्रिप करना भी आसान है।
 
yu yutopia rear ndtv

रियर कैमरा और डुअल-टोन एलईडी फ्लैश एक उभार वाले गोलाकर रिंग में मौजूद हैं। पहली नज़र में यह नोकिया लूमिया 1020 की याद दिलाता है। कैमरे के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। आप निचले हिस्से में ब्रांड के लोगो के साथ स्पीकर ग्रिल को देख पाएंगे। वॉल्यूम और पावर बटन दायीं तरफ हैं और सिमकार्ड स्लॉट बायीं तरफ। हेडफोन जैक टॉप पर है और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट निचले हिस्से में।

यू यूटोपिया 5.2 इंच के क्यूएचडी (1440x2560 पिक्सल) ओजीएस स्क्रीन से लैस है। इसकी पिक्सल डेनसिटी है 565 पीपीआई। डिस्प्ले की शार्पनेस और कलर सेचुरेशन संतोषजनक हैं। ज़ूम इन करने पर टेक्स्ट क्रिस्प नज़र आते हैं। इस पर एक हाथ से टाइप करने में दिक्कत नहीं आती।

यू यूटोपिया में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है और मल्टी टास्किंग को आसान बनाने का काम करता है 4 जीबी का रैम। हम आसानी से करीब 20 ऐप को एक साथ इस्तेमाल कर पाए और हमें कोई दिक्कत भी नहीं हुई। आसफाल्ट 8 और मॉडर्न कॉम्बेट 5 जैसे गेम्स स्मार्टफोन पर आसानी से चली। हम विस्तृत तौर पर इसके प्रोसेसर की जांच नहीं कर पाएं हैं, ऐसे में किसी फैसले पर पहुंचना गलत होगा। इसके लिए आपको हमारे रिव्यू का इंतज़ार करना होगा। हैंडसेट की इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है जिसमें से 25 जीबी यूज़र के लिए उपलब्ध होंगे। ये दिक्कत वाली बात नहीं, क्योंकि हैंडसेट में माइक्रोएसडी कार्ड (128 जीबी तक) के लिए सपोर्ट भी मौजूद है।
 
yu yutopia camera ui ndtv

21 मेगापिक्सल के रियर कैमरे में सोनी एक्समोर आरएस आईएमएक्स230 सेंसर, ट्रू-टोन डुअल-एलईडी फ्लैश, 5पी लेंस और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन मौजूद हैं। हालांकि, हैंडसेट के साथ बिताए गए सीमित समय में हमने पाया कि रियर कैमरा उम्मीद के मुताबिक परफॉर्मेंस नहीं देता है। उपयुक्त रोशनी और सूरज की रोशनी में तस्वीरें तो अच्छी आईं। लेकिन कम रोशनी में ली गई फोटो संतोषजनक नहीं थी। कैमरा बार-बार आईएसओ लेवल को मैक्सिमम लेवल तक ले जा रहा था, जिस कारण से दूसरे हैंडसेट की तुलना में इसकी तस्वीरों में ज्यादा ग्रेन नज़र आ रहे थे। कैमरा एचडीआर मोड में तस्वीरें लेने में थोड़ा वक्त लगाता है। इसमें ब्राइटनेस ज्यादा है जिस कारण से कुछ तस्वीरों पर इफेक्ट अप्राकृतिक नज़र आते हैं।

फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ आता है। कैजुअल यूज़र के लिए यह कारगर साबित होगा।

यू यूटोपिया सायनोजेन ओएस 12.1 पर चलेगा जो एंड्रॉयड 5.1.1 लॉलीपॉप पर बेस्ड है। यूज़र के पास स्टॉक एंड्रॉयड यूआई चुनने का भी विकल्प मौजूद है। इसे हैंडसेट को सेटअप करते वक्त एक्टिवेट किया जा सकता है, या फिर बाद में भी। दोनों ही मोड में किसी भी फंक्शन को ऑपरेट करना आसान है।
 
yu yutopia cyanogen launcher ndtv

यूटोपिया में 3000 एमएएच की बैटरी है जो क्वालकॉम के क्विक चार्ज़िंग 2.0 टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। यू का कहना है कि यूटोपिया की बैटरी मात्र 30 मिनट में शून्य से 60 फीसदी चार्ज हो जाएगी। रिव्यू में हम इसकी बैटरी लाइफ की भी जांच करेंगे।

फिंगरप्रिंट सेंसर संतुष्ट नहीं करता है। फिंगरप्रिंट को सेटअप करने के लिए हमें इस पर करीब 15 बार टैप करना पड़ा। इसके बावजूद कई बार फोन को अनलॉक करने में दिक्कत आई। हमने पुराने लॉक पैटर्न को इस्तेमाल करना ही ज्यादा वाजिब समझा। रियर हिस्से में मौजूद स्पीकर से आवाज थोड़ी कम आ रही थी। अगर आपने वीडियो देखते वक्त हैंडसेट को अपनी हाथों में रखा है तो आवाज दबी-दबी सी आएगी।
 
yu yutopia around yu ndtv

यूटोपिया कंपनी के नए ऐप सर्विस अराउंट यू के साथ आता है। इसका इस्तेमाल यूज़र खाना ऑर्डर करने, फ्लाइट बुक करने, होटल और टैक्सी बुक करने या फिर शॉपिंग के लिए कर सकते हैं। इसे होम स्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करके एक्सेस किया जा सकता है। कंपनी की कोशिश है कि डिवाइस पर हर काम के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने के बजाय यूज़र मात्र एक प्लेटफॉर्म से सारे काम आसानी से पूरे कर सकें।

यू यूटोपिया, कंपनी द्वारा अब तक पेश किया गया सबसे पावरफुल हैंडसेट है। इस हैंडसेट ने हमें कुछ विभाग में काफी प्रभावित किया, लेकिन कुछ में निराश भी। हालांकि मेटल यूनीबॉडी डिजाइन, क्यूएचडी डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम, इस फोन को लोकप्रिय बना सकता है। स्पेसिफिकेशन के मामले में इसकी भिड़ंत सीधे तौर पर वनप्लस 2 और मोटो एक्स स्टाइल से होगी, जबकि इसकी कीमत इन दोनों हैंडसेट से कम है। क्या आप यह हैंडसेट खरीद सकते हैं? इसके लिए हमारे रिव्यू का इंतज़ार करिए।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. आपका Jio नंबर बंद नहीं होने देंगे ये 3 छोटे रीचार्ज, कीमत Rs 10 से शुरू...
  3. एलन मस्क ने फिर की Dogecoin की तारीफ, SHIB के बारे में दिया चौंकाने वाला बयान!
  4. 75 km की रेंज वाले भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पछाड़ा
  5. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  6. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  7. Nigeria ने लॉन्च की खुद की डिजिटल करेंसी eNaira, ऐसा करने वाला बना पहला अफ्रीकी देश
  8. Bitcoin, Ether में आज भी दिखी बढ़त तो Dogecoin, Tether लुढ़के
  9. Google Doodle: दुनिया को सॉफ्ट कॉन्टेक्ट लेंस देने वाले Otto Wichterle को समर्पित है आज का डूडल
  10. डिस्प्ले पर छोटे होल-पंच डिज़ाइन के साथ आएगा Xiaomi 12 फोन!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. Nokia XR20 फोन की एक बिक्री पर 50 पेड़ लगाएगी Nokia कंपनी, “Let’s Plant Together” मुहीम की शुरुआत
  3. Bitcoin लगातार चल रहा Rs 45 लाख के पार, Shiba Inu में रिकॉर्ड 15% की बढ़त!
  4. 43 इंच और 50 इंच स्क्रीन साइज़ के साथ Kodak CA Pro Android TV रेंज भारत में लॉन्च, जानें कीमत...
  5. भारतीय कंपनी का कमाल, पेश की 309 kmph टॉप-स्पीड वाली भारत की सबसे फास्ट कार
  6. PF अकाउंट में ऑनलाइन कैसे जोड़े ई-नॉमिनी का नाम? ये रहा तरीका...
  7. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  8. 510 KM रेंज वाली लंदन की ये इलेक्ट्रिक टैक्सी अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी, पीछे बैठ सकती हैं 6 सवारी
  9. भारत के सबसे सस्ता स्मार्टफोन JioPhone Next के दिवाली पर लॉन्च होने की पुष्टि
  10. 5,000mAh बैटरी, 8GB रैम, स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आएगा Oppo A95 4G फोन! गीकबेंच पर हुआ लिस्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com