Redmi Note 9 Pro vs Realme 6: परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?

Realme 6 और Redmi Note 9 Pro दोनों ही भारत में 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किए गए हैं और एक समान रैम और स्टोरेज के साथा आते हैं। आइए यहां जानते हैं कि आम परफॉर्मेंस, गेमिंग परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के मामले में इन दोनों में कौन बेहतर है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Redmi Note 9 Pro vs Realme 6: परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?

Realme 6 और Redmi Note 9 Pro की भारत में शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • Redmi Note 9 Pro और Realme 6 की भारत में शुरुआती कीमत 12,999 रुपये
  • दोनों स्मार्टफोन में शामिल है होल-पंच डिस्प्ले
  • रियलमी 6 की तुलना में रेडमी नोट 9 प्रो में शामिल है बड़ी बैटरी
इस समय बाज़ार में बजट स्मार्टफोन सेगमेंट सबसे ज्यादा तेज़ी से बढ़ रहा है। लगभग हर हफ्ते इस सेगमेंट में एक नया दावेदार लॉन्च हो जाता है। इस समय इस सेगमेंट में कई ऐसे फोन भी हैं, जिनके टीज़र्स लगातार आ रहे हैं और निकट भविष्य में लॉन्च होने वाले हैं। Xiaomi और Realme दोनों कंपनियों ने  इस सेगमेंट में कुछ ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो बजट सेगमेंट को लेकर हमारी उम्मीदें और ज्यादा बढ़ा देते हैं। रियलमी ने इस सेगमेंट में Realme 6 को लॉन्च किया है, जिसकी भारत में कीमत 12,999 रुपये से शुरू होती है। इस कीमत में रियलमी 6 होल-पंच डिस्प्ले, 90Hz रिफ्रेश रेट वाला पैनल और एक दमदार प्रोसेसर जैसे प्रीमियम फीचर्स लेकर आता है। शाओमी ने भी रियलमी 6 के लॉन्च के कुछ समय के अंदर अपना बजट सेगमेंट का नया योद्धा Redmi Note 9 Pro के रूप में लॉन्च किया, जो रियलमी की तरह ही प्रीमियम फीचर्स से लैस आता है।

यदि आप भी एक बजट स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं और परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी को लेकर इन दोनों के बीच में फसे हुए हैं, तो यहां हम आपकी इस समस्या दूर करने जा रहे हैं। Realme 6 और Redmi Note 9 Pro दोनों स्मार्टफोन भारत में 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किए गए हैं और एक समान रैम और स्टोरेज के साथा आते हैं। आइए यहां जानते हैं कि आम परफॉर्मेंस, गेमिंग परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के मामले में रियलमी 6 और रेडमी नोट 9 प्रो में से कौन सा स्मार्टफोन ज्यादा बेहतर है।
 

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 performance and gaming

दोनों स्मार्टफोन दमदार ऑक्टा-कोर प्रोसेसर से लैस हैं। जहां एक ओर Redmi Note 9 Pro में क्वालकॉम Snapdrgon 720G चिपसेट का इस्तेमा किया गया है। वहीं, Realme 6 में कंपनी ने MediaTek Helio G90T चिपसेट दिया है। हालांकि बेंचमार्क स्कोर में दोनों चिपसेट लगभग समान अंक हासिल करते हैं। रेडमी नोट 9 प्रो ने AnTuTu में 279,978 अंक हासिल किए। वहीं,  Geekbench में सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 568 और 1,761 स्कोर हासिल किया। Redmi Note 9 Pro को 3DMark के स्लिंगशॉट अनलिमिटेड टेस्ट में 3,665 अंक लिए। इसकी तुलना में Realme 6 ने AnTuTu में 290,210 अंक बनाए और गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 467 और 1,688 अंक हासिल किए। रियलमी 6 को 3DMark के स्लिंगशॉट अनलिमिटेड टेस्ट में 3,131 स्कोर मिला।

(पढ़े: Realme 6 Pro vs Redmi Note 9 Pro: परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?)

सामान्य उपयोग में हमने दोनों ही स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को एक समान पाया और इनमें किसी प्रकार की समस्या नहीं देखी। रियलमी 6 और रेडमी नोट 9 प्रो दोनों फोन में मल्टीटास्किंग को अच्छी तरह से संभाला जाता है और दोनों फोन पर शामिल एंड्रॉयड पर आधारित कस्टम स्किन को चलाने का अनुभव भी आसान और लैग फ्री रहा। Realme 6 में शामिल 90 हर्ट्ज़ पैनल के होने से स्क्रॉलिंग का अनुभव बेहतर मिलता है, जबकि Redmi Note 9 Pro में स्टैंडर्ड पैनल होने के कारण यह अनुभव नहीं मिलता है।

दोनों फोन ने हमारी टेस्टिंग में भारी 3D मोबाइल गेम को आराम से संभाला लेते हैं। हमने PUBG मोबाइल और Asphalt 9: Legends जैसे भारी भरकम ग्राफिक्स वाले गेम खेलें और पाया कि दोनों फोन में शामिल रैम और दमदार प्रोसेसर भारी गेम को भी आसानी से संभाल लेते हैं। हालांकि लंबी गेमिंग के दौरान रेडमी नोट 9 प्रो की तुलना में रियलमी 6 थोड़ा गर्म हो गया, लेकिन दोनों डिवाइस का तापमान फिर भी नियंत्रण से बाहर नहीं हुआ।

दोनों फोन में एक समान प्रदर्शन करने वाले फिंगरप्रिंट सेंसर हैं, जो तेज़ होने के साथ सटीक भी हैं और साइड में एक त्वरित टैप है। दोनों फोन पावर बटन को दबाए बिना केवल एक टच के साथ अनलॉक हो जाते हैं। इसी तरह दोनों फोन का फेस अनलॉक फीचर भी एक समान यानी तेज़ और सटीक तरीके से काम करता है।
 
DSC03415
 

Redmi Note 9 Pro vs Realme 6 battery life

रियलमी 6 में 4,300 एमएएच बैटरी है और इसकी तुलना में रेडमी नोट 9 प्रो में बड़ी 5,020 एमएएच क्षमता की बैटरी है। हमारी टेस्टिंग में हमने पाया कि दोनों फोन सिंगल चार्ज में आसानी से लगभग डेढ़ दिन तक चलें, जो बहुत अच्छा है। Redmi Note 9 Pro से आप अधिक समय तक चलने की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि इसमें ज्यादा क्षमता की बैटरी शामिल है। हैरानी की बात है, हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में रियलमी 6 ने रेडमी नोट 9 प्रो को पछाड़ दिया और लगभग 19.5 घंटे तक चला। बता दें रेडमी नोट 9 प्रो इस टेस्ट में केवल 16 घंटे तक चला।

(पढ़े: Realme 6 Pro vs Redmi Note 9 Pro: किसकी कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर)

चार्जिंग क्षमता पर आएं तो Realme 6 अपनी 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और कम क्षमता की बैटरी के कारण जल्दी चार्ज होता है। जबकी, Redmi Note 9 Pro में बड़ी बैटरी है और यह अधिकतम 18W फास्ट चार्जिंग आउटपुट सपोर्ट करता है, जिसके कारण इसे चार्ज होने में थोड़ा समय लगता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. PUBG Mobile में महज 1 UC में प्रीमियम स्किन जीतने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा
  2. OnePlus Z हो सकता है 12 जीबी रैम से लैस, और भी कई स्पेसिफिकेशन लीक
  3. राहुल गांधी शुरू कर सकते हैं पॉडकास्ट, पीएम मोदी की 'मन की बात' को टक्कर देने की है योजना
  4. Mitron ऐप Google Play से हटाया गया, कंटेंट पॉलिसी उल्लंघन का आरोप
  5. BSNL के इस प्लान में मिलेगी 365 दिनों की वैधता और 2 जीबी डेली हाई-स्पीड डेटा
  6. Jio Phone यूज़र्स का बदलेगा WhatsApp चलाने का अंदाज़, मिलेगा यह नया फीचर
  7. Delhi Corona ऐप हुआ लॉन्च, जानिएं अस्पतालों में कितने बेड और वेंटिलेटर खाली
  8. Samsung Galaxy M11 और Galaxy M01 हुए भारत में लॉन्च: जानें कीमत और खासियतें
  9. Vivo X50 सीरीज़ जल्द देगी भारत में दस्तक, कंपनी ने की पुष्टी
  10. Vivo X50, Vivo X50 Pro, Vivo X50 Pro+ हुए लॉन्च, आकर्षक कैमरा फीचर्स से हैं लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com