Google Pixel 2 और Pixel 2 XL एक्सएल में क्या है ख़ास?

गूगल ने अपनी पिक्सल सीरीज़ के तहत दो नए स्मार्टफोन पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल लॉन्च कर दिए। गूगल की नई जेनरेशन के इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन की चुनौती सैमसंग गैलेक्सी एस8 सीरीज़, गैलेक्सी नोट 8, ऐप्पल आईफोन एक्स और 8 सीरीज़ व एलजी वी30 से होगी।

Google Pixel 2 और Pixel 2 XL एक्सएल में क्या है ख़ास?
गूगल ने अपनी पिक्सल सीरीज़ के तहत दो नए स्मार्टफोन पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल लॉन्च कर दिए हैं। गूगल की नई जेनरेशन के इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन की चुनौती सैमसंग गैलेक्सी एस8 सीरीज़, गैलेक्सी नोट 8, ऐप्पल आईफोन एक्स और 8 सीरीज़ व एलजी वी30 से होगी। इसके अलावा सोनी का नया एक्सपीरिया एक्सज़ेड1 भी चुनौती के लिए तैयार है। क्या नए पिक्सल स्मार्टफोन बेहतर परफॉर्म कररते हैं? कंपनी के सैन फ्रांसिस्को में हुए इवेंट में हमें इन स्मार्टफोन के साथ थोड़ा समय बिताने का मौका मिला। आइये जानें पहली बार इन्हें इस्तेमाल कर हमें कैसा लगा।


गूगल पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल में पिछले पिक्सल फोन की तरह ही कई सारे मुख्य फ़ीचर और स्पेसिफिकेशन एक जैसे हैं। दोनों फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम है। दोनों स्मार्टफोन 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध होंगे। ओरिजिनल पिक्सल फोन की तरह ही नए पिक्सल स्माटफोन भी एक्सपेंडेबल स्टोरेज सपोर्ट नहीं करते। दोनों फोन आईपी67 रेटिंग के साथ आते हैं यानी पानी और धूल के कण से सुरक्षित रहेंगे। स्टीरियो स्पीकर भी दिए गए हैं। दोनों फोन एल्युमिनियम यूनिबॉडी के बने हैं और रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर है। दोनों फोन एंड्रॉयड 8 ओरियो पर चलते हैं और लंबे समय तक अपडेट मिलने की गारंटी भी है। एक्टिव एज नाम का एक नया फ़ीचर भी है जो कि एचटीसी यू11 के 'स्क्वीज़' जेस्चर की तरह है और इससे गूगल असिस्टेंट एक्टिव भी हो जाएगा।

दोनों फोन को थोड़े समय तक इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि पिक्सल 2 रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बेहतर तरीके से डिज़ाइन किया गया है। जबकि एक्सएल वेरिएंट उन लोगों के लिए जो शो ऑफ करना चाहते हैं। क्योंकि पिक्सल 2 में एक 16:9 आस्पेक्ट रेशियो का फुल एचडी स्क्रीन है जबकि एक्सएल वेरिएंट में 18:9 क्वाडएचडी+ पैनल है। पिक्सल 2 को हाथ में पकड़ना आसान है और यह हल्का महसूस होता है। इसका 5 इंच फुल एचडी ओलेड पैनल से कलर अच्छी तरह सैचुरेटेड होते हैं। वहीं दूसरी तरफ़, पिक्सल 2 एक्सएल में एक 6 इंच पीओएलेड डिस्प्ले है जिसके चलते गूगल डिववाइस के किनारे को कर्व्ड डिज़ाइन दे सका है। यह डिवाइस भी अच्छे कलर प्रोड्यूस और सैचुरेट करता है।
 
google

चूंकि दोनों डिवाइस में ओलेड पैनल हैं, और ऑलवेज़-ऑन डिस्प्ले और नाउ प्लेइंग फ़ीचर भी हैं। गूगल की एआई क्षमता की मदद से यह फ़ीचर बैकग्राउंड में चल रहे गाने को पहचान लेता है और इसके लिए आपको किसी इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होगी। हमें बताया गया कि गूगल एक ऑन-डिवाइस लाइब्रेरी स्टोर करता है जिसमें 10,000 गाने हैं।

दोनों स्मार्टफोन में बटन ठीक जगह दिए गए हैं, हालांकि एक्सएल वेरिएंट में बटन तक उंगलियां पहुंचने में थोड़ी मेहनत लगती है। नीचे की तरफ़ फोन में एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है और दोनों फोन में बांयीं तरफ एक सिम ट्रे दी गई है। फोन में हेडफोन सॉकेट नहीं है जो निराश करता है।

नए वेरिएंट में नए होम स्क्रीन के साथ सॉफ्टवेयर में थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। ऊपर की तरफ़ आपको अपने हर दिन के काम का स्निपेट मिलेगा। इसके अलावा कैलेंडर से रिमाइंडर और अपॉइंटमेंट भी देखे जे सकते हैं। गूग सर्च बॉक्स को नीचे पहुंचा दिया गया है जिससे इसकी पहुंच पहले से आसान हो गई है। होम स्क्रीन के बीच स्वाइप करने पर भी आपको गूगल सर्च दिखेगा।

गूगल पिक्सल और पिक्सल एक्सल पिछले साल लॉन्च होने वाले सबसे बेहतर फोन साबित हुए। और पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल के साथ भी ऐसा ही है। इन नए स्मार्टफोन ने DxOMark में 98 स्कोर किया और आईफोन 8 व सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 को पछाड़ दिया। इन दोनों स्मार्टफोन ने 94 पॉइंट हासिल किए थे। ओरिजिल पिक्सल फोन की तुलना में यह एक बड़ी उपलब्धि है। गूगल ने इन फोन में सिंगल कैमरा दिया है। गूगल ने हमें जानकारी दी थी कि कैमरे में हार्डवेर और एआई या मशीन लर्निंग का कॉम्बिनेशन है। जिसने पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल को यह उपलब्ध हासिल करने में मदद की है। दोनों फोन में वाइड अपर्चर एफ/1.8 और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन के साथ 12.2 मेगापिक्सल सेंसर है। वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान, फोन में ओआईएस और ईआईएस के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल होता है। अभी हमने फोन चलाते समय देखा कि फोन 30 फ्रेमप्रतिसेकेंड पर 4के सपोर्ट करता है जबकि आईफोन 8 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 4के सपोर्ट करता है।
 
pixel
pixel
pixel


हमने सिंगल-कैमरा पोर्ट्रेट मोड को भी इस्तेाल किया और यह फ्रंट व रियर दोनों कैमरों के लिए काम करता है। गूगल के मुताबिक, डुअल-पिक्सल सेंसर के साथ मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया गया है जिससे डेप्थ मैप बनता है और सब्जेक्ट अपने बैकग्राउंड से अलग दिखता है। दूसरे कैमरा ना होने पर भी परिणाम बहुत आकर्षक लगते हैं। हम कैमरे को बहुत ज़्यादा इस्तेमाल नहीं कर सके लेकिन हम इसके बारे में अपना अंतिम फैसला विस्तृत रिव्यू में देंगे।

भारत में, गूगल पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल स्मार्टफोन को नवंबर से खरी पाएंगे। पिक्सल 2 के 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज की कीमत क्रमशः 61,000 रुपये और 73,000 रुपये से शुरू होगी। वहीं पिक्सल 2 एक्सएल के 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 73,000 रुपये से शुरू होती है। और यह कीमत आकर्षक है। सैमसंग और ऐप्पल के प्रभुत्व वाले बाज़ार में गूगल इन नए फोन के साथ कड़ी टक्कर दे सकती है। ख़ासतौर पर तब जबकि पहली जेनरेशन वाले पिक्सल स्मार्टफोन ने बिक्री का बहुत बड़ा आंकड़ा नहीं छुआ। गूगल ने गैजेट्स 360 को बताया कि, ''हमने भारत में पिक्सल फोन के साथ बहुत कुछ सीखा है और हम हमारे मार्केटिंग निवेश को बढ़ा रहे हैं।''
 
google

इसका मतलब है कि गूगल ऑफलाइन चैनल को भी एक विकल्प के तौर पर देखेगी। क्योंकि भारत में अमेरिका की तुलना में फोन 20,000 रुपये ज़्यादा महंगा है। हालांकि यह फैसला गूगल के पक्ष में कितना होगा यह आने वाले समय में ही पता चलेगा नए फोन देखने में अच्छे लगते हैं लेकिन ऐप्पल और सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तुलना में यह कैसा परफॉर्म करता है, इस बारे में हम आपको आने वाले फुल रिव्यू में बताएंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Comfortable form factor, lightweight
  • Great cameras
  • Intelligent software features
  • Excellent performance
  • कमियां
  • Volume button feels stiff
  • Boring design
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 835
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12.2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता2700 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Ergonomic design
  • Great cameras
  • Intelligent software features
  • Good battery life
  • Excellent performance
  • कमियां
  • Annoying blue tint on display
  • Too expensive
डिस्प्ले6.00 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12.2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3520 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1440
Advertisement
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  2. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  3. बैंकों और मर्चेंट्स को Cryptocurrency के बारे में समझाएगी Visa, शुरू की एडवाइजरी सर्विस
  4. Shiba Inu में पेमेंट लेगी ट्रैवल कंपनी Travala, 20 लाख होटल्स और फ्लाइट्स की है लिस्टिंग
  5. Oppo Reno 7 Pro League of Legends Edition स्पेशल कॉन्टेंट के साथ लॉन्च, ये है कीमत
  6. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
  7. Ethereum Whale 'Gimli' ने पोर्टफोलियो में 28 अरब Shiba Inu टोकन जोड़े
  8. Bitcoin में गिरावट को El Salvador ने फिर किया कैश, खरीदें 150 और Bitcoin
  9. Apple AirTags के इस्तेमाल से चोरी हो रही कारें, पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट
  10. Bitmart से 1479 करोड़ की क्रिप्‍टो चोरी, ढूंढने में मदद करेगी Shiba Inu कम्‍युनिटी
#ताज़ा ख़बरें
  1. Crypto इनवेस्टर्स को सर्विसेज देने के लिए Nexo और Fidelity Digital Assets की पार्टनरशिप
  2. 30 घंटे तक की बैटरी लाइफ के साथ Philips TAH6506BK हेडफोन भारत में लॉन्च, ये है कीमत...
  3. Baidu ने लॉन्‍च किया स्‍मार्ट फ‍िटनेस मिरर, 43 इंच स्‍क्रीन में वर्चुअल कोच करेगा गाइड
  4. LeEco ने लॉन्‍च किया डुअल बर्नर Induction Cooker, पकाने के साथ खाना गर्म भी रखेगा
  5. Shiba Inu में पेमेंट लेगी ट्रैवल कंपनी Travala, 20 लाख होटल्स और फ्लाइट्स की है लिस्टिंग
  6. 10.5 इंच डिस्प्ले के साथ आएगा Samsung Galaxy Tab A8 (2021)! स्पेसिफिकेशन और कीमत लीक
  7. 1299 रुपये में लॉन्‍च हुए Ptron Bassbuds Tango TWS ईयरबड्स, मिलेगा 20 घंटे का प्‍लेटाइम
  8. 6,000mAh बैटरी और 120Hz डिस्प्ले के साथ Tecno Pova Neo लॉन्च, जानें कीमत
  9. Android 12 के साथ Nokia स्मार्टफोन गीकबेंच पर लिस्ट, जल्द हो सकता है लॉन्च
  10. 64MP कैमरा और 33W फास्ट चार्जिंग के साथ Xiaomi 11 Youth (Vitality Edition) लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com