Android 11 से उठा पर्दा, जानें इसके बारे में सबकुछ

Google ने Pixel 2 और बाद के मॉडल के लिए Android 11 जारी किया है। लेकिन अगर आपके पास Pixel फोन नहीं है, तो Android 11 OnePlus, Oppo, Realme और Xiaomi के चुनिंदा फोन पर आ रहा है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Android 11 से उठा पर्दा, जानें इसके बारे में सबकुछ

Android 11 Google Pixel डिवाइसों के अलावा कई अन्य ब्रांड्स के फोन पर मिलेगा

ख़ास बातें
  • Android 11 Google Pixel डिवाइसों के लिए हुआ रिलीज़
  • OnePlus, Realme, Oppo, Xiaomi आदि ब्रांड्स के लिए भी जारी होगा
  • Android 11 में प्राइवेसी और यूज़र एक्सपीरिएंस को लेकर कुछ बदलाव हुए हैं
Android 11 रिलीज़ हो चुका है। नया एंड्रॉयड वर्ज़न ऑपरेटिंग सिस्टम का एक बिल्कुल नया रूप लेकर नहीं आता है, बल्कि "आपकी बातचीत, कनेक्टेड डिवाइस, प्राइवेसी आदि को आसान बनाने तरीके" को लेकर आता है। एंड्रॉयड 11 में एक सबसे बड़ा फीचर 'बातचीत के लिए एक समर्पित स्थान' है। हालांकि, लेटेस्ट Android वर्ज़न में नए प्राइलेसी-केंद्रित बदलाव भी शामिल है। Google ने Pixel 2 और बाद के मॉडल के लिए Android 11 जारी किया है। लेकिन अगर आपके पास Pixel फोन नहीं है, तो Android 11 OnePlus, Oppo, Realme और Xiaomi के चुनिंदा फोन पर आ रहा है।
 

एंड्रॉयड 11 को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें

यदि आपके पास Pixel 2 या बाद का कोई Pixel फोन है, तो Google आपको Android 11 ओवर-द-एयर अपडेट के ज़रिए देगा, जिसकी नोटिफिकेशन आपको अपने आप मिल जाएगा। आप सेटिंग्स> सिस्टम> सिस्टम अपडेट के जरिए वैकल्पिक रूप से अपडेट की जांच कर सकते हैं। गूगल ने सभी कंपेटिबल पिक्सल फोन के लिए एंड्रॉयड 11 ओटीए अपडेट फाइलें भी प्रकाशित की हैं जिन्हें आप अपने हैंडसेट पर डाउनलोड करने के बाद मैन्युअल रूप से साइडलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, Android 11 फैक्ट्री इमेज आपके पिक्सल फोन पर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्लैश करने के लिए उपलब्ध है। ध्यान रहे, नया अपडेट फ्लैश करने से आपका सारा मौजूदा डेटा मिट जाएगा।

एंड्रॉयड 11 के लिए योग्य स्मार्टफोन की लिस्ट में Google Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 4, Pixel 4 XL और Pixel 4a शामिल हैं। हालांकि, OnePlus ने पुष्टि की है कि OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro को उत्तरी अमेरिका, यूरोप और भारत में OxygenOS 11 के एक ओपन बीटा के जरिए से Android 11 अपडेट मिलेगा। Oppo शुरुआत में Oppo Find X2 और Oppo Reno 3 सीरीज़ के लिए एंड्रॉयड 11 ओपन बीटा ला रही है। इसी तरह, Realme ने Realme X50 Pro के लिए Android 11 प्रीव्यू रिलीज़ की घोषणा की है। Xiaomi भी Mi 11 और Mi 10 Pro में Android 11 ला रही है।
 

एंड्रॉयड 11 के टॉप फीचर्स

 

Conversations

ध्यान देने योग्य एक बड़ा बदलाव कनवर्सेशन को लेकर आया है। आपको सभी टेक्स्ट और क्विक मैसेज के लिए एक समर्पित स्थान मिलता है, जो नोटिफिकेशन पैनल में उपलब्ध है। इसे Conversations कहा जाता है। नया फीचर आपके लिए किसी भी महत्वपूर्ण बात-चीत को एक नज़र में देखना आसान बनाता है। आप उन बात-चीत को प्राथमिकता दे सकते हैं, जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहते हैं।
 

Bubble

कनवर्सेशन के बाद, एंड्रॉयड 11 में आने वाला दूसरा बड़ा बदलाव बबल है। यह ठीक उसी तरह काम करता है, जैसे फेसबुक मैसेंजर पर चैट हेड। इसके ज़रिए आप अपने फोन पर अपना काम छोड़े बिना चैट पर नज़र डाल सकते हैं।
 

Built-in screen recording

यदि आप एक पिक्सल फोन यूज़र हैं, तो आपने स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए एक थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल ज़रूर किया होगा। अब आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं होगी। Android 11 के साथ गूगल बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर लेकर आ रहा है। आप अपने माइक्रोफोन, डिवाइस या दोनों के साउंड के साथ रिकॉर्डिंग को सक्षम कर सकते हैं।
 

Redesigned media controls

एंड्रॉयड 11 के साथ गूगल ने मीडिया कंट्रोल्स को फिर से डिज़ाइन किया है, जिससे ऑडियो प्लेबैक अनुभव आसान हो जाए। साथ ही, रीडिज़ाइन क्विक सेटिंग्स एरिया में मीडिया कंट्रोल कार्ड पर ऑडियो सोर्स को टैप करके आप अपने हेडफोन से ब्लूटूथ स्पीकर पर स्विच कर सकते हैं।
 

Updated power menu

लेटेस्ट वर्ज़न में पावर बटन को लंबे समय तक दबाकर आप अपने सभी स्मार्ट होम डिवाइसों को एक्सेस कर सकते हैं।
 
android
 

Exclusive features for Pixel phones

Android 11 में कुछ ऐसे फीचर्स भी हैं, जो Pixel फोन तक सीमित हैं। इनमें Google Maps में स्थान साझा करने के साथ लाइव सीन शामिल हैं, जिससे आप आसानी से अपने प्रियजनों को एक स्थान पर पा सकते हैं, आपकी बातचीत के लिए सुझाव प्राप्त करने के लिए कीबोर्ड पर स्मार्ट रिप्लाई और दिन के अलग-अलग समय पर उपयोग करने के लिए रिकमेंडेड एप्लिकेशन का विकल्प मिलेंगे। इसके अलावा, एंड्रॉयड 11 फोटोग्राफी, समाचार, नेविगेशन और फिटनेस जैसे थीम के अनुसार फोल्डर के नामों का सुझाव देता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com