• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • भारत में इस साल मारुति, टाटा समेत इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार होगी लॉन्च!

भारत में इस साल मारुति, टाटा समेत इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार होगी लॉन्च!

Maruti WagonR, Tata Altroz EV और Mahindra eKUV100 समेत कई अन्य कार हैं, जो इस साल दस्तक दे सकती हैं। Hyundai और Renault भी इस रेस में भाग लेने वाले हैं और इसके साथ-साथ Audi और Volvo भी अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार (Upcoming Electric Cars) पेश करने की तैयारी में हैं।

भारत में इस साल मारुति, टाटा समेत इन कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार होगी लॉन्च!

Upcoming Electric Cars in India 2021: भारत की प्रसिद्ध कार WagonR भी इस साल इलेक्ट्रिक वर्ज़न में आ सकती है

ख़ास बातें
  • Maruti, Tata, Mahindra समेत कई ब्रांड्स इस साल अपनी EV कार पेश करेंगे
  • Maruti WagonR EV को कई बार रोड-टेस्टिंग में भी देखा जा चुका है
  • Tata अपनी Altroz EV और Mahindra अपनी eKUV100 और eXUV300 पेश कर सकती है
Upcoming Electric Cars in India 2021: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का दौर अब धीरे-धीरे शुरू हो गया है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के साथ-साथ अब कई कार निर्माता भी इस ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं। हाल ही में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) ने अपनी Tesla कार के भारत आगमन की पुष्टी की थी। इसके अलावा कई अन्य ब्रांड्स आने वाले समय में अपनी इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं। Maruti, Tata और Mahindra जैसी भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अपने लोकप्रिय फोर-व्हीलर्स के इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इनमें से कुछ बड़े नाम Maruti WagonR, Tata Altroz EV और Mahindra eKUV100 है। Hyundai और Renault भी इस रेस में भाग लेने वाले हैं और इसके साथ-साथ Audi और Volvo भी अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार (Upcoming Electric Cars) पेश करने की तैयारी में हैं। हम यहां आपको 5 लोकप्रिय आगामी इलेक्ट्रिक कार के बारे में बता रहे हैं।
 

Upcoming Electric Cars in India 2021

 

Maruti WagonR EV

भारत की सबसे प्रसिद्ध कारों में शुमार कार Maruti Suzuki WagonR का इलेक्ट्रिक वर्ज़न इस साल लॉन्च हो सकता है। कई दशकों से भारत में मिडल-क्लास तपके की चहीती गाड़ी रही WagonR जल्द RV वेरिएंट में आएगी। कार को कई बार रोड-टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। दिखने में कार काफी हद तक नॉन-इलेक्ट्रिक वर्ज़न के समान है। हालांकि डिज़ाइन को कुछ हद तक आधुनिक बनाने की कोशिश भी की गई है। खबरों की माने तो WagonR EV 130 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर की रेंज दे सकती है और एक घंटे में 80 प्रतिशत चार्ज हो सकती है।
 

Tata Altroz EV

इलेक्ट्रिक कार के बाज़ार में Tata भी पीछे नहीं रहना चाहती। कंपनी Altroz के इलेक्ट्रिक वर्ज़न पर काफी लंबे समय से काम कर रही है और इसे इस साल के अंत तक पेश किया जा सकता है। खबरों की मानें तो Altroz EV की मोटर और कुछ अन्य स्पेसिफिकेशन्स Nexon EV के समान होंगे। इसमें 30.2kWh क्षमता की बैटरी दी जा सकती है, जो यूज़र्स को सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। Nexon EV के समान DC फास्ट चार्जर का इस्तेमाल कर इस कार की बैटरी के भी लगभग 1 घंटे के समय में 80 प्रतिशत तक चार्ज होने की उम्मीद है।
 

Mahindra eKUV100

Mahindra (महिन्द्रा एंड महिन्द्रा) ने पिछले साल हुए ऑटो एक्स्पो (Auto Expo 2020) में eKUV100 को दिखाया था और उस समय मीडिया जगत में इस आगामी इलेक्ट्रिक कार ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। कार को अब तक लॉन्च हो जाना था, लेकिन पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में आई रुकावटों के चलते लॉन्च को आगे बढ़ा दिया गया। उम्मीद की जा रही थी कि महिन्द्रा इस इलेक्ट्रिक मिनी-एसयूवी को 2021 की पहली तिमाही के अंत तक लॉन्च करेगी, लेकिन अभी तक कंपनी की ओर से लॉन्च को लेकर किसी प्रकार की अहम जानकारी नहीं दी गई है।

आगामी Mahindra eKUV100 में 40kWh क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी, जो 53bhp की पावर और 120Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। खबर है कि आगामी कार 120 किलोमीटर की रेंज देगी। इसमें 15.9kWh lithium-ion बैटरी दी जाएगी और चार्जिंग के दो विकल्प दिए जाएंगे। स्टैंडर्ड चार्जिंग की क्षमता और समय की जानकारी कंपनी ने साझा नहीं की है, लेकिन फास्ट चार्जिंग अडेक्टर के जरिए यह कार एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। 
 

Mahindra eXUV 300 

लिस्ट में अगली गाड़ी भी महिन्द्रा की है। Mahindra eXUV 300 कंपनी की मौजूदा XUV 300 का इलेक्ट्रिक वर्ज़न होगा। यूं तो नॉन-इलेक्ट्रिक मॉडल ने किफायती कॉम्पेक्ट-एसयूवी सेगमेंट में धूम मचाई है, ऐसे में देखना होगा कि इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट कितना कारगर होगा। इस कार को भी ऑटो-एक्स्पो में दिखाया गया था। स्टैंडर्ड मॉडल से हटकर इस मॉडल को इलेक्ट्रिक फील देने के लिए डिज़ाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं।  कंपनी का कहना है कि कार को दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा। इसका एक वेरिएंट स्टैंडर्ड होगा, जो 40kWh क्षमता की बैटरी के साथ आएगा और एक वेरिएंट 60kWh क्षमता की बैटरी के साथ आने वाला लॉन्ग रेंज वेरिएंट होगा। दोनों वेरिएंट में क्रमश: 300 किलोमीटर और 450 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। यह मौजूदा Tata Nexon EV की 312 किलोमीटर की रेंज से काफी ज्यादा है। फिलहाल कार के बारे में कंपनी की ओर से अधिक जानकारी साझा नहीं की गई है।
 

Renault Kwid Electric

Renault की Kwid भारत में काफी लोकप्रिय कार है। इसकी वजह कम कीमत और कुछ अच्छे स्पेसिफिकेशन्स हैं। अब कंपनी भारत में अपनी इसी लोकप्रिय कार का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लाने की तैयारी में है। कंपनी ने चीन में इसके इलेक्ट्रिक वर्ज़न को K-ZE नाम से लॉन्च भी किया हुआ है। भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसकी कोई सटीक समय सीमा साझा नहीं की गई है, लेकिन खबरों का कहना है कि रेनो इसे 2021 में लॉन्च कर सकती है।

Kwid का इलेक्ट्रिक वर्ज़न किस नाम से लॉन्च किया जाएगा, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है, लेकिन यदि यह K-ZE के स्पेसिफिकेशन्स के साथ आती है, तो इसमें 26.8kWh क्षमता की बैटरी होगी, जो 270 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. अरबपति Mark Cuban का 80 प्रतिशत नया निवेश क्रिप्टोकरेंसी में, जानें किस क्रिप्टो में निवेश
  2. 365 दिनों तक डेली 2.5GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग के साथ आता है Jio का ये धांसू प्लान
  3. पब्लिक को क्रिप्टो ट्रेडिंग से रोकने के लिए सिंगापुर के सेंट्रल बैंक ने जारी की गाइडलाइंस
  4. दुनिया के इन 5 देशों में क्रिप्टोकरेंसी पर लगा हुआ है बैन
  5. अपना CIBIL Score इन स्टेप्स के द्वारा फ्री में करें ऑनलाइन चेक, जानें कैसे?
  6. अगले हफ्ते Realme, Xiaomi, Moto और Tecno के लॉन्च होंगे ये 4 फोन
  7. 12GB रैम, 80W फास्ट चार्जिंग और 120Hz डिस्प्ले के साथ OnePlus 10 Pro लॉन्च, जानें प्राइस...
  8. Elon Musk के इस हताशा भरे ट्वीट के बाद तीन भारतीय राज्यों ने दिया Tesla को ऑफर
  9. ट्रिपल कैमरा सेटअप और स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर के साथ Oppo Reno 6 Lite लॉन्‍च
  10. 1 साल तक Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन और डेली 2GB डाटा देता है Jio का ये प्लान, कीमत 500 रुपये से भी कम
#ताज़ा ख़बरें
  1. Ola ने बंद किया S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन, ग्राहक कर सकते हैं S1 Pro में अपग्रेड
  2. ट्रिपल कैमरा सेटअप और स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर के साथ Oppo Reno 6 Lite लॉन्‍च, जानें फीचर्स
  3. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्‍च हुआ Vivo Y55 5G, जानें खूबियां
  4. Elon Musk के इस हताशा भरे ट्वीट के बाद तीन भारतीय राज्यों ने दिया Tesla को ऑफर
  5. पब्लिक को क्रिप्टो ट्रेडिंग से रोकने के लिए सिंगापुर के सेंट्रल बैंक ने जारी की गाइडलाइंस
  6. सैमसंग गैलेक्‍सी S22 सीरीज हो सकती है महंगी, यह है वजह
  7. Bitcoin, Ether, Dogecoin समेत कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की आज कीमतें गिरी, जानें लेटेस्ट मार्केट प्राइस
  8. Huawei ने पेश किया एडवांस फीचर्स वाला स्मार्ट स्कूल बैग, पैरेंट्स कर सकेंगे बच्चों की लोकेशन ट्रैक
  9. Microsoft की चेतावनी, ‘खतरनाक’ हो सकता है यूक्रेन साइबर हमला
  10. Bitcoin, Ethereum को टक्कर देने के लिए Walmart लाएगी खुद की क्रिप्टोकरेंसी!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com