• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • मोबाइल फोन में इस टूल की मदद से पकड़ा जाता है जासूसी करने वाला Pegasus सॉफ्टवेयर

मोबाइल फोन में इस टूल की मदद से पकड़ा जाता है जासूसी करने वाला Pegasus सॉफ्टवेयर

मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (MVT) के नाम से विकसित किया गया यह टूल यूज़र को यह पहचानने में सहायता करता है कि उसके फोन पर Pegasus स्पाइवेयर ने कब्ज़ा किया हुआ है या नहीं।

मोबाइल फोन में इस टूल की मदद से पकड़ा जाता है जासूसी करने वाला Pegasus सॉफ्टवेयर

Pegasus स्पाईवेयर के फोन में सकेंत खोजने के लिए MVT टूलकिट तैयार की गई है

ख़ास बातें
  • Pegasus स्पाईवेयर फोन का पूरी जानकारी चोरी कर सकता है
  • इसके सबूत फोन में जांचने के लिए बनाया गया है एक खास टूल
  • Reuters, CNN और भारत के The Wire के पत्रकारों के नाम लिस्ट में शामिल
विज्ञापन
इजरायल स्थित NSO ग्रुप के पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर ने कथित तौर पर भारत सहित अन्य कई देशों में सरकारों को हजारों कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और राजनेताओं के फोन हैक करने में मदद की थी। समाचार आउटलेट्स के एक अंतरराष्ट्रीय संघ ने पिछले कुछ दिनों में टार्गेट के बारे में कुछ जानकारी दी है। हालांकि, पेगासस के जरिए लक्षित हमलों के दायरे को अभी तक परिभाषित नहीं किया गया है। इस बीच, एमनेस्टी इंटरनेशनल के शोधकर्ताओं ने एक डिवाइस विकसित किया है, जिससे आप देख सकते हैं कि आपका फोन स्पाइवेयर द्वारा टार्गेट किया गया है या नहीं।

मोबाइल वेरिफिकेशन टूलकिट (MVT) के नाम से विकसित किया गया यह टूल यूज़र को यह पहचानने में सहायता करता है कि उसके फोन पर Pegasus स्पाइवेयर ने कब्ज़ा किया हुआ है या नहीं। यह Android और iOS दोनों डिवाइस के साथ काम करता है, हालांकि रिसर्चर्स ने यह भी बताया है कि Apple हार्डवेयर पर अधिक फोरेंसिक निशान उपलब्ध होने के कारण Android डिवाइस की तुलना में iPhone हैंडसेट पर ब्रीच को पकड़ना ज्यादा आसान है।

यूज़र्स को Pegasus के सबूत देखने के लिए MVT को अपने फोन पर स्थानीय रूप से स्टोर सभी फाइलों को डिक्रिप्ट करने देने के लिए अपने डेटा का बैकअप बनाना होता है। हालांकि, जेलब्रेक आईफोन के मामले में, विश्लेषण के लिए एक फुल फाइलसिस्टम डंप का भी उपयोग किया जा सकता है।

अपने वर्तमान स्टेज में, MVT को कुछ कमांड लाइन नॉलेज की जरूरत होती है। हालांकि, यह समय के साथ एक ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (GUI) प्राप्त कर सकता है। टूल का कोड भी ओपन सोर्स है और विस्तृत डॉक्यूमेंटेशन के साथ GitHub पर उपलब्ध है।

एक बार बैकअप बन जाने के बाद, MVT NSO के Pegasus से संबंधित निशान देखने के लिए डोमेन नेम्स और बायनेरिज़ जैसे संकेतकों का उपयोग करता है। यदि वे एन्क्रिप्टेड हैं, तो टूल iOS बैकअप को डिक्रिप्ट करने में भी सक्षम है। MVT को सिस्टम पर चलने के लिए कम से कम Python 3.6 की आवश्यकता होती है। यदि आप मैक मशीन पर हैं, तो इसके लिए एक्सकोड और होमब्रू भी इंस्टॉल्ड होना चाहिए। यदि आप किसी Android डिवाइस पर फोरेंसिक निशान देखना चाहते हैं, तो आपको कुछ डिपेंडेंसीज भी स्थापित करनी होंगी।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के सहयोग से, पेरिस स्थित पत्रकारिता गैर-लाभकारी संस्था Forbidden Stories ने समाचार आउटलेट Consortium Pegasus Project के साथ 50,000 से अधिक फोन नंबरों की एक लिस्ट साझा की है। कुल संख्या में से, पत्रकार 50 देशों में एक हजार से अधिक व्यक्तियों को खोजने में सक्षम थे, जिन्हें कथित तौर पर पेगासस स्पाइवेयर द्वारा लक्षित किया गया था।

हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राहुल गांधी (Rahul Gandi) और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) सहित कुछ राजनीतिक हस्तियों के भी टार्गेट होने का दावा किया गया था।

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo Watch X स्मार्टवॉच में मिलती 12 दिन की बैटरी लाइफ और 2GB रैम, इस कीमत में हुई लॉन्च
  2. Motorola के इस फोन को हाथ में लपेट सकते हैं, मोड़कर स्टैंड बना सकते हैं, MWC में दिखा जलवा!
  3. Play Store की फीस न चुकाने पर 10 भारतीय ऐप डिवेलपर्स के खिलाफ एक्शन लेगी Google
  4. भारत में Air Gesture फीचर के साथ लॉन्च होगा Realme Narzo 70 Pro 5G
  5. RBI की सख्ती के बाद Paytm कर रही पेमेंट्स बैंक यूनिट से किनारा
  6. सेमीकंडक्टर में बड़ी ताकत बनेगा भारत, सरकार ने दी 3 यूनिट्स को मंजूरी
  7. Realme 12+ 5G लॉन्च हुआ 12GB रैम, 5000mAh बैटरी, 67W चार्जिंग के साथ, जानें कीमत
  8. Samsung की अगला Galaxy Unpacked लॉन्च इवेंट पेरिस में आयोजित करने की तैयारी
  9. Infinix Smart 8 Plus फोन 50 मेगापिक्सल कैमरा, 6000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  10. Nokia G42 5G का नया 6GB वेरिएंट सिर्फ 9999 रुपये में पेश, 8 मार्च को पहली सेल
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »