Aadhaar PVC Card: आसान तरीके से बनाए आधार पीवीसी कार्ड

Aadhaar PVC Card आपके वॉलेट में या जेब में आराम से फिट हो सकता है, इसलिए इसे साथ रखना आसान हो जाता है। साथ ही कागज़ की तुलना में इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है।

Aadhaar PVC Card: आसान तरीके से बनाए आधार पीवीसी कार्ड

Addhar PVC Card बनवाने का शुल्क 50 रुपये है

ख़ास बातें
  • Aadhaar PVC Card प्लास्टिक से बना कार्ड होता है
  • इसको बनवाने का शुल्क 50 रुपये है
  • कार्ड सीधा घर के पते पर डिलिवर होता है
विज्ञापन
भारत में Aadhaar Card बेहद महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है, क्योंकि यह आपकी नागरिकता को प्रमाणित करता है। यह हर वर्ग व आयु के लोगों के लिए अनिवार्य है। हमारे देश में कई ऐसे होते हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है। आधार कार्ड कई टाइप में आता है, जिसमें ई-आधार के साथ-साथ आप UIDAI से PVC Card की मांग भी कर सकते हैं। यह एटीएम कार्ड के जैसा एक प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसमें आपकी आधार की सारी जानकारियां होती है। यह आपके वॉलेट में या जेब में आराम से फिट हो सकता है, इसलिए इसे साथ रखना आसान हो जाता है। साथ ही कागज़ की तुलना में इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है। अब यदि आप भी आधार पीवीसी कार्ड बनवाना चाहते हैं (How to make Aadhaar PVC Card) और उसे सीधा अपने घर के पते पर डिलिवर कराना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

नोट: आधार पीवीसी कार्ड बनवाने का शुल्क 50 रुपये है। इसके लिए UIDAI के द्वारा आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। आपके पास यह रजिस्टर्ड नंबर उपलब्ध होना जरूरी है।
 

आधार पीवीसी कार्ड बनवाने का तरीका (Steps to Make Aadhaar PVC Card)


1) सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो www.uidai.gov.in है।

2) वेबसाइट के होमपेज पर ऊपर मौजूद कई टैब्स में से एक टैब 'My Aadhaar' होगा। आपको इस टैब के ऊपर करसर ले जाना है और 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना है।

3) इसके बाद आपको अपना 12 डिजिट का आधार नंबर या 14 डिजिट का एनरोलमेंट आईडी (EID) नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी (VID) नंबर डालना होगा। नीचे कैप्चा डालना होगा और 'Send OTP' पर क्लिक करना होगा।

4) सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, उसे स्क्रीन में दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।

5) OTP दर्ज करने के साथ आपको 'Terms and Conditions' में टिक लगाना होगा और 'Submit' पर क्लिक करना होगा।

6) अब आपको आपके Aadhaar PVC Card का प्रिव्यू दिखाई देगा। प्रिव्यू में नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी। यदि सभी जानकारियां सही हैं, तो आपको 'Make Payment' पर क्लिक करना है और दिए गए पेमेंट विकल्पों में से एक को चुन कर भुगतान करना है।

7) भुगतान होने के बाद आधार पीवीसी कार्ड में दिए पते पर पहुंच जाएगा।

आखिरी पेज पर आप अपनी भुगतान की रिसिप्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपके भुगतान का प्रमाण होता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »