• होम
  • इंटरनेट
  • फ़ीचर
  • बैकअप के मामले में लोग अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, आप इनसे ऐसे बचें

बैकअप के मामले में लोग अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, आप इनसे ऐसे बचें

आइए उन आम गलतियों की बात करते हैं जो लोग अक्सर करते हैं और जानते हैं कि उनसे कैसे बचा जा सकता है।

बैकअप के मामले में लोग अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, आप इनसे ऐसे बचें
ख़ास बातें
  • 31 मार्च को विश्व बैकअप दिवस के तौर पर मनाया जाता है
  • 10 में से 1 कंप्यूटर वायरस का शिकार बनता है
  • हर रोज हर मिनट 113 फोन चोरी होते हैं
विज्ञापन
क्या आपको विश्वास है कि आपका कीमती डेटा अप्रत्याशित आपदाओं से या साइबर खतरों से सुरक्षित है? यदि हां, तो पहले ये जान लें कि 10 में से 1 कंप्यूटर वायरस का शिकार बनता है और हर रोज हर मिनट 113 फोन चोरी होते हैं । डेटा की क्षति अचानक होती है और संभवतः उसे फिर से हासिल नहीं किया जा सकता इसीलिए भरोसेमंद बैकअप को सुनिश्चित करने के लिए कोई समझौता नहीं किया जा सकता। 31 मार्च को विश्व बैकअप दिवस के तौर पर मनाया जाता है जो हमें इस जरूरी काम का ध्यान दिलाता है। आइए उन आम गलतियों की बात करते हैं जो लोग अक्सर करते हैं और जानते हैं कि उनसे कैसे बचा जा सकता है।
 

नियमित बैकअप न लेना

सबसे आम गलती है नियमित रूप से डेटा का बैकअप न लेना। चाहे निजी फाइलें हों या महत्वपूर्ण कारोबारी डॉक्यूमेंट, अगर आप नियमित रूप से बैकअप नहीं लेंगे तो डेटा खोने का खतरा रहेगा। अचानक सिस्टम क्रैश हो सकता है या कभी भी मालवेयर अटैक हो सकता है, नतीजतन आपका कीमती डेटा आपकी पहुंच से दूर हो सकता है या हमेशा के लिए खो सकता है। लेकिन आप ऑटोमैटिक  बैकअप द्वारा इस तरह की स्थिति से बच सकते हैं। 
 
Latest and Breaking News on NDTV
 

एक ही बैकअप डिवाइस

एक डिवाइस क्षतिग्रस्त हो सकता है या चोरी हो सकता है, इसलिए एक ही डिवाइस में अपना सारा बैकअप रखना जोखिम भरा साबित हो सकता है। तो पूरी तरह एक ही स्टोरेज पर निर्भर न रहें बल्कि अपने बैकअप स्टोरेज समाधानों में विविधता लाएं और ऐक्स्टर्नल एचडीडी, एनएएस व क्लाउड स्टोरेज के मिश्रण का उपयोग करें। वेस्टर्न डिजिटल का पोर्टेबल एचडीडी Western Digital's My Passport 5TB तक आसान व किफायती स्टोरेज मुहैया कराता है। स्मार्टफोन के लिए 2-इन-1 फ्लैश ड्राइव जैसे कि SanDisk Ultra Dual Drive Go USB Type-C और SanDisk iXpand Flash Drive Luxe सुविधाजनक विकल्प हैं। ये ड्राइव यूएसबी टाईप-सी उपकरणों के साथ कम्पैटिबल हैं; ये फोटो, वीडियो आदि का ऑटोमेटिकली बैकअप ले लेते हैं। बस प्लग और प्ले कीजिए और बिना झंझट किसी भी उपकरण से डेटा ट्रांस्फर कीजिए। अगर आपको भारी मात्रा में डेटा स्टोर करने के लिए डिवाइस चाहिए तो WD(R) की My Book डेस्कटॉप ड्राइव आपके लिए ही है, यह 22TB तक की स्टोरेज क्षमता में उपलब्ध है।
 
Latest and Breaking News on NDTV
 

वर्जन कंट्रोल भूलना

बैकअप लेने के दौरान वर्ज़न कंट्रोल की अनदेखी एक बड़ी गलती है। फाइलों के अनेक वर्ज़न न रखने से यह जोखिम रहता है कि पिछले वर्ज़न के ऊपर करप्टेड या गलत डेटा सेव हो जाए। पर्याप्त वर्ज़निंग सिस्टम के बिना गलतियों को दुरुस्त करना या पुराने वर्ज़न हासिल करना एक चुनौती बन सकता है। वर्ज़न कंट्रोल भूल न जाएं इसके लिए एक सिस्टम तैयार करें जो समय बीतने के साथ आपकी फाइलों में बदलावों पर निगाह रखें। इससे आप जरूरत पड़ने पर पिछले वर्ज़न पर लौट सकेंगे, इस प्रकार आकस्मिक डेटा हानि या करप्शन से सुरक्षा मिलेगी। इस सिस्टम को नियमित रूप से कायम रखने पर आपको नियमबद्ध रहने व अप्रत्याशित घटनाओं हेतु तैयार रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह देखना भी आवश्यक है कि जिस वर्ज़न का बैकअप आप ले रहे हैं वह सही हो। यह आसान कदम महत्वपूर्ण डेटा पर करप्ट या गलत वर्ज़न की ओवर राइटिंग की रोकथाम में मददगार है। दोहरी जांच सुनिश्चित करती है कि आप अपनी सबसे ज्यादा अप-टू-डेट और सटीक सूचना को सुरक्षित रखें और बैकअप के दौरान त्रुटियों के जोखिम को कम से कम करें।
 
Latest and Breaking News on NDTV
 

ऑफ-साइट बैकअप सॉल्यूशंस को अनदेखा करना

बहुत से लोग ऑफ-साइट बैकअप सॉल्यूशंस को अनदेखा करते हैं, वे यह समझते हैं कि लोकल बैकअप पूरी तरह सुरक्षित व काफी हैं। लेकिन सिर्फ लोकल बैकअप पर ही निर्भर रहना आपको साइट विशेष से संबंधित आपदा जैसे आग या चोरी से सुरक्षित नहीं बनाता। ऑफ-साइट बैकअप का मतलब है अपने डेटा की प्रतियों को विभिन्न जगहों पर रखना ताकि अगर आपके इलाके में कुछ बुरा होता है तो भी आपका डेटा सुरक्षित रहे।

विकल्प के तौर पर आप क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कर सकते हैं। क्लाउड बैकअप उपकरण रिमोट डेटा स्टोरेज तक इंटरनेट के जरिए पहुंचा जाता है और यह काफी लोकप्रिय है। विभिन्न ऑनलाइन क्लाउड सेवाएं सुरक्षित डेटा स्टोरेज के लिए फाइल सिंक्रोनाइज़ेशन, शेयरिंग और ऐनक्रिप्शन जैसे फीचर मुहैया कराती हैं।
 
Latest and Breaking News on NDTV
 

ऐनक्रिप्शन को समझना

बैकअप में ऐनक्रिप्शन को प्राथमिकता न देना एक बड़ी गलती है। अन-ऐनक्रिप्टेड बैकअप को स्टोर करना आपके संवेदनशील डेटा को जोखिम में डाल देता है, कोई अनधिकृत रूप से उस तक पहुंच सकता है। मजबूत ऐनक्रिप्शन पर अमल यह सुनिश्चित करता है कि अगर आपका बैकअप गलत हाथों में पड़ भी गया तो वह सुरक्षित रहेगा। हालांकि, इसके साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि कोई ऐसा अनोखा ही ऐनक्रिप्शन सॉल्यूशन इस्तेमाल न कर लें की बाद में खुद आप भी उसे हासिल नहीं कर पाएं। WD के My Passport एचडीडी और My Book बिल्ट-इन 256-बिट एईएस हार्डवेयर ऐनक्रिप्शन से लैस हैं, साथ में पासवर्ड प्रोटेक्शन भी है, इससे आपका डेटा सुरक्षित रहता है। इसके अलावा, सरल डिक्रिप्शन तथा जरूरत के वक्त डेटा ऐक्सैस करने के लिए समुचित प्रबंधन विधियों का पालन करना भी जरूरी है। 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Data backup, Data backup Mistakes, WD Hdd, Western Digital
नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi 13 4G लॉन्च होगा 108MP कैमरा, Helio G91 चिप के साथ! रेंडर लीक
  2. Oppo Reno 12 सीरीज होगी लॉन्च, ऐसे देखें लाइव इवेंट
  3. BYD की Seal को भारत में जोरदार रिस्पॉन्स, 3 महीने में हुई 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स
  4. Elon Musk की बढ़ी मुश्किल, Tesla के शेयरहोल्डर्स ने उठाया 56 अरब डॉलर की सैलरी पर सवाल
  5. Xiaomi ने लॉन्च किया 45W कॉम्पेक्ट GaN चार्जर, iPhone को भी कर सकता है फास्ट चार्ज!
  6. BMW S 1000 XR: 3.25 सेकंड में 100 kmph पहुंच जाती है नई BMW मोटरसाइकिल, भारत में हुई लॉन्च
  7. Mahindra के SUV की जोरदार डिमांड, 2.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
  8. YouTuber ने Honda Civic को Rs. 12.5 लाख में बना दिया Lamborghini सुपरकार! देखें वीडियो
  9. Honor जल्द भारत में लॉन्च करेगी Magic फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी ने दिया टीजर
  10. OUKITEL C38: फुल चार्ज में एक महीने का स्टैंडबाय बैकअप दे सकता है ये स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »