Covid-19 Crisis: घर में रहते हुए इन 5 गैजेट्स से लगातार मॉनिटर करें अपनी हेल्थ

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रभाव संक्रमित लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा हो रहा है। कोविड होने पर खून में ऑक्सिजन का मात्रा कम होने लगती है, जिससे पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में Oximeter बेहद काम आता है।

Covid-19 Crisis: घर में रहते हुए इन 5 गैजेट्स से लगातार मॉनिटर करें अपनी हेल्थ

Covid-19 के दौरान Oximeter का साथ होना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है

ख़ास बातें
  • भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है
  • Oximeter, IR Thermometer समेत यहां बताए 5 गैजेट्स खरीदना फायदेमंद
  • Covid के दौरान गैजेट्स के जरिए घर में रहते हुए मॉनिटर कर सकते हैं हेल्थ
भारत इस समय कोविड-19 की दूसरी लहर (Second Wave of COVID-19) से जूझ रहा है। दिन प्रति दिन कोरोनावायरस संक्रमण के मामले (Daily Corona Cases) बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली समेत भारत के ज्यादातक राज्य ऑक्सीजन की कमी से भी जूझते नज़र आ रहे हैं। अस्पतालों के हालात गंभीर है। बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता न के बराबर है। सरकारें लोगों से घरों में रहने की गुहार लगा रही हैं। जिन कोरोना संक्रमितों की हालत नाज़ुक नहीं है, उन्हें घरों में क्वारंटाइन होने के लिए कहा जा रहा है। हम भी आपको घरों में रह तक खुद के साथ-साथ दूसरो को भी सुरक्षित रखने की सलाह देंगे। कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रभाव संक्रमित लोगों के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा हो रहा है। कोविड होने पर खून में ऑक्सिजन का मात्रा कम होने लगती है, जिससे पीड़ित को सांस लेने में तकलीफ होती है।

बाज़ार में कई ऐसे मेडिकल एक्विपमेंट मौजूद हैं, जिन्हें आप खरीद कर घर में ही अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर कर सकते हैं। यदि आपके आसपास किसी की तबियत खराब है या उसे कोविड-19 के शुरुआती लक्षण (Covid-19 Symptoms) हैं, तो आप घर पर रहते हुए भी कई हेल्थ पैरामीटर्स की जांच कर सकते हैं। हालांकि, यदि हालत गंभीर हो, तो हम आपको मरीज़ को जल्द से जल्द जरूरी मेडिकल सपोर्ट दिलाने की सलाह देंगे। आइए नज़र डालते हैं COVID-19 में काम आने वाले कुछ जरूरी गैजेट्स पर।
 

Thermometer

कोविड-19 का सबसे शुरुआती लक्षण बुखार है। हालांकि बुखार मौसम बदलने व कोल्ड या फ्लू के चलते भी होता है। केवल बुखार होने को कोविड-19 समझना गलत होता है। यदि आपको या किसी करीबी को बुखार महसूस होता है, तो आपके पास उसे मापने के लिए एक उपकरण होना चाहिए। यूं तो हर घर में थर्मोमीटर जरूर होता है और यदि आपके पास नहीं है, तो आपको इसे जरूर खरीदना चाहिए। कोविड-19 के आने के बाद से IR Thermometer भी काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यह डिवाइस इन्फ्रारेड रे के जरिए शरीर का तापमान बता सकती हैं। आपने इन डिवाइस को मॉल या किसी पब्लिक प्लेस में सुरक्षा कर्मी या जांच अधिकारी के हाथ में जरूर देखा होगा। इस डिवाइस को भी आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन बाज़ार के जरिए खरीद सकते हैं।
 

Oximeter

अभी तक आपने इस डिवाइस के बारे में सुन ही लिया होगा, यदि नहीं, तो बता दें कि Oximeter आपके खून में मौजूद ऑक्सिजन की मात्रा को मापने का काम करता है। इस मीटर पर आने वाली रीडिंग से आप यह पता लगा सकते हैं कि मरीज़ को जरूरी मेडिकल सपोर्ट या बाहरी ऑक्सिजन (सिलेंडर के जरिए) की जरूरत है या नहीं। इस गंभीर स्थिती में Oximeter का साथ होना बहुत जरूरी है। खास तौर पर तब, जब आपके घर पर कोरोनावायरस संक्रमित मरीज हो। यूं तो मार्केट में सैकड़ों ब्रांड्स के ऑक्सिमीटर उपलब्ध हैं, लेकिन स्थिती नाज़ुक होने के चलते या तो इनकी कीमतें कई गुना बढ़ गई है या इनका स्टॉक कम है, लेकिन फिर भी Amazon, Flipkart, 1MG, Pharmeasy समेत कई अन्य ई-कॉमर्स या ऑनलाइन फार्मेसी पोर्टल के जरिए Oximeter खरीदे जा सकते हैं।
 

Glucometer

जिन लोगों का शुगर लेवल ज्यादा होता है, उन्हें डायाबिटिक कहा जाता है। डॉक्टर्स और रिसर्चर्स का कहना है कि डायाबिटीज़ से जूझ रहे रोगियों को कोविड-19 से ज्यादा खतरा होता है। यदि किसी का शुगर लेवल अचानक काफी बढ़ जाता है और उसे कुछ अन्य कोविड लक्षण भी होते हैं, तो उसे तुरंत अपनी जांच करानी चाहिए। आप घर पर ही अपना शुगर लेवल जांच सकते हैं। इसके लिए कई ब्रांड्स के अच्छे ग्लूकोमीटर मार्केट में मिल जाते हैं। ग्लूकोमीटर के जरिए आप खून की एक बूंद से घर पर ही अपना ग्लूकोज़ लेवल कुछ सेकंड्स में जांच सकते हैं।
 

Blood Pressure (BP) Monitor

ग्लूकोमीटर की तरह ही ब्लस प्रेशर मॉनिटर भी आता है, जो आपके खून के प्रवाह को मापता है। अकसर, बुखार या किसी प्रकार के इंफेक्शन के आने से ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। कई बार इस वजह से आपको घबराहट महसूस हो सकती है या सीने में भारीपन महसूस हो सकता है। डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड के कई लक्षणों में से एक अचानक ब्लड प्रेशर का लो होना भी है। इसी को मापने और समय पर इलाज लेने के लिए ब्लड प्रेशर मॉनिटर बनाया गया है। इसके जरिए आप घर पर ही मिनटों में अपना ब्लड प्रेशर माप सकते हैं।
 

Personal ECG Monitor

जी हां, अब आप अपने घर पर ही ECG कर सकते हैं। इसके लिए कई तरह की पोर्टेबल EGC मशीन आती हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से पेयर कर सकते हैं और समय-समय पर अपने हार्ट की गतिविधी मॉनिटर कर सकते हैं। यह आपके दिल की धड़कन के चलने के तरीके और कुछ अन्य एलिमेंट्स को जांचता है और आपको बताता है कि आपका हृदय सही ढ़ंग से काम कर रहा है या नहीं। इस गैजेट को भी आप ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  2. 108MP कैमरा के साथ Motorola Edge 20 सीरीज़ हुई लॉन्च, जानें कीमत
  3. Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में फिर गिरावट, लेकिन Ethereum की पकड़ कायम
  4. Tesla इलेक्ट्रिक कार का सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम चांद को समझ बैठा ट्रैफिक लाइट, वीडियो देखें...
  5. अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा वाला ZTE Axon 30 5G फोन लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  6. Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग अब इन दो शहरों में फिर से शुरू, सिंगल चार्ज में चलता है 95 किलोमीटर
  7. Hyundai ने भारत में दिखाई अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 460 किलोमीटर
  8. रोड पर चलते-चलते खुद चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, इस आधुनिक रोड पर काम शुरू
  9. Zoook Rocker Color Blast ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च, वॉटर प्रूफ स्पीकर की जानें कीमत
  10. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Zoook Rocker Color Blast ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च, वॉटर प्रूफ स्पीकर की जानें कीमत
  2. Reliance Jio ने जोड़े रिकॉर्ड 35 लाख से अधिक यूजर्स, Airtel को नुकसान
  3. Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में फिर गिरावट, लेकिन Ethereum की पकड़ कायम
  4. 100 रुपये से कम के रीचार्ज में नहीं मिलेगा अब SMS बेनेफिट, Jio, Airtel, Vi ने लिया फैसला
  5. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  6. Infinix ने लॉन्च किया 40 इंच का Full-HD एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी, कीमत 20 हज़ार रुपये से भी कम
  7. 120Hz डिस्प्ले से लैस हो सकती है iQoo 8 सीरीज़, स्पेसिफिकेशन हुए लीक
  8. CBSE Class 12 Board Exam Results 2021 Live: ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना 12वीं का रिज़ल्ट
  9. Micromax ने भारत में लॉन्च किया अफॉर्डेबल In 2b स्मार्टफोन, कीमत 8 हज़ार से कम...
  10. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com