Wi-Fi Calling क्या है और इसे Android या iPhone पर कैसे शुरू किया जाता है?

Wi-Fi कॉलिंग यूजर्स को वाई-फाई नेटवर्क की मदद से कम या खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में रेगुलर कॉल करने की क्षमता देती है।

Wi-Fi Calling क्या है और इसे Android या iPhone पर कैसे शुरू किया जाता है?

स्मार्टफोन पर वाई-फाई कॉलिंग एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया द्वारा सपोर्टेड है।

ख़ास बातें
  • टेलीकॉम ऑपरेटर इस सर्विस के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लेते हैं।
  • वाई-फाई कॉलिंग सर्विस VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) पर कॉल करती है।
  • Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea आदि वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट करते हैं।
विज्ञापन
Wi-Fi कॉलिंग यूजर्स को वाई-फाई नेटवर्क की मदद से कम या खराब कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में रेगुलर कॉल करने की क्षमता देती है। यह सर्विस केवल तभी काम करती है जब आपका टेलीकॉम ऑपरेटर वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट करता है और ग्राहक के पास एक अच्छा वाई-फाई कनेक्शन है। जब नेटवर्क कनेक्टिविटी कम होती है, तो कम्पैटिबल फोन वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग उस टेलीकॉम ऑपरेटर के माध्यम से रेगुलर कॉल करने के लिए करेंगे, जिसकी उसने मेंबरशिप ली है। भारत में अधिकांश टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel, Reliance Jio और Vodafone Idea सहित वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट करते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर इस सर्विस के लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं लेते हैं।

नई वाई-फाई कॉलिंग सर्विस कम नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से फायदेमंद है। यदि स्मार्टफोन पर वाई-फाई कॉलिंग इनेबल्ड है, तो यह रेगुलर वॉयस कॉल करने के लिए कनेक्टेड वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी इमारत के बेसमेंट में हैं और आपके पास कम नेटवर्क कनेक्टिविटी है, लेकिन मजबूत वाई-फाई है, तो भी आप बिना किसी रुकावट के रेगुलर वॉयस कॉल करने में सक्षम होंगे। यह सर्विस कॉल की क्वालिटी में सुधार और कॉल ड्रॉप्स को कम करने में मदद करती है। वाई-फाई कॉलिंग सर्विस VoLTE (वॉयस ओवर एलटीई) नेटवर्क के बजाय VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) पर कॉल करती है।
 

How to enable Wi-Fi calling on Android smartphones

हाल ही में लॉन्च किए गए अधिकांश फोन वाई-फाई कॉलिंग के लिए कम्पैटिबल हैं। यूजर्स नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर ऑप्शन की तलाश करके अपने फोन पर इसकी जांच कर सकते हैं। यदि ऑप्शन उपलब्ध नहीं है, तो वाई-फाई कॉलिंग फोन पर सपोर्टेड नहीं है। एंड्रॉयड फोन पर वाई-फाई कॉलिंग को सक्षम करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें। 

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के Settings मेनू में जाएं। Networks सेक्शन पर जाएं (इसे Connections सेक्शन या यहां तक ​​कि Mobile Networks भी कहा जा सकता है)।
Networks सेक्शन में Wi-Fi Preferences पर जाएं और Advanced पर क्लिक करें।
Wi-Fi Calling नामक ऑप्शन की जांच करें। यदि आपके फोन में दो सिम कार्ड इंस्टॉल हैं, तो यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि इसे किस नंबर के लिए इनेबल करना है। ग्राहक इसे दोनों नंबरों के लिए भी इनेबल कर सकते हैं।
कुछ फोन में, वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन सीधे Networks सेक्शन में ही दे दिया जाता है, जिसमें Advanced सेक्शन में गहराई तक जाने की आवश्यकता नहीं होती है। अलग-अलग एंड्रॉयड फोन के ओएस स्किन के आधार पर पाथवे थोड़ा अलग हो सकता है।
 

How to enable Wi-Fi calling on iPhone

एक iPhone पर, वाई-फाई कॉलिंग को तब तक आसानी से एक्टिवेट किया जा सकता है जब तक कि टेलीकॉम ऑपरेटर इसको सपोर्ट करता है। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
iPhone में Settings menu में जाएं। Phone पर क्लिक करें।
उसके बाद Mobile Data > Wi-Fi Calling पर क्लिक करें (यह केवल इतना बताएगा कि आपका टेलीकॉम ऑपरेटर सर्विस को सपोर्ट करता है या नहीं) 
Wi-Fi Calling on This iPhone” पर टॉगल करें। यदि Wi-Fi Calling उपलब्ध है तो आप देखेंगे कि स्टेटस बार में आपके ऑपरेटर के नाम के पीछे Wi-Fi लिखा आएगा। अब आपकी कॉल्स Wi-Fi Calling के द्वारा शुरू हो चुकी होंगी।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. भारत का विजिट नहीं करेंगे Elon Musk, टेस्ला में काम के बोझ का बताया कारण
  2. UP Board 10th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट रोल नम्बर से ऐसे करें चेक
  3. HP Omen Transcend 14 गेमिंग लैपटॉप लॉन्च, 11.5 घंटे की बैटरी, 2.8K 120Hz डिस्प्ले से है लैस, जानें कीमत
  4. Samsung ने 8GB के RAM के साथ लॉन्च किया Galaxy F15 5G, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  5. Prime Gaming: Amazon दे रहा है Fallout 76 गेम को फ्री में खेलने का मौका, ऐसे करें डाउनलोड
  6. itel S24, itel T11 Pro जल्द होंगे भारत में लॉन्च, जानें सबकुछ
  7. Xiaomi ने लॉन्च किया मोबाइल से कंट्रोल होने वाला स्मार्ट वाटर हीटर, इसमें एंटीबैक्टीरियल टेक्नोलॉजी भी मिलती है
  8. टाटा मोटर्स की तमिलनाडु की फैक्टरी में बनेंगी JLR की लग्जरी कारें!
  9. Elon Musk के विजिट से पहले भारत की नई EV पॉलिसी पर मीटिंग में शामिल हुई Tesla  
  10. चीन ने WhatsApp और Threads को Apple App Store से हटाया, जानें कारण
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »