• होम
  • गेमिंग
  • फ़ीचर
  • PUBG Mobile vs FAU G: भारत में PUBG क्यों रहा सफल और मेड इन इंडिया FAU G से कहां हुई चूक, जानें सबकुछ

PUBG Mobile vs FAU-G: भारत में PUBG क्यों रहा सफल और मेड इन इंडिया FAU-G से कहां हुई चूक, जानें सबकुछ

PUBG Mobile vs FAU-G: ज़ोर-शोर से प्रोमोशन होने के बाद आखिरकार FAU-G को 26 जनवरी को रिलीज़ किया गया और 24 घंटों के भीतर इसे 10 लाख डाउनलोड्स भी हासिल हो गए। हालांकि अब गेम की रेटिंग में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

PUBG Mobile vs FAU-G: भारत में PUBG क्यों रहा सफल और मेड इन इंडिया FAU-G से कहां हुई चूक, जानें सबकुछ

PUBG Mobile vs FAU-G: FAU-G को लॉन्च के 24 घंटों के भीरत 10 लाख डाउनलोड्स मिले थे

ख़ास बातें
  • PUBG Mobile को सितंबर 2020 में किया गया था बैन
  • बैन के तुरंत बाद अक्षय कुमार ने ट्विटर पर FAU-G गेम को किया था घोषित
  • अब फैंस को पसंद नहीं आ रहा है मेड इन इंडिया एफएयू-जी गेम
PUBG Mobile को भारत में बैन हुए चार महीने से ज्यादा का वक्त गुज़र गया है और FAU-G को लॉन्च हुए अभी दो हफ्ते भी पुरे नहीं हुए है। लेकिन भारत में शायद ही किसी गेम को लेकर इतनी चर्चा हुई होगी, जितनी इन दोनों को गेम्स को लेकर हुई है। इसमें कोई शक नहीं कि पबजी मोबाइल को भारत में बेहद प्यार मिला। भारत में PUBG Mobile का विशाल एक्टिव यूज़र बेस था। बैन होने के तुरंत बाद FAU-G की घोषणा ने फैंस को एक आशा की किरण दिखा दी। लोगों को लगने लगा कि पबजी मोबाइल की कमी अब एफएयू-जी पूरी करेगा। ज़ोर-शोर से प्रोमोशन होने के बाद आखिरकार गेम 26 जनवरी को रिलीज़ हुआ और 24 घंटों के भीतर इसे 10 लाख डाउनलोड्स भी हासिल हो गए। हालांकि अब गेम की रेटिंग में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। भारत में PUBG Mobile की सफलता और FAU-G की विफलता के पीछे कई कारण हैं, लेकिन कुछ ऐसे बड़े कारण हैं, जिन्हें हम आपके सामने रखना चाहते हैं।
 

जल्दबाज़ी

PUBG Mobile गेम की शुरुआत 2017 में हुई थी, गेम को लॉन्च के तुरंत बाद से जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई। इसकी वजह प्रोमोशन नहीं, पहली शुरुआती गेमप्ले था। पबजी मोबाइल के लॉन्च के समय इसमें बैटल रोयाल मोड के साथ-साथ कुछ अन्य मोड्स शामिल थे। समय के साथ डेवलपर्स ने इसमें कई नए मोड्स और कंटेंट जोड़ा। गेम को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए रिलीज़ किया गया था। मल्टी-प्लेटफॉर्म सपोर्ट किसी भी गेम की सफलता और बड़े यूज़रबेस के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

वहीं, FAU-G को पबजी मोबाइल के बैन के तुरंत बाद घोषित किया गया। प्रचार-प्रसार के मैदान में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) भी कूद पड़े। उन्होंने गेम को आत्मनिर्भर भारत और भारतीय सैनिकों के सपोर्ट के नाम से ज़ोरो से प्रोमोट भी किया, जिसके चलते लोगों ने FAU-G को PUBG Mobile का भारतीय विकल्प समझना शुरू कर दिया। अब, जब गेम लॉन्च हुआ है, तो इसमें केवल एक सिगंल प्लेयर कैंपेन मोड शामिल है। दो अन्य मोड्स भी हैं, लेकिन वे फिलहाल खेलने के लिए उपलब्ध नहीं हैं। गेम काफी हद तक अधूरा लगता है और ऐसा प्रतीत होता है कि इसे जल्दबाज़ी में रिलीज़ किया गया है। इसके अलावा, FAU-G फिलहाल केवल Android प्लेटफॉर्म में उपलब्ध है। गेम iOS में कब रिलीज़ होगा, इसे लेकर भी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 
 

बैटल रोयाल की कमी

PUBG Mobile को उसके बैटल रोयाल मोड के लिए जाना जाता है और यदि कोई गेम उसे रिप्लेस कर सकता है, तो उसमें बैटल रोयाल मोड का शामिल होना जरूरी है। हालांकि FAU-G के साथ ऐसा नहीं था। जैसा कि हमने बताया कि फिलहाल यह केवल सिंगल प्लेयर कैंपेन मोड के साथ आता है। गेम में PUBG Mobile की तरह बैटल रोयाल मोड का न होना पबजी फैंस की नाराज़गी की वजह हो सकती है। हालांकि गेम की होम स्क्रीन पर दो मोड्स और हैं, जो फिलहाल एक्टिव नहीं हैं। nCore Games का कहना है कि गेम में जल्द 'Free For All' और 5v5 'Team Deathmatch' मोड भी जोड़े जाएंगे। कंपनी के सह-संस्थापक विशाल गोंडल एक बयान में यह कह भी चुके हैं कि गेम में जल्द बैटल रोयाल मोड, मल्टी-प्लेयर मोड, गन्स और बैटल पास जोड़े जाएंगे। उम्मीद है कि ये सभी फीचर्स FAU-G को अधिक रोमांचक बनाएंगे, लेकिन फिलहाल के लिए प्लेयर्स को गेम में बैटल रोयाल मोड की कमी जरूर खल रही है। 
 

कंट्रोल्स, कस्टमाइजेशन और गेमप्ले

PUBG Mobile में हथियारों का ढ़ेर है। आपको सैंकड़ों विकल्प मिलते हैं, जिनमें बंदूक, बम व अटेचमेंट्स समेत कई विकल्प उपलब्ध हैं। गेम में कंट्रोल्स भी जबरदस्त हैं। PUBG Mobile में प्रत्येक प्लेयर अपनी इच्छा और सहूलियत के हिसाब से कंट्रोल्स सेट कर सकता है। गेमप्ले भी PUBG के पीसी वर्ज़न जैसा है। मोबाइल प्लेयर्स को काफी हद तक पीसी वर्ज़न जैसा अनुभव देने की कोशिश की जाती है और यह भी एक मुख्य कारण है कि इस गेम को इतनी लोकप्रियता मिली।

वहीं, दूसरी ओर FAU-G का गेमप्ले काफी सिंपल है, जिसमें दुश्मनों के झुंड के साथ लड़ाई झगड़े होते हैं और दुखद बात यह है कि गेमप्ले या कॉम्बेट में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। गेम में हथियारों के नाम पर केवल डंडे मिलते हैं, बाकि आपके लात-घूसे ही बरसाने होते हैं। ब्रॉलर मैकेनिक्स में केवल दो बटन हैं, पहला 'हिट' और दूसरा 'ब्लॉक', जिसमें से आपको 'ब्लॉक' बटन की शायद ही कहीं आवश्यकता पड़े। आपको अपने किरदार को कस्टमाइज़ करने के विकल्प भी नहीं मिलते हैं और न ही कंट्रोल्स को लेकर ज्यादा कुछ दिया गया है। FAU-G में वो सब गायब है, जो प्लेयर किसी भी मॉडर्न एक्शन शूटर गेम से उम्मीद करता है।
 

ग्राफिक्स

PUBG Mobile में ग्राफिक्स जबरदस्त है। अच्छी बात यह है कि आप अपने डिवाइस के अनुसार गेम के ग्राफिक्स और डिटेल्स को बदल सकते हैं, जिसके चलते इसे सस्ते से लेकर प्रीमियम डिवाइस पर खेला जा सकता है। इससे डेवलपर्स को यूज़रबेस बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं, FAU-G के साथ ऐसा नहीं है। गेम के ग्राफिक्स भी 2021 में लॉन्च हुए अन्य गेम्स के हिसाब से काफी पुराने लगते हैं। डिटेल्स की कमी लगती है। गेम में कुछ बग्स (समस्याएं) भी हैं। गेमप्ले के दौरान कई बार ऐसा होगा कि दुश्मन फौजी आपके ऊपर हमला ही नहीं करेंगे। कई बार तो ऐसा होता है कि आपको दुश्मन चारो ओर से घेर लेते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी आपके ऊपर हमला नहीं करता। 
 

कम्युनिटी

मल्टीप्लेयर मोड किसी भी गेम की सफलता की मुख्य कुंजी होती है और पबजी मोबाइल तो एक बैटल रोयाल गेम है। इस गेम में आप अपने तीन दोस्तों के साथ टीम बना कर खेल सकते हैं। इतना ही नहीं, आप एक अलग रूम बना कर एक-साथ कई दोस्तों के साथ भी खेल सकते हैं। लेकिन FAU-G में फिलहाल मल्टी-प्लेयर मोड मौजूद नहीं है, जो पबजी मोबाइल फैंस को पसंद नहीं आ रहा है। हालांकि जैसा कि हमने बताया कि nCore Games के सह-संस्थापक विशाल गोंडल एक बयान में कह चुके हैं कि FAU-G में जल्द बैटल रोयाल मोड, मल्टी-प्लेयर मोड, गन्स और बैटल पास जोड़े जाएंगे।

PUBG Mobile गेम को लॉन्च हुए कई साल बीत चुके हैं। इस बीच Tencent Games ने गेम को कई बार अपडेट किया। कई बार सुधार किए गए, कई नए मोड्स जोड़े गए, नया कंटेंट दिया गया और बड़े-बड़े टूर्नामेंट्स कराए गए और इस तरह गेम को सफल बनाया गया। वहीं, FAU-G अभी एक बिल्कुल नया गेम है, जिसे लॉन्च हुए दो हफ्ते भी पूरे नहीं हुए हैं। फिलहाल गेम को सेटल होने के लिए थोड़ा समय देना भी जरूरी है। ऐसा हो सकता है कि समय के फीडबैक्स के सहारे से गेम को बेहतर बनाया जाए। इसे अपडेट के जरिए पबजी मोबाइल की तरह नए कंटेंट, नए मोड्स और नए कस्टमाइजेशन के कई विक्लप भी दिए जाए।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  2. 108MP कैमरा के साथ Motorola Edge 20 सीरीज़ हुई लॉन्च, जानें कीमत
  3. Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में फिर गिरावट, लेकिन Ethereum की पकड़ कायम
  4. Tesla इलेक्ट्रिक कार का सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम चांद को समझ बैठा ट्रैफिक लाइट, वीडियो देखें...
  5. अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा वाला ZTE Axon 30 5G फोन लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  6. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
  7. रोड पर चलते-चलते खुद चार्ज होगी आपकी इलेक्ट्रिक कार, इस आधुनिक रोड पर काम शुरू
  8. Hyundai ने भारत में दिखाई अपनी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है 460 किलोमीटर
  9. 3GB डेली डाटा और 455 दिन की वैलिडिटी से लैस है BSNL का ये शानदार प्लान, जानें कीमत
  10. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
#ताज़ा ख़बरें
  1. Zoook Rocker Color Blast ब्लूटूथ स्पीकर लॉन्च, वॉटर प्रूफ स्पीकर की जानें कीमत
  2. Reliance Jio ने जोड़े रिकॉर्ड 35 लाख से अधिक यूजर्स, Airtel को नुकसान
  3. Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में फिर गिरावट, लेकिन Ethereum की पकड़ कायम
  4. 100 रुपये से कम के रीचार्ज में नहीं मिलेगा अब SMS बेनेफिट, Jio, Airtel, Vi ने लिया फैसला
  5. 1,000 किलोमीटर रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 8 मिनट में होगी 80 प्रतिशत चार्ज!
  6. Infinix ने लॉन्च किया 40 इंच का Full-HD एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी, कीमत 20 हज़ार रुपये से भी कम
  7. 120Hz डिस्प्ले से लैस हो सकती है iQoo 8 सीरीज़, स्पेसिफिकेशन हुए लीक
  8. CBSE Class 12 Board Exam Results 2021 Live: ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना 12वीं का रिज़ल्ट
  9. Micromax ने भारत में लॉन्च किया अफॉर्डेबल In 2b स्मार्टफोन, कीमत 8 हज़ार से कम...
  10. Realme 8s के डिज़ाइन के साथ स्पेसिफिकेशन्स भी लीक, भारत में जल्द होगा लॉन्च!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com