Top Cryptocurrencies of 2021: Solana, Avalanche, BNB समेत ये हैं इस साल की टॉप क्रिप्टोकरेंसी

2021 की शुरुआत धमाके के साथ हुई है Bitcoin, Ether, Tether, Dogecoin आदि क्रिप्टो कॉइन्स जबरदस्त तेज़ी देखी, और मई के मध्य तक सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई।

Top Cryptocurrencies of 2021: Solana, Avalanche, BNB समेत ये हैं इस साल की टॉप क्रिप्टोकरेंसी

Bitcoin इस साल 65,000 डॉलर के अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था

ख़ास बातें
  • Bitcoin, Ether के साथ Shiba Inu ने भी हासिल किया इन्वेस्टर का आपार प्यार
  • Avalanche (AVAX) और Solana (SOL) जैसे नए कॉइन्स ने दी जबरदस्त परफॉर्मेंस
  • बिटकॉइन ने इस साल पार किया 65,000 डॉलर का मार्क
विज्ञापन
Top Crypto Coins of 2021: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लोगों के लिए साल 2021 बेहद उतार-चढ़ाव वाला रहा। साल की शुरुआत धमाके के साथ हुई है Bitcoin, Ether, Tether, Dogecoin आदि क्रिप्टो कॉइन्स जबरदस्त तेज़ी देखी, और मई के मध्य तक सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई। लेकिन निवेशकों की खुशी उस दिन आसमान से सीधा जमीन पर आ गई, जब मई के मध्य में चंद मिनटों में पूरी क्रिप्टो मार्केट (Crypto market) मुह के बल गिर गई। इसके बाद से सभी करेंसी आज तक अपनी उस ऑल-टाइम हाई की वैल्यू पर आने की जद्दोजहद में ही लगी है। हालांकि, इस साल हमने कुछ ऐसे क्रिप्टो कॉइन्स को भी देखा, जिन्होंने निवेशकों का जबरदस्त प्यार हासिल किया, जिनमें से एक बड़ा नाम Solana (SOL) है। इसके अलावा Avalanche, USD Coin, Binance Coin, Terra कुछ ऐसे नाम हैं, जिनकी कीमतों में इस साल जबरदस्त उछाल देखने को मिला। तो बिना देरी किए, आइए जानते हैं कि 2021 में किन टॉप क्रिप्टोकरेंसी (Top Cryptocurrencies of 2021) ने जीता इन्वेस्टर्स का दिल।
 

Bitcoin (BTC)

Bitcoin को साल 2009 में एक सतोशी नाटामोटो नाम के एक अज्ञात क्रिएटर ने स्थापित किया था। बिटकॉइन वर्तमान में दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी (Most popular cryptocurrency of all time) है और कई वर्षों से यह निवेशकों का पसंदीदा कॉइन रहा है। इस साल भी इस कॉइन के ऊपर सभी निवेशकों का प्यार बरसा है। आज से लगभग पांच साल पहले BTC की कीमत करीब 500 डॉलर (लगभग 37,000) थी, और अब यह कॉइन $48,000-$50,000 डॉलर (लगभग 35.7-37 लाख रुपये) के बीच ट्रेड करता है। इस साल बिटकॉइन ने 65,000 डॉलर (लगभग 48.3 लाख रुपये) का आंकड़ां पार कर अपना ऑल-टाइम हाई (Bitcoin all time high 2021) बनाया। यहां तक कि El Salvador ने Bitcoin को लीगल टेंडर घोषित कर दिया है। देश में कई Bitcoin ATM स्थापित किए हैं। कई बड़ी कंपनियों ने इस कॉइन को अल सेल्वाडोर में पेमेंट के तौर पर लेना शुरू कर दिया है। क्रिप्टो एक्सपर्ट का मानना है कि 2022 में BTC की कीमत 100K डॉलर तक बढ़ सकती है। वर्तमान में बिटकॉइन की कुल मार्केट कैप (Bitcoin market cap) 1 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 74,38,440 करोड़ रुपये) है।
 

Ethereum (ETH)

इथेरियम इस साल भी बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी रही। यदि बिटकॉइन को क्रिप्टो मार्केट का गोल्ड माना जाता है, तो इथेरियम को निवेशकों द्वारा चांदी माना जाता है। इथेरियम ब्लॉकचेन पर कई अन्य एप्लिकेशन व टोकन काम करते हैं। यही कारण है कि यह क्रिप्टो दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रही है। इस ब्लॉकचेन पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और NFT जैसे ऐप को चलाया जाता है। इस साल 9 नवंबर Ethereum के लिए भी सबसे अच्छा दिन साबित हुआ, जब इसकी कीमत (Ether price) $4,811 (लगभग 3.5 लाख रुपये) पर पहुंच गई। यह इस कॉइन के लिए ऑल टाइम हाई (Ethereum all time high 2021) था।
 

Solana (SOL)

Solana इस साल मार्केट में बिल्कुल नई एंट्री था। प्रतिस्पर्धा से भरी इस मार्केट में Solana (SOL) ने आते ही धूम मचा दी। सोलाना ने अपनी सुपर-फास्ट प्रोसेसिंग स्पीड और सस्ते लेनदेन के कारण इस साल क्रिप्टो चार्ट में सभी को पछाड़ते हुए टॉप 10 क्रिप्टो की लिस्ट (Top 10 Cryptocurrencies of 2021) में अपना नाम दर्ज करा लिया। अपनी शुरुआत की तुलना में साल खत्म होते-होते इस कॉइन ने 11,000% से अधिक बढ़ोतरी हासिल कर ली है। 6 नवंबर, 2021 को इसकी कीमत बढ़कर 260 डॉलर (लगभग 20,000 रुपये) हो गई थी। हालांकि, वर्तमान में यह कॉइन (Solana price in India) 189 डॉलर के आसपास ट्रेड हो रहा है।
 

Avalanche (AVAX)

अगली नई एंट्री Avalanche (AVAX) है। इस कॉइन ने नवंबर 2021 में काफी ग्रोथ देखी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह कॉइन आने वाले कुछ सालों में सबसे लोकप्रिय डिज़िटल करेंसी की लिस्ट में अपना नाम बना सकता है। यह क्रिप्टोकरेंसी AVAX टोकन की वजह से ज्यादा पॉपुलर है, जो हाई ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी को एक ट्रिलियन प्रति सेकंड की स्पीड से कनेक्ट करने देती है। वर्तमान में इस कॉइन की कीमत (Avalanche price in India) 103 डॉलर (लगभग 7,661 रुपये) है
 

Shiba Inu (SHIB)

Shiba Inu का इस साल की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में नाम होना बनता है। अगस्त 2020 में लॉन्च हुए इस मीम कॉइन को शुरुआत में निवेशकों ने मज़ाक के रूप में ही लिया। हालांकि, 2021 इस कॉइन के लिए काफी अच्छा साबित हुआ। गूगल ट्रेंड के डेटा से जानकारी मिली है कि इस कॉइन को Bitcoin के ज्यादा सर्च किया गया है। Dogecoin को Shiba Inu जबरदस्त टक्कर दे रहा है। अपनी शुरुआत के एक साल के अंदर, अक्टूबर 2021 में इस क्रिप्टोकरेंसी ने जबरदस्त उछाल देखा। कॉइन को कई बड़ी कंपनियों द्वारा पेमेंट के रूप में लेने की योजना भी बनाई जा रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2025 तक यह कॉइन तेज़ी से आगे बढ़ेगा।
 

Binance Coin (BNB)

दुनिया की सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (biggest cryptocurrency exchage) बाइनेंस (Binance) का टोकन BNB भी इस साल काफी पॉपुलर हुआ। यह टोकन बाइनेंस यूज़र्स को ट्रेडिंग चार्ज कम करने में मदद करता है, और साथ ही यह बाइनेंस स्मार्ट चेन को भी बढ़ावा देता है। BNB की मार्केट कैप लगभग 6.5 लाख करोड़ रुपये है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Vivo T3x 5G में मिलेगी 6,000mAh बैटरी, होगा सबसे स्लिम फोन
  2. मंगल ग्रह पर जाने वाला Starship रॉकेट कितना बड़ा होगा? Elon Musk ने बताया
  3. 126KM रेंज के साथ OSM Stream City Qik इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च, 15 मिनट में होगा फुल चार्ज
  4. OnePlus Pad 2 की लॉन्च टाइमलाइन लीक, जानें कब पेश होगा नया OnePlus टैबलेट
  5. Oppo Reno 12 सीरीज Vivo S19, Huawei Nova 13, Honor 200 के साथ जून में होगी लॉन्च!
  6. क्‍या है एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल? सेना ने 17 हजार फीट की ऊंचाई पर किया ट्रायल
  7. Electric Scooter Price Hike: Bajaj, TVS, Ather और Hero Vida के ई-स्कूटर हुए महंगे, 15 अप्रैल से Ola भी बढ़ाएगा कीमत
  8. MI Vs CSK Live: मुंबई इंडियंस Vs चेन्नई सुपर किंग्स का IPL मैच कुछ देर में, देखें फ्री!
  9. Black Shark Ring सिंगल चार्ज में चलेगी 180 दिन! टीजर आउट
  10. WhatsApp में AI की एंट्री, मिलेगा हर सवाल का जवाब! ऐसे करें इस्तेमाल
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »