Google Hangouts, Skype Meet Now, Microsoft Teams: ऐप्स जो हैं Zoom ऐप के दमदार विकल्प

Zoom ऐप के कई फीचर्स हैं, जो इसे ऑफिस मीटिंग और कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक बेहतरीन सर्विस बनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अभी भी कई ऐसी ऐप्स और सर्विस मौजूद हैं, जो मुफ्त है और इनमें से कुछ ज़ूम से बेहतर भी हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Google Hangouts, Skype Meet Now, Microsoft Teams: ऐप्स जो हैं Zoom ऐप के दमदार विकल्प

Skype Meet Now में यूज़र्स बिना अकाउंट बनाए ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं

ख़ास बातें
  • Google Hangouts में वीडियो कॉलिंग के लिए चाहिए केवल Gmail अकाउंट
  • Microsoft Teams में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ मिलते हैं कई फीचर्स
  • Skype Meet Now में बिना अकाउंट बनाए कर सकते हैं ग्रुप वीडियो कॉलिंग
Zoom ने थोड़े ही समय में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। इसके पीछे का कारण है बेहद बड़ी संख्या में लोगों का घर से काम करना और Zoom ऐप का एक साथ दर्जनों लोगों को ग्रुप में वीडियो कॉल करने में मदद करन। इस बात से आप सभी वाकिफ है कि पिछले लगभग कुछ समय से भारत समेत कई देश लॉकडाउन जैसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग के चलते अपने घरों से काम कर रहे हैं। इसी के चलते Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंस ऐप को पिछले महीने 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से अधिक डेली एक्टिव यूज़र्स प्राप्त हुए। इससे पहले यह आंकड़ा अधिकतम 10 मिलियन यानी 1 करोड़ रहता था। हालांकि, इसकी आसमान छूती वृद्धि के बावजूद, सुरक्षा को लेकर ऐप सवालों के घेरे में आ चुकी है। स्कूलों और अधिकारियों से लेकर कई अलग-अलग सरकारों तक, लोगों को ऐप का इस्तेमाल करने से परहेज करने के लिए कहा गया है। भारत सरकार ने भी हाल ही में अपने अधिकारियों को ज़ूम के बारे में चेतावनी दी थी। साथ ही इसके कुछ यूज़र्स ने आरोप लगाया है कि ऐप चीन में स्थित कुछ थर्ड पार्टी को डेटा भेजती है।

इस ऐप की कुछ मुख्य फीचर्स जैसे कि 100 से अधिक लोगों को एक साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस (प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में अधिकतम 500 यूज़र्स) करने में मदद करना और रिकॉर्डिंग सपोर्ट इसे ऑफिस की वर्चुअल मीटिंगों के लिए बेहतरीन साधन बनाते हैं। एप्लिकेशन सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और इसमें मोबाइल डिवाइस के जरिए भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ज़ूम पर भरोसा नहीं करते हैं और इसी तरह के फीचर के साथ अन्य विकल्पों की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं।

यहां हम आपके वीडियो कॉलिंग की जरूरतों के हिसाब से आपकी मदद करने के लिए Zoom ऐप के जैसी पांच मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स की लिस्ट लेकर आए हैं।
 

Cisco Webex Meetings

सिस्को सभी देशों में अपने वेबेक्स मीटिंग्स की पहुंत मुफ्त में दे रही है। मुफ्त में पहुंच देने का फैसला कंपनी ने हाल ही में लिया था, जिसके पीछे का कारण कोरोनोवायरस प्रकोप के दौरान लोगों को घर से काम करने लिए प्रोतसाहित करना था। मुफ्त में उपलब्ध होने के बावजूद, इसमें आपको सभी प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे, जिनमें बिना समय के प्रतिबंध के साथ असीमित इस्तेमाल, 100 यूज़र्स का एक साथ ग्रुप कॉल करने का सपोर्ट और वॉयस-ओवर-इंटरनेट-प्रोटोकॉल (वीओआईपी) क्षमताओं के अलावा एक टोल डायल-इन फीचर्स शामिल हैं। आपको इसके लिए केवल Cisco Webex Meetings पोर्टल पर साइन-अप करना हैऔर आप मुफ्त में मीटिंग शुरू कर सकते हैं।
 

Skype Meet Now

लगभग सभी देशों में लोकप्रिय नाम है स्काइप। यह उन यूज़र्स के लिए है, जो सिस्को वेबेक्स जैसी बिज़नेस पर फोकस करने वाली सर्विस के बजाय आसान और सिंपल ऐप चाहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में Skype Meet Now को पेश किया था, जो Zoom के विकल्प के रूप में कार्य करता है। यह एक अकाउंट की आवश्यकता के बिना ही काम कर सकता है और इसमें अधिकतम 50 यूज़र्स एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं, वो भी बिल्कुल मुफ्त में। इसमें आपको कॉल रिकॉर्ड करने की क्षमता, कॉल करने से पहले बैकग्राउंड ब्लर यानी धुंधला करने का विकल्प और स्क्रीन शेयरिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इसके लिए आपको स्काइप मीट नाउ से शुरुआत करने के लिए बस समर्पित वेबपेज पर जाना होगा।
 

Microsoft Teams

यदि आप केवल वीडियो कॉल तक सीमित नहीं रहना चाहते हैं तो आप Microsoft Teams को आज़मा सकते हैं। यह महामारी के दौरान मुफ्त में उपलब्ध है। मुफ्त वर्ज़न असीमित चैट और सर्च, ग्रुप और सिंगल ऑडियो और वीडियो कॉलिंग और प्रति व्यक्ति 2 जीबी पर्सनल फाइल स्टोरेज के साथ 10 जीबी टीम फाइल स्टोरेज का फीचर देता है। यदि आपके पास पहले से ही Office 365 अकाउंट है, तो आपको Word, Excel, PowerPoint और OneNote सहित वेब के लिए Office ऐप्स के साथ रियल टाइम सपोर्ट भी मिलेगा।
 

Discord

डिस्कॉर्ड सर्विस ज़ूम के लिए एक मजबूत विकल्प के रूप में उभरा है। इसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमताओं के कारण आपको एक साथ 50 यूज़र्स से जुड़ने में मदद मिलती है। यह प्लेटफॉर्म गेमर्स के बीच खासा लोकप्रिय है। हालांकि आप इसे अपनी ऑफिस टीम या कुछ दोस्तों के साथ बात-चीत करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन के जरिए अपने कॉन्टेक्ट्स से जुड़ने के लिए इसका मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें स्क्रीन शेयरिंग या वॉयस कॉल करने के फीचर्स भी हैं। Zoom के अन्य मुफ्त विकल्पों की तरह, डिस्कॉर्ड बिना पैसों के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का फायदा देता है।
 

Google Hangouts

यदि आप किसी भी कारण से Discord का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप Google Hangouts का विकल्प चुन सकते हैं, जो कि Zoom का एक अच्छा मुफ्त विकल्प है। इसमें आप अधिकतम 10 यूज़र्स को एक वीडियो कॉल में जोड़ सकते हैं या एक साथ 150 यूज़र्स के साथ चैट कर सकते हैं। गूगल आपको मोबाइल डिवाइस पर इसका इस्तेमाल करने के लिए ऐप मोबाइल ऐप का विकल्प भी देता है। इसके अलावा गूगल प्रोडक्ट होने के नाते Hangouts को शुरू करने के लिए आपको केवल अपने Gmail अकाउंट की ज़रूरत होती है। यदि आप पैसे देने के लिए राज़ी हैं तो आप इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं, जिसमें आप 25 यूज़र्स को एक वीडियो कॉल में एक साथ जोड़ सकते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo Reno Mark 2 जल्द हो सकता है लॉन्च, दो मॉडल नंबर के साथ मिला सर्टिफिकेशन
  2. Redmi 8 स्मार्टफोन फिर हुआ महंगा, जानें नई कीमत
  3. Vivo Y30 भारत में क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च, कीमत 14,990 रुपये
  4. Realme 6s भारत में Realme 6i नाम से हो सकता है लॉन्च
  5. Chingari App की चांदी, 22 दिन में 1 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड
  6. BSNL ग्राहकों को जुलाई तक मिलता रहेगा '5 पे 6' पैसा कैशबैक ऑफर, ऐसे करें एक्टिवेट
  7. Samsung Galaxy M31s में होगी 6,000mAh बैटरी, मिला सर्टिफिकेशन
  8. Realme X50 Pro के लिए एंड्रॉयड 11 बीटा 1 अपडेट भारत में उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टॉल
  9. Amazon Prime Video पर इस दिन रिलीज़ होगी विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी'
  10. Motorola One Fusion क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च, ये हैं खासियतें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com