• होम
  • विज्ञान
  • ख़बरें
  • Big Breaking : पहली बार चंद्रमा पर प्राइवेट कंपनी ने उतारा लैंडर, अमेरिका को मिली कामयाबी, IM 1 मिशन का नाम इतिहास में दर्ज, जानें सभी डिटेल

Big Breaking : पहली बार चंद्रमा पर प्राइवेट कंपनी ने उतारा लैंडर, अमेरिका को मिली कामयाबी, IM-1 मिशन का नाम इतिहास में दर्ज, जानें सभी डिटेल

IM1 mission lands on the moon : इंटुएटिव मशीन्स के आईएम-1 मिशन ने शुक्रवार सुबह भारतीय समय के अनुसार 4 बजकर 53 मिनट पर चंद्रमा पर लैंडिंग की।

Big Breaking : पहली बार चंद्रमा पर प्राइवेट कंपनी ने उतारा लैंडर, अमेरिका को मिली कामयाबी, IM-1 मिशन का नाम इतिहास में दर्ज, जानें सभी डिटेल

Photo Credit: Video Grab

लैंडिंग की पुष्टि होने के बाद मिशन कंट्रोल सेंटर में जश्‍न का माहौल।

ख़ास बातें
  • चंद्रमा पर फ‍िर रचा गया इतिहास
  • एक प्राइवेट कंपनी का मिशन हुआ लैंड
  • इंटुएटिव मशीन्स के मिशन को कामयाबी
विज्ञापन
शुक्रवार की सुबह जब भारत में सूर्योदय भी नहीं हुआ था, अमेरिका ने एक बार फ‍िर इतिहास रच दिया। एक अमेरिकी कंपनी इंटुएटिव मशीन्स (Intuitive Machines) चंद्रमा पर अपना मिशन लैंड कराने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। इंटुएटिव मशीन्स के IM-1 मिशन को यह उपलब्‍ध‍ि मिली है, जो अब इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गई है। खास यह है कि अपोलो युग के बाद पहली बार अमेरिका बेस्‍ड किसी मिशन ने चंद्रमा पर लैंडिंग की है। 

इंटुएटिव मशीन्स की वेबसाइट के अनुसार, IM-1 मिशन  के तहत भेजे गए ओडीसियस (Odysseus) नाम के लैंडर ने चांद पर कदम रख लिया है। कंपनी के सीईओ स्टीव अल्टेमस ने कहा है, “हम सतह पर हैं और ट्रांसमिशन  कर रहे हैं। चंद्रमा पर आपका स्वागत है।
 

चंद्रमा पर आजतक जितने भी मिशन लैंड हुए हैं, वो सभी सरकारी एजेंसियों के मिशन थे। बरसों पहले जब इंसान चांद पर पहुंचा था, तो उस मिशन को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने सफल बनाया था। रूस और चीन की सरकारी एजेंसियां भी चांद पर अपने मिशन पहुंचा चुकी हैं। पिछले साल भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की थी, जो भारत की सरकारी एजेंसी इसरो का मिशन था। 

शुक्रवार को ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी प्राइवेट कंपनी के मून लैंडर ने चांद पर कदम रखा हो। इसकी सबसे पहले कोशिश साल 2019 में एक इस्राइली कंपनी ने की थी, लेकिन वह फेल हो गई। पिछले साल जापान की प्राइवेट कंपनी ने भी अपना मिशन चांद पर भेजा था, लेकिन लैंडिंग के दौरान वह क्रैश कर गया। अब इंटुएटिव मशीन्स को यह कामयाबी मिली है। 
 

आखिरी वक्‍त तक अटकी रही सांसें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मिशन कंट्रोल से जुड़े इंजीनियरों की सांसें आखिरी समय तक अटकी रही। तय लैंडिंग के कुछ मिनट बाद तक भी लैंडिंग की पुष्टि नहीं की गई थी। इंजीनियर फ‍िर से लैंडर के साथ कम्‍युनिकेशन सेटअप कर रहे थे। आखिरकार एक सिग्‍नल मिला, जिससे यह कन्‍फर्म हो गया कि लैंडर चांद की सतह पर उतर चुका है। 
 

रिकॉर्ड 8 दिनों में चांद पर पहुंचा मिशन

आईएम-1 मिशन रिकॉर्ड 8 दिनों में चांद पर पहुंच गया। 15 फरवरी को इसने स्‍पेसएक्‍स के फाल्‍कन-9 रॉकेट की मदद से उड़ान भरी थी। मिशन उसी रूट से चांद पर गया, जिस रूट से करीब 50 साल पहले अपोलो मिशन को भेजा गया था। अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने इस मिशन के लिए कंपनी के साथ करीब हजार करोड़ रुपये का कॉन्‍ट्रैक्‍ट किया था। 

चांद की सतह पर लैंड करने के बाद ओडीसियस लैंडर 7 दिनों तक काम करेगा। 

 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रेम त्रिपाठी

प्रेम त्रिपाठी Gadgets 360 में चीफ सब एडिटर हैं। 10 साल प्रिंट मीडिया ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Lok Sabha Elections 2024: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम
  2. GT vs PBKS Live: गुजरात टाइटंस vs पंजाब किंग्स IPL मैच आज, ऐसे देखें फ्री!
  3. बजाज ऑटो की हर महीने 10,000 Triumph मोटरसाइकिल्स बनाने की तैयारी
  4. KKR vs RCB Live: KKR vs RCB IPL 2024 मैच कुछ ही देर में, यहां देखें फ्री!
  5. Aliens किस रंग के दिखते होंगे? वैज्ञानिकों ने बताया
  6. Apple Watch X में होंगे OLED डिस्प्ले, मेग्नेटिक बैंड, ब्लड प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे धांसू फीचर्स! रेंडर लीक
  7. TCL ने लॉन्च किया 1600 निट्स ब्राइटनेस वाला 65 इंच 4K स्मार्ट TV, जानें कीमत
  8. Unhappy Leaves : यह कंपनी दे रही ‘दुखी’ होने पर 10 दिन की छुट्टी
  9. 3 लाख कर्मचारियों को AI ट्रेनिंग दे चुकी इस कंपनी के पास है सबसे बड़ा AI वर्कफोर्स!
  10. Google Maps से EV चार्जर ढूंढना हुआ आसान, अब सर्च से दिखेगा किफायती ट्रैवल ऑप्शन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »