यू यूटोपिया का रिव्यू

क्या यू यूटोपिया धरती का सबसे पावरफुल हैंडसेट है? आइए जानते हैं।

यू यूटोपिया का रिव्यू
विज्ञापन
यू यूटोपिया को 'धरती का सबसे पावरपुल फोन' का तमगा दिया गया। यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत बड़ा दावा है, खासकर जब उसने हाई-एंड डिवाइस सेगमेंट में इस हैंडसेट से एंट्री ही की हो। यू टेलीवेंचर्स के सीईओ राहुल शर्मा काफी आश्वस्त हैं, तभी तो कंपनी ने हैंडसेट के रिलीज से पहले टीज़र में ऐप्पल और सैमसंग जैसे ब्रांड पर निशाना साधने का मौका नहीं छोड़ा।

बयानबाजी से दूर इतना तो साफ है कि यू की नज़र चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां वनप्लस, शाओमी, जियोनीऔर ओप्पो पर है जो लंबे वक्त से भारतीय मार्केट में किफायती दाम में "फ्लैगशिप हैंडसेट" पेश करते आ रहे हैं। यू यूटोपिया के जरिए कंपनी के द्वारा पर्फेक्ट स्मार्टफोन पेश करने की कोशिश है, इसके साथ यह भी ख्याल रखा गया है कि यह यूज़र के पॉकेट की पहुंच में हो।
 
Yu Yutopia back ndtv

यू टेलीवेंचर्स की कोशिश तो सही दिशा में है। क्या कंपनी इससे कुछ हासिल करने में सफल रही है? क्या यूटोपिया की परफॉर्मेंस कंपनी के दावों को सही ठहराती है? आइए जानते हैं।

लुक और डिजाइन
एल्यूमीनियम और मैगनीशियम चेसिस, इस हैंडसेट की अहम खासियतों में से एक हैं। यह प्रीमियम होने का एहसास देता है। फोन स्लिम तो है, लेकिन इतना भी हल्का नहीं कि हाथों में खिलौना पकड़े होने का एहसास दे। सेटिन टेक्सचर के कारण हाथों में फोन फिसलता है। हमारी चाहत है कि यू ने हैंडसेट के साथ बंपर केस दिया होता।

प्राइमरी सिम ट्रे और सेकेंडरी हाइब्रिड ट्रे बायीं तरफ एक ही फ्लैप में मौजूद हैं। दायीं तरफ वॉल्यूम और पावर बटन हैं, जो मजबूत हैं और आसानी से एक्सेस किए जा सकते हैं। हेडफोन सॉकेट और माइक्रो-यूएसबी 2.0 पोर्ट क्रमशः ऊपर व निचले हिस्से में मौजूद हैं।
 
Yu Yutopia buttons ndtv

रियर हिस्से में एक सर्कुलर डायल है जिसमें 21 मेगापिक्सल कैमरा और डुअल-टोन एलईडी फ्लैश यूनिट मौजूद है। रियर कैमरे के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर हैं और सबसे निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल। उम्मीद के मुताबिक, कैमरे का ग्लास कवर स्क्रैच फ्री नहीं है और दो दिन इस्तेमाल के बाद ही हमने इस पर निशान दिखे। हैंडसेट का कवर खरीदने के लिए यह एक और अहम वजह है।

फ्रंट में 5.2 इंच का क्वाड एचडी आईपीएस डिस्प्ले है जिसके ऊपर कॉर्निंग के कॉनकोर ग्लास का प्रोटेक्शन मौजूद है। कलर रिप्रोडक्शन और व्यइंग एंगल्स अच्छे हैं। सूरज की रोशनी में भी हैंडसेट पर पढ़ पाने में दिक्कत नहीं आती। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर ट्रिक को अपनाना होगा। टच रिस्पॉन्स कई बार आपको परेशान कर सकते हैं, हमें रिव्यू के दौरान कई बार ये दिक्कत हुई। ऐसी यह दिक्कत बार-बार नहीं होती, लेकिन बीच-बीच में आप परेशान होंगे। नोटिफिकेशन एलईडी निचले हिस्से में है।
 
Yu Yutopia bundle ndtv

यू यूटोपिया के साथ आपको ट्रांसफर केबल, क्वालकॉम क्विक चार्ज़ 2.0 को सपोर्ट करने वाला चार्ज़र, लिटिल बर्ड इन-ईयर हेडसेट और निर्देश पुस्तिका मिलेंगे। एक्सेसरी की क्वालिटी अच्छी है और लंबे समय तक चलने का एहसास देते हैं। कुल मिलाकर, यू यूटोपिया अच्छा दिखने वाला फोन है जिसको इस तरह से बनाया गया है कि यूज़र को एक हाथ में रखकर इसे इस्तेमाल करने में दिक्कत ना हो। कैमरा बंप के लिए स्क्रैच प्रोटेक्शन दिया गया होता तो ज्यादा अच्छा था।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
स्पेसिफिकेशन के मामले में यू टेलीवेंचर्स ने सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की है। आपको बेहतरीन स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट, 4 जीबी का रैम और 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज मिलेंगे। स्टोरेज को 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। अन्य फ़ीचर में डुअल-बैंड वाई-फाई बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.1, जीपीएस, यूएसबी ओटीजी और एफएम रेडियो शामिल हैं।एनएफसी मौजूद नहीं है और वायरलेस चार्ज़िंग भी नहीं दिया गया है। अन्य स्टेंडर्ड सेंसर के अलावा यूटोपिया में बैरोमीटर सेंसर भी है। हैंडसेट में 3000 एमएएच की बैटरी है जो फास्ट चार्ज़िंग को सपोर्ट करती है।
 

यू यूटोपिया सायनोजेन ओएस 12.1 पर चलेगा जो गूगल के एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.1.1 पर आधारित है। इसे जल्द मार्शमैलो पर बेस्ड अपडेट भी मिलेगा। डिफॉल्ट के बाद पहले बूट में कई बार पेज फ्रीज़ कर जाता है। इसलिए  हम आपको किसी और पेज पर स्विच करने का सुझाव देंगे। सायनोजेन द्वारा दिया गया यू थीम काफी बेहतर है, यह वाई-फाई और सेल्युलर स्टेटस को सही तरह से दर्शाता है।

यू यूटोपिया में कंपनी ने अपने नए सॉफ्टवेयर सर्विस अराउंड यू को पेश किया है इसकी मदद से आप एक ही प्लेटफॉर्म पर कई काम कर पाएंगे, जैसे कैब बुक करना और होटल बुक करना।

इसके अलावा यूयूनीवर्स ऐप भी दिया है। यह यूटोपिया के लिए ओपरा टर्बो का कस्टमाइजेशन है। ऑडियो में सायनोजेन ने बेहतरीन काम किया है। ऑडियोएफएक्स ऐप आपको स्पीकर और हेडसेट के लिए अलग-अलग प्रोफाइल चुनने का विकल्प देता है। इसके अलावा आपको डीटीएस साउंड फ़ीचर भी मिलता है। स्टॉक म्यूज़िक प्लेयर को गाना म्यूज़िक स्ट्रीमिंग ऐप से साथ इंटिग्रेट किया गया है। और नतीजें बेहतरीन हैं।

परफॉर्मेंस
डिफॉल्ट थीम को हटा लेने के बाद यू यूटोपिया उम्मीद के मुताबिक परफॉर्मेंस देता है। ऐप की परफॉर्मेंस अच्छी है और मल्टीटास्किंग भी आसानी से होता है। औसतन आपके पास हमेशा ही 2 जीबी रैम ऐप के लिए बचे रहेंगे। स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट छोटे-मोटे टास्क परफॉर्म करने के बाद ही गर्म हो जाता है। हैंडसेट रियर कैमरे के आसपास बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, खासकर गेम खेलते और वीडियो शूट करते वक्त। अफसोस की बात यह है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, जब कमी ही चिपसेट में है। कॉल क्वालिटी अच्छी है और 4जी कनेक्टिविटी दोनों सिम स्लॉट पर मौजूद हैं।

आप पांच फिंगरप्रिंट स्टोर कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल फोन को अनलॉक करने के लिए कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कैमरा ऐप में सेल्फी लेने के लिए भी किया जा सकता है। सेंसर बहुत ही सटीक नहीं है, कई बार ये आपके फिंगरप्रिंट को गलत बताएगा। कई बार यह फिंगरप्रिंट को रजिस्टर भी नहीं करेगा। ऐसा प्रतीत होता है कि यह अपने दिमाग से काम कर रहा है। हैंडसेट ने बेंचमार्क टेस्ट में अच्छे नतीजे दिए।

हाउस ऑफ मार्ली का लिटिल बर्ड हेडसेट यूटोपिया के साथ आने वाला एक और बेहतरीन एक्सेसरी है। हमें वीडियो प्लेयर ऐप बहुत पसंद नहीं आया। रियर स्पीकर बहुत ही पावरफुल नहीं है और आउटडोर में इस्तेमाल करने पर कमज़ोर पड़ जाता है।

21 मेगापिक्सल का रियर कैमरा डिटेल के साथ क्लोज़ अप और लैंडस्केप शॉट लेने में सक्षम है, हालांकि उपयुक्त रोशनी भी होनी चाहिए। आप ऊपर या नीचे स्वाइप करके अलग-अलग शूटिंग मोड चुन सकते हैं। आप फ्लैश, फ्रंट कैमरा, व्हाइट बैलेंस और शूटिंग मोड को आसानी से एक्सेस कर पाएंगे।
 
Yu Yutopia HDR new ndtv thumb
Yu Yutopia closeup ndtv thumb

कैमरा तेजी से फोकस नहीं करता है और कम रोशनी में ज्यादा धीमा पड़ जाता है। एचडीआर मोड अच्छे से काम नहीं किया। इस मोड में फोटो धुंधले और अप्राकृतिक से आए।  

ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन स्मूथ वीडियो लेने में मदद करेगा। चौंकाने वाली बात यह है कि इसका 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा अच्छा काम करता है। इस कैमरे से ली गई तस्वीरें डिटेल के साथ आती हैं।
 
Yu Yutopia indoor ndtv thumb

3000 एमएएच की बैटरी हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 8 घंटे 57 मिनट तक चली। इसे बुरा तो नहीं कहा जाएगा, पर ये और बेहतर हो सकते थे। आम इस्तेमाल में फोन की बैटरी औसतन 18-20 तक चलेगी। अच्छी बात यह है कि ये क्विक चार्ज़ 2.0 को सपोर्ट करते हैं।

हमारा फैसला
यू यूटोपिया को यू टेलीवेंचर्स की एक अच्छी प्रीमियम कोशिश कहना गलत नहीं होगा। लेकिन यह उतना भी पावरफुल नहीं है जैसा कि कंपनी ने दावा किया है। सिर्फ टॉप एंड स्पेसिफिकेशन को तय बजट के डिवाइस में फिट कर देने से बेहतरीन प्रोडक्ट नहीं बन जाता। यू यूटोपिया में कई खासियतें भी हैं। बेहतरीन 2के डिस्प्ले, शानदार बिल्ड, आकर्षक फिनिश, क्विक चार्ज़िंग, ग्रेट मल्टीमीडिया एंड सर्विस और अच्छी क्वालिटी वाले एक्सेसरी, ये सब आपको यूटोपिया के साथ मिलेगा।
 
Yu Yutopia charging ndtv

हालांकि, अभी भी कई विभाग में सुधार की गुंजाइश है। उम्मीद है कि ये कमियां अगले वर्ज़न में दूर हो जाएंगी। इस हैंडसेट में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर कभी काम करता है तो कभी नहीं। बैटरी लाइफ बेहतर हो सकती थी। कैमरे की परफॉर्मेंस उम्मीद के मुताबिक नहीं है और 810 चिपसेट के कारण हैंडसेट का गर्म हो जाना कोई नई बात नहीं है। हम अगले वर्ज़न में एनएफसी और वायरलेस चार्ज़िंग फ़ीचर चाहेंगे।

25,000 रुपये में वनप्लस 2 ज्यादा बेहतर विकल्प है। अगर आप ज्यादा रिज़ॉल्यूशन वाला डिवाइस चाहते हैं तो एलजी जी3 अभी भी इस कीमत में एक बेहतरीन विकल्प है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi 13 4G लॉन्च होगा 108MP कैमरा, Helio G91 चिप के साथ! रेंडर लीक
  2. Oppo Reno 12 सीरीज होगी लॉन्च, ऐसे देखें लाइव इवेंट
  3. BYD की Seal को भारत में जोरदार रिस्पॉन्स, 3 महीने में हुई 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स
  4. Elon Musk की बढ़ी मुश्किल, Tesla के शेयरहोल्डर्स ने उठाया 56 अरब डॉलर की सैलरी पर सवाल
  5. Xiaomi ने लॉन्च किया 45W कॉम्पेक्ट GaN चार्जर, iPhone को भी कर सकता है फास्ट चार्ज!
  6. BMW S 1000 XR: 3.25 सेकंड में 100 kmph पहुंच जाती है नई BMW मोटरसाइकिल, भारत में हुई लॉन्च
  7. Mahindra के SUV की जोरदार डिमांड, 2.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
  8. YouTuber ने Honda Civic को Rs. 12.5 लाख में बना दिया Lamborghini सुपरकार! देखें वीडियो
  9. Honor जल्द भारत में लॉन्च करेगी Magic फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी ने दिया टीजर
  10. OUKITEL C38: फुल चार्ज में एक महीने का स्टैंडबाय बैकअप दे सकता है ये स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »