यू यूनीक का रिव्यू

माइक्रोमैक्स का यू टेलीवेंचर्स ब्रांड अब तक मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। हाल ही में लॉन्च किए गए यू यूनीक स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यू यूनीक का रिव्यू
शाओमी और उसकी जैसी अन्य चीनी मोबाइल कंपनियों को चुनौती देने के मकसद से लॉन्च किया गया माइक्रोमैक्स का यू टेलीवेंचर्स ब्रांड अब तक मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। मात्र एक साल के अंदर चौथा लॉन्च। कंपनी का मकसद साफ है, वह 10,000 रुपये से कम रेंज की मार्केट पर पूरी तरह से कब्जा करना चाहती है। यू अब भी फ्लैश सेल फॉर्मेट पर बरकरार है। उम्मीद है कि शुरुआती सेल में नए यू यूनीक स्मार्टफोन के ज्यादा यूनिट नहीं उपलब्ध होंगे।

इस डिवाइस को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने की भी उम्मीद की जा सकती है। फोन में एचडी स्क्रीन, 4जी एलटीई सपोर्ट, तेज चलने वाला प्रोसेसर और हाई-क्वालिटी कैमरा है। और ये सब कुछ 5,000 रुपये से भी कम में। अगर कंपनी मांग और आपूर्ति के बीच सामंजस्य बनाने में कामयाब रहती है तो संभव है कि यह मार्केट में शाओमी के साथ अन्य चीनी ब्रांड के स्मार्टफोन को पूरी तरह से पछाड़ दे। इसका असर सैमसंग और अन्य हाई-एंड डिवाइस बनाने वाली कंपनियों पर भी पड़ेगा। यह बेहद ही रोचक होगा।
yu yunique side
लुक और डिज़ाइन
आज के स्तर से यू यूनीक बेहद ही कॉम्पेक्ट फोन है और इसकी वजह है 4.7 इंच का स्क्रीन। फोन का डाइमेंशन 134.5 x 67.5 x 8.3 मिलीमीटर है और वज़न 128 ग्राम, हालांकि यह और छोटा होने का एहसास देता है। कुल मिलाकर लुक बहुद हद तक प्रीमियम है, लेकिन जैसे ही आप इसे हाथों में लेते हैं तो भ्रम टूटता नज़र आता है। आपको एहसास होगा कि रियर हिस्सा प्लास्टिक का बना हुआ है जिसपर रबर जैसी कोटिंग है। यह आमतौर पर लंबे इस्तेमाल के बाद अलग-अलग जगह से उखड़ने लगता है या फिर थोड़ा चिपकाऊ हो जाता है।

यू ब्रांड का लोगो स्क्रीन के ऊपर बना हुआ है। एक तरफ फ्रंट कैमरा है और ईयरपीस ग्रिल के बगल में एलईडी सेंसर है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट निचले हिस्से में है और 3.5 मिलीमीटर का हैडसेट सॉकेट टॉप पर। पावर बटन को वॉल्यूम बटन के बीच में जगह दी गई है, यह हमें पसंद नहीं आया। जब तक हमारे पास यह फोन रहा, हम इस सेटअप के आदी नहीं हो पाए और बार-बार गलत बटन दबाते रहे।
yu yunique buttons ndtv
रियर हिस्से में एलईडी फ्लैश के साथ कैमरा दिया गया है। इसका डिजाइन बहुत हद तक यू यूफोरिया के कैमरा सेटअप जैसा ही है। डिवाइस में यू ब्रांड का एक और लोगो रियर पैनल के निचले हिस्से में है।

माइक्रो-सिम स्लॉट कैमरा लैंस के दोनों तरफ बना हुआ है और एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी है। यू यूनीक एक चार्जर और एक यूएसबी केबल के साथ आता है। किसी कारण से कंपनी ने चार्ज़र में ब्राइट ब्लू कलर का एलईडी दिया है। इसकी रोशनी अंधेरे में परेशान करने वाली है।
yu yunique rear ndtv
स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
यू, कंपनी का पहला प्रोडक्ट नहीं है जिसमें पावरफुल हार्डवेयर को बजट फोन में पेश करने की कोशिश की गई हो, लेकिन कंपनी धीरे-धीरे इस मामले में और बेहतर होती जा रही है। स्मार्टफोन 1.2 गीगाहर्ट्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 प्रोसेसर और 1 जीबी के रैम के साथ आता है, लेकिन कंपनी मार्केटिंग में फोन के एचडी 720x1280 पिक्सल डिस्प्ले और एलटीई सपोर्ट पर जोर दे रही है। हैंडसेट की इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी है और बैटरी 2000 एमएएच की। रियर कैमरे में 8 मेगापिक्सल का सेंसर है और फ्रंट कैमरे में 2 मेगापिक्सल का।

लगभग हर तरह से यू यूनीक फोन शाओमी रेडमी 2 के जैसा ही है। हालांकि, यह 1,000 रुपये सस्ता है और ज्यादा स्लीक भी। दोनों डिवाइस के बीच ज्यादा अंतर सॉफ्टवेयर में पता चलेगा।
yu yunique upright ndtv
यू यूनीक एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप के स्टॉक वर्ज़न पर चलता है। यह यू फैमिली का पहला हैंडसेट है जिसमें सायनोजेनओएस 12 से दूरी बनाई गई है। कंपनी का कहना है कि अगर यूज़र चाहें तो सायनोजेन इंस्टॉल कर सकते हैं।

यू ने नया वेब ब्राउज़र डाला है जिसे यूयूनिवर्स का नाम दिया गया है। मुख्य तौर पर यह ओपेरा का कस्टमाइज़्ड वर्ज़न है। एक-दो फ़ीचर के अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से एंड्रॉयड का स्टॉक वर्ज़न है, जो अच्छी बात है।

कैमरा
शाओमी के सस्ते स्मार्टफोन के कैमरे की परफॉर्मेंस अच्छी रही है। इस मामले में यू यूनीक पिछड़ता हुआ नज़र आता है। स्मार्टफोन के कैमरे से ली गई तस्वीरों में हमारी उम्मीद से कम डिटेलिंग थी। तस्वीरें कैमरे के स्क्रीन या फेसबुक पर पोस्ट करने पर तो अच्छी लगीं, लेकिन कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने में कमी साफ़ झलक गई।
yu-yunique-camsample-day-ndtv
रात में ली गई तस्वीरें तो और कमज़ोर निकलीं। ज्यादा मोशन रहने पर तो ये धुंधली हो गईं। जब तक सीधी रोशनी में तस्वीर नहीं ली गई तब तक शॉट बेहद ही नॉयज वाले आए। हमें कई बार सब्जेक्ट पर फोकस लॉक करने में परेशानी हुई। यह भी पता चला कि अगर आप ऑटोफोकस पर आश्रित नहीं होते हैं तो नतीजे ज्यादा बेहतर आएंगे।
yu yunique camsample night ndtv
कैमरा ऐप ठीक-ठाक है। कैमरे का वीडियो आउटपुट भी शानदार नहीं था, लेकिन हमें फोन की कीमत का भी ख्याल रखना होगा। शायद हमें और ज्यादा की आदत हो चुकी है। इतना साफ है कि बाकी मामलों मे भले ही यह डिवाइस अपने रेंज से ऊपर के डिवाइस को टक्कर देने की कोशिश कर रहा है पर कैमरा बेहद ही औसत है।
yu yunique camsample day2 ndtv
परफॉर्मेंस
हमें इस फोन को इस्तेमाल करने कोई परेशानी नहीं हुई। डिवाइस ने अपनी कीमत से ज्यादा महंगा होने का एहसास दिया। स्क्रीन शार्प और क्रिस्प है, लेकिन व्यूइंग एंगल बेहतरीन नहीं। सनलाइट में हैंडसेट के स्क्रीन पर कुछ भी पढ़ पाना परेशान करने वाला होता है।
yu yunique slots ndtv
हमारे 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाले टेस्ट वीडियो हैंडसेट पर आसानी से चले। बिल्ट इन स्पीकर से आवाज़ तो तेज आती है पर कम वॉल्यूम पर भी यह बिखर सी जाती है। अच्छी बात यह है कि लंबे समय तक गेम खेलने के बाद भी हमें हैंडसेट के गर्म होने का एहसास नहीं हुआ। बैटरी वीडियो लूप टेस्ट पर 9 घंटे और 12 मिनट तक चली। बेंचमार्क टेस्ट के नतीजे भी ठीक-ठाक थे।

हमारा फैसला
यू यूनीक की पहचान इसकी कीमत से है। इस मामले में यह शाओमी रेडमी 2 को बड़े अंतर से पछाड़ता है। कुछ मामलों में यह बेहतर डिवाइस है, जैसे कि अपना अलग स्टाइल और स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव। हालांकि, बैटरी कमज़ोर है और कैमरे की परफॉर्मेंस भी औसत है। इसके अलावा यू यूनीक फ्लैश सेल के जरिए उपलब्ध है जो कंज्यूमर के पल्ले नहीं पड़ता। वहीं, शाओमी ने भारत में बढ़ती मांग को देखते हुए आपूर्ति को बेहतर किया है और बिक्री की प्रक्रिया को भी आसान बनाया है।  

यू यूनीक के साथ आपको कुछ समझौता करना पड़ेगा। अगर आप उसके लिए तैयार हैं तो 1,000 रुपये बचाइए और खुश रहिए। वैसे, दोनों ही फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है। डिस्प्ले भी शानदार हैं और साथ में 4जी एलटीई सपोर्ट भी। कुछ समय पहले तक इस कीमत में इतने शानदार स्पेसिफिकेशन वाले स्मार्टफोन की कल्पना नहीं की जा सकती थी। पर आज की तारीख में यूज़र के पास कई विकल्प मौजूद हैं। सस्ता फोन खरीदने वालों के लिए यह शानदार वक्त है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. आपका Jio नंबर बंद नहीं होने देंगे ये 3 छोटे रीचार्ज, कीमत Rs 10 से शुरू...
  3. एलन मस्क ने फिर की Dogecoin की तारीफ, SHIB के बारे में दिया चौंकाने वाला बयान!
  4. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  5. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  6. 75 km की रेंज वाले भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पछाड़ा
  7. Nigeria ने लॉन्च की खुद की डिजिटल करेंसी eNaira, ऐसा करने वाला बना पहला अफ्रीकी देश
  8. 12GB रैम के साथ Sony Xperia Pro-I व Vlog Monitor लॉन्च, जानें कीमत
  9. Battlegrounds Mobile India का दिवाली धमाका: लकी स्पिन पर छूट व एक्स्ट्रा UC कमाने का मौका
  10. डिस्प्ले पर छोटे होल-पंच डिज़ाइन के साथ आएगा Xiaomi 12 फोन!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. Nokia XR20 फोन की एक बिक्री पर 50 पेड़ लगाएगी Nokia कंपनी, “Let’s Plant Together” मुहीम की शुरुआत
  3. Bitcoin लगातार चल रहा Rs 45 लाख के पार, Shiba Inu में रिकॉर्ड 15% की बढ़त!
  4. 43 इंच और 50 इंच स्क्रीन साइज़ के साथ Kodak CA Pro Android TV रेंज भारत में लॉन्च, जानें कीमत...
  5. भारतीय कंपनी का कमाल, पेश की 309 kmph टॉप-स्पीड वाली भारत की सबसे फास्ट कार
  6. PF अकाउंट में ऑनलाइन कैसे जोड़े ई-नॉमिनी का नाम? ये रहा तरीका...
  7. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  8. 510 KM रेंज वाली लंदन की ये इलेक्ट्रिक टैक्सी अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी, पीछे बैठ सकती हैं 6 सवारी
  9. भारत के सबसे सस्ता स्मार्टफोन JioPhone Next के दिवाली पर लॉन्च होने की पुष्टि
  10. 5,000mAh बैटरी, 8GB रैम, स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आएगा Oppo A95 4G फोन! गीकबेंच पर हुआ लिस्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com