Jio Phone पहली नज़र में...

रिलायंस ने जियो फोन की प्री-बुकिंग अगस्त महीने में शुरू की थी। हैंडसेट की डिलिवरी 21 सितंबर से शुरू किए जाने का वादा था। गैजेट्स 360 को आखिरकार जियो फोन इस्तेमाल करने का मौका मिल गया है और पहली नज़र में हमें यह फोन ऐसा लगा...

Jio Phone पहली नज़र में...
ख़ास बातें
  • Reliance Jio ने इस साल आम वार्षिक बैठक में जियो फोन को पेश किया था
  • सबसे रोचक बात यह है कि जियो फोन प्रभावी तौर पर मुफ्त है
  • गैजेट्स 360 को आखिरकार जियो फोन इस्तेमाल करने का मौका मिल गया है
विज्ञापन
Reliance Jio ने इस साल आम वार्षिक बैठक में जियो फोन को पेश किया। Jio Phone ने आते के साथ ही मार्केट में एक जबरदस्त हलचल पैदा कर दी। 4जी और वॉयस ओवर एलटीई फीचर से लैस इस फीचर फोन के बारे में सबसे रोचक बात यह है कि फोन प्रभावी तौर पर मुफ्त है। हालांकि, आपको इसे खरीदने के लिए सिक्योरिटी डिपॉज़िट के तौर पर 1,500 रुपये देने होंगे। रिलायंस ने जियो फोन की प्री-बुकिंग अगस्त महीने में शुरू की थी। हैंडसेट की डिलिवरी 21 सितंबर से शुरू किए जाने का वादा था। गैजेट्स 360 को आखिरकार जियो फोन इस्तेमाल करने का मौका मिल गया है और पहली नज़र में हमें यह फोन ऐसा लगा...

कई स्मार्टफोन को रिव्यू करने के बाद जियो फोन बहुत अलग ही एहसास देता है। यह एक फीचर फोन है और स्टेंडर्ड कैंडी बार डिज़ाइन के साथ आता है। यह छोटा है और इसे हाथों में पकड़ना सहूलियत भरा है। आपका अंगूठा कीपैड के किसी भी बटन तक आसानी से पहुंच जाएगा। 1,500 रुपये की कीमत को देखते हुए हम यही कहेंगे कि इस फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। किनारे घुमावदार होने के कारण हाथों में इसकी ग्रिप अच्छी है। और वज़न भी बहुत ज़्यादा नहीं है।

स्क्रीन 2.4 इंच का है और इसका रिज़ॉल्यूशन 240x320 पिक्सल है। स्क्रीन के नीचे दो फंक्शन बटन हैं। एक बड़ा सा क्लिक होने वाली डी-पैड, कॉल और डिस्कनेक्ट बटन और नंबर पैड है। फोन में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक की क्वालिटी अच्छी है। क्लिक करने पर बटन अच्छा फीडबैक देते हैं। जियो फोन से आप जियो नेटवर्क से जुड़े रहेंगे। आपको अनलिमिटेड कॉल और एसएमएस की सुविधा मिलेगी।

 


पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है और लाउडस्पीकर भी। फ्रंट पैनल पर एक वीजीए कैमरा है। डिवाइस चार्जिंग के लिए माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को इस्तेमाल में लाता है। बॉक्स में एक ट्रैवल चार्जर भी मिलता है। इसमें 3.5 एमएम का हेडफोन सॉकेट भी दिया गया है। जियो फोन का बैक कवर बाहर निकल जाता है। आप 2000 एमएएच की रीमूवेबल बैटरी को देख पाएंगे। नैनो सिम स्लॉट है और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट में 128 जीबी तक का कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। जियो फोन में डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसका रैम 512 एमबी का है और इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है।
 
Jio


जियो फोन काईओएस पर चलता है जो एक नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। आपको आसानी से पहचान में आने वाले ऐप आइकन ग्रिड लेआउट में मिलेंगे। डी-पैड की मदद से आसानी से नैविगेट किया जा सकता है। डी पैड के हर बटन को आप चुनिंदा ऐप लॉन्च करने के लिए शॉर्टकट के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। कॉलिंग जैसे बेसिक फंक्शन बहुत तेज़ हैं। आप चुटकियों में वीओएलटीई नेटवर्क पर कॉल कर पाएंगे। अगर आप इस फोन के साथ हर दिन मिलने वाले मुफ्त डेटा को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि जियो फोन में कोई हॉट स्पॉट फीचर नहीं है।

जियो ऐप्स फोन में पहले से इंस्टॉल हैं। आप Jio Music, JioTV और JioCinema को एक्सेस कर पाएंगे। जियो स्टोर, जियो फोन के लिए ऐप स्टोर है। यहां पर आपको वो सारे ऐप मिल जाएंगे जो फोन के लिए बने हैं। फेसबुक और यूट्यूब जैसे लोकप्रिय ऐप अभी उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन इन्हें जल्द ही लाने की योजना है। तब तक आप इनबिल्ट वेब ब्राउज़र की मदद से फेसबुक और यूट्यूब को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाएंगे। एक वॉयस असिस्टेंट भी है जो हिंदी के साथ अंग्रेजी में भी बेसिक कमांड को हैंडल कर सकता है। हमने इसको इस्तेमाल में लाया और नतीजे उम्मीद के मुताबिक आए।
 
Jio

फोन 4जी को सपोर्ट करता है और यह अपने आप ही रिलायंस जियो नेटवर्क से कनेक्ट हो जाता है। हमने जियोम्यूजिक ऐप पर गाने को भी स्ट्रीम करने की कोशिश की और इसने अच्छा काम किया। हमने जियोसिनेमा और जियोटीवी ऐप को भी चलाया और पाया कि 4जी नेटवर्क पर स्ट्रीमिंग शानदार रहती है। हम फोन पर पूरे सिनेमा को स्ट्रीम करने में सफल रहे। आपके पास देखने के लिए कई विकल्प मौज़ूद हैं, लेकिन जियो फोन का स्क्रीन वीडियो देखने के लिए नहीं बना। एक तो साइज़ कम है और व्यूइंग एंगल भी बेहद खराब हैं।

जियो फोन में वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ जियोलोकेशन और एनएफसी है। कई क्विक टॉगल हैं जिनका इस्तेमाल मेन स्क्रीन से हो सकता है। बैटरी साथ निभाती है। हमने फोन के दोनों ही कैमरे को इस्तेमाल किया। पाया कि अगर आपके हाथ स्थिर नहीं रहे तो फोटो धुंधले आएंगे। फोटो का रिज़ॉल्यूशन 1600x1200 रहता है, जबकि वीडियो की रिकॉर्डिंग 320x240 पिक्सल पर होती है। फ्रंट कैमरे से आप 640x480 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ले पाएंगे। हमने इन सारे पहलुओं के बारे में Jio Phone के रिव्यू में विस्तार से चर्चा करेंगे।

जियो फोन के साथ करीब एक दिन के बाद हम कह सकते हैं कि बैटरी लाइफ अच्छी है और यूज़र इंटरफेस आसानी से समझ में आ जाता है। फिलहाल, तो मुफ्त जियो फोन की टेस्टिंग हो रही है। हम जल्द ही इसके रिव्यू के साथ आएंगे।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Low upfront cost
  • 4G and VoLTE support
  • Jio Apps with free subscription
  • Excellent battery life
  • OTA update capability
  • कमियां
  • Low quality screen
  • Plenty of fine print
डिस्प्ले2.40 इंच
प्रोसेसरस्प्रेडट्रम एससी9820ए
फ्रंट कैमरा0.3-मेगापिक्सल
रियर कैमरा2-मेगापिक्सल
रैम512एमबी
स्टोरेज4 जीबी
बैटरी क्षमता2000 एमएएच
ओएसKAI OS
रिज़ॉल्यूशन240x320 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Moto G85 में होगा कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले! 8GB रैम के साथ जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च
  2. OnePlus Ace 3 Pro के डिजाइन का खुलासा! 6100mAh बैटरी के साथ 3 फ‍िनिश में होगा लॉन्‍च
  3. Huawei Enjoy 70s Launched : मार्केट में आया नया हुवावे फोन, 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, जानें प्राइस
  4. Motorola Razr 50 Ultra आया 3C सर्टिफिकेशन पर नजर, बैटरी और चार्जिंग स्पीड का खुलासा
  5. Vi Guarantee Program: 365 दिन में 130GB डाटा फ्री दे रही है वोडाफोन आइडिया, ऐसे करें क्लेम
  6. ‘सस्‍ता’ स्‍मार्टफोन Redmi 13 4G जल्‍द होगा लॉन्‍च! 108MP कैमरा, 8GB रैम जैसे तगड़े फीचर्स
  7. Realme C63 आया गीकबेंच पर नजर, जानें सबकुछ
  8. Honor 200, 200 Pro लॉन्च, 100W फास्ट चार्जिंग के साथ 16GB RAM से लैस, जानें सबकुछ
  9. धरती से 400km ऊपर से दिखी आधी जमी पैंगोंग झील, किसने ली तस्‍वीर? जानें
  10. BYD ने एक दिन में की Seal EV की 200 यूनिट्स की डिलीवरी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »