WWDC 2022: नए फीचर्स और कई सुधारों के साथ Apple का नया iOS 16 घोषित

iCould Shared Photo Library iOS 16 में आ रहा है, जिससे यूजर्स अधिकतम पांच अन्य यूजर्स के साथ फोटो शेयर कर सकते हैं।

WWDC 2022: नए फीचर्स और कई सुधारों के साथ Apple का नया iOS 16 घोषित

iOS 16 को सितंबर में रिलीज किया जा सकता है

ख़ास बातें
  • iPhone 7 और उसके बाद के डिवाइस के लिए जारी होगा नया iOS 16
  • नए iOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रीन अनुभव मिलेगा
  • iOS 15 के साथ जारी किए गए फोकस मोड को अब लॉकस्क्रीन पर लाया जाएगा
विज्ञापन
Apple ने सपोर्ट करने वाले iPhone मॉडल के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेस्ट वर्जन, यानी iOS 16 को पेश किया है। जैसा कि पिछले लीक और अफवाहों ने सुझाव दिया था, Apple ने अपने सालाना WWDC इवेंट में इस नए वर्जन में हुए बदलावों और सुधारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। iOS 16 के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट को सिंतबर में iPhone 7 और उसके बाद के डिवाइस के लिए जारी किए जाने की संभावना है। नए वर्जन में एक बेहतर लॉक स्क्रीन और नोटिफिकेशन सिस्टम के साथ-साथ बेहतर और रीडिजाइन किया गया सिस्टम ऐप शामिल हैं। डेवलपर प्रीव्यू इस हफ्ते उपलब्ध होगा और उसके बाद अगले महीने एक पब्लिक बीटा जारी किया जाएगा। इसके बाद साल के अंत के किसी महीने में फाइनल पब्लिक बिल्ड रोलआउट हो सकता है।

नए iOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रीन अनुभव मिलेगा। इसमें विजेट फंग्शन वाले वॉलपेपर होंगे। iOS 16 एक फोटो शफल मोड भी पेश करेगा, जो यूजर्स को अपने लॉकस्क्रीन को ऑटोमैटिकली स्विच करने की अनुमति देगा। डेवलपर्स अपने कंटेंट को लॉकस्क्रीन पर लाना आसान बनाने के लिए विजेटकिट का भी उपयोग कर सकते हैं।

Apple ने iOS 16 पर नोटिफिकेशन को नया रूप दिया है, ताकि उन्हें एक हाथ से एक्सेस करने में आसानी हो। नए वर्जन पर लॉकस्क्रीन नोटिफिकेशन अब स्क्रीन के नीचे से स्क्रॉल इन होंगे, जिससे उन्हें टैप करना आसान हो जाएगा। ऐप्पल के अनुसार, यूजर्स उन ऐप्स को भी चुन सकते हैं जो लाइव गेम स्कोर दिखाने के लिए लाइव एक्टिविटी एपीआई का इस्तेमाल करते हैं, अपनी उबेर राइड की जांच करते हैं, या लॉक स्क्रीन से म्यूजिक कंट्रोल करते हैं।

आईओएस 15 के साथ फोकस मोड पेश किए गए थे, और ऐप्पल उन्हें आईओएस 16 के साथ लॉकस्क्रीन पर ला रहा है। यूजर्स अब लॉक स्क्रीन से फोकस मोड को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Messages को एडिट करने की क्षमता के साथ बड़े पैमाने पर अपडेट मिल रहा है। यह एक ऐसा फीचर है, जो Telegram जैसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप पर पेश किया जाता है। यूजर्स मैसेज को भेजने के बाद अनडू (Undo) भी कर सकते हैं, जिससे यूजर्स मैसेज को रिकॉल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फीचर है, जो Signal, Instagram और WhatsApp जैसे ऐप पर भी दिया जाता है।

ऐप्पल ने आईओएस 16 के साथ डिवाइस पर एक नया डिक्टेशन अनुभव पेश किया है। अपकमिंग अपडेट यूजर्स को कीबोर्ड को खुला छोड़ते हुए टेक्स्ट को निर्देशित करने देगा जिससे उन्हें किसी खास वर्ड या विराम चिह्न जोड़ने की अनुमति मिलेगी। डिक्टेशन, जिसे पूरी तरह से डिवाइस पर प्रोसेस किया जाएगा, अपने आप विराम चिह्न और इमोजी जोड़ेगा।

Apple Wallet में शेयरिंग कीज (Keys) आ रही हैं, जिससे यूजर्स मैसेज ऐप के जरिए अन्य यूजर्स के साथ डिजिटल कीज शेयर कर सकते हैं, जिससे वे उन्हीं कीज को सीधे अपने वॉलेट ऐप में एक्सेस कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि वह Non-Apple यूजर्स के साथ कीज शेयर करने के सपोर्ट के लिए IETF इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के साथ भी काम कर रही है।

Apple ने Apple Pay Later के लिए भी सपोर्ट जोड़ने की घोषणा की है। यह एक ऐसा सिस्टम है, जो यूजर्स को जीरो ब्याज और बिना किसी शुल्क के चार बराबर बांटी गई पेमेंट करने की अनुमति देती है। कंपनी के अनुसार, इसका इस्तेमाल Apple Pay समर्थित हर एक जगह पर किया जा सकता है।

क्यूपर्टिनो कंपनी का आगामी अपडेट इस साल के अंत में 11 और देशों में Apple Maps सपोर्ट लाएगा। Apple Maps पर कई स्टॉप की क्षमता भी जोड़ी गई है। यात्री ट्रैवल की लागत सहित पब्लिक ट्रांस्पोर्ट की जानकारियां भी देख सकेंगे। कंपनी ट्रांजिट कार्ड में बची राशि की जांच करने और राशि कम होने पर अलर्ट प्राप्त करने के लिए भी सपोर्ट जोड़ रही है। थर्ड पार्टी के ऐप्स पर स्ट्रीट व्यू जैसे सड़कों के दृश्य देखने के लिए यूजर्स अन्य ऐप्स पर लुक अराउंड के सपोर्ट का भी लाभ उठा सकते हैं।

ऐप्पल ने फैमिली शेयरिंग के लिए अपडेट की घोषणा की है, जिससे माता-पिता बच्चों के अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। वे इस बात की सीमा निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि किन ऐप्स और कंटेंट को एक्सेस किया जा सकता है।

iCould Shared Photo Library iOS 16 में आ रहा है, जिससे यूजर्स अधिकतम पांच अन्य यूजर्स के साथ फोटो शेयर कर सकते हैं। यूजर्स किसी खास फोटो या खास तारीख सीमा को चुन सकते हैं। यूजर्स यह भी चुन सकते हैं कि कैमरे में क्लिक किया जा रहा कोई खास फोटो कौन शेयर कर सकता है। 

सिक्योरिटी चेक यूजर्स को कुछ स्थितियों में स्टार्ट इमरजेंसी रीसेट नाम का एक बटन दिखाएगा। यह सभी ऐप्स के लिए निजी अनुमतियों को रीसेट करेगा, लोकेशन शियरिंग बंद कर देगा, और अन्य डिवाइस से लॉग आउट करते समय एक्टिव डिवाइस को छोड़कर अन्य डिवाइस से सभी मैसेज को सुरक्षित करेगा।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

डेविड डेलिमा

Gadgets 360 में टेक्नोलॉजी लेखक के रूप में, डेविड डेलिमा की ओपन-सोर्स ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Ola Electric के सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर की इस महीने शुरू होगी डिलीवरी
  2. Google Pixel 8a में हो सकते हैं ब्लू और ग्रीन कलर्स के ऑप्शन, लीक हुआ रिटेल बॉक्स 
  3. Poco Pad: पोको का पहला टैबलेट 33W चार्जिंग सपोर्ट और 8MP कैमरा के साथ आएगा! मिला सर्टिफिकेशन
  4. HMD Pulse Pro के लॉन्च से पहले ही लीक हुई कीमत, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन का भी खुलासा
  5. Blackview Hero 10 हो सकता है सबसे सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन
  6. बड़ा स्कैम! इन मीमकॉइन प्रोजेक्ट को छोड़कर भाग गए डेवलपर्स, निवेशकों को लगी करोड़ों की चपत
  7. Redmi Buds 5A भारत में लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ 30 घंटे चलेगी बैटरी, कीमत 1500 रुपये से भी कम
  8. Realme C65 5G MediaTek Dimensity 6300 SoC के साथ इस सप्ताह होगा लॉन्च 
  9. 108MP कैमरा, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी के साथ itel S24 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, जानें प्राइस
  10. OnePlus Nord CE 3 पर डिस्काउंट की पेशकश, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »