Netflix पर उपलब्ध अगस्त 2021 में ये हैं कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्में

Netflix पर हिन्दी भाषा में उपलब्ध फिल्मों की भी कमी नहीं है, उन्हीं में से कुछ बेहतरीन फिल्मों की सूची आपके लिए।

Netflix पर उपलब्ध अगस्त 2021 में ये हैं कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्में

अंधाधुन फिल्म का एक दृश्य।

ख़ास बातें
  • Netflix की भारत में 450 से अधिक हिंदी फिल्में हैं।
  • लिस्ट में सबसे नई और सबसे पुरानी फिल्म में 20 साल का अंतर।
  • सूची की दो फिल्मों में कई निर्देशक और अभिनेता शामिल हैं।
विज्ञापन
Netflix पर सबसे अच्छी हिंदी फिल्में कौन सी हैं? नीचे दिए गए 17 शीर्षकों में आमिर खान, प्रियंका चोपड़ा, आयुष्मान खुराना, अभिषेक बच्चन, ऋतिक रोशन, ऐश्वर्या राय, नसीरुद्दीन शाह, विद्या बालन, तब्बू, राधिका आप्टे, भूमि पेडनेकर, मनीषा कोईराला, कियारा आडवाणी, कल्कि कोचलिन, पंकज त्रिपाठी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सयानी गुप्ता, राजीव खंडेलवाल, अभय देओल, रसिका दुगल, राजकुमार राव और शाहिद कपूर जैसे सितारे हैं। जबकि इन्हें अनुराग कश्यप, विशाल भारद्वाज, मणिरत्नम, जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी, अभिषेक चौबे, आशुतोष गोवारिकर, नीरज पांडे, नंदिता दास, शोनाली बोस, निकोलस खरकोंगोर, शंकर रमन, नवदीप सिंह और रामिन बहरानी ने निर्देशित किया है। एक "⭐" एक संपादक की पसंद को बताता है।

आपको हमारी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची और नीचे दी गई अन्य सूचियों में और भी हिंदी फिल्में मिल सकती हैं। यदि आप Netflix पर और भी अधिक फिल्मों की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास कुछ चुनिंदा अन्य शैलियों के लिए भी सुझाव हैं, जिन्हें आपको देखना चाहिए।
 

Aamir (2008)

2006 की फिलिपिनो फिल्म Cavite पर आधारित, एक युवा मुस्लिम प्रवासी भारतीय डॉक्टर (राजीव खंडेलवाल) ब्रिटेन से लौटता है और उसके परिवार को धमकी देने के बाद मुंबई में बमबारी करने के लिए आतंकवादियों की मांगों का पालन करने के लिए मजबूर किया जाता है। खंडेलवाल और लेखक-निर्देशक राज कुमार गुप्ता के लिए फीचर डेब्यू ये  फिल्म अपने यथार्थवाद और अल्फोंस रॉय की सिनेमेटोग्राफी के लिए प्रसिद्ध है।
 

Andhadhun (2018)

फ्रांसीसी शॉर्ट फिल्म L'Accordeur से प्रेरित, यह ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर एक पियानो प्लेयर (आयुष्मान खुराना) की कहानी है, जो नेत्रहीन होने का दिखावा करता है और एक हत्या के दृश्य में जाने के बाद ट्विस्ट और झूठ के जाल में फंस जाता है। साथ में तब्बू और राधिका आप्टे भी हैं। यह संयोगों की एक श्रृंखला पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जो फिल्म को तोड़ सकता है। बाकी इस पर निर्भर करता है कि आप एंडगेम ट्विस्ट को कैसे देखते हैं।
 

Axone (2020)⭐

टाइटुलर ऐरोमेटिक फर्मेंटेड प्रोडक्ट के लेंस के माध्यम से - आ-खू-नी का उच्चारण, यह "मजबूत गंध" के रूप में अनुवाद करता है - लेखक-निर्देशक निकोलस खार्कोंगोर ने अपने पूर्वोत्तर समकक्षों के प्रति भारतीयों की रूढ़िवादिता, जातिवाद और द्वीपीय प्रकृति की पड़ताल हल्के-फुल्के अंदाज में की। सयानी गुप्ता और विनय पाठक का मुख्य अभिनय रहा।
 

The Blue Umbrella (2005)

यह रस्किन बॉन्ड के 1980 के उपन्यास पर आधारित, ग्रामीण हिमाचल प्रदेश की एक युवा लड़की की कहानी है, जिसकी नीली छतरी पूरे गाँव के लिए आकर्षण का विषय बन जाती है, जो एक दुकानदार (पंकज कपूर) को अधीरता में ले जाती है। विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म।
 

Gurgaon (2017)

फिल्म के नाम के ही शहर से संबंधित यह कहानी एक नया थ्रिलर अनुभव देती है। जो शहर की बंजरभूमि के नीचे दबी लैंगिक असमानता और अंधेरे को उजागर करती है। जिसमें रियल एस्टेट टाइकून की भूमिका में पंकज त्रिपाठी हैं। कहानी में इनके आवारा बेटे का किरदार अपने जुए में मिले कर्ज को उतारने के लिए अपनी ही बहन का अपहरण कर लेता है। इसका कुरकुरापन दर्शकों को पसंद नहीं आया मगर समीक्षकों ने फिल्म की तारीफ की। 
 

Guru (2007)

मणिरत्नम ने एक निर्दयी और महत्वाकांक्षी व्यवसायी (अभिषेक बच्चन) की कहानी लिखी और निर्देशित की, जो भारत के सबसे बड़े टाइकून के रूप में अपने रास्ते में कुछ भी खड़ा नहीं होने देता। कहानी धीरूभाई अंबानी के जीवन से बहुत प्रेरित लगती है। बच्चन को उनके अभिनय के लिए सराहा गया। ऐश्वर्या राय सह-कलाकार हैं, लेकिन बहुत छोटी भूमिका में हैं।
 

Ishqiya (2010)

नसीरुद्दीन शाह, विद्या बालन, और अरशद वारसी ग्रामीण उत्तर प्रदेश-में रची गई इस ब्लैक कॉमेडी में अभिनय करते हैं, जो दो गुंडों (शाह और वारसी) की कहानी है। ये नौकरी के बाद एक स्थानीय गैंगस्टर के साथ शरण लेने का फैसला करते हैं, लेकिन उनकी मुलाकात उसकी विधवा (विद्या बालन) से होती है जो उनको अपनी ही साजिशों को सफल करने के लिए इन दोनों को बहकाती है। अभिषेक चौबे (उड़ता पंजाब) द्वारा लिखित और निर्देशित है। 
 

Jodhaa Akbar (2008)

निश्चित रूप से साढ़े तीन घंटे लंबा, यह 16 वीं शताब्दी का महाकाव्य मुगल सम्राट (ऋतिक रोशन) और राजपूत राजकुमारी (ऐश्वर्या राय) की कहानी है, जिनकी राजनीतिक शादी सच्चे प्यार में बदल जाती है, क्योंकि उन्हें पता चलता है कि वह हर तरह से उनकी बराबरी की है। सीधे शब्दों में कहें तो प्रभावी, इसका संदेश तेजी से असहिष्णु होते भारत में काफी महत्वपूर्ण है। आशुतोष गोवारिकर ने फिल्म को निर्देशित किया है.
 

Kaminey (2009)

विशाल भारद्वाज की पल्प फिक्शन के रूप में वर्णित इस फिल्म में शाहिद कपूर ने अलग-अलग जुड़वाँ बच्चों की भूमिका निभाई है - एक लंगड़ा और दूसरा हकलाने वाला - एक विपरीत कार्य नैतिकता के साथ, जिसका जीवन असंभव रूप से परिवर्तित होता है क्योंकि उन्हें मुंबई के डकैतों और राजनेताओं के अंडरवर्ल्ड गठजोड़ में घसीटा जाता है। प्रियंका चोपड़ा सह-कलाकार। इसकी शैली, स्मार्ट्स और जटिल पात्रों के लिए फिल्म की बहुत प्रशंसा की गई।
 

Lagaan (2001)

ब्रिटिश राज के चरम के दौरान एक छोटे से सूखाग्रस्त भारतीय शहर में स्थित, एक गांव का किसान (आमिर खान) तीन साल के लिए टैक्स छूट के बदले, अच्छी तरह से सुसज्जित उपनिवेशवादियों के साथ क्रिकेट के खेल पर सभी का भविष्य दांव पर लगाता है। निर्देशक आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फिल्म के लिए ऑस्कर में नामांकित किया गया था।
 

Lust Stories (2018)

चार निर्देशक - अनुराग कश्यप, जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी, और करण जौहर - इस एंथोलॉजी ड्रामा के चार अलग-अलग हिस्से हैं, जो चार महिलाओं के रोमांटिक जीवन पर केंद्रित है, जो प्यार, शक्ति, स्थिति और स्वाभाविक रूप से वासना में तल्लीन है। फिल्म को इसकी प्रामाणिकता और वास्तविक महिलाओं को पर्दे पर चित्रित करने के लिए जाना जाता है। यह एक नेटफ्लिक्स ओरिजनल है।
 

Manorama Six Feet Under (2007)

अभय देओल इस नव-नोयर थ्रिलर के कलाकारों को लीड करते हैं, जो खुले तौर पर इसकी चाइनाटाउन प्रेरणा को स्वीकार करते हैं, क्योंकि यह एक सार्वजनिक निर्माण इंजीनियर और शौकिया जासूस (देओल) के बारे में है। जिसे एक मंत्री की पत्नी द्वारा अपने पति के संबंध के सबूत एकत्र करने के लिए पैसा दिया जाता है, इस बात से अनजान कि वह एक बड़े षडयंत्र में मोहरे के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आलोचकों द्वारा फिल्म की प्रशंसा की गई, हालांकि दर्शक इसकी सराहना करने में विफल रहे।
 

Manto (2018)⭐

पाकिस्तानी लेखक सआदत हसन मंटो (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) का जीवन - 20 वीं शताब्दी के बेहतरीन उर्दू लेखकों में से एक - ब्रिटिश भारत के विभाजन से पहले और बाद में, जिसका तत्कालीन बॉम्बे में प्रशंसित जीवन उखड़ गया और लाहौर में उनके काम को चुनौती दी गई। इसका निर्देशन नंदिता दास ने किया है।
 

Margarita with a Straw (2014)

कल्कि कोचलिन शोनाली बोस के इस नए जमाने के नाटक में एक सेरेब्रल पाल्सी पीड़ित किशोरी की भूमिका निभा रही हैं, जिसे ग्रेजुएट की डिग्री के लिए न्यूयॉर्क जाने के बाद पाकिस्तानी-बांग्लादेशी मूल की एक अंधी लड़की से प्यार हो जाता है। कोचलिन के काम और आंदोलन विकार के प्रति बोस के संवेदनशील व्यवहार पर प्रकाश डाला गया।
 

Oye Lucky! Lucky Oye! (2008)

दिबाकर बनर्जी का दूसरा निर्देशन वेंचर करिश्माई उपनाम चोर (अभय देओल) के बारे में है, जो गिरफ्तार होने के बाद, अपने जीवन को याद करता है जो एक गरीब, उपनगरीय पश्चिमी दिल्ली के घर में शुरू हुआ। और कैसे वह चोरी की मौज के साथ मीडिया सनसनी बन गया।
 

A Wednesday! (2008)

नीरज पांडे की फिल्म बुधवार को दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच सेट होती है, स्वाभाविक रूप से, जब एक आम आदमी (नसीरुद्दीन शाह) मुंबई में पांच बम विस्फोट करने की धमकी देता है, जब तक कि 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोट मामले में चार आतंकवादियों को रिहा नहीं किया जाता है।
 

The White Tiger (2021)

आदर्श गौरव, प्रियंका चोपड़ा और राजकुमार राव- (जो एक ऐसे उच्चारण के साथ फंस गए हैं जिसे वह संभाल नहीं सकते)- के विपरीत एक टूर-डी-फोर्स है, जो एक गरीब ग्रामीण (गौरव) के बारे में है, जो अपने भाग्य से बचने के लिए अपने निपटान में हर मतलब का उपयोग करता है। जाति और वर्ग की खोज के लिए इसकी प्रशंसा की गई। हालांकि यह 2000 के दशक की कहानी के मॉडर्न डे अपडेट के साथ किया जा सकता था। फिल्म हिंदी से ज्यादा अंग्रेजी में है। यह एक नेटफ्लिक्स ओरिजनल है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. सरकार की सख्ती के बाद सभी डीलिस्टेड भारतीय ऐप्स को बहाल करेगी Google
  2. iQoo Z9 5G में होगी 5,000mAh बैटरी, MediaTek Dimensity 7200 SoC 
  3. Nothing Phone 2a Glyph इंटरफेस और दो 50MP कैमरों के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  4. Xiaomi 15 सीरीज में मिल सकता है इन-डिस्प्ले अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर
  5. Chakshu Portal Launch: सरकार ने फ्रॉड कॉल और फर्जी मैसेज को रोकने के लिए नया पोर्टल किया लॉन्च
  6. Bitcoin का प्राइस 65,000 डॉलर से ज्यादा, क्रिप्टो मार्केट में सेंटीमेंट पॉजिटिव
  7. दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति का खिताब Elon Musk से छिना, इनसे मिली मात....
  8. Nothing Phone 2a आज भारत में 12GB रैम, 50MP कैमरा के साथ होगा पेश, ऐसे देखें लॉन्च इवेंट लाइव
  9. OnePlus 13 होगा Snapdragon 8 Gen 4 के साथ लॉन्च! लीक में हुआ खुलासा क्या कुछ होगा खास
  10. Lava Blaze Curve 5G स्मार्टफोन 64MP कैमरा, 16GB RAM के साथ लॉन्च, जानें खासियतें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »