PUBG Mobile के वो टिप्स और ट्रिक्स जो बनाएंगे आपको पबजी महारथी

PUBG Mobile को लॉन्च हुए 2 साल पूरे हो चुके हैं और आज भी हर दिन इस बेस्ट बैटल रोयाल गेम से कई नए प्लेयर्स जुड़ रहे हैं। यही कारण है कि आज हम यहां आपके लिए ऐसे सदाबहार पबजी टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
PUBG Mobile के वो टिप्स और ट्रिक्स जो बनाएंगे आपको पबजी महारथी

PUBG Mobile के नए प्लेयर्स इन टिप्स और ट्रिक्स को अपना कर सुधार सकते हैं अपना गेम

ख़ास बातें
  • PUBG Mobile में शुरुआत करने वालो के लिए हिंदी में टिप्स और ट्रिक्स गाइड
  • इन टिप्स को अपना कर आप सुधार सकते हैं अपना पबजी गेमप्ले
  • इस गाइड में स्ट्रैटेजी प्लान करने से लेकर रश करने तक, मौजूद हैं कई टिप्स
यदि आप ज़रा भी गेमिंग का शौक रखते हैं तो शायद ही हमें आपको PUBG Mobile गेम का परिचय देने की ज़रूरत है। भारत में बैटल रोयाल गेम का दिवानापन इसी गेम की बदौलत शुरू हुआ था और आज देखते ही देखते पबजी मोबाइल ने भारत में सबसे लोकप्रिय गेम में खुद को शामिल कर लिया है। न केवल भारत बल्कि दुनियाभर में इस गेम की दिवानगी सर चढ़ कर बोलती है, लेकिन भारत उन देशों में शामिल है, जहां पबजी मोबाइल का एक बहुत बड़ा एक्टिव प्लेयरबेस मौजूद है। PUBG Mobile को लॉन्च हुए 2 साल पूरे हो चुके हैं और आज भी हर दिन इस बेस्ट बैटल रोयाल गेम से कई नए प्लेयर्स जुड़ रहे हैं। कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते तो गेम के प्लेयरबेस में और अधिक उछाल आ रहा है। यही कारण है कि आज हम यहां आपके लिए ऐसे सदाबहार पबजी टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी तलाश में आप यहां तक पहुंच गए हैं। यदि आप भी नए या शुरुआती पबजी मोबाइल प्लेयर हैं, तो यहां दिये गए PUBG Mobile टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं।

पबजी एक ऐसा बैटल रोयाल गेम है, जहां आप जितनी भी महारथ हासिल कर लो, कम है। ऊपर से यदि आप एक शुरुआती प्लेयर हैं तो इस गेम की जटिलता आपका मनोबल गिराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हालांकि PUBG Mobile को समझना और इसमें महारथ हासिल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इस पबजी टिप्स और ट्रिक्स की गाइड को नीचे तक पूरा पढ़कर आप हमारी इस बात को समझ जाएंगे। हालांकि पबजी मोबाइल में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन आपके खुद के स्किल्स पर निर्भर करता है। यहां हम आपको केवल गेम को सुधारने की टिप्स दे रहे हैं। तो यदि आप भी एक नए प्लेयर हैं और अपने गेम को सुधारना चाहते हैं और पबजी मोबाइल को समझना चाहते हैं तो बिना समय बर्बाद करें आइए शुरू करते हैं PUBG Mobile की टिप्स और ट्रिक्स की इस गाइड को।
 

कम भीड़ वाली जगहों पर उतरें

यदि आप नए पबजी मोबाइल प्लेयर हैं, तो निसंदेह आपने भी भीड़ वाली जगह पर उतरने की गलती ज़रूर की होगी। नए प्लेयर अकसर यह गलती करते हैं और कुछ ही मिनटों के अंदर उनकी क्रेट बन जाती हैं। उदाहण के लिए, यदि आपने Erangel मैप चुना है, तो मिलेट्री बेस, स्कूल, पोचिंकी और हॉस्पिटल जैसी लोकेशन लूट के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं और जहां लूट वहां प्लेयर्स की भरमार। सबसे ज़रूरी है कि आप ऐसी लोकेशन से दूर रहें और लंबे समय तक जीवित रहने के लिए मैप के बाहरी इलाकों में उतरें। प्रीज़न, मैंशन, फार्म, ज़रकी, सेवर्नी छोटी लूट के साथ कुछ सुरक्षित लोकेशन हैं।
 

दुश्मन की क्रेट लूटने की जल्दी न करें 

आप में से ज्यादातर ने सुना ही होगा, लालच बुरी बला है। पबजी में भी आपका लालच आपको शत प्रतिशत मरवा सकता है। गेम में कई प्लेयर्स के मरने की एक वजह यह भी होती है कि वे दुश्मन को मारते ही उसकी क्रेट को लूटने का लालच करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो उम्मीद है कि आप इस गाइड को पढ़ने के बाद ऐसा करना बंद कर देंगे। यदि आप गेम में किसी प्लेयर को मारते हैं तो हमेशा पहले आसपास का माहौल देख लें, क्योंकि मरे हुए प्लेयर के टीम के लोग भी आसपास हो सकते हैं। यहां लालच से बेहतर सतर्कता है।
 

मैप पर लगातार ध्यान दें

नक्शे पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। ऊपरी दाएं कोने पर मैप आइकन टैप करें और इन टिप्स का पालन करें - पहला, सफेद सर्कल के अंदर या उसके आसपास रहें। दूसरा, यदि आप नीले सर्कल से बाहर रहते हैं, तो आपकी हैल्थ तेजी से घटेगी, इसलिए हर हाल में नीले रंग के सर्कल के अंदर ही रहें। तीसरा, मैप में आने वाले लाल सर्कलों के बाहर रहें या सर्कल के अंदर आने वाले घरों के अंदर रहें, क्योंकि लाल सर्कल वाले एरिया में बम गिरते हैं और यह कभी भी कही भी गिर सकते हैं। चौथा और आखिरी टिप, आप नक्शे पर आस-पास चलने वाली गोलियों और दुश्मन के चलने के निशान देख सकते हैं, तो इनका इस्तेमाल अपने लाभ के लिए करें।
 

केवल मारने के लिए गोली चलाएं

PUBG Mobile में आप गेम को दो तरीके से खेल सकते हैं। या तो आप गेम में लूट और ज्यादा से ज्यादा किल लेने की तलाश में भाग सकते हैं या आप अपने बैग को भर कर एक छत पर या एक बिल्डिंग के अंदर बैठ कर कैंप कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ऊंचा और अच्छा पॉइन्ट है और साथ ही एक लंबी दूरी का हथियार है, तो आप कई प्लेयर्स की क्रेट आसानी से बना सकते हैं, लेकिन तब तक गोली न चलाएं जब तक कि आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आप सामने वाले प्लेयर को आसानी से मार सकते हैं। क्योंकि गोली चलाते ही आप अपनी खुफिया जगह से समझौता कर देंगे। कहीं ऐसा न हो कि आप जिसे मारना चाहते हैं, वह आपका ही गेम ओवर कर दे।
 

ग्रेनेड बन सकते हैं आपके सबसे अच्छे साथ

यदि आपको PUBG Mobile में प्लेयर्स को ढूंढ़ कर अपने किल बढ़ाने का शौक है तो हम आपको अपने बैग में खूब सारे ग्रेनेड और मोलटोव कॉकटेल भरने की सलाह देंगे। स्मोक ग्रेनेड आपको छिपने में मदद करेंगे, जबकि फ्रेग ग्रेनेड और मोलटोव कॉकटेल दुश्मनों को उनकी जगह से बाहर निकालने के काम आएंगे। यदि आपका ग्रेनेड फेंकने का तरीका अच्छा हो तो शायद दुश्मन को बाहर निकलने का मौका भी न मिले।
 

सही हथियार चुनें

यदि आप कैंप और स्नाईप करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपका मुख्य हथियार एक शॉटगन है, तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं। आप गेम में पिस्तौल के अलावा दो बड़ी बंदूकें लेकर चल सकते हैं, इसलिए अपनी प्लानिंग के आधार पर ही बंदूकों को चुनें। उदाहण के लिए M416 असॉल्ट राइफल एक अच्छा चुनाव हो सकता है, क्योंकि इसका फायर रेट बेहद हाई है और इसमें अटैचमेंट के भी कई ऑप्शन मौजूद हैं। यह मिड-रेंज में प्लेयर्स को मारने के लिए कारगर है। साथ ही यदि आपका निशाना लेने का तरीका अच्छा है तो आप एक स्नाइपर लेकर चल सकते हैं। Kar98, SKS जैसी स्नाइपर राइफल काफी कारगर है, क्योंकि बड़े स्कोप के साथ यह लंबी दूरी के दुश्मन को आसानी से मार सकती है।

यदि आपको स्नाइपर राइफल नहीं मिल रही है, तो आप एक बड़े स्कोप की तलाश करें और इसे दूसरी असॉल्ट राइफल में फिट कर दें। आप राइफल को ऑटो के बजाय सिंगल फायर मोड पर स्विच कर इसे स्नाइपर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

जितना हो सके गाड़ियो का इस्तेमाल करें

असल ज़िंदगी में आपको गाड़ी चलाना आता हो या नहीं, लेकिन पबजी मोबाइल में आप जी भर के गाड़ी चला सकते हैं। पबजी में Erangel जैसे बड़े मैप के लिए गाड़ी का साथ होना काफी फायदेमंद है। यह मैप काफी बड़ा है और कई बार प्लेयर्स सर्कल के अंदर पहुंचने चक्कर में मारे जाते हैं। यहां गाड़ी हम आपको तय की गई लोकेशन तक तेज़ी से पहुंचने के लिए कारों या नावों का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। लेकिन याद रहे कि गाड़ियों का शोर अन्य प्लेयर्स को आपके आसपास होने की जानकारी देता है, ऐसे में यदि आप छिप कर खेलना चाहते हैं तो इन से बचें।
 

टीम के साथियों के साथ रखें संपर्क

PUBG Mobile में आपको अकसर ऐसा प्लेयर टकरा जाएगा, जो यह सोचता है कि वह अकेला ही काफी है, उसे किसी और की ज़रूरत नहीं है। दस मिनट बाद वह रो रहा होता है और अपने साथियों से रीवाइव करने की गुज़ारिश कर रहा होता है। ऐसा प्लेयर बनने से बचें। यह एक टीम गेम है, इसलिए अपने साथियों से बात करें और ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद भी करें। ज़रूरत का सामान मिलने पर उन्हें बताएं या यदि आप दुश्मनों को देखते हैं तो उसकी लोकेशन साझा करें। यदि आप मर भी जाते हैं, तो भी अपने साथियों का गेम देखते रहें और कुछ भी ज़रूरी दिखने पर अपने साथियों को बताएं।
 

वायर वाले इयरफोन का इस्तेमाल करें

पबजी मोबाइल में बचे रहने के लिए साउंड बेहद ज़रूरी भूमिका निभाता है। यदि आप वायर्ड हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको दुश्मन के आने जाने की दिशा या गोली की आवाज़ की दिशा सटीक तरह से सुनाई देगी। लो-लेटेंसी ब्लूटूथ इयरफोन भी काम करेगा, लेकिन वायर्ड एक बेहतर विकल्प है।

 

आखिरी सेकंड तक बचे रहने की कोशिश करें

यदि आपने खुद को गेम के आखिरी कुछ मिनट तक ज़िदा रखा है, जब सफेद सर्कल बेहद छोटा हो और चंद दुश्मन बचे हो, तो खुद को बधाई देना बनता है। नया प्लेयर होने के नाते यह एक बड़ी उपलब्धि है। आखिरी कुछ समय में बस आपको अपनी बंदूक को रीलोड रखना है और हैल्थ बार को भी पूरी तरह से भर के रखना है।

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो सर्कल के अंदर कवर खोजें, जल्दबाज़ी न करें। बेहद छोटे सर्कल की वजह से आपकी ज़रा सी हरकत दुश्मन को आसानी से सुनाई दे सकती है और आपका कवर आसानी से उड़ सकता है। यदि आखिरी सफेद सर्कल एक खुले मैदान में बन रहा हो, तो घास में लेटना और रेंगते हुए धीरे-धीरे आगे बढ़ना सबसे अच्छा है। आप बिना हिले चारों तरफ देखने के लिए स्क्रीन पर आने वाले Eye आइकन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तक आपको यकीन न हो तब तक फायर न करें, क्योंकि इससे आपकी लोकेशन का भंड़ाफोड़ होना पक्का है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Asus ROG Phone 3 स्नैपड्रैगन 865+ प्रोसेसर के साथ भारत में होगा 22 जुलाई को लॉन्च
  2. Redmi Note 9 लॉन्च होगा भारत में, Xiaomi ने दी जानकारी
  3. Instagram का TikTok जैसा फीचर Reels लॉन्च होते ही ट्रेंड में, ट्विटर यूज़र्स यू उड़ा रहे हैं मज़ाक
  4. Realme C11 भारत में 14 जुलाई को होगा लॉन्च, 5,000mAh बैटरी से होगा लैस
  5. OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro को मिलना शुरू हुआ नया OxygenOS अपडेट
  6. भारतीय सेना ने जवानों को Facebook, Instagram, Tinder समेत 89 ऐप्स को हटाने को कहा: रिपोर्ट
  7. Samsung ने लॉन्च किए सात नए स्मार्ट टीवी, कीमत 20,900 से शुरू
  8. Redmi K20 Pro पर मिल रही है स्पेशल छूट, अब इतने में खरीदें
  9. Instagram का 'Reels' फीचर भारत में टिकटॉक क्रिएटर्स और यूज़र्स को रिझाने के लिए तैयार!
  10. Google Duo एंड्रॉयड ऐप पर ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे 32 यूज़र्सः रिपोर्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com