• होम
  • वियरेबल
  • रिव्यू
  • Audio Technica ATHM20xBT वायरलेस हेडफोन्स रिव्यू : साउंड क्वालिटी है कमाल, लेकिन दाम ज्यादा!

Audio Technica ATHM20xBT वायरलेस हेडफोन्स रिव्यू : साउंड क्वालिटी है कमाल, लेकिन दाम ज्यादा!

Audio-Technica एम-सीरीज के फैन्स के लिए यह वायरलेस कनेक्टिविटी देकर सहूलियत तो देता है, लेकिन कीमत के हिसाब से इसमें फीचर्स की कमी है।

Audio Technica ATHM20xBT वायरलेस हेडफोन्स रिव्यू : साउंड क्वालिटी है कमाल, लेकिन दाम ज्यादा!

Audio-Technica ATH-M20xBT की भारत में कीमत 13,500 रुपये है।

ख़ास बातें
  • Audio-Technica ATH-M20xBT फीचर्स के मामले में थोड़ा पिछड़ जाता है।
  • बात साउंड क्वालिटी की आती है तो यह बहुत कुछ ऑफर करता है।
  • हेडफोन्स की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है।
ब्लूटूथ और वायरलेस हेडफोन्स के पॉपुलर होने से पहले Audio-Technica वायर्ड हेडफोन्स के सेग्मेंट में एक जाना पहचाना नाम हुआ करती थी। इसका मतलब यह नहीं है कि इस जापानी ब्रैंड ने अपनी प्रासंगिकता या महत्व को खो दिया है, लेकिन इसके नए प्रोडक्ट्स अभी भी कुछ पुराने प्रोडक्ट्स की साख से प्रेरित लगते हैं, जैसे कि मॉनिटर ग्रेड एम-सीरीज स्टूडियो हेडफोन्स। जिस प्रोडक्ट का मैं रिव्यू करने जा रहा हूं, वह एक पुराने प्रोडक्ट का रिफ्रेश किया हुआ ब्लूटूथ पावर्ड वर्जन है। 

Audio-Technica ATH-M20x काफी पहले से मौजूद है और यह किसी समय में स्टूडियो मॉनिटर साउंड के लिए वाजिब दाम वाला एक पॉपुलर प्रोडक्ट हुआ करता था। अब कंपनी ने लेटेस्ट प्रोडक्ट के तौर पर इसका वायरलेस वर्जन लॉन्च किया है। Audio-Technica ATH-M20xBT की भारत में कीमत 13,500 रुपये है। यह इसके पुराने फैन्स को वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ उसी यूनीक साउंड सिग्नेचर को अनुभव करने का मौका देता है। 60 घंटे की बैटरी लाइफ, मल्टी पॉइंट कनेक्टिविटी और ऑप्शनल वायर्ड कनेक्टिविटी के साथ क्या यह 15 हजार रुपये से कम में बेस्ट वायरलेस ओवरईयर हेडसेट है जो आप अभी खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Audio-Technica ATH-M20xBT डिजाइन एंड स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Audio-Technica ATH-M20xBT इसके क्लासिक और वायर्ड मॉडल Audio-Technica ATH-M20x का वायरलेस वर्जन है। देखने में भी यह वैसा ही है। हेडसेट में अच्छा ओवरईयर फिट दिया गया है, कानों के चारों तरफ और हेडबेंड पर आरामदायक पैडिंग दी गई है, और दोनों ईयर कप्स को जोड़ने वाला मेटल का फ्रेम दिया गया है। डिजाइन एलीमेंट्स में दूसरी समानताओं के रूप में साइड्स में उकेरा गया ATH-M20x है, जेंटल स्वाइवल और टेलीस्कोपिक तरीके से एडजस्ट होने वाला हेडबेंड है, और हेडबेंड के पास एक्सपोज्ड ऑडियो वायर हैं। 

हेडसेट अभी केवल ब्लैक कलर में उपलब्ध है। इसका वजन 216 ग्राम है। साइज के हिसाब से हेडफोन्स का वजन इतना ज्यादा नहीं है, पहनने में यह हल्का और आरामदायक लगता है। ईयरकप के चारों ओर दी गई पैडिंग कानों को पूरी तरह से कवर कर लेती है। 
audio

मुझे इसका पेसिव नॉइज आइसोलेशन खास प्रभावित करने वाला नहीं लगा। बाहर से आने वाले साउंड को यह रोकने में ज्यादा कारगर नहीं लगा। हालांकि, इसका एक फायदा ये रहा कि मुझे थोड़ी बाहर की हवा अंदर आने देने के लिए हेडफोन्स को कानों से हटाना नहीं पड़ रहा था। इसका फिट ऐसा है कि जरूरत के अनुसार बाहर की हवा को अंदर आने देता है। 

पुराने मॉडल से इसके डिजाइन में कुछ अंतर भी देखने को मिलते हैं जो कि कंट्रोल और बटन के लिए दिए गए हैं। इनमें वायर्ड लिस्निंग के लिए स्टीरियो सॉकेट है, चार्जिंग के लिए एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट है, और प्लेबैक और वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए तीन बटन हैं जो कि लेफ्ट साइड में दिए गए हैं। सेल्स पैकेज में यूएसबी टाइप-ए टू टाइप-सी चार्जिंग केबल और वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए एक स्टीरियो केबल भी मिलता है। लेकिन दुर्भाग्य से, हेडफ़ोन के लिए कोई कैरी केस साथ में नहीं मिलता। 

Audio-Technica ATH-M20xBT प्राइमरी कनेक्टिविटी के लिए SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक्स सपोर्ट के साथ के ब्लूटूथ 5 का इस्तेमाल करता है। हेडफ़ोन में 40mm डायनेमिक ड्राइवर, 5 से 32,000Hz की फ्रिक्वेंसी रेस्पोन्स रेंज, 100dB की रेटेड सेंसिटिविटी और 36Ohms का इम्पिडेंस है। M20xBT पर एक माइक्रोफ़ोन है, जिससे आप इसे हैंड्स-फ़्री हेडसेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
audio

इसमें मल्टी पॉइंट कनेक्टिविटी दी गई है ताकि आप दो डिवाइसेज को एक साथ पेअर और कनेक्ट कर सकें। यहां पर हेडफोन अपने इंटेलिजेंस के आधार पर दोनों के बीच में स्विच करता रहता है। यह इस पर निर्भर करता है कि किस तरह का कंटेंट प्ले किया जा रहा है या फिर कोई कॉल रिसीव की जा रही है। हेडसेट में एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन नहीं मिलता है और न ही ऐप सपोर्ट दिया गया है। इसमें वियर डिटेक्शन सेंसर्स भी नहीं है, यानी कि पहने जाने पर यह खुद से पता नहीं लगा सकता है। यह कमी हेडसेट को Sony, JBL और Sennheiser जैसे प्रतिद्वंदियों से पीछे ले जाती है। 
 

Audio-Technica ATH-M20xBT की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

Audio-Technica ATH-M20xBT फीचर्स के मामले में थोड़ा पिछड़ जाता है। लेकिन जब बात साउंड क्वालिटी की आती है तो यह बहुत कुछ ऑफर करता है। ATH-M20x का वायरलेस वर्जन होने के नाते यह वैसी ही सोनिक ट्यूनिंग देता है, लेकिन वायरलेस कनेक्टिविटी की सुविधा के साथ। मैं ये तो नहीं कहूंगा कि M20xBT पूरी तरह से M20x वाली साउंड क्वालिटी देता है, क्योंकि वायर्ड कनेक्टिविटी हमेशा ही वायरलेस कनेक्टिविटी से बेहतर साउंड देती है। हां लेकिन, M20xBT इसके काफी नजदीक पहुंच जाता है। 

Audio-Technica ATH-M20xBT वही न्यूट्रल, स्टूडियो फ्रेंडली साउंड देता है जिसके लिए एम-सीरीज पॉपुलर है। साउंड में काफी अच्छे ऑडिबल डिटेल मिल जाते हैं। दबे हुए एलिमेंट्स को भी यह पिन-पॉइंट कर पाता है जो कि स्टूडियो मॉनिटर वाला एक्सपीरियंस देता है। अलग-अलग जोनर और ट्रैक्स के साथ यही अनुभव रहा। लेकिन, इसका सोनिक सिग्नेचर और टोन, स्लो और डिटेल ओरिएंटिड ट्रैक्स में ज्यादा सूट करता है। Kamasi Washington का Truth इस पर सुनने में लाजवाब अनुभव मिला जो इस प्राइस रेंज के दूसरे प्रोडक्ट शायद ही हासिल कर पाएं। 

इस जैज़ ट्रैक का स्लो प्रोग्रेशन अपनी तरफ खींच रहा था, जिसमें हेडफ़ोन ड्रम के हर जेंटल हिट को डिलीवर कर रहे थे, सैक्सोफोन रिफ़्स और वायरलेस हेडसेट के लिए शानदार प्रीसीजन के साथ ऑकेजनल पियानो एलिमेंट्स भी मौजूद थे। Astropilot के Arambol में मुझे हेडफोन्स के स्टीरियो सेपरेशन को और पास से सुनने का मौका मिला। साथ ही फ्रिक्वेंसी रेंज के साथ स्पेसिफिक एलिमेंट्स भी सुनने को मिले। बेस बहुत ज्यादा टाइट नहीं था, हेडफोन्स का फोकस न्यूट्रल, फ्लैट साउंड को डिलीवर करने पर था, न कि अधिक महंगे वायरलेस हेडफोन्स की तरह पॉलिश और रिफाइंड साउंड पर। 

M20xBT किसी बिजी ट्रैक में ट्यूनिंग में अटकता दिख रहा था। शायद यहां पर एडवांस्ड कोडेक सपोर्ट शायद ओवरऑल साउंड में कुछ इजाफा कर सकता था। हेडसेट में केवल SBC और AAC कोडेक का सपोर्ट है जो कई बार लड़खड़ाता महसूस होता है। 
audio

कुल मिलाकर ब्लूटूथ ही यहां पर एक समस्या है। यह वायर्ड हेडसेट की तरह अपनी जड़ों से काफी अधिक जुड़ा हुआ है। कहा जा सकता है कि यह ब्लूटूथ के कमजोर वायरलेस इनपुट के लिए ट्यून नहीं किया गया है। केबल को प्लग-इन करके सुनने में जो दिक्कतें हैं वो कम हो जाती हैं लेकिन, 13,500 रुपये आपने इस एडजस्टमेंट के लिए नहीं दिए हैं। 

इनडोर में कॉल क्वालिटी अच्छी है। कनेक्टिविटी भी स्टेबल है और सोर्स डिवाइस से 4 मीटर की दूरी तक यह बहुत अच्छे से काम करता है। हेडफोन्स की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। मॉडरेट वॉल्यूम पर लगातार म्यूजिक सुनते हुए सिंगल चार्ज में यह 48 घंटे तक चल जाता है। 
 

हमारा फैसला

Audio-Technica कंज्यूमर हेडफोन्स में एक माना हुआ नाम है और ATH-M20xBT अपने आप में एक आइकॉनिक प्रोडक्ट है। लेकिन यहां पर इतना ही काफी नहीं है। हेडसेट में इसके वायर्ड वर्जन के जैसा मॉनटिर ग्रेड साउंड है जो बहुत अच्छा है, लेकिन कुछ कमियां इसे पीछे धकेल देती हैं। हेडसेट की कीमत काफी ज्यादा है और इसमें एडवांस्ड ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट भी नहीं दिया गया है। 

Audio-Technica एम-सीरीज के फैन्स के लिए यह वायरलेस कनेक्टिविटी देकर सहूलियत तो देता है, लेकिन कीमत के हिसाब से इसमें फीचर्स की कमी है। इसमें न तो एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन है, न ही ऐप सपोर्ट है, न ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स हैं। इस्तेमाल के लिए यह हेडफोन्स का बहुत अच्छा पेयर है लेकिन इसकी कीमत 13,500 रुपये से कम होनी चाहिए थी। 
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • Design / Comfort
  • Audio Quality
  • Battery Life
  • Value For Money
  • खूबियां
  • Light, comfortable over-ear fit
  • Multi-point Bluetooth connectivity
  • Detailed, insightful sound
  • Excellent battery life
  • कमियां
  • Expensive and under-equipped for the price
  • Below-average passive noise isolation
  • No advanced Bluetooth codec support
Headphone TypeOver-Ear
Microphoneहां
ConnectivityWireless
TypeHeadphones
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

अली पार्डीवाला

अली पारदीवाला के पास Gadgets 360 के लिए ऑडियो और वीडियो डिवाइसेज़ के ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Pathaan Box Office Collection Day 13: सिर्फ 13 दिनों में KGF-2 को पछाड़ 'पठान' ने बनाया एक और रिकॉर्ड! कलेक्शन में जोड़े इतने करोड़
  2. 5 किलोमीटर रेंज के साथ Xiaomi Walkie Talkie 2S हुआ लॉन्च, 120 घंटे तक मिलेगा स्टैंडबाय टाइम
  3. सिंगल चार्ज में 675 km चलने वाली Mahindra की नई इलेक्ट्रिक कार 10 फरवरी को भारत में होगी लॉन्च!
  4. सिंगल चार्ज में 631Km रेंज वाली Hyundai Ioniq 5 EV को मिलीं 650 बुकिंग! डिलीवरी मार्च से शुरू
  5. 9,510mAh बैटरी के साथ OnePlus Pad भारत में लॉन्च, Keyboard 81 Pro भी हुआ पेश
  6. 800 रुपये से कम में 365 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल, डाटा और डेली 100 SMS का लाभ, फायदों में सरकारी कंपनी ने दी Jio को मात
  7. 200MP कैमरा वाले स्मार्टफोन से चांद की खींची हुई फोटो देखकर इंप्रेस हुए Elon Musk, आप भी देखें वीडियो
  8. Xiaomi ने फुल-एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया Mi TV Stick, जानें कीमत
  9. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  10. 5000mAh बैटरी, 240W फास्ट चार्ज के साथ Realme GT Neo 5 में होंगे 1.5K डिस्प्ले और कई धांसू फीचर्स! 9 फरवरी को होगा लॉन्च
  11. Samsung Galaxy S23 की प्री-बुकिंग के पहले दिन मिले 1,400 करोड़ रुपये के ऑर्डर्स
  12. LIC यूजर्स दें ध्यान: अब WhatsApp पर मिलेगी यह सुविधा, ऐसे करें रजिस्टर
  13. सिंगल चार्ज में 100km चलने वाले Joy Mihos इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 15 दिनों में 18 हजार से ज्यादा बुकिंग! सिर्फ Rs 999 में करें बुक
  14. IND vs AUS का पहला T20 मैच आज, ऐसे देखें मोबाइल और लैपटॉप पर लाइव मैच
  15. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  16. Vivo Y100 5G में हो सकता है 64 मेगापिक्सल का मेन कैमरा, लीक हुआ प्राइस और स्पेसिफिकेशंस
  17. एस्ट्रोनॉमर्स ने खोजा पृथ्वी के आकार का ग्रह, केवल 72 लाइट ईयर की है दूरी
  18. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  19. Valentine's Day 2021: डेटिंग ऐप्स... जो इस वेलेंटाइन आपको नए कनेक्शन ढूंढने में करेंगे मदद
  20. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  21. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  22. Bitcoin और  Ether में रिकवरी, क्रिप्टो का मार्केट कैप भी बढ़ा
  23. Elon Musk ने दिया Twitter ब्लू सर्विस के लिए Dogecoin से पेमेंट का प्रस्ताव!
  24. Ethereum के एक पूरे ब्लॉक की माइनिंग से माइनर ने कमाए 5,40,000 डॉलर
  25. 24 घंटे में 2 करोड़ Shiba Inu टोकन को डेड वॉलेट में भेजा गया, बर्न रेट 4,500% के पार!
  26. 150 Km रेंज वाली HOP OXO इलेक्ट्रिक बाइक हैदराबाद मोटर शो में लॉन्च, जानें कीमत
  27. Mahindra की XUV400 इलेक्ट्रिक SUV को मिली 10,000 बुकिंग, 450 किलोमीटर से ज्यादा रेंज 
  28. 21 हजार में बुक करें 456km चलने वाली Mahindra XUV400, Tata Nexon EV को देगी टक्कर
  29. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  30. अल्लू अर्जुन और राम चरण होंगे आमने-सामने, Pushpa 2 और RC 15 का क्लैश! इस दिन होंगी रिलीज!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  2. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  3. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  4. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  5. 200MP कैमरा वाले Samsung Galaxy S23 Ultra से बेंचमार्क परफॉर्मेंस में 21% तेज निकला iPhone 14 Pro!
  6. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  7. Ola Electric की अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी
  8. Goa के समुद्री तटों पर AI रोबोट बचाएंगे लोगों की जान, नाम है Aurus और Triton
  9. LIC यूजर्स दें ध्यान: अब WhatsApp पर मिलेगी यह सुविधा, ऐसे करें रजिस्टर
  10. 150 Km रेंज वाली HOP OXO इलेक्ट्रिक बाइक हैदराबाद मोटर शो में लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.